02 जून का इतिहास भारत और विश्व में - 2 June in History

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 02 किसी वर्ष में दिन संख्या 153 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 154 है। भारत और विश्व इतिहास में 02 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 02 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

02 जून की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1098पहला क्रूसेड: एंटिओक की पहली घेराबंदी समाप्त हो जाती है क्योंकि क्रूसेडर सेना शहर ले जाती है। दूसरी घेराबंदी बाद में 7 जून को शुरू होगी। एंटिओक की घेराबंदी, मुस्लिमों के कब्जे वाले शहर के खिलाफ अपराधियों द्वारा, 21 अक्टूबर 1097 से 2 जून 1098 तक चली। एंटिओक क्रुसेडर्स के फिलिस्तीन के मार्ग पर एक रणनीतिक स्थान पर स्थित था। आपूर्ति, सुदृढीकरण और वापसी सभी को शहर द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।
1098पहले क्रूसेड-एंटिओक की पहली घेराबंदी समाप्त हो गई क्योंकि क्रूसेडरफोर्स ने शहर पर कब्जा कर लिया था, लेकिन सेलजुक तुर्क बाद में कुछ दिनों बाद एंटिओक की घेराबंदी शुरू कर देंगे।
1615पहला रिकॉल करने वाले मिशनरियां रूबेन के न्यूफ़्रांस (अब क्यूबेक, कनाडा में) क्यूबेक सिटी में पहुंचे।
1676फ्रेंको-डच युद्ध: फ्रांस ने पलेर्मो की लड़ाई में अपनी जीत के साथ शेष युद्ध के लिए अपने नौसैनिक बेड़े के वर्चस्व को सुनिश्चित किया। पालेर्मो का नौसैनिक युद्ध फ्रैंको-डच युद्ध के दौरान हुआ था, अब्राहम ड्यूक्सने के नेतृत्व में एक फ्रांसीसी बल के साथ, सिसिली में मेसिना शहर में स्पेनिश शासन के खिलाफ विद्रोह का समर्थन करने के लिए भेजा गया था, और एक डच समुद्री अभियान द्वारा समर्थित एक स्पेनिश बल। बल।
1702रानी ऐनी के कप्तान जनरल जॉन चर्चिल ने राइन पर कैसेरसविर्थ के आत्मसमर्पण के लिए मजबूर किया।
1739स्वीडन के स्टॉकहोम में रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज की स्थापना की गई।
1763पोंटियाक का विद्रोहः अब मैकिनो सिटी, मिशिगन, चिप्पवेस ने किले मिसिलिमैकिनैक पर कब्जा कर लिया, जो कि लार्रोससे के एक खेल के साथ गैरीसन का ध्यान हटाने के बाद, किले में एक गेंद का पीछा किया था।
1771आर्मिडा, एंटोनियो सालेरी द्वारा वियतना बर्गथेटर में एक ओपरेक 'ड्रामा प्रति संगीत' प्रस्तुत किया।
1780कैथोलिक विरोधी प्रदर्शनकारियों ने लंदन में पार्लियामेंट पर हमला किया।
1780कैथोलिक विरोधी प्रदर्शनकरियों ने लंदन में संसद पर हमला किया।
1793फ्रांस में गिरांडिन का नाश हो गया।
1793फ्रांसीसी क्रांति: पेरिस नेशनल गार्ड के नेता फ्रांस्वा हनीट ने जीन-पॉल मराट द्वारा चुने गए 22 गिरोदों को गिरफ्तार किया, जो आतंक के शासनकाल के लिए मंच तैयार कर रहे थे। आतंक के शासनकाल को द टेरर के नाम से भी जाना जाता है, यह हिंसा की अवधि थी जो फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत के बाद हुई थी, जो दो प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक गुटों, गिरोन्डिन्स और जेकोबिन्स के बीच संघर्ष द्वारा उकसाया गया था, और "दुश्मनों के बड़े पैमाने पर निष्पादन" द्वारा चिह्नित किया गया था। क्रांति "।
1800पहले चेचक का टीकाकरण उत्तर अमेरिका में ट्रिनिटी, न्यूफाउंडलैंड में किया गया।
1805नेपोलियन के युद्ध: एक फ्रेंको-स्पेनिश बेड़े ने ब्रिटिश से फोर्ट-डी-फ्रांस की ओर जाने वाली खाड़ी के प्रवेश द्वार पर एक निर्जन द्वीप डायमंड रॉक को फिर से बनाया। नेपोलियन युद्धों के दौरान डायमंड रॉक की लड़ाई हुई। यह फ्रेंको-स्पैनिश बल द्वारा कैप्टन जूलियन कोस्मो के नेतृत्व में एक प्रयास था, जो कि एक साल पहले उस पर कब्जा कर चुके ब्रिटिश बलों के किले-डी-फ्रांस की ओर जाने वाले खाड़ी के प्रवेश द्वार पर डायमंड रॉक को फिर से लेने के लिए था।
1805नेपोलियन वार्स-ए फ्रेंको-स्पेनिश बेड़े ने ब्रिटिश से फोर्ट-डी-फ्रांस की ओर जाने वाली खाड़ी के प्रवेश द्वार पर एक निर्जन द्वीप डायमंडरॉक को फिर से कब्जा कर लिया।
1805नेपोलियन के युद्धों - एक फ्रेंको-स्पेनिश बेड़े ने ब्रिटिश से फोर्ट-डी-फ्रांस की ओर जाने वाली खाड़ी के प्रवेश द्वार पर एक निर्जन द्वीप डायमंड रॉक को फिर से कब्जा कर लिया।
1848पान-स्लाववाद आंदोलन के भाग के रूप में, प्राग में प्राग स्लाव कांग्रेसबेगन, कई बार पहली बार जब यूरोप के सभी स्लावोपुलेशन से आवाज़ें एक ही स्थान पर सुनी गईं।
1851अमेरिका में पहली बार मैन प्रांत में मद्यपान निषेध कानून लागू किया गया।
1866फेनियन छापे-द रिडवे की लड़ाई, कनाडाई सैनिकों द्वारा विशेष रूप से नेतृत्व करने और कनाडाई अधिकारियों द्वारा विशेष रूप से नेतृत्व करने के लिए ओन्टारियो में पहला स्थान।
1866फेनियन छापे - रिडवे की लड़ाई, पहले कनाडाई सैनिकों द्वारा लड़ी गई और विशेष रूप से कैनेडियन अधिकारियों द्वारा नेतृत्व की गई, ओंटारियो में जगह ले ली।
1868पहला ट्रेड्स यूनियन कांग्रेस इंग्लैंड के मैनचेस्टर में आयोजित किया गया।
1883पहली बार बेसबॉल खेल बिजली की रोशनी में फोर्ड वेयन इंडियाना में खेला गया।
1886ग्रोवर क्लीवलैंड व्हाइट हाउस में शादी करने वाले एकमात्र अमेरिकी राष्ट्रपति बने जब उन्होंने फ्रांसेस फोलसम को विवाहित किया।
1896जी मार्कोनी ने रेडियो को अपने नाम पर पेटेंट कराने के लिये आवेदन दिया जो बाद में दो जुलाई 1897 को स्वीकार कर लिया गया।
1901कत्सुरा तारो जापान के प्रधानमंत्री बने।
1902एन्थ्रेसाइट कोयले की हड़ताल अमेरिका में शुरू हुई।
1909एलफ्रेड डेकिन लगातार तीसरी बार आॅस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री चुने गए।
1910रोल्स-रॉयस के सह-संस्थापक चार्ल्स रोल्स इंग्लिश चैनल बायप्लेन के एक गैर-स्टॉप डबल क्रॉसिंग बनाने वाले पहले व्यक्ति बन गए।
1910रोल्स-रॉयस के सह-संस्थापक चार्ल्स रोल्स विमान से इंग्लिश चैनल के एक गैर-स्टॉप डबल क्रॉसिंग बनाने वाले पहले मंटो बन गए।
1919लुइगी गैलनी के पहले रेड स्केयर-अनार्किस्ट अनुयायियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका के आठ शहरों में आक्रामक बम स्थापित किए।
1953ब्रिटिश राजगद्दी पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की ताजपोशी हुई।
1953ऑस्ट्रिया और सोवियत संघ राजनयिक संबंध स्थापित किया।
1955यूएसएसआर और यूगोस्लाविया बेलग्रेड घोषणा पर हस्ताक्षर करते हैं और इस प्रकार दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य करते हैं, 1948 से बंद कर दिया गया था। 1948 के बाद से यूएसएसआर और एफपीआर यूगोस्लाविया के बीच रिश्तों में ईमानदारी से दरार आई थी क्योंकि यूगोस्लाव के नेता जोसिप ब्रोज टीटो ने एक समाजवादी शासन की स्थापना की जोसेफ अलापिन की उपेक्षा की थी। सिद्धांत।
1966अमेरिका ने अपने पहले ही प्रयास में चंद्रमा पर अंतरिक्षयान उतारा।
1966सर्वेयर कार्यक्रम: चंद्रमा पर ओशनस प्रोसेलरम में सर्वेयर 1 भूमि, दूसरी दुनिया में सॉफ्ट-लैंड करने वाला पहला अमेरिकी अंतरिक्ष यान बन गया, सर्वेयर 1 नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के मानवरहित सर्वेयर प्रोग्राम में पहला चंद्र सॉफ्ट-लैंडर था संयुक्त राज्य अमेरिका)। इस चंद्र नरम-लैंडर ने चंद्र सतह के बारे में आंकड़े एकत्र किए जो कि 1969 में शुरू होने वाले मानव अपोलो मून लैंडिंग के लिए आवश्यक होंगे।
1967जर्मन विश्वविद्यालय के छात्र बेनो ओहनेसर्ग को ईरान के शाह, मोहम्मद रजा पहलवी की यात्रा के खिलाफ पश्चिम बर्लिन में एक अनुष्ठान के दौरान मार डाला गया था, जो आतंकवादी समूह 2 जून के आंदोलन के गठन को भड़काता था।
1976फिलीपीन सरकार ने सोवियत संघ के साथ राजनयिक संबंध स्थापित किये।
1983अमेरिका के सिनसिनाटी में एयर कनाडा के डीसी-9 विमान में आग लगने से 23 लोगों की मौत हुई।
1983इन-फ्लाइट में आग लगने के कारण आपातकालीन लैंडिंग के बाद, एयर कनाडा फ्लाइट 797 में सवार तेईस यात्रियों की मौत हो गई, जब विमान के दरवाजे खुलने के साथ ही तबाह हो गया।
1994उत्तरी स्कॉटलैंड में चिनूक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से 29 लोगों की मौत।
1994रॉयल एयर फोर्स को अपनी सबसे खराब आपदा का सामना करना पड़ा, जब चिनूक हेलीकॉप्टर स्कॉटलैंड के किलारे के मुल पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 29 लोग मारे गए।
1995संयुक्त राज्य वायु सेना के कप्तान स्कॉट ओ'ग्राडी को बोस्निया सर्ब आर्मी एसए -6 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल को मार गिराया गया, जबकि एक एफ -16 में बोस्निया के ऊपर नोनाटो नो-फ्लाई ज़ोन को गश्त करते हुए, लेकिन उसे सुरक्षित रूप से बाहर निकालने में सक्षम था। छह दिन बाद।
1998सीआईएच कंप्यूटर वायरस ताइवान में खोजा गया।
1999भूटान ब्राडकास्टिंग सर्विस पहली बार देश में टेलीविजन ट्रांसमिशन लेकर आया।
1999भूटान ब्रॉडकास्टिंग सर्विस पहली बार किंगडम में टेलीविजन प्रसारण लाती है। भूटान ब्रॉडकास्टिंग सर्विस भूटान में राज्य का स्वामित्व वाला रेडियो और टेलीविजन सेवा है। एक सार्वजनिक सेवा निगम, यह राज्य द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित है और यह वर्तमान में किंगडम को रेडियो और टेलीविजन दोनों की पेशकश करने वाली एकमात्र सेवा है, और भूटानी सीमा के अंदर से प्रसारण करने वाली एकमात्र टेलीविजन सेवा है।
1999भूटान ने दुनिया के एकमात्र शीर्षस्थ टेलीविजन के देश के रूप में अपनी स्थिति को समाप्त कर दिया, जब राज्य द्वारा संचालित भूटान प्रसारण सेवा ने हवाई यात्रा की।
2003यूरोप ने मंगल ग्रह पर अपनी पहली यात्रा की शुरुआत की। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की मार्स एक्सप्रेस की जांच कजाकिस्तान के बैकोनूर अंतरिक्ष केंद्र से शुरू हुई। मार्स एक्सप्रेस एक अंतरिक्ष अन्वेषण मिशन है जो यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) द्वारा संचालित किया जा रहा है। मार्स एक्सप्रेस मिशन मंगल ग्रह की खोज कर रहा है, और एजेंसी द्वारा प्रयास किया गया पहला ग्रह मिशन है। "एक्सप्रेस" मूल रूप से गति और दक्षता को संदर्भित करता है जिसके साथ अंतरिक्ष यान डिजाइन और निर्मित किया गया था।
2010एक अकेला बंदूकधारी इंग्लैंड के Cumbria में एक शूटिंग की होड़ में गया, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई और 11 अन्य लोग घायल हो गए।
455रोम की बोरी: वैंडल रोम में प्रवेश करते हैं, और दो सप्ताह के लिए शहर को लूटते हैं। 455 की बोरी रोम की तीन बोरियों में से दूसरी थी; यह वांडल द्वारा आयोजित किया गया था, जो तब पश्चिमी रोमन सम्राट पेट्रोनिअस मैक्सिमस की सूई से युद्ध में थे।

02 जून की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत

02 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनिधन वर्षनाम/वर्ग/देश
1930N/Aबाबूलाल गौर / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
1948N/Aअन्ज्जान श्रीवास्तव / पुरुष / अभिनेता / भारत
1987N/Aसोनाक्षी सिन्हा / महिला / अभिनेत्री / भारत

📅 Last update : 2022-06-28 11:44:49