मार्गरेट थैचर का जीवन परिचय | Biography of Margaret Thatcher in Hindi

मार्गरेट थैचर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे मार्गरेट थैचर (Margaret Thatcher) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए मार्गरेट थैचर से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Margaret Thatcher Biography and Interesting Facts in Hindi.

मार्गरेट थैचर के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नाममार्गरेट थैचर (Margaret Thatcher)
वास्तविक नाममारग्रेट हिल्डा थैचर, बैरोनेस थैचर
जन्म की तारीख13 अक्टूबर 1925
जन्म स्थानग्रांथम, लिंकनशायर , इंग्लैंड
निधन तिथि08 अप्रैल 2013
माता व पिता का नामएलेन स्मिथ / अल्फ्रेड रॉबर्ट्स
उपलब्धि1979 - इंग्लैंड की प्रथम महिला प्रधानमंत्री
पेशा / देशमहिला / राजनीतिज्ञ / इंग्लैंड

मार्गरेट थैचर (Margaret Thatcher)

मार्गरेट थैचर ब्रिटेन की पहली महिला प्रधानमंत्री थी। वे 11 साल तक प्रधानमंत्री की कुर्सी पर रहीं। मार्गरेट थैचर 20वीं सदीं की दुनिया की प्रभावशाली नेताओं में से एक थी। थैचर ने ऑक्सफोर्ड के सोमरविले कॉलेज में रसायन विज्ञान का अध्ययन किया , और बैरिस्टर बनने से पहले एक शोध रसायनज्ञ के रूप में संक्षेप में काम किया ।

मार्गरेट थैचर का जन्म

मार्गरेट थैचर का जन्म 13 अक्टूबर 1925 को ग्रन्थम, लिंकनशायर में हुआ था। इनका पूरा नाम मार्गरेट हिल्डा रॉबर्ट्स था। इनके पिता का नाम अल्फ्रेड रॉबर्ट्स था| इनके पिता एक टोबैकोनिस्ट और किराना की दुकान चलाया करते थे तथा वे मैथेडिस्ट चर्च के प्रचारक और स्थानीय परिषद के सदस्य थे।

मार्गरेट थैचर का निधन

मार्गरेट थैचर का निधन 8 अप्रैल 2013 को (87 वर्ष की आयु) वेस्टमिंस्टर, लंदन , इंग्लैंड में स्ट्रोक नमक बीमारी से इनकी मृत्यु हुई थी। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग ने इनके अंतिम संस्कार में भाग लिया, और यह रानी के शासनकाल में केवल दूसरी बार ऐसा नाम चिन्हित किया गया था कि वह अपने किसी पूर्व प्रधान मंत्री के अंतिम संस्कार में शामिल हुईं थी।

मार्गरेट थैचर की शिक्षा

मार्गरेट रॉबर्ट्स हंटिंगटॉवर रोड प्राइमरी स्कूल में भाग लिया और केमवेन और ग्रांथम गर्ल्स स्कूल, एक व्याकरण स्कूल के लिए छात्रवृत्ति जीता। उसकी स्कूल रिपोर्ट में कड़ी मेहनत और लगातार सुधार दिखाया गया; उसकी असाधारण गतिविधियों में पियानो, फील्ड हॉकी, कविता पाठ, तैराकी और चलना शामिल थे। वह 1942-43 में हेड गर्ल थीं। उन्होंने वार्ष 1944 में रॉबर्ट्स को सोमरविले कॉलेज, ऑक्सफोर्ड, एक महिला कॉलेज में रसायन शास्त्र का अध्ययन किया।

मार्गरेट थैचर का करियर

मार्गरेट थैचर का पूरा नाम मार्गरेट हिल्डा रॉबर्ट्स था। 1947 में स्नातक होने के बाद उन्होंने एक अनुसंधान केमिस्ट के रूप में चार साल के लिए काम किया था। 1951 में उन्होंने एक धनी उद्योगपति डेनिस थैचर से शादी की थी। 1975 से 1990 तक कंजरवेटिव पार्टी की नेता थी। 1959 में इन्होने उत्तरी लंडन में “सुरक्षित” कंज़र्वेटिव सीट फिंचले जीतने वाले हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रवेश किया था। अप्रैल 1958 में (इयान मोंटागु फ्रेजर को हराकर) फ़िंचली के लिए उम्मीदवार के रूप में चुना गया। 1959 के चुनाव में एक कठिन अभियान के बाद इस सीट के लिए उन्हें सांसद के रूप में चुना गया। अक्टूबर 1961 में उन्हें हेरोल्ड मैकमिलन द्वारा पेंशन मंत्रालय और राष्ट्रीय बीमा मंत्रालय में संसदीय अंडरसेक्रेटरी के रूप में अग्रिम पंक्ति में पदोन्नत किया गया था। थैचर इस तरह का पद पाने वाली इतिहास की सबसे कम उम्र की महिला थीं, और 1959 में चुने गए पहले सांसदों में से एक थीं। 1967 में, संयुक्त राज्य अमेरिका के दूतावास ने थैचर को अंतर्राष्ट्रीय आगंतुक नेतृत्व कार्यक्रम (तब विदेशी नेता कार्यक्रम कहा जाता है) में भाग लेने के लिए चुना, एक पेशेवर विनिमय कार्यक्रम जिसने उन्हें विभिन्न अमेरिकी शहरों और राजनीतिक आंकड़ों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष जैसी संस्थाओं के रूप में। लगभग छह सप्ताह बिताने का अवसर दिया। थैचर को 1970 में शिक्षा और विज्ञान के लिए राज्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया।

मार्गरेट थैचर 20वीं शताब्दी में सबसे लंबी अवधि (1979–1990) के लिए यूनाईटेड किंगडम की प्रधानमंत्री रही थीं और एकमात्र महिला जिन्होंने यह कार्यभार संभाला। साल 1970 में प्रधानमंत्री टैड हीथ की सरकार में मारग्रेट थैचर को शिक्षामंत्री की ज़िम्मेदारी सौंपी गई। शिक्षामंत्री बनने के बाद थैचर ने सात से 11 साल तक के बच्चों को स्कूल में दिए जाने वाले दूध पर रोक लगा दी। उनके इस फैसले के बाद लेबर पार्टी ने उन्हें ‘दूध छीनने वाली"" की उपाधि दी गई। मार्गरेट थैचर 1975 में बनी छद्म सरकार में पर्यावरण मंत्री बनाई गईं थी। कंजर्वेटिव पार्टी को लगातार तीन बार आम चुनावों में जीत के लिए नेतृत्व करने के बाद उनकी चुनावी सफलताओं को 1987 में ब्रिटिश प्रेस द्वारा ""ऐतिहासिक हैट ट्रिक"" करार दिया गया। थैचर का प्रधानमंत्री के रूप में 11 वर्ष और 209 दिनों का कार्यकाल लॉर्ड सैलिसबरी (13 वर्ष और 252 दिन, तीन मंत्रों में) और लॉर्ड लिवरपूल (14 वर्ष और 305 दिन) के बाद से सबसे लंबे समय तक कार्यालय में रहने वाला सबसे लंबा कार्यकाल था। वह सबसे लंबे समय तक सेवारत प्रधान मंत्री हैं जिन्हें आधिकारिक तौर पर इस तरह से संदर्भित किया गया है, क्योंकि इस पद को केवल आधिकारिक तौर पर 1905 में वरीयता के क्रम में मान्यता दी गई थी। थैचर 2002 के बीबीसी पोल 100 ग्रेटेस्ट ब्रिटेन में जीवित व्यक्तियों में सर्वोच्च स्थान पर रहीं। 1999 में, टाइम ने थैचर को 20 वीं शताब्दी के 100 सबसे महत्वपूर्ण लोगों में से एक माना। 2015 में उसने स्कॉटिश विडो द्वारा एक प्रमुख वित्तीय सेवा कंपनी, जिसने पिछले 200 वर्षों की सबसे प्रभावशाली महिला के रूप में मतदान में शीर्ष स्थान हासिल किया; और 2016 में बीबीसी रेडियो 4 की वुमन ऑवर पॉवर लिस्ट में शीर्ष पर रहीं महिलाओं ने पिछले 70 वर्षों में महिला जीवन पर सबसे अधिक प्रभाव डाला। 2020 में, टाइम पत्रिका ने थैचर का नाम अपनी 100 महिलाओं की सूची में शामिल किया। उन्हें 1982 के वूमन ऑफ द ईयर के रूप में चुना गया, वह वर्ष जिसमें फॉकलैंड्स युद्ध उनकी कमान के तहत शुरू हुआ और जिसके परिणामस्वरूप ब्रिटिश जीत हुई।

मार्गरेट थैचर के पुरस्कार और सम्मान

थैचर 1970 में राज्य सचिव बनने पर एक प्रिंसी पार्षद (पीसी) बनीं।वह 1975 में कंजरवेटिव पार्टी की नेता बनने पर कार्लटन क्लब की मानद सदस्य के रूप में पूर्ण सदस्यता अधिकार पाने वाली पहली महिला थीं। प्रधान मंत्री के रूप में, थैचर को दो मानद अंतर प्राप्त हुए, जिनमें 24 अक्टूबर 1979: रॉयल इंस्टीट्यूट ऑफ केमिस्ट्री (FRIC) की मानद फैलोशिप (माननीय), जिसे अगले वर्ष रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री (FRSC) में मिला दिया गया था। और 1 जुलाई 1983 रॉयल सोसाइटी (FRS) की फैलोशिप से नवाजा गया था। उनके इस्तीफे के दो सप्ताह बाद, थैचर को रानी द्वारा ऑर्डर ऑफ मेरिट (ओएम) का सदस्य नियुक्त किया गया। फ़ॉकलैंड्स में, मार्गरेट थैचर डे को 1992 से प्रत्येक 10 जनवरी को चिह्नित किया गया है, जो जून 1982 में फ़ॉकलैंड युद्ध की समाप्ति के छह महीने बाद जनवरी 1983 में द्वीपों की अपनी पहली यात्रा की याद दिलाता है। उन्हें 1995 में लेडी ऑफ द ऑर्डर ऑफ द गार्टर (एलजी) के रूप में उनकी नियुक्ति पर इन हथियारों को संशोधित करने की अनुमति दी गई थी, जो महिलाओं के लिए अब तक का सर्वोच्च आदेश था। अमेरिका में, थैचर को रोनाल्ड रीगन स्वतंत्रता पुरस्कार मिला, और बाद में 2006 में द हेरिटेज फाउंडेशन के संरक्षक के रूप में नामित किया गया, जहां उन्होंने मार्गरेट थैचर सेंटर फॉर फ्रीडम की स्थापना की।

इंग्लैंड के अन्य प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ

व्यक्तिउपलब्धि
डॉ. एनी बेसेंट की जीवनीभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रथम महिला अध्यक्ष

नीचे दिए गए प्रश्न और उत्तर प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। यह भाग हमें सुझाव देता है कि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यह प्रश्नोत्तरी एसएससी (SSC), यूपीएससी (UPSC), रेलवे (Railway), बैंकिंग (Banking) तथा अन्य परीक्षाओं में भी लाभदायक है।

महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (FAQs):


  • प्रश्न: 1947 में स्नातक होने के बाद मार्गरेट थैचर ने एक अनुसंधान केमिस्ट के रूप में कितने सालो तक काम किया था?
    उत्तर: चार
  • प्रश्न: मार्गरेट थैचर ने एक उद्योगपति डेनिस थैचर से शादी कब करी थी?
    उत्तर: 1951
  • प्रश्न: 1959 में उत्तरी लंडन में "सुरक्षित" कंजर्वेटिव सीट फिंचले जितने वाले हाउस ऑफ कोमंस में किसने प्रवेश किया था?
    उत्तर: मार्गरेट थैचर
  • प्रश्न: 20वीं शताब्दी की सबसे लम्बी अवधि (1979-1990) के लिए यूनाइटेड किंगडम की प्रधानमंत्री कौन रही?
    उत्तर: मार्गरेट थैचर
  • प्रश्न: 1970 में प्रधानमंत्री टेड हीथ की सरकार में मारग्रेट थैचर को किसकी जिम्मेदारी सोंपी गयी थी?
    उत्तर: शिक्षामंत्री

You just read: Biography Margaret Thatcher - BIOGRAPHY Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *