मैडेलीन अल्ब्राइट का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे मैडेलीन अल्ब्राइट (Madeleine Albright) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए मैडेलीन अल्ब्राइट से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Madeleine Albright Biography and Interesting Facts in Hindi.

मैडेलीन अल्ब्राइट का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नाममैडेलीन अल्ब्राइट (Madeleine Albright)
वास्तविक नाममेडेलीन जाना कोरबेल अलब्राइट
जन्म की तारीख15 मई 1937
जन्म स्थानस्मिचोव , प्राग , चेकोस्लोवाकिया
माता व पिता का नामअन्ना स्पीगेलोवा / जोसेफ कोरबेल
उपलब्धि1997 - संयुक्त राज्य अमरीका की प्रथम महिला सेक्रेटरी ऑफ स्टेट
पेशा / देशमहिला / राजनीतिज्ञ / संयुक्त राज्य अमेरिका

मैडेलीन अल्ब्राइट (Madeleine Albright)

मैडेलीन अल्ब्राइट एक अमेरिकी राजनीतिज्ञ और राजनयिक है। वह संयुक्त राज्य अमेरिका की राज्य सचिव बनने वाली पहली महिला है। वह 1997 से 2001 तक राष्ट्रपति बिल क्लिंटन के अधीन काम करती थी। उन्होंने 2009 के बाद से अलब्राइट स्टोनब्रिज ग्रुप के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है| उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया|

मैडेलीन अल्ब्राइट का जन्म 15 मई 1937 को चेक गणराज्य में हुआ था। इनके पिता का नाम जोसेफ कोर्बेल और माता का नाम एना स्पिएगेलोवा था|
मैडेलीन अल्ब्राइट ने बीए की डिग्री वेलेस्ले कॉलेज से ली जिसके बास उन्होंने जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय मे अपना दाखिला करवाया और वर्ष 1937 में वाशिंगटन, डी.सी चली गईं। जहां उन्होंने वर्ष 1972 में कोलंबिया विश्वविद्यालय एमए, पीएचडी के लिए दाखिला लिया था।
वेलेस्ले कॉलेज और कोलंबिया विश्वविद्यालय में अध्ययन करने के बाद, अलब्राइट ने एक पूर्व प्रोफेसर के आग्रह पर राजनीति में प्रवेश किया था। अलब्राइट और उनके परिवार ने 1948 में संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवास किया था। 1992 में राष्ट्रपति-चुनाव बिल क्लिंटन ने संयुक्त राष्ट्र के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के संबंधों को संभालने के लिए अलब्राइट का इस्तेमाल किया था। साल 1992 में वह राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बिल क्लिंटन की विदेश नीति सलाहकार भी रह चुकी है। मैडेलीन अल्ब्राइट को 27 जनवरी 1993 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत के रूप में चुना गया था। 23 जनवरी 1997 को मैडेलिन अलब्राइट को राज्य के सचिव के रूप में शपथ दिलाई गई थी। इसके अलावा 2001 में, अलब्राइट ने वाशिंगटन, डी. सी. में स्थित एक अंतर्राष्ट्रीय रणनीति परामर्श फर्म, अलब्राइट समूह की स्थापना की, जो बाद में अलब्राइट स्टोनब्रिज समूह बन गया। 25 अक्टूबर, 2005 को, अलब्राइट अतिथि ने टेलीविजन नाटक गिलमोर गर्ल्स में स्वयं के रूप में अभिनय किया। सातवें सीज़न की आठवीं कड़ी में, उन्होंने पार्क्स एंड रिक्रिएशन पर एक अतिथि भूमिका निभाई। अलब्राइट ने अपने 2008 के राष्ट्रपति अभियान में हिलेरी क्लिंटन का समर्थन और समर्थन किया। अलब्राइट क्लिंटन के घनिष्ठ मित्र रहे हैं और उन्होंने विदेश नीति के मामलों में एक अनौपचारिक सलाहकार के रूप में कार्य किया है। 1 दिसंबर, 2008 को, तत्कालीन राष्ट्रपति-चुनाव बराक ओबामा ने अलब्राइट के पूर्व राज्य सचिव के पद के लिए तत्कालीन सीनेटर क्लिंटन को नामित किया।
अलब्राइट ने कई विश्वविद्यालयों से मानद डिग्री सहित कूटनीति, लोकतंत्र और विश्व मामलों में उनके योगदान के लिए कई सम्मान प्राप्त किए हैं। 29 मई 2012 को राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें ‘राष्ट्रपति पदक पुरस्कार" से सम्मानित किया था। 2001 में, अलब्राइट को अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज का फेलो चुना गया। 1998 में अलब्राइट को राष्ट्रीय महिला हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया। अलब्राइट प्राग सोसाइटी फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन द्वारा प्रस्तुत हनो आर एलेंबोजन नागरिकता पुरस्कार के दूसरे प्राप्तकर्ता थे। मार्च 2000 में अलब्राइट को बोहेमियन फ़ाउंडेशन और चेक ऑफ़ फॉरेन अफेयर्स मंत्रालय द्वारा प्रायोजित प्राग में एक समारोह में जन मसारीक का मानद रजत पदक मिला। सितंबर 2006, अलब्राइट-वक्लाव हवेल के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय समझ के कारण को आगे बढ़ाने के लिए यूरोपा अवार्ड में मेन्सचेन प्राप्त किया। 2010 में, उन्हें कोलोराडो महिला हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया था। विश्वविद्यालयों की मानद डिगरियों में अलब्राइट ब्रांडीस विश्वविद्यालय (1996), वाशिंगटन विश्वविद्यालय (2002), स्मिथ कॉलेज (2003), सेंट लुइस में वाशिंगटन विश्वविद्यालय (2003), विन्निपेग विश्वविद्यालय (2005), चैपर हिल में उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय से मानद उपाधि प्राप्त की है। (2007), नॉक्स कॉलेज (2008), डिकिंसन कॉलेज (2014), और टफ्ट्स विश्वविद्यालय (2015) सम्मिलित हैं, जिन्होंने दिये गए वर्षों में उन्हें मानद डिग्री से सम्मानित किया है।

📅 Last update : 2021-05-15 00:30:16

🙏 If you liked it, share with friends.