इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे गीता फोगाट (Geeta Phogat) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए गीता फोगाट से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Geeta Phogat Biography and Interesting Facts in Hindi.

गीता फोगाट का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामगीता फोगाट (Geeta Phogat)
वास्तविक नामगीता कुमारी फोगट
जन्म की तारीख15 दिसम्बर
जन्म स्थानबलाली, हरियाणा (भारत)
माता व पिता का नामदया कौर / महावीर सिंह फोगट
उपलब्धि2010 - कॉमनवेल्थ खेलों में कुश्ती में स्वर्ण पदक जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला पहलवान
पेशा / देशमहिला / खिलाड़ी / भारत

गीता फोगाट - कॉमनवेल्थ खेलों में कुश्ती में स्वर्ण पदक जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला पहलवान (2010)

गीता फोगाट एक इंडियन फ्रीस्टाइल पहलवान है। इन्होंने साल 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता था। साथ ही गीता पहली भारतीय महिला पहलवान है, जिन्होंने ओलम्पिक में क्वालीफाई किया था।

गीता फोगाट का जन्म 15 दिसम्बर 1988 में बलाली गाँव, हरियाणा में हुआ था उनके पिता का नाम महावीर सिंह फोगाट है, जो एक पूर्व पहलवान और द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्तकर्ता हैं इनकी माता का नाम दया कौर है| गीता परिवार में अपनी तीनो बहनों में सबसे बड़ी है इनकी दो बहन है जिनका नाम रीतु फोगाट और उनकी सबसे छोटी बहन का नेम संगीता फोगाट है|
गीता फोगाट की प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा भिवानी स्कूल से की थी। और इन्होने अपनी कॉलेज की पढाई एमडीयु यूनिवर्सिटी रोहतक हरियाणा से की थी।

फोगट ने 19 से 21 दिसंबर 2009 के बीच पंजाब के जालंधर में आयोजित राष्ट्रमंडल कुश्ती चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की कुश्ती में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता, ऑस्ट्रेलिया के एमिली बेन्स्टेड को 1-0 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक मैच में हराया, 7-0 से यह 5 अंक की समाप्ति के कारण था। फोगट ने अप्रैल 2012 में अलमाटी, कजाकिस्तान में संपन्न हुए कुश्ती फ़िला एशियन ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने मुख्य कोच ओ पी यादव और विदेशी विशेषज्ञ रेयान डोबो के मार्गदर्शन में, नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स, (NSNIS), पटियाला में कठोर प्रशिक्षण लिया है। फोगट को कनाडाई टोनी वेरबेक (1-3) ने अपने शुरुआती मुकाबले में हराया था। कनाडाई फाइनल में जाने के बाद से उन्हें कांस्य पदक जीतने का मौका मिला। रेपचेज राउंड में, वह अपना पहला मैच यूक्रेन से लाज़रेवा से हार गई थी। 2012 में कनाडा में आयोजित विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में, फोगट ने कांस्य पदक जीता। पहले दौर में, फोगट ने रूस की मारिया गुरोवा का सामना किया, उसे 3: 1 से हराया। दूसरे दौर में जापान की साओरी योशिदा के खिलाफ फोगट के लिए 5: 0 का नुकसान हुआ।

जापानी ग्रेपलर को फाइनल में पहुंचाने के साथ, फोगट ने रेपचेज राउंड में चुनाव लड़ा, पहले कजाकिस्तान की अक्जिया दौतबेवा के खिलाफ, जिसे उसने 3: 1 से हराया और फिर यूक्रेन की नतालिया सिनशिन से 3: 0 कांस्य पदक जीता। 2012 के एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के पहले दौर में, फोगट 5: 0 स्कोररलाइन में अपने जापानी प्रतिद्वंद्वी कनको मुरता से हार गया। जापानी अंगूरलता ने फाइनल में प्रवेश करने के साथ ही फोगट को कांस्य पदक के दौर में प्रवेश करने में सक्षम बनाया और 55 किग्रा वर्ग में मंगोलिया की सुमिया एर्डेनेमेमेग को 3: 1 से हराकर कांस्य पदक जीता। दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित टूर्नामेंट में, फोगट दूसरे स्थान पर रहा और नाइजीरिया के ओलुवाफुनमिलायो अदेनियि से अंतिम बाउट हारने के बाद महिला फ्रीस्टाइल 59 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक जीता। दोहा में 2015 एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में, फोगट तीसरे स्थान पर रहा, और कजाखस्तान के एआईएम अब्दिल्डिना के साथ फ्रीस्टाइल 58 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता। लास वेगास में 2015 विश्व चैंपियनशिप में, वह नौ बार के विश्व चैंपियन, जापानी काओरी इचो के खिलाफ ड्रॉ हुआ था, और शुरुआती दौर में उनसे 0-10 से हार गई थी। इको फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के साथ, फोगट को कांस्य पदक के लिए रेपेचेज में लड़ने का मौका दिया गया। वह फिर से अपने प्रतिद्वंद्वी, तुर्की के एलिफ जले येलेसिल्मक से 0-10 से हार गईं।


गीता फोगाट प्रश्नोत्तर (FAQs):

गीता फोगाट का जन्म 15 दिसम्बर 1988 को बलाली, हरियाणा (भारत) में हुआ था।

गीता फोगाट को 2010 में कॉमनवेल्थ खेलों में कुश्ती में स्वर्ण पदक जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला पहलवान के रूप में जाना जाता है।

गीता फोगाट का पूरा नाम गीता कुमारी फोगट था।

गीता फोगाट के पिता का नाम महावीर सिंह फोगट था।

गीता फोगाट की माता का नाम दया कौर था।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  10031
मिहिर सेन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
विल्सन जोन्स का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
कर्णम मल्लेश्वरी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
मैरी कॉम का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
रोहिणी खाडिलकर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
साइना नेहवाल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
सानिया मिर्जा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
आरती साहा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
जोशना चिनप्पा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
डिक्की डोल्मा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
पी. वी. सिंधु का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी