वर्ष 1763 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on July 22nd, 2017 in 18वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1763, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1763 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1763 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1763 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 मार्चचार्ल्स टाउनशेंड ब्रिटिश सरकार में व्यापार बोर्ड के अध्यक्ष बने।
01 सितम्बररूस के कैथरीन द्वितीय ने मास्को में एक संस्थापक होम के लिए इवान बेट्सकोय की योजना का समर्थन किया।
02 अगस्तब्रिटिश सेना का पश्चिम बंगाल के गिरिया में मीर कासिम से युद्ध हुआ युद्ध की वजह ब्रिटिश सेना का मुर्शिदाबाद पर कब्जा करने था।
02 जूनपोंटियाक का विद्रोहः अब मैकिनो सिटी, मिशिगन, चिप्पवेस ने किले मिसिलिमैकिनैक पर कब्जा कर लिया, जो कि लार्रोससे के एक खेल के साथ गैरीसन का ध्यान हटाने के बाद, किले में एक गेंद का पीछा किया था।
02 दिसम्बरन्यूपोर्ट आरआई के टूरो शुल समर्पित (सबसे पुराना मौजूदा यू.एस. आराधनालय)
05 अगस्तपोंटियाक का युद्ध: जंगली भागो की लड़ाई- हेनरी गुलदस्ता की अगुआई वाली ब्रिटिश सेना ने बुश चलाने में मुख्य पोंटिक के भारतीयों को हराया।
07 जुलाईमीर जाफर की बंगाल के नवाब के रूप में दोबारा ताजपोशी हुई।
07 मईमुख्य पोंटिआक ने फोर्ट डेट्रॉइट में ब्रिटिश बलों पर हमला करके "पोंटिक का षडयंत्र" शुरू किया।
07 जुलाईब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने बंगाल के नवाब मीर कसीम के पद छोड़ने की घोषणा की।
07 अक्टूबरग्रेट ब्रिटेन के जॉर्ज तृतीय ने 1763 की उद्घोषणा, उत्तरी अमेरिका में उत्तर की भूमि और एलेगेनिज़ के पश्चिम में वाइट निपटान।
10 फरवरीपेरिस की संधि से फ्रेंच-भारतीय युद्ध समाप्त हुआ, कनाडा ने ब्रिटेन के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।
10 फरवरीब्रिटेन, फ्रांस और स्पेन ने सात साल के युद्ध को समाप्त करने के लिए पेरिस की संधि पर हस्ताक्षर किए, फ्रेंचकोलोनियल साम्राज्य के आकार को काफी कम कर दिया, जबकि एक ही समय में यूरोप के बाहर ब्रिटिश प्रभुत्व के पूर्व काल की शुरुआत को चिह्नित किया।
14 सितम्बरपोंटियाक के विद्रोह के दौरान लगभग 300 सेनेका योद्धाओं ने आर्बिटिश सेना की टुकड़ी पर हमला किया, जिसमें 81 सैनिक मारे गए।
16 नवम्बरअंग्रेजी पत्रकार जॉन विलक्स एक द्वंद्व युद्ध में घायल हो गए।
19 जुलाईबंगाल के नवाब मीर कासिम को कटवा की लड़ाई में ब्रिटिश सेना ने बुरी तरह पराजित किया।
25 दिसम्बरभरतपुर के महाराजा सूरजमल की हत्या हुई।
30 अप्रैलसंसद के सदस्य और पत्रकार जॉन विल्केस को टॉवर ऑफ लन्दन में प्रतिबंधित किया, उन पर देशद्रोही और बदनामी का आरोप लगाया गया।
7 मईओटावा मूल अमेरिकी जनजाति के मुख्य पोंटिएक ने पोंटियाक युद्ध की शुरुआत को चिह्नित करते हुए फोर्ट डेट्रोइट को जब्त करने और ब्रिटिश उपनिवेशवादियों को बाहर निकालने का प्रयास किया।
7 मईओटावा मूल अमेरिकी जनजाति के पोंटियाक ने पोंटियाक युद्ध की शुरुआत को चिह्नित करते हुए, ब्रिटिश से फोर्ट डेट्रोइट को जब्त करने का प्रयास किया।
7 अक्टूबरसात वर्षों के युद्ध के बाद ग्रेट ब्रिटेन के नए फ्रांस के अधिग्रहण के बाद, किंग जॉर्ज III ने तेरह कालोनियों के निवासियों के लिए इस भूमि को बंद करते हुए एक रॉयल उद्घोषणा जारी की।

More years: 1703 | 1713 | 1723 | 1733 | 1743 | 1753 | 1763 | 1773 | 1783 | 1793 || 1863 | 1963

Previous « Next »