वर्ष 1795 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1795 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1795 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1795 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
15 जुलाई‘ला मारसेइलेसी’ को फ्रांस का राष्ट्रीय गान घोषित किया गया।
15 जनवरीड्रामा लेखन में बड़ी दक्षता प्राप्त रूसी लेखक व राजनेता लेग्ज़न्डर गिरीबायोदेफ़ का जन्म हुआ।
13 फरवरीअमेरिका में पहला स्टेट यूनिवर्सिटी उत्तरी कैरोलिना में खुला।
14 जनवरीउत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय, चैपल हिल में छात्रों के लिए खोला गया, संयुक्त राज्य अमेरिका का पहला राज्य विश्वविद्यालय है।
07 फरवरीसंयुक्त राज्य संविधान में ग्यारहवें संशोधन पारित किया गया।
05 अप्रैलबासेल की शांति फ्रांस और प्रशिया के बीच हस्ताक्षर हुई।
16 मईहेजेज संधि: बाताफ्स गणराज्य फ्रेंच फ्रांसीसी राज्य बन गया।
28 जूनफ्रांसीसी सरकार ने घोषणा की कि फ्रांसीसी सिंहासन के उत्तराधिकारी की बीमारी से मृत्यु हो गई है (कई लोग इस बयान पर संदेह करते हैं)
15 जुलाई‘मार्सिलेस फ्रांस का राष्ट्रगान बना।
22 अगस्तराष्ट्रीय संविधान द्वारा वर्ष III के संविधान की पुष्टि की गई।
16 सितम्बरब्रिटिश सेना ने केप टाउन को नीदरलैंड से पकड़ लिया।
27 अक्टूबरसंयुक्त राज्य अमेरिका और स्पेन मैड्रिड की संधि पर हस्ताक्षर किये, जो स्पेनिश कॉलोनियों और यू.एस. के बीच की सीमाओं को स्थापित करता है।
02 नवम्बरकुराकाओ सरकार ने रविवार को दासता का काम मना कर दिया।
13 दिसम्बरवोल्ड न्यूटन उल्कामी: इंग्लैंड के यॉर्कशायर में एक गांव, वोल्ड न्यूटन पर एक उल्कापात हुआ।
19 जनवरीविलियम वी, ऑरेंज के राजकुमार के एक दिन बाद, बाटावियन क्रांति के परिणामस्वरूप डच गणराज्य भाग गया, बटावियन गणराज्य की स्थापना हुई।
07 फरवरीसंयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान में ग्यारहवाँ संशोधन, संघीय न्यायालयों में अमेरिकी नागरिकों और विदेशी नागरिकों पर मुकदमा चलाने की क्षमता को सीमित करते हुए, चिसोलोल बनाम जॉर्जिया में सुप्रीमकोर्ट के फैसले को रद्द करने के लिए इसकी पुष्टि की गई थी।
16 जूनब्रितानी के तट पर फ्रांसीसी क्रांतिकारी युद्ध-विराम, विलियम कॉर्नवॉलिस द्वारा संचालित एक ब्रिटिशरॉयल नेवी लड़ाई स्क्वाड्रन ने असंख्य फ्रेंच नौसेना युद्ध के मैदान का सामना किया।
24 अक्टूबरपोलैंड के तीसरे विभाजन के परिणामस्वरूप, पोलिश-लिथुआनियाई राष्ट्रमंडल का अस्तित्व एक स्वतंत्र प्रतिमा के रूप में मौजूद था, जिसका क्षेत्र ऑस्ट्रिया, प्रशिया और रूस के बीच विभाजित था।
25 नवम्बरपोलैंड के अंतिम राजा स्टानिस्लाव अगस्त पोनोटोव्स्की को ऑस्ट्रिया, प्रशिया और रूस द्वारा पोलिश-लिथुआनियाईकोमोनवेल्थ के तीसरे विभाजन के बाद समाप्त करने के लिए लागू किया गया था।

वर्ष 1795 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
27 नवम्बरपहले बांग्ला नाटक का मंचन हुआ।
11 मार्चकुर्दल भारत की लड़ाई: महारत ने मोगोल को हराया।
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  1789