इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे डेनिस टीटो (Dennis Tito) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए डेनिस टीटो से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Dennis Tito Biography and Interesting Facts in Hindi.

डेनिस टीटो का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामडेनिस टीटो (Dennis Tito)
वास्तविक नामडेनिस एंथोनी टीटो
जन्म की तारीख08 अगस्त
जन्म स्थानन्यूयॉर्क सिटी, यू.एस.
उपलब्धि2001 - अन्तरिक्ष में जाने वाले प्रथम विदेशी पर्यटक
पेशा / देशपुरुष / इंजीनियर / संयुक्त राज्य अमेरिका

डेनिस टीटो - अन्तरिक्ष में जाने वाले प्रथम विदेशी पर्यटक (2001)

डेनिस टीटो संयुक्त राज्य अमेरिका के निवासी हैं जो सर्वप्रथम अंतरिक्ष पर्यटक बने थे। उन्होंने 28 अप्रैल 2006 से 06 मई 2006 को बीच में अंतरिक्ष में रहकर यह कीर्तिमान स्थापित किया था। उन्होंने आईएसएस ईपी -1 के चालक दल के सदस्य के रूप में कक्षा में लगभग आठ दिनो तक रहे थे|

डेनिस टीटो का जन्म 08 अगस्त 1940 को न्यूयॉर्क सिटी, यू.एस. में हुआ था।
उन्होंने न्यूयॉर्क सिटी में फॉरेस्ट हिल्स हाई स्कूल से स्नातक किया। उन्होंने न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, 1962 से एस्ट्रोनॉटिक्स और एरोनॉटिक्स में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री और हार्टफोर्ड, कनेक्टिकट में रेंससेलर पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट उपग्रह परिसर से इंजीनियरिंग विज्ञान में मास्टर डिग्री प्राप्त की है। वह Psi Upsilon के सदस्य हैं और 18 मई, 2002 को Rensselaer Polytechnic Institute से इंजीनियरिंग का मानद डॉक्टरेट प्राप्त किया है और NASA जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी के पूर्व वैज्ञानिक हैं।
टिटो को 1990 के दशक में लॉस एंजिल्स विभाग के जल और विद्युत बोर्ड आयुक्तों के लिए नियुक्त किया गया था और शहर के अत्यधिक जल विविधता से मोनो झील की रक्षा करने वाले लैंडमार्क 1994 राज्य शासन का समर्थन करने के लिए बोर्ड का नेतृत्व किया। मिरकॉर्प द्वारा पहली बार व्यवस्थित किए गए एक प्रोजेक्ट में, टिटो को रूसी फेडरल स्पेस एजेंसी द्वारा एक वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान के उम्मीदवार के रूप में स्वीकार किया गया था। बाद में, अंतरिक्ष पर्यटन कंपनी स्पेस एडवेंचर्स, लिमिटेड के साथ एक व्यवस्था के माध्यम से, टिटो 28 अप्रैल, 2001 को सोयूज टीएम -32 मिशन में शामिल हो गए। अंतरिक्ष यान ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के साथ डॉक किया। टीटो और उनके साथी कॉस्मोनॉट्स ने 7 दिन, 22 घंटे, 4 मिनट अंतरिक्ष में बिताए और 128 बार पृथ्वी की परिक्रमा की। अंतरिक्ष से लौटने के बाद, उन्होंने 24 जुलाई को "कमर्शियल स्पेस स्पेसलाइट" पर विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष पर उपसमिति, विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर उपसमिति, और अंतरिक्ष और सदन समिति, विज्ञान और उपसमिति की अंतरिक्ष समिति की संयुक्त समीक्षा की है। टिटो ने अपनी यात्रा के लिए $ 20 मिलियन का भुगतान किया था।

डेनिस टीटो प्रश्नोत्तर (FAQs):

डेनिस टीटो का जन्म 08 अगस्त 1940 को न्यूयॉर्क सिटी, यू.एस. में हुआ था।

डेनिस टीटो को 2001 में अन्तरिक्ष में जाने वाले प्रथम विदेशी पर्यटक के रूप में जाना जाता है।

डेनिस टीटो का पूरा नाम डेनिस एंथोनी टीटो था।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  10829