16 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 16 June in History

16 June History in Hindi
16 जून का इतिहास विश्व एवं भारत में

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 16 किसी वर्ष में दिन संख्या 167 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 168 है। भारत और विश्व इतिहास में 16 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 16 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on June 16 in Indian History and World History.

16 जून की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची:

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1407मिंग-एच के दौरान युद्ध, चीनी मिंग सेना पर कब्जा कर लिया? इस तरह वियतनामी एच को समाप्त करते हुए क्वे लि और उनके बेटे? राजवंश।
1487लंकेस्ट्रियन बलों ने ईस्ट स्टोक, नॉटिंघमशायर, इंग्लैंड में स्टोक फील्ड की लड़ाई में योरोप के समर्थकों को हराया, जो कि रोजर्स के युद्ध का अंतिम युद्ध था।
1605भारत के मुगल सम्राट (1556-1605) अकबर (अबुल-फत जलाल-उद-दीन) का 63 वर्ष की आयु में दस्त या पेचिश से निधन हो गया। अकबर की कब्र पर, अपनी सादगी में, जेसुइट पुजारी फादर जेवियर, जो हमेशा उनके समर्पित दोस्त बने रहे, के लिए साजिश रची।
1606सिक्खों के पांचवें गुरु अर्जुन देव का निधन।
1746पियाकेन्ज़ा में लड़ाई: ऑस्ट्रिया और सर्दीनिया ने स्पेनिश और फ्रांसीसी सेना को हराया।
1755फ्रांसीसी ने फोर्ट ब्यूसजोर को अंग्रेजों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, जिससे फ्रांसीसी और भारतीय युद्ध के दौरान अकाडियों का निष्कासन हो गया। फोर्ट ब्यूसजौर, किंग जॉर्ज वॉर (1748) के बाद अंग्रेजों के खिलाफ उत्तरी अमेरिका में फ्रांसीसी स्थिति को मजबूत करने के लिए बनाए गए कई फ्रांसीसी किलों में से एक था।
1795ब्रितानी के तट पर फ्रांसीसी क्रांतिकारी युद्ध-विराम, विलियम कॉर्नवॉलिस द्वारा संचालित एक ब्रिटिशरॉयल नेवी लड़ाई स्क्वाड्रन ने असंख्य फ्रेंच नौसेना युद्ध के मैदान का सामना किया।
1815नेपोलियन ने नीदरलैंड में लिग्नी की लड़ाई में प्रूसिया को पराजित किया।
1822डेनमार्क वेसी ने दक्षिण कैरोलिना में दास विद्रोह का नेतृत्व किया।
1824ग्रेट ब्रिटेन में जानवरों की क्रूरता की रोकथाम के लिए रॉयल सोसाइटी की स्थापना की गई।
18461846 के पोप कॉन्क्लेव पोप पायस IX का चुनाव करते हैं, जो कि पापी के इतिहास में सबसे लंबे समय तक शासन करता है। पोप पायस IX का जन्म गियोवन्नी मारिया मस्तई-फेरेटी से हुआ, जिन्होंने 1878 में 16 जून 1846 से अपनी मृत्यु तक शासन किया। वह कैथोलिक चर्च के इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले पोप थे - 31 साल से अधिक।
1846Giovanni Maria Mastai-Ferretti को Pius IX (चित्र) के रूप में चुना गया था, और वह कैथोलिक चर्च के इनहेरिस्टर्स में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले पोप बने।
1858प्रथम भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम के दौरान मोरार की लड़ाई लड़ी गई।
1881आॅस्ट्रिया और हंगरी ने सर्बिया के साथ सैन्य संधि पर हस्ताक्षर किए।
1881ऑस्ट्रिया - हंगरी और सर्बिया ने सैन्य संधि पर हस्ताक्षर किये।
1883इंग्लैंड के सुंदरलैंड में विक्टोरिया हैल्डीस्टर में 1,100 में से 180 से अधिक बच्चों की मृत्यु हो गई, जब उन्होंने विभिन्न प्रकार के शो के अंत के बाद मनोरंजन से उपहारों की सीढ़ियों को नीचे गिरा दिया।
1883इंग्लैंड के सुंदरलैंड में विक्टोरिया हॉलस्टैम्पेड में 1 में से 180 से अधिक बच्चों की मृत्यु हो गई, जब उन्होंने विभिन्न प्रकार के शो के अंत के बाद मनोरंजनकर्ताओं से उपहार लेने के लिए सीढ़ियों पर मुहर लगाई।
1891जॉन अबॉट कनाडा के तीसरे प्रधानमंत्री बनाये गए।
1903नॉर्वे के रोल्ड अमंडसेन ने कनाडा के द्वीपों को पार अटलांटिक और प्रशांत महासागरों को जोड़ने वाले समुद्री मार्ग की खोज की। इस रास्ते को नॉर्थवेस्ट पैसेज कहते हैं।
1903फोर्ड मोटर कंपनी को शामिल किया गया था। फोर्ड मोटर कंपनी एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय वाहन निर्माता है, जिसका मुख्यालय डेट्रोइट के उपनगर मिशिगन के डियरबोर्न में स्थित है। इसकी स्थापना हेनरी फोर्ड ने की थी। हेनरी फोर्ड 39 साल के थे, जब उन्होंने फोर्ड मोटर कंपनी की स्थापना की, जो दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे अधिक लाभदायक कंपनियों में से एक बन गई, साथ ही साथ ग्रेट डिप्रेशन से बचने के लिए एक रही।
1904आयरिश लेखक जेम्स जॉयस ने नोराबरनकल के साथ अपने रिश्ते की शुरुआत की, और बाद में अपने 1922 बेवल उलेइस के लिए कार्यों को निर्धारित करने के लिए तारीख का उपयोग किया।
1911IBM कंपनी की स्‍थापना न्‍यूयॉर्क में हुई। पहले इसका नाम Computing-Tabulating-Recording Company था।
1911आईबीएम ने एंडिकॉट, न्यूयॉर्क में कम्प्यूटिंग-टेबुलेटिंग-रिकॉर्डिंग कंपनी के रूप में स्थापना की। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मशीनें निगम (आमतौर पर आईबीएम के रूप में जाना जाता है) एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी और परामर्श निगम है। आईबीएम कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का निर्माण और विपणन करता है, और मेनफ्रेम कंप्यूटर से लेकर नैनो तक के क्षेत्रों में बुनियादी ढाँचा, होस्टिंग और परामर्श सेवाएँ प्रदान करता है।
1912मिसौरी में मंदी के कारण 48 लोग मरे।
1915ब्रिटिश महिला संस्थान की स्थापना हुई।
1958Imre Nagy और असफल हंगेरियन रिवोल्यूशन 1956 के अन्य नेताओं को गुप्त परीक्षणों के बाद निष्पादित किया गया था।
1960रॉबर्ट बलोच के इसी नाम के एक उपन्यास पर आधारित अल्फ्रेड हिचकॉकैंड द्वारा निर्देशित थ्रिलर / हॉरर फिल्म साइको रिलीज हुई थी।
1961पायनियरिंग रूसी बैले डांसर रुडोल्फ नुरेयेव ने फ्रांसीसी-पेरिस और पेरिस के सोशलाइट मित्र की मदद से पेरिस-ले बोरगेट हवाई अड्डे पर सोवियत संघ की रक्षा की।
196326 वर्षीय रूसी महिला लेफ्टिनेंट वलेंटीना तेरेशकोवा अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने वाली दुनिया की पहली महिला थीं।
1963सोवियत अंतरिक्ष कार्यक्रम: वोस्तोक 6 मिशन: कॉस्मोनॉट वेलेंटीना टेरेशकोवा अंतरिक्ष में पहली महिला बनीं। वेलेन्टीना व्लादिमीरोवाना टेरेशकोवा अंतरिक्ष में बहने वाली पहली महिला थीं, जिन्हें पायलट वोस्तोक 6 में चार सौ से अधिक आवेदकों और पांच फाइनलिस्टों में से चुना गया था।
1963एबोर्ड वोस्तोक 6, सोवियत कॉस्मोनॉट वेलेंटीना टेरेशकोवा अंतरिक्ष में पहली महिला बनीं।
1967द मोंटेरे पॉप फेस्टिवल रॉक फेस्टिवल, द जिमी हेंड्रिक्स एक्सपीरियंस, थेवो और रविशंकर द्वारा प्रमुख अमेरिकी प्रदर्शनों के लिए स्थल, मॉन्टेरी, कैलिफोर्निया में शुरू हुआ।
1979मुस्लिम ब्रदरहुड ने सीरिया में 62 शेखों को मौत के घाट उतारा।
1999थांबो म्बेकी दक्षिण अफ्रीका के दूसरे राष्ट्रपति चुने गए।
2000इज़राइल अपने जारी होने के 22 साल बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 425 'का अनुपालन करता है, जो इज़राइल को लेबनान से पूरी तरह से वापस लेने का आह्वान करता है। इसराइल ऐसा करता है, विवादित शीबा खेतों को छोड़कर। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 42 ने लेबनान से अपनी सेना को तुरंत वापस लेने के लिए इजरायल का आह्वान किया और लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल की स्थापना की।
2007सुनीता विलियम्स अन्तरिक्ष में लगातार सबसे लम्बे समय तक रहने वाली महिला बनीं।
2008कैलिफोर्निया में समलैंगिक जोड़े को शादी करने का लाइसेंस दिया गया।
2010भूटान तंबाकू पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश बन गया है। तंबाकू नियंत्रण अधिनियम तंबाकू और तंबाकू उत्पादों को नियंत्रित करता है, भूटान में खेती, कटाई, उत्पादन और तंबाकू और तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाता है। अधिनियम में यह भी कहा गया है कि भूटान की सरकार तंबाकू की रोकथाम की सुविधा के लिए परामर्श और उपचार प्रदान करती है।
2012बहुराष्ट्रीय शीतल पेय कंपनी कोका कोला ने म्यांमार में 60 वर्षों के बाद कारोबार शुरू किया।
2012चीन ने अपने शेनझोउ 9 अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जिसमें तियांगोंग -1 कक्षीय मॉड्यूल में पहली महिला चीनी अंतरिक्ष यात्री लियू यांग सहित तीन अंतरिक्ष यात्री शामिल थे। शेंझो कार्यक्रम चीन द्वारा एक मानवयुक्त स्पेसफ्लाइट पहल है। शेनझोउ 9 चीन के शेनझोऊ कार्यक्रम की एक मानवयुक्त अंतरिक्ष यान उड़ान थी, शेनझोउ 9 अंतरिक्ष यान और तियांगोंग 1 अंतरिक्ष स्टेशन के साथ डॉक करने वाला पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष यान था।
2012संयुक्त राज्य वायु सेना के रोबोट बोइंग X-37B अंतरिक्ष यान एक वर्गीकृत 469-दिवसीय कक्षीय मिशन के बाद पृथ्वी पर लौटता है। बोइंग X-37, जिसे ऑर्बिटल टेस्ट व्हीकल (OTV) के रूप में भी जाना जाता है, एक पुन: उपयोग योग्य मानव रहित अंतरिक्ष यान है। यह एक प्रक्षेपण यान द्वारा अंतरिक्ष में बढ़ाया जाता है, फिर पृथ्वी के वायुमंडल और अंतरिक्ष में एक अंतरिक्ष यान के रूप में फिर से प्रवेश करता है। X-37 को पुन: प्रयोज्य अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से कक्षीय अंतरिक्ष यान मिशनों के लिए संयुक्त राज्य वायु सेना द्वारा संचालित किया जाता है।
632ईरान के सासैनियन साम्राज्य के अंतिम राजा, यज़ीदार्ग तृतीय ने आठ साल की उम्र में राजगद्दी संभाली।

16 जून के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस

दिवस का नामउत्सव का स्तर
अन्तरराष्ट्रीय एकता दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस

16 जून को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु

वर्षनाम/वर्ग/देश
1925चित्तरंजन दास / पुरुष / राजनीतिक नेता / भारत
1999सी एस वेंकटाचारी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
2012नैयफ बिन अब्दुलअजीज अल सऊद / पुरुष / शासक / सऊदी अरब
2014टोनी ग्विन / पुरुष / खिलाड़ी / संयुक्त राज्य अमेरिका

16 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति

वर्षनाम/वर्ग/देश
1920हेमंत कुमार / पुरुष / गायक / भारत
1936अख़लाक़ मुहम्मद ख़ान / पुरुष / कवि / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 16 | फरवरी 16 | मार्च 16 | अप्रैल 16 | मई 16 | जून 16 | जुलाई 16 | अगस्त 16 | सितम्बर 16 | अक्टूबर 16 | नवम्बर 16 | दिसम्बर 16 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 16 जून की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 16 जून का इतिहास हिंदी में | 16 जून का भारतीय इतिहास | 16 जून का विश्व इतिहास | 16 जून के प्रसिद्ध जन्मदिन

आपने अभी पढ़ा : 16 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen

आज का इतिहास संबंधित विषय

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *