यूरी गागरीन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

✅ Published on March 27th, 2021 in प्रसिद्ध व्यक्ति

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे यूरी गागरीन (Yuri Gagarin) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए यूरी गागरीन से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Yuri Gagarin Biography and Interesting Facts in Hindi.

यूरी गागरीन के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामयूरी गागरीन (Yuri Gagarin)
जन्म की तारीख09 मार्च 1934
जन्म स्थानक्लूशीनो, रूस, सोवियत संघ
निधन तिथि27 मार्च 1968
माता व पिता का नामअन्ना टिमोफ़ेवेना गागरिन / अलेक्सी इवानोविच गागरिन
उपलब्धि1961 - अंतरिक्ष में पहुँचने वाला प्रथम व्यक्ति
पेशा / देशपुरुष / अन्तरिक्ष यात्री / सोवियत संघ

यूरी गागरीन (Yuri Gagarin)

यूरी गागरीन भूतपूर्व सोवियत संघ के विमान चालक और अंतरिक्षयात्री थे। अंतरिक्ष में जाने वाले यह प्रथम मानव थे। यह अन्तरिक्ष की यात्रा करने के बाद गगारिन अंतर्राष्ट्रीय सेलेब्रिटी बन चुके थे और उन्हें कई तरह के पदक और खिताबों से सम्मानित किया गया था। इन्होने Vostok 1 नामक अन्तरिक्ष यान में अपनी यात्रा की थी।

यूरी गागरीन का जन्म

यूरी गागरीन का जन्म 09 मार्च, 1934,को रूस, सोवियत संघ में हुआ था। इनके पिता का नाम अलेक्सी इवानोविच गागरिन तथा माता का नाम अन्ना टिमोफ़ेवेना गागरिन था। इनके पिता अलेक्स इवानोविच गगारिन एक बढ़ई के रूप में काम करते थे और इनकी माता अन्ना टिमोफेयेवना गागरीना एक डेयरी किसान के रूप में काम करती थी। इनके माता पिता की चार संतान थी ये अपने भाइयो में तीसरे थे। इनकाबड़े भाई का नाम वैलेंटाइन था जो खेतो में मवेशियों की मदद करते थे।

यूरी गागरीन का निधन

जब वे मिग 15 (MiG-15) नामक प्रशिक्षण विमान का संचालक कर रहे थे तभी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण इनकी मृत्यु 27 मार्च 1968 (आयु 34 वर्ष) को नोवोसोलोवो , रूसी एसएफएसआर, सोवियत संघ में हुई।

यूरी गागरीन की शिक्षा

1950 में, 16 वर्ष की आयु में, गगारिन ने मास्को के पास हुबर्टसी में एक स्टील प्लांट में एक फाउंड्री के रूप में एक प्रशिक्षुता शुरू की, और सातवीं कक्षा की शाम की कक्षाओं के लिए एक स्थानीय "युवा कार्यकर्ता" स्कूल में दाखिला लिया। 1951 में सातवीं कक्षा और व्यावसायिक स्कूल से दोनों में स्नातक और फाउंड्री के काम में सम्मान के बाद, उन्हें शरतोव औद्योगिक तकनीकी स्कूल में प्रशिक्षण के लिए चुना गया, जहां उन्होंने ट्रैक्टरों का अध्ययन किया। सैराटोव में, गगारिन ने एक सोवियत फ्लाइंग कैडेट के रूप में सप्ताहांत के प्रशिक्षण के लिए एक स्थानीय फ्लाइंग क्लब में स्वेच्छा से काम किया, जहां उन्होंने बाइप्लेन और बाद में याक -18 को उड़ाने का प्रशिक्षण लिया।

यूरी गागरीन का करियर

यूरी गागरीन के पहले चाकलोव्स्की हायर एयर फोर्स पायलट स्कूल में अभ्यास किया। उन्होंने शुरू में याक -18 से प्रशिक्षण लेना शुरू किया, जो पहले से ही परिचित था और बाद में फरवरी 1956 में मिग -15 में प्रशिक्षण प्राप्त किया। गागरिन ने दो-सीटर ट्रेनर विमान को उतारने के लिए दो बार संघर्ष किया, और पायलट प्रशिक्षण से बर्खास्तगी का जोखिम उठाया। हालांकि, रेजिमेंट के कमांडर ने उसे लैंडिंग पर एक और मौका देने का फैसला किया। गगारिन के फ्लाइट इंस्ट्रक्टर ने उन्हें बैठने के लिए एक कुशन दिया, जिससे कॉकपिट से उनका नज़रिया सुधरा और वे सफलतापूर्वक उतरे। ट्रेनर विमान में अपना मूल्यांकन पूरा करने के बाद, गागरिन ने 1957 में एकल उड़ान शुरू की। 5 नवंबर 1957 को, गैगरिन को सोवियत वायु सेना में लेफ्टिनेंट नियुक्त किया गया था, जिसमें उड़ान के समय 166 घंटे और 47 मिनट जमा हुए थे। उन्होंने अगले दिन उड़ान स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और उत्तरी बेड़े के साथ दो साल के असाइनमेंट के लिए मरमंस्क ओब्लास्ट में नॉर्वेजियन सीमा के करीब लुओस्टारी एयर बेस में तैनात थे। 7 जुलाई 1959 को उन्हें मिलिट्री पायलट 3rd क्लास का दर्जा दिया गया। 6 अक्टूबर 1959 को लूना 3 के प्रक्षेपण के बाद अंतरिक्ष अन्वेषण में रुचि व्यक्त करने के बाद, सोवियत अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए उनकी सिफारिश को लेफ्टिनेंट कर्नल बाबुस्किन ने समर्थन और आगे बढ़ाया। इस बिंदु तक, उन्होंने 265 घंटे की उड़ान समय जमा किया था। गैगरिन को 6 नवंबर 1959 को वरिष्ठ लेफ्टिनेंट के पद पर पदोन्नत किया गया था, जिसके बाद अंतरिक्ष कार्यक्रम में योग्यता के लिए एक चिकित्सा आयोग द्वारा उनका साक्षात्कार लिया गया था। 12 अप्रैल 1961 को, सुबह 6:07 बजे UTC में, वोस्तोक 3KA-3 (वोस्तोक 1) अंतरिक्ष यान बैकोनूर कॉस्मोड्रोम से लॉन्च किया गया था। एगर गगारिन था, जो अंतरिक्ष में यात्रा करने वाला पहला मानव था, जिसने कॉल साइन केदार का उपयोग किया था।

यूरी गागरीन के पुरस्कार और सम्मान

14 अप्रैल 1961 को गागरिन को 12-मील (19 किमी) परेड से सम्मानित किया गया, जिसमें लाखों लोग शामिल हुए जो कि रेड स्क्वायर पर संपन्न हुए। एक छोटे से भाषण के बाद, उन्हें सोवियत संघ का हीरो, ऑर्डर ऑफ लेनिन, सोवियत संघ के मेरिट मास्टर ऑफ स्पोर्ट्स और यूएसएसआर का पहला पायलट-कॉस्मोनॉट प्रदान किया गया। 15 अप्रैल को, सोवियत एकेडमी ऑफ साइंसेज ने उन्हें अंतरिक्ष के वैमानिकी के रूसी अग्रणी के नाम पर, कोन्स्टेंटिन त्सोल्कोवस्की गोल्ड मेडल से सम्मानित किया। गगारिन को अपने करियर के दौरान चार सोवियत स्मारक पदक से भी सम्मानित किया गया था। उन्हें 29 अप्रैल 1961 को हीरो ऑफ सोशलिस्ट लेबर (चेकोस्लोवाकिया) और उसी वर्ष हीरो ऑफ सोशलिस्ट लेबर (बुल्गारिया, ऑर्डर ऑफ जॉर्जी दिमित्रोव सहित) के रूप में सम्मानित किया गया। क्यूबा की क्रांति (26 जुलाई) की शुरुआत की आठवीं वर्षगांठ पर, क्यूबा के राष्ट्रपति ओस्वाल्दो डॉर्टिकोस ने उन्हें नए बने पदक के पहले कमांडर ऑफ द ऑर्डर ऑफ प्लाया गिरोन के साथ प्रस्तुत किया। गागरिन को 1960 का गोल्ड एयर मेडल और 1961 का डी ला वाल्क्स मेडल स्विट्जरलैंड के फेएडरेशन आइरोनॉटिक इंटरनेशनेल से भी सम्मानित किया गया था। उस वर्ष उन्हें अन्य राष्ट्रों से कई पुरस्कार मिले, जिसमें स्टार ऑफ इंडोनेशिया गणराज्य (द्वितीय श्रेणी), पोलैंड में द ऑर्डर ऑफ द ग्रुनवल्ड (पहली डिग्री), हंगरी गणराज्य के ध्वज का आदेश, नायक शामिल हैं वियतनाम के डेमोक्रेटिक रिपब्लिक, इटैलियन कोलंबस डे मेडल और ब्रिटिश इंटरप्लेनेटरी सोसाइटी की तरफ से गोल्ड मेडल से लेबर अवार्ड। ब्राजील के राष्ट्रपति जोजियो क्वाड्रोस ने 2 अगस्त 1961 को कमांडर ग्रेड के ऑर्डर ऑफ एरोनॉटिकल मेरिट के साथ गगारिन को सजाया। जनवरी 1962 के अंत में मिस्र के दौरे के दौरान, गगारिन को नील नदी का आदेश और काहिरा के द्वार की सुनहरी चाबियां मिलीं। 22 अक्टूबर 1963 को गागरिन और वेलेंटीना टेरेशकोवा को जर्मन डेमोक्रेटिक रिपब्लिक से ऑर्डर ऑफ कार्ल मार्क्स से सम्मानित किया गया था।

नीचे दिए गए प्रश्न और उत्तर प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। यह भाग हमें सुझाव देता है कि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यह प्रश्नोत्तरी एसएससी (SSC), यूपीएससी (UPSC), रेलवे (Railway), बैंकिंग (Banking) तथा अन्य परीक्षाओं में भी लाभदायक है।

महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (FAQs):

प्रश्न: 12 अप्रैल 1916 को अंतरिक्ष में जाने वाला व्यक्ति कौन थे?
उत्तर: यूरी गागरिन
प्रश्न: तकनीकी विद्यालय से स्नातक होने के बाद सोवियत संघ ने गागरिन का कब शुभारंभ किया था?
उत्तर: 1995
प्रश्न: सोवियत संघ के हीरो का ख़िताब 14 अप्रैल 1961 किसको दिया था?
उत्तर: यूरी गागरिन
प्रश्न: यूरी गागरिन ने किस अंतरिक्ष यान में अपनी यात्रा की थी?
उत्तर: vostok 1
प्रश्न: मिग 15 नामक प्रशिक्षण विमान का संचालक करते समय यूरी गागरिन की मृत्यु कब हुई थी?
उत्तर: 1968

Previous « Next »

❇ प्रसिद्ध व्यक्ति Related Topics

बंकिमचन्द्र चट्टोपाध्याय का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मंगल पांडे का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मार्गरेट थैचर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी पण्डित रवि शंकर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जयंती पटनायक का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी डिक्की डोल्मा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी सागरमल गोपा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी हंसा मेहता का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जनरल एस. एच. एफ. जे. मानेकशॉ का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी छत्रपति शिवाजी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी