December 2020 Current Affairs in Hindi | दिसम्बर 2020 समसामयिकी मासिक घटना चक्र

दिसम्बर 2020 समसामयिकी घटना चक्र – Current Affairs December 2020

दिसम्बर 2020 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (December 2020 Current Affairs in Hindi)

इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से दिसम्बर 2020 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम मासिक करेंट अफेयर्स monthly current affairs December 2020 की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत (राष्ट्रीय) और विश्व (अंतरराष्ट्रीय) कर्रेंट अफेयर्स के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्ससमझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

करेंट अफेयर्स, करेंट अफेयर्स 2020, current affairs in hindi, current affairs 2020, monthly,  Current Affairs in Hindi-2020 (हिंदी करेंट अफेयर्स)

Agreements Current Affairs December 2020 - समसामयिकी

  • एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) और भारत सरकार ने मेघालय बिजली वितरण क्षेत्र सुधार परियोजना के लिए 132.8 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए, परियोजना का उद्देश्य पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में घरों, उद्योगों और व्यवसायों को आपूर्ति की जाने वाली बिजली की गुणवत्ता को मजबूत बनाना और आधुनिकीकरण करना है। इस परियोजना के तहत 23 सब-स्टेशनों का निर्माण सहित नियंत्रण कक्ष उपकरण एवं सुरक्षा प्रणालियों के प्रावधान सहित 45 सब-स्टेशनों का नवीनीकरण और आधुनिकीकरण किया जायेगा, साथ ही राज्य के छह सर्किलों में से तीन को कवर करते हुए 2,214 किलोमीटर की वितरण लाइनों एवं संबंधित सुविधाओं को स्थापित और अपग्रेड किया जायेगा।
  • भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने सैटेलाइट-आधारित नैरो बैंड-इंटरनेट ऑफ थिंग्स (NB-IoT) को लॉन्च करने के लिए ग्लोबल मशीन कनेक्टिविटी सलूशन कंपनी स्काईलॉटेक इंडिया (Skylo) के साथ साझेदारी की है। यह पहल दुनिया का पहला उपग्रह आधारित NB-IoT नेटवर्क है।
  • आरबीएल (RBL) बैंक और आईसीआईसीआई (ICICI) प्रूडेंशियल ने आपस में मिलकर बैंक-बीमा साझेदारी (bancassurance partnership) के तहत साझेदारी की है। इसके तहत 28 राज्यों में फैली आरबीएल बैंक 398 की शाखाएं आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ के सुरक्षा और बचत उत्पादों को बेचेंगी। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ के सुरक्षा उत्पाद बैंक के ग्राहकों को एक मजबूत वित्तीय योजना विकसित करने में मदद करेंगे और इसके दीर्घकालिक बचत उत्पाद बैंक के ग्राहकों को अपने वित्तीय लक्ष्य प्राप्त करने में मदद करेंगे।

Appointments Current Affairs December 2020 - नियुक्ति समसामयिकी

  • आईएएस (IAS) अधिकारी वर्षा जोशी को भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वर्षा जोशी की नियुक्ति दिलीप रथ के स्थान पर की गई जिनका NDDB के अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल 30 नवंबर, 2020 को समाप्त हो गया है, जोशी की नियुक्ति 1 दिसंबर, 2020 से प्रभावी होकर अगले आदेश तक जारी रहेगी। वह वर्तमान में भारत सरकार के मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय के पशुपालन और डेयरी विभाग में संयुक्त सचिव (CDD) के पद पर कार्यत हैं।
  • लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी उत्पाल कुमार सिंह को लोकसभा और लोकसभा सचिवालय का महासचिव नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति 1 दिसंबर, 2020 से प्रभावी होगी। वे स्नेहलता श्रीवास्तव का स्थान लेंगे।
  • लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी को सीमा सड़क संगठन (Border Roads Organisation) का 27 वां महानिदेशक नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति 1 दिसंबर 2020 से प्रभावी हो गई है। लेफ्टिनेंट जनरल चौधरी की नियुक्ति लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह के स्थान पर की गई हैं जिनकी नियुक्ति भारतीय सेना के नए इंजीनियर-इन-चीफ के रूप में की गई है। बीआरओ चीन और पाकिस्तान की सीमा से लगे सीमावर्ती इलाकों सहित सभी सीमा सड़कों के निर्माण और रखरखाव का जिम्मा संभालता है।
  • एनिका सोरेनस्टैम को इंटरनेशनल गोल्फ फेडरेशन (IGF) का नया अध्यक्ष चुना गया है, वे 1 जनवरी 2021 से अध्यक्ष के पद कार्यरत हुई थी। इससे पहले पीटर डॉसन इंटरनेशनल गोल्फ फेडरेशन (IGF) के अध्यक्ष के पद पर कार्यरत थे। सोरेनस्टैम एलपीजीए टूर को 72 बार जीता है जिसके साथ वे स्वीडन की भी प्रथम श्रेणी की खिलाड़ी हैं।
  • वर्ल्ड स्क्वैश फेडरेशन ने इंग्लैंड की जेना वोल्ड्रिज को अध्यक्ष के रूप में चुना है, वर्ल्ड स्क्वैश फेडरेशन (WSF) की स्थापना 1967 में की गई थी। इससे पहले फ्रांस के जैक्स फोंटेन वर्ल्ड स्क्वैश फेडरेशन के अध्यक्ष थे। वह न्यूजीलैंड की सूसी सिमकोक के बाद अध्यक्ष बनने वाली दूसरी महिला हैं। इससे पहले वह 2013-2019 के दौरान यूरोपीय स्क्वैश फेडरेशन के अध्यक्ष के रूप में छह साल काम कर चुकी है।
  • प्रसार भारती के CEO शशि शेखर वेम्पति को तीन साल की अवधि के लिए एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (ABU) का उपाध्यक्ष चुना गया है। प्रसार भारती भारत की सबसे बड़ी सार्वजनिक प्रसारण एजेंसी है। मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर स्थित एशिया पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (ABU) दुनिया में सबसे बड़े प्रसारण संगठनों में से एक है।
  • वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सत्येंद्र गर्ग ने अंडमान और निकोबार के डीजीपी का पदभार ग्रहण किया है। 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी गर्ग को केंद्रीय गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें उनके कैडर में भेजे जाने से पहले वे संयुक्त सचिव के रूप में गृह मंत्रालय में नॉर्थ ईस्ट डिवीजन में कार्य थे।

Awards Current Affairs December 2020 - पुरस्कार समसामयिकी

  • भारतीय मूल की अमेरिकी युवा वैज्ञानिक और आविष्कारक गीतांजलि राव को प्रतिष्ठित टाइम मैगज़ीन द्वारा पहले ‘Kid of the Year’ अवार्ड के लिए चुना गया है। यह पहला मौका है जब TIME magazine द्वारा किड ऑफ द ईयर पुरस्कार दिया गया है। 15 साल की गीतांजलि राव को 5,000 से अधिक प्रत्याशियों में से चुना गया था, जिन्होंने अपने "आश्चर्यजनक काम" के लिए तकनीक का उपयोग कर दूषित पेयजल से लेकर ओपियोड की लत और साइबरबुलिंग तक के मुद्दों का समाधान किया था।
  • 10 वीं ग्लोबल स्पोर्ट्स समिति के दौरान भारतीय एथलीट, बजरंग पुनिया (फ्रीस्टाइल-कुश्ती) और एलावेनिल वलारिवन (निशानेबाजी) को वर्चुली आयोजित फिक्की इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स 2020 से सम्मानित किया गया है। वर्ष 2019-20 सीज़न में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले दोनों एथलीट ने अपनी-अपनी क्ष्रेणी में स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता था।
  • यूनेस्को ने बांग्लादेश के प्रस्ताव को अपनाते बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान के नाम पर एक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार शुरू करने की घोषणा की है। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के कार्यकारी बोर्ड ने सर्वसम्मति से अपने 210 वें सत्र में "Creative Economy" के लिए यूनेस्को-बांग्लादेश बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार पर प्रस्ताव को अपनाया। यह पहला मौका है जब संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने बंगबंधु के नाम पर कोई पुरस्कार शुरू किया।
  • हैदराबाद स्थित नेहरू जूलॉजिकल पार्क को इसकी मानक कार्य प्रक्रियाओं के लिए ASCB, UK द्वारा ISO 9001: 2015 गुणवत्ता प्रबंधन मानक प्रमाणन (Quality Management Standards Certification) दिया गया है। इसके साथ ही हैदराबाद चिड़ियाघर अब आईएसओ 9001: 2015 गुणवत्ता प्रबंधन मानक प्रमाणपत्र प्राप्त करने वाला देश का पहला चिड़ियाघर बन गया है। यह तेलंगाना के वन मंत्री ए. इंद्र करण रेड्डी को प्रदान किया गया था।

Business Current Affairs December 2020 - व्यवसाय समसामयिकी

  • भारतीय रिजर्व बैंक ने भारत में बैंकिंग व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए सुभद्रा लोकल एरिया बैंक लिमिटेड (Subhadra Local Area Bank Ltd), कोल्हापुर, महाराष्ट्र को जारी किए गए बैंकिंग लाइसेंस को रद्द कर दिया है. रिज़र्व बैंक ने सुभद्रा लोकल एरिया बैंक लिमिटेड के लाइसेंस को रद्द कर दिया क्योंकि उसने वित्तीय वर्ष 2019-20 में दो तिमाहियों के लिए न्यूनतम निवल मूल्य की आवश्यकता का उल्लंघन किया था। सुभद्रा लोकल एरिया बैंक लिमिटेड के मामलों को इसके वर्तमान और भविष्य के जमाकर्ताओं के हितों के लिए हानिकारक तरीके से संचालित किया गया था. इसके बाद, भारत में केवल दो लोकल एरिया बैंक संचालित हैं, जैसे- कोस्टल लोकल एरिया बैंक लिमिटेड (Coastal Local Area Bank Ltd) और कृष्णा भीम समृद्धि एलएबी लिमिटेड (Krishna Bhima Samruddhi LAB Ltd)।

Conferences Current Affairs December 2020 - सम्मेलन समसामयिकी

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फिक्की की 93 वीं वार्षिक आम बैठक (Annual General Meeting) और वार्षिक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा 11 से 14 दिसंबर, 2020 तक सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। फिक्की 93 वें एजीएम का विषय ‘Inspired India’ है। साथ ही प्रधानमंत्री ने वर्चुअली फिक्की एनुअल एक्सपो 2020 का भी उद्घाटन किया, जो 11 दिसंबर 2020 से शुरू होकर एक साल तक जारी रहेगा।

Economy Current Affairs December 2020 - समसामयिकी

  • भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति ने मुद्रास्फीति की लचीली दर के बीच नीतिगत दर को यथास्थिति बनाए रखने का फैसला किया है। यानि अब रेपो दर अथवा आरबीआई जिस दर पर बैंकों को उधार देता है वह 4 प्रतिशत पर अपरिवर्तित (unchanged) रहेगी। इसके साथ ही रिवर्स रेपो दर भी 3.35 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रहेगी। MPC समिति के सदस्यों ने निर्णय के पक्ष में सर्वसम्मति से मतदान किया।
  • वर्ष 1971 में हुई स्थापना के बाद से यह दूसरी मौका होगा जब फोरम को स्विट्जरलैंड के बाहर आयोजित किया जाएगा। इससे पहले साल 2002 में, न्यूयॉर्क में 9/11 हमले के बाद अमेरिकी लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए मंच का आयोजन किया गया था। यह बैठक आम तौर पर स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित की जाती है, लेकिन मौजूदा कोविड के चलते बैठक को पहली बार अक्टूबर 2020 में ल्यूसर्न-बर्गेनस्टॉक, स्विट्जरलैंड में स्थानांतरित कर दिया गया था। अब पुनः इसके आयोजन स्थल को सिंगापुर में स्थानांतरित कर दिया गया है। हालंकि इसके 2022 में स्विट्जरलैंड के दावोस वापस आने की उम्मीद है।

Education Current Affairs December 2020 - शिक्षा समसामयिकी

  • महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के परितेवाड़ी गाँव की जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय के एक सरकारी शिक्षक रंजीतसिंह दिसाले को वर्ष 2020 के ग्लोबल टीचर पुरस्कार (Global Teacher Prize) के लिए चुना गया है। वह इस पुरस्कार को जीतने वाले पहले भारतीय हैं, जिसमे 1 मिलियन डॉलर (7.4 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि प्रदान की जाती हैं। 32 वर्षीय शिक्षक ने अपने गांव में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने और भारत में त्वरित-प्रतिक्रिया (quick-response) कोडि आधारित पाठ्यपुस्तक क्रांति को गति देने के अपने प्रयासों के लिए वार्षिक ग्लोबल शिक्षक पुरस्कार 2020 जीता है। उन्होंने ऑडियो कविताओं, वीडियो व्याख्यान, कहानियों और असाइनमेंट के लिंक प्रदान करने के लिए प्राथमिक कक्षाओं की पाठ्य पुस्तकों में क्यूआर कोड जोड़ने की दिशा प्रयास किए थे। उन्होंने लड़कियों के लिए शिक्षा और कम आयु में विवाह के दुष्प्रभावों के बारे में लोगों को बताने की दिशा में भी काम किया और लड़कियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति भी हासिल करने में मदद की।
  • केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने असम में अनेक विकास परियोजनाओं की शुरूआत की। श्री अमित शाह ने गुवाहाटी में न्यू मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी। करीब 850 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह गुवाहाटी शहर का दूसरा मेडिकल कॉलेज होगा। श्री शाह ने असम के अलग अलग हिस्‍सों में बनने वाले नौ विधि कॉलेजों की आधारशिला भी रखी। साथ ही उन्होने अहुम दर्शन योजना के अंतर्गत 8000 नामघरों को (असम की पारंपरिक वैष्णवी मठ के तहत) वित्तीय अनुदान भी वितरित किया। इस अवसर पर असम के मुख्यमंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी भी उपस्थित थे।

Important Days Current Affairs December 2020 - महत्वपूर्ण दिवस समसामयिकी

  • भारत में हर वर्ष 2 दिसंबर को वर्ष 1984 में 2 से 3 दिसंबर की रात को हुई भोपाल गैस त्रासदी की दुर्भाग्यपूर्ण घटना में जीवन गंवाने वाले लोगों की स्मृति में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2020 में भोपाल गैस त्रासदी की 36 वीं वर्षगांठ है। इस दिन के जरिए, हवा, पानी और मिट्टी के बढ़ते प्रदूषण के बारे में जागरूकता पैदा की जाती है, और प्रदूषण नियंत्रण अधिनियमों के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है।
  • भारत में 4 दिसंबर को देश भर में नौसेना की उपलब्धियों और भूमिकाओं को चिन्हित करने के लिए भारतीय नौसेना दिव के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष नौसेना दिवस 2020 की थीम "Indian Navy Combat Ready, Credible & Cohesive" है। भारतीय नौसेना भारतीय सशस्त्र बलों की समुद्री शाखा है, जिसका नेतृत्व भारत के राष्ट्रपति कमांडर-इन-चीफ के रूप में करते हैं। 17 वीं शताब्दी के मराठा सम्राट छत्रपति शिवाजी भोंसले को "भारतीय नौसेना का जनक" माना जाता है।
  • भारत में वर्ष 1949 से हर साल 7 दिसंबर को देश को सुरक्षित रखने के लिए सीमाओं पर लड़ने वाले देश के सैनिकों, नाविकों और वायु सैनिकों के सम्मान में सशस्त्र सेना झंडा दिवस (जिसे भारतीय झंडा दिवस के रूप में भी जाना जाता है) के रूप में मनाया जाता है।
  • प्रत्येक वर्ष 11 दिसंबर को पूरे विश्व में यूनिसेफ दिवस मनाया जाता है। 11 दिसंबर 1946 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा यूनिसेफ गठन किया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध के कारण प्रभावित बच्चों के स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और सामान्य कल्याण में सुधार के लिए इसका गठन अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष के रूप में किया गया था। पहले संगठन का नाम संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (United Nations International Children’s Emergency Fund) था, लेकिन बाद में इसका नाम को बदलकर संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (United Nations Children’s Fund) कर दिया गया। लेकिन फिर भी इसे अपने पुराने लोकप्रिय नाम से ही जाना जाता है।
  • भारत में हर साल 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष 2020 में देश 49 वां विजय दिवस मना रहा है। विजय दिवस 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की विजय में भारतीय वीर पुरुषों की सेवा, वीरता और बलिदान को याद करने के लिए मनाया जाता है।
  • भारत में हर साल 19 दिसंबर को गोवा मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है, जो उस दिन का प्रतीक है जब 1961 में पुर्तगाल के 450 वर्षों के शासन बाद भारतीय सशस्त्र बलों ने गोवा को मुक्त कराया था। गोवा मुक्ति दिवस को गोवा में कई आयोजनों और उत्सवों द्वारा चिह्नित किया जाता है, हालांकि इस बार महामारी के कारण उत्सवों की न होने की उम्मीद है। आज के दिन राज्य के तीन अलग-अलग स्थानों से लोग मशाल प्रज्वलित करके आजाद मैदान में पहुँचते हैं।

India Current Affairs December 2020 - भारत समसामयिकी

  • अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट फेस्टिवल के 9 वें और कोणार्क महोत्सव के 31 वें संस्करण का शुभारंभ ओडिशा में हो गया है। अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट फेस्टिवल ओडिशा के पुरी जिले में कोणार्क के चंद्रभागा बीच पर आयोजित किया जा रहा है। महोत्सव में देशभर के लगभग 70 कलाकार हिस्सा ले रहे हैं। विश्व प्रसिद्ध रेत कलाकार और पद्मश्री अवार्डी, सुदर्शन पटनायक को महोत्सव का मुख्य क्यूरेटर बनाया गया है।
  • यूनेस्को द्वारा मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक किले शहरों ग्वालियर और ओरछा को अपने विश्व धरोहर शहर कार्यक्रम के अंतर्गत यूनेस्को विश्व विरासत शहरों की सूची में शामिल किया गया है। इस योजना के तहत, यूनेस्को ऐतिहासिक विकास लैंडस्केप सिफारिशों के आधार पर इन स्थानों के विकास और सौंदर्यीकरण के लिए सर्वोत्तम प्रयास और संसाधन जुटाएगा। इसे शामिल करने के बाद भारत में यूनेस्को विश्व विरासत शहरों की कुल संख्या बढ़कर 40 हो जाएगी।
  • कृषि मंत्रालय द्वारा लक्षद्वीप को भारत का पहला 100 प्रतिशत जैविक केंद्र शासित प्रदेश घोषित गया किया है। इस केंद्र शासित प्रदेश में सभी कृषि कार्य बिना सिंथेटिक उर्वरकों और कीटनाशकों के इस्तेमाल की जाती है, जो सुरक्षित खाद्य उत्पादों तक पहुंच प्रदान करती है और कृषि को पर्यावरण के अधिक अनुकूल गतिविधि बनाती है।
  • केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने सरकार द्वारा संचालित चार फिल्म और मीडिया इकाइयों-फिल्‍म डिवीजन, फिल्‍म समारोह निदेशालय, भारतीय राष्‍ट्रीय फिल्‍म अभिलेखागार, और बाल फिल्‍म सोसायटी का विलय राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (National Film Development Corporation) के साथ करने की मंजूरी दे दी है।

Obituaries Current Affairs December 2020 - निधन समसामयिकी

  • MDH मसाला कंपनी के किंग कहे जाने वाले धर्मपाल गुलाटी का निधन हो गया। उन्हें 'दालाजी' और 'महाशयजी' भी कहा जाता था। नका जन्म 1923 में पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था। कम उम्र में स्कूल छोड़ने वाले धर्मपाल गुलाटी शुरुआती दिनों में अपने पिता के मसाला कारोबार से जुड़ गए थे। उन्हें साल 2019 में भारत सरकार द्वारा देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।
  • अमेरिकी वायु सेना के अधिकारी और टेस्ट पायलट चक येजर, जो 1947 में इतिहास के पहले पायलट बने, उनका निधन हो गया है। येज़र 14 अक्टूबर, 1947 को साउंड बैरियर को तोड़कर आवाज से भी ज्यादा गति में विमान उड़ाने वाले दुनिया के सबसे पहले टेस्ट पायलट बने, जब उन्होंने मच 1 (ध्वनि की गति) में प्रायोगिक Bell X-1 एयरक्राफ्ट को 45,000 फीट (13,700 मीटर) की ऊंचाई पर उड़ाया। Level flight का मतलब निरंतर ऊंचाई पर उड़ना होता है, ऊपर और नीचे उड़ते रहना नहीं। येज़र द्वितीय विश्व युद्ध, कोरियाई युद्ध और वियतनाम युद्ध और उनके तीन-युद्ध सक्रिय-ड्यूटी फ्लाइंग करियर के साथ 30 से अधिक वर्षों तक जुड़े रहे। अपने पूरे जीवन के दौरान, उन्होंने 360 से अधिक विभिन्न प्रकार के विमानों को उड़ाया और बाद के वर्षों में कई अन्य गति और ऊंचाई के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

Politics Current Affairs December 2020 - राजनीती समसामयिकी

  • अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बीडेन और नए उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को दोनों को संयुक्त रूप से टाइम मैगज़ीन ने वर्ष 2020 का "पर्सन ऑफ द ईयर" चुना है। वर्ष 1927 से टाइम मैगज़ीन वार्षिक रूप से एक वार्षिक कैलेंडर वर्ष के दौरान कुछ ऐसे व्यक्ति और संगठन को प्रदर्शित करती है, जिन्होंने अच्छे या बुरे तरीके से समाचार और देश, दुनिया को सबसे अधिक प्रभावित करता है।

Reports Current Affairs December 2020 - जानकारी समसामयिकी

  • HCL Technologies की चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा, ‘Kotak Wealth Hurun–Leading Wealthy Women’ रिपोर्ट के दूसरे संस्करण के अनुसार, भारत की सबसे अमीर महिलाओं की सूची में सबसे ऊपर हैं। यह रिपोर्ट कोटक महिंद्रा बैंक और हुरुन इंडिया की एक इकाई कोटक वेल्थ मैनेजमेंट द्वारा तैयार की गई है। बायोकॉन की किरण मजूमदार-शॉ और यूएसवी की लीना गांधी तिवारी कोटक वेल्थ हुरुन अमीर महिलाओं की सूची में क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। शॉ इस सूची में खुद से धन कमाकर अमीर बनने वाली महिला हैं। इस सूची में शामिल 19 महिलाएं हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2020 में भी शामिल हैं, और इनमे से 6 महिलाओं ने हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2020 में भी अपनी जगह बनाई है।

Resignations Current Affairs December 2020 - इस्तीफा समसामयिकी

  • लुडोविक ओरबान (Ludovic Orban) रोमानिया के प्रधान मंत्री ने संसदीय चुनाव में, नेशनल लिबरल पार्टी (पीएनएल) से हारने के बाद इस पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसके बाद रोमानिया के राष्ट्रपति क्लॉस इओहनीस ने रक्षा मंत्री निकोले-इयोनेल सिउका को अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया है।

Schemes Current Affairs December 2020 - योजना समसामयिकी

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। "किसान कल्याण मिशन" नाम का यह कार्यक्रम राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगा। किसान कल्याण मिशन के तहत, समूचे राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में संपत्ति और भूमि संबंधी विवादों को रोकने के लिए एक विशेष अभियान ‘Varasat’ (प्राकृतिक उत्तराधिकार) की शुरूआत की है। यह राज्य में शुरू किया गया अपनी तरह का पहला अभियान है जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि से संबंधित मुद्दों को समाधान करना और भू-माफियाओं द्वारा उत्तराधिकार अधिकारों पर ग्रामीणों के शोषण को खत्म करना है, जो आमतौर पर विवादित संपत्तियों को टारगेट बनाते हैं। दो महीने तक चलने वाला यह विशेष अभियान 15 फरवरी 2021 तक जारी रहेगा।

Science Current Affairs December 2020 - विज्ञानं समसामयिकी

  • बेंगलुरु स्थित स्पेस-टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप "Pixxel" ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत "Pixxel" वर्ष 2021 की शुरुआत में इसरो के वर्कहॉर्स पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) रॉकेट से अपना पहला रिमोट-सेंसिंग सैटेलाइट लॉन्च करेगा। इससे पहले, स्टार्टअप ने इस उपग्रह को 2020 के अंत में और एक रूसी सोयुज रॉकेट पर लॉन्च करने की योजना बनाई थी। Pixxel का लक्ष्य 2023 के मध्य तक 30 पृथ्वी अवलोकन सूक्ष्म उपग्रहों के एक तारामंडल को सूर्य-तुल्यकालिक कक्षा में स्थापित करना है। इन उपग्रहों के जरिए मिलने वाला डेटा विभिन्न क्षेत्रों में मदद करेगा, जिसमें कृषि से लेकर शहरी निगरानी जैसे वायु और जल प्रदूषण स्तर, वन जैव विविधता और स्वास्थ्य, तटीय और समुद्री स्वास्थ्य, और शहरी परिदृश्य में परिवर्तन जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

Sports Current Affairs December 2020 - खेल समसामयिकी

  • लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने बहरीन के बहरीन इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित रेस 2020 बहरीन ग्रैंड प्रिक्स जीत ली है। यह रेस 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप की पंद्रहवीं रेस थी। इस सीजन की हैमिल्टन की यह 11 वीं जीत और उनके करियर की 95 वीं F1 जीत है।
  • विराट कोहली एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 12,000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए है। कोहली ने कारनामा कैनबरा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले तीसरे एकदिवसीय मैच में किया। उन्होंने अपनी 242 वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया और उनसे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, जिन्होंने अपनी 300 वीं पारी में 12000 रन बनाए थे।
  • श्रीलंका जून 2021 में होने वाले एशिया कप की मेजबानी करेगा जबकि पाकिस्तान ने वर्ष 2022 में टूर्नामेंट का आयोजन करने के मेजबानी अधिकार हासिल किए हैं। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, इस टूर्नामेंट को 2020 में पाकिस्तान द्वारा आयोजित किया जाना था, हालांकि, COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। अब इस आयोजन को जून 2021 तक आगे बढ़ा दिया गया है, जिसमें श्रीलंका ने क्रिकेट पीसीबी से होस्टिंग अधिकार लिए है। इसके एवज में, पीसीबी को 2022 संस्करण के लिए मेजबानी के अधिकार मिल गए हैं।
  • जेहान दारूवाला ने बहरीन में आयोजित वर्ष 2020 की सखीर ग्रैंड प्रिक्स फॉर्मूला 2 रेस जीतने वाले पहले भारतीय बनकर इतिहास रचा दिया है। यह F2 सीज़न की अंतिम दौड़ थी। फॉर्मूला 2 चैम्पियनशिप एक दूसरी स्तर की सिंगल-सीटर रेसिंग चैम्पियनशिप है।
  • अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने युवा दर्शकों को आकर्षित करने के लिए ओलंपिक में नई एंट्री के रूप में ‘Breakdancing’ को एक आधिकारिक ओलंपिक खेल के रूप में पंजीकृत किया गया है। इस खेल को ओलंपिक आयोजन में ‘Breaking’ के नाम से जाना जाएगा।अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने युवा दर्शकों को आकर्षित करने के लिए ओलंपिक में नई एंट्री के रूप में ‘Breakdancing’ को एक आधिकारिक ओलंपिक खेल के रूप में पंजीकृत किया गया है। इस खेल को ओलंपिक आयोजन में ‘Breaking’ के नाम से जाना जाएगा।
  • मैक्स वेरस्टैपेन (रेड बुल - नीदरलैंड्स) ने संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में आयोजित अबू धाबी ग्रैंड प्रिक्स 2020 का आखिरी सीजन जीत लिया है। इस सीजन की उनकी यह दूसरी और करियर की 10 वीं जीत थी। यह साल 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप की 17 वीं और अंतिम रेस थी। इस रेस में वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज-फिनलैंड) दूसरे स्थान पर ररहे, जबकि विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) तीसरे स्थान पर रहे।
  • भारतीय टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना ने दुबई में अपने जॉर्जियाई साथी एकातेरिन गोर्गोडेज़ के साथ संयुक्त रूप से 2020 अल हब्तूर टेनिस चैलेंज जीतकर सीजन का तीसरा युगल खिताब जीता हैं। इंडो-जॉर्जियाई जोड़ी ने स्पेन के एलियोना बोल्सोवा ज़ादोइनोव और स्लोवाकिया काजा जुवान की जोड़ी को 6-4 3-6 10-6 से हराकर 1,00,000 अमेरिकी डॉलर का खिताब जीता।
  • भारतीय मुक्केबाजों ने जर्मनी के कोलोन में आयोजित कोलोन बॉक्सिंग विश्व कप 2020 में तीन स्वर्ण, दो रजत और चार कांस्य सहित कुल 9 पदक जीते हैं। समग्र पदक सूची में भारत 2 वें स्थान पर रहा, और जर्मनी कुल 16 पदक के साथ शीर्ष स्थान पर रहा। कोलोन बॉक्सिंग वर्ल्ड 2020 की मेजबानी यूरोपीय बॉक्सिंग कंफेडरेशन (EUBC) ने की थी।

Technology Current Affairs December 2020 - प्रौद्योगिकी समसामयिकी

  • निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने सभी बैंक के ग्राहकों को भुगतान और बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए iMobile Pay नामक अपने मोबाइल भुगतान ऐप का एक नया वर्जन लॉन्च किया है। ऐप का नया वर्जन इंटरऑपरेबल है, और अब उन ग्राहकों को भी भुगतान और अन्य बैंकिंग सेवाओं में सक्षम बनाएगा जो आईसीआईसीआई बैंक खाताधारक नहीं हैं।
  • केंद्र सरकार ने GST प्रणाली के अंर्तगत आने वाले छोटे करदाताओं के लिए त्रैमासिक रिटर्न फाइलिंग और मासिक भुगतान कर (Quarterly Return filing & Monthly Payment of Taxes) योजना की शुरूआर की है। पूर्ववर्ती वित्तीय वर्ष में 5 करोड़ रुपये तक के कुल वार्षिक कारोबार वाले करदाताओं और 30 नवंबर, 2020 तक अपना अक्टूबर GSTR-3B (बिक्री) रिटर्न जमा करने वाले इस योजना के लिए पात्र होंगे। इस संबंध में अधिसूचनाएं केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (Central Board of Indirect Taxes and Customs) द्वारा जारी की गई है।
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने डाक विभाग के साथ मिलकर पूरे भारत के आखिरी कोने तक डिजिटल वित्तीय सेवाए प्रदान करने के प्रयास में 15 दिसंबर 2020 को ‘DakPay’ नामक एक डिजिटल पेमेंट एप्लिकेशन लॉन्च की है। इस ऐप को केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और कानून और न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने लॉन्च किया था।
  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के कच्छ जिले में 30,000 मेगावाट (MW) क्षमता वाले हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा पार्क की आधारशिला रखी। यह दुनिया का अपनी तरह का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क होगा। इसके भारत के 2030 तक के 450 GW (4,50,000 मेगावाट) बिजली उत्पादन करने के लक्ष्य को पूरा करने में अहम भूमिका निभाने की उम्मीद है।

दिसम्बर का मासिक घटना चक्र पिछले वर्षों में..

दिसम्बर 2020 समसामयिकी घटना चक्र दिसम्बर 2019 समसामयिकी घटना चक्र
दिसम्बर 2018 समसामयिकी घटना चक्र दिसम्बर 2017 समसामयिकी घटना चक्र
दिसम्बर 2016 समसामयिकी घटना चक्र दिसम्बर 2015 समसामयिकी घटना चक्र
दिसम्बर 2014 समसामयिकी घटना चक्र दिसम्बर 2013 समसामयिकी घटना चक्र
दिसम्बर 2012 समसामयिकी घटना चक्र

दिसम्बर माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
01 दिसम्बरविश्व एड्स दिवस (डब्‍ल्‍यूएचओ) - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
02 दिसम्बरअंतर्राष्‍ट्रीय दास प्रथा उन्‍मूलन दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
03 दिसम्बरविश्व विकलांग दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
04 दिसम्बरनौसेना दिवस - राष्ट्रीय दिवस
05 दिसम्बरअंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक (वालंटियर) दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
07 दिसम्बरअंतर्राष्‍ट्रीय नागरिक विमानन दिवस (आईसीएओ) - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
09 दिसम्बरअंतर्राष्‍ट्रीय भ्रष्‍टाचार-रोधी (निरोधी) दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
10 दिसम्बरअन्तरराष्ट्रीय मानव अधिकार दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
11 दिसम्बरअंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
14 दिसम्बरराष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस - राष्ट्रीय दिवस
18 दिसम्बरअल्पसंख्यक अधिकार दिवस - राष्ट्रीय दिवस
20 दिसम्बरअंतरराष्ट्रीय मानव एकता दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
22 दिसम्बरराष्ट्रीय गणित दिवस - राष्ट्रीय दिवस
23 दिसम्बरकिसान दिवस (चौधरी चरण सिंह जन्म दिवस) - राष्ट्रीय दिवस
24 दिसम्बरराष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस - राष्ट्रीय दिवस
25 दिसम्बरईसा मसीह जयंती/क्रिसमस दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस

You just read: Current Affairs December 2020 - QUIZZES Topic
Aapane abhi padha: Current Affairs December 2020.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *