नवम्बर 2020 समसामयिकी घटना चक्र – Current Affairs November 2020

November 2020 Current Affairs in Hindi | नवम्बर 2020 समसामयिकी मासिक घटना चक्र November
November 2020 Current Affairs in Hindi (नवम्बर 2020 समसामयिकी): जाने भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जिनमें नियुक्ति, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार, रिपोर्ट्स, व्यापार, विज्ञान व प्रौद्योगिकी, निधन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में।

नवम्बर 2020 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (November 2020 Current Affairs in Hindi)

इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से नवम्बर 2020 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम मासिक करेंट अफेयर्स monthly current affairs november 2020 की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत (राष्ट्रीय) और विश्व (अंतरराष्ट्रीय) कर्रेंट अफेयर्स के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्ससमझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

करेंट अफेयर्स, करेंट अफेयर्स 2020, current affairs in hindi, current affairs 2020, monthly,  Current Affairs in Hindi-2020 (हिंदी करेंट अफेयर्स)

Agreements Current Affairs November 2020 - समसामयिकी

  • आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने ऑनलाइन प्री-पेड कार्ड ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Freepaycard के साथ मिलकर ग्रुप सेफगार्ड इंश्योरेंस लॉन्च किया है। यह साझेदारी, विशेष रूप से Free pay card members को बाईट-साइज़ स्वास्थ्य बीमा समाधान उपलब्ध कराने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो अपने बहु-श्रेणी के साझेदार खुदरा दुकानों पर उपलब्ध होंगे। अन्य आवश्यक वस्तुओं या सेवाओं की खरीदारी करते समय फ्रीपेकार्ड सदस्य इन स्वास्थ्य समाधानों को जोड़ सकते हैं।
  • भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) ने लखनऊ हवाई अड्डे का संचालन 50 वर्षों की अवधि के लिए पट्टे पर अडानी समूह को सौंप दिया है। इसके अतिरिक्त, अडानी समूह ने 5 और हवाईअड्डों के संचालन की जिम्मेदारी संभाली है। केंद्र सरकार ने फरवरी 2019 में, देश के छह प्रमुख हवाई अड्डों लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, मंगलुरु, तिरुवनंतपुरम और गुवाहाटी का निजीकरण किया था। इन सभी 6 हवाई अड्डों के संचालन का अधिकार 50 वर्षों के लिए अडानी ग्रुप ने हासिल किया है। अडानी समूह ने सितंबर 2020 में जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम और 31 अक्टूबर, 2020 को मंगलुरु एवं 02 नवंबर, 2020 को लखनऊ हवाई अड्डे का संचालन अपने हाथों में लिया और 11 नवंबर, 2020 को अहमदाबाद का संचालन संभालेगा है।
  • निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (Department of Investment and Public Asset Management) ने संपत्ति के विमुद्रीकरण के लिए डीआईपीएएम को सलाहकार सेवाएं प्रदान करने के लिए विश्व बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। DIPAM को रणनीतिक विनिवेश या बंद करने और 100 करोड़ और उससे अधिक के शत्रु संपत्ति के तहत सरकारी CPSEs की गैर-मुख्य परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण की सुविधा के साथ अनिवार्य किया गया है। डीआईपीएएम के पास गैर-प्रमुख परिसंपत्तियों के मुद्रीकरण के लिए एक रूपरेखा है।

Appointments Current Affairs November 2020 - नियुक्ति समसामयिकी

  • भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी राजीव जलोटा को मुंबई पोर्ट ट्रस्ट (MbPT) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस संबंध में केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए आदेश जारी कर दिया गया है। इसके पूर्व अध्यक्ष संजय भाटिया के 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने और महाराष्ट्र के लोकायुक्त के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद एमबीपीटी अध्यक्ष का पद खाली पड़ा था।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया (ESSCI) ने PVG मेनन को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है। मेनन भारत में इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों के डिजाइन और विनिर्माण (ESDM) उद्योग के विकास से संबंधित रणनीतिक मुद्दों पर ESSCI के संचालन की देखरेख और इसकी संचालन परिषद के साथ मिलकर काम करने के लिए जिम्मेदार होंगे। ESSCI उद्योगों के साथ मिलकर काम करता है, जिसे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय उद्योग को कुशल और पुनः कौशल दोनों प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है।
  • पुर्तगाल के सांसद दुआरते पचेको (Duarte Pacheco) ने अंतर-संसदीय संघ (Inter-Parliamentary Union) के अध्यक्ष पद का चुनाव जीत लिया है। दुआरते पचेको का कार्यकाल 2020-2023 तक होगा। वह आईपीयू के 30 वें अध्यक्ष होंगे और अक्टूबर 2020 में कार्यकाल पूरा करने वाले मैक्सिकन सांसद गैब्रियला क्यूवास बैरॉन (Gabriela Cuevas Barron) की जगह लेंगे। इस चुनाव में चार देशों के उम्मीदवार की दौड़ में थे। इसके अन्य तीन प्रतिभागी पाकिस्तान के मुहम्मद संजरानी, उज्बेकिस्तान के अकमल सैदोव और कनाडा के पाकिस्तानी मूल के सलमा अताउल्लाह थे।
  • भारतीय मूल की न्यूजीलैंड की राजनेता, प्रियंका राधाकृष्णन ने न्यूजीलैंड सरकार में मंत्री बनने वाली पहली भारतीय-कीवी महिला बनकर इतिहास रच दिया है। राधाकृष्णन का जन्म चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था। 41 वर्षीय राधाकृष्णन, मंत्रिमंडल में शामिल किए गए पांच नए मंत्रियों में शामिल है। उन्हें सामुदायिक और स्वैच्छिक क्षेत्र की मंत्री, विविधता, समावेश और जातीय समुदाय, युवा और सहयोगी और सामाजिक विकास और रोजगार मंत्री के तौर पर जैकिंडा अर्डर्न के मंत्रिमंडल में नियुक्त किया गया।
  • एके गुप्ता ने ONGC विदेश लिमिटेड (OVL) के नए प्रबंध निदेशक और CEO का कार्यभार संभाला है। इससे पहले, वह कंपनी के निदेशक (परिचालन) के पद पर कार्यत थे। इसके अलावा गुप्ता ओएनजीसी में मार्केटिंग में नए व्यवसायों के प्रमुख और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों के लिए ओएनजीसी विदेश के बिजनेस डेवलपमेंट के प्रमुख भी होंगे थे। इस पद पर वह साझेदारों सहयोगियों, नियामकों, ग्राहकों और राष्ट्रीय तेल कंपनियों के साथ वाणिज्यिक वार्ता को संभालेंगे। OVL भारत की अंतर्राष्ट्रीय पेट्रोलियम कंपनी है और राष्ट्रीय तेल और गैस प्रमुख तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) लिमिटेड की विदेशी शाखा है। गुप्ता के पास घरेलू और विदेशी तेल और गैस अन्वेषण और उत्पादन कार्यों में विभिन्न क्षमताओं में लगभग तीन दशकों का लंबा अनुभव है।

Awards Current Affairs November 2020 - पुरस्कार समसामयिकी

  • प्रसिद्ध फिल्मकार हरिहरन को JC डैनियल पुरस्कार के लिए चुना गया है, जो मलयालम सिनेमा में आजीवन योगदान के लिए दिया जाने वाला राज्य सरकार का सर्वोच्च सम्मान है। इस पुरस्कार में 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक प्रतिमा शामिल है। हरिहरन को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए एमटी वासुदेवन नायर की अध्यक्षता में गठित एक जूरी द्वारा चुना गया, जिसके निर्देशक हरिकुमार, अभिनेता विदुबाला, राज्य चलचित्रा अकादमी के अध्यक्ष कमल और सांस्कृतिक विभाग की सचिव रानी जॉर्ज सदस्य थे। हरिहरन, जो शुरू में मद्रास में सिनेमेटोग्राफर यू राजगोपाल के साथ कुशल थे, ने बाद में प्रशासकों एम कृष्णन नायर, एबी राज और जेडी थोट्टानम को सात साल तक असिस्ट किया। उन्होंने 1972 में फिल्म 'गर्ल्स हॉस्टल' का निर्देशन किया। इसके बाद उन्होंने मलयालम की कुछ सदाबहार फिल्मों को लेकर भी आए।
  • मलयालम लेखक एस हरेश ने अपने उपन्यास "Moustache" के लिए जेसीबी साहित्य पुरस्कार 2020 जीता है। इसका अनुवाद अंग्रेजी में जयश्री कलाथिल द्वारा किया गया और इसे हार्पर कॉलिंस इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया। साहित्य में दिया जाने वाले जेसीबी पुरस्कार को भारत में सबसे महंगा साहित्यिक पुरस्कार माना जाता है। इस पुस्कार के तहत मलयालम लेखक को 25 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और अनुवादक को 10 लाख रुपये अतिरिक्त राशि प्रदान की जाएगी।
  • भारतीय खगोलविदों ने ब्रह्मांड के गूढ रहस्यों का पता लगाने के लिए गहन अंतरिक्ष में झांकने के इरादे से दूरबीन परियोजना में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरणों और थर्टी मीटर टेलीस्कोप (TMT) परियोजना के डिजाइन के लिए 2020 के भौतिकी नोबेल विजेता प्रो एंड्रिया गेज के साथ सहयोग किया है। थर्टी मीटर टेलीस्कोप (टीएमटी) एक प्रस्तावित बहुत ही विशालकाय टेलीस्कोप (ELT) है जिसे हवाई द्वीप के मोनाकिया में स्थापित करने की योजना है।
  • स्कॉटिश लेखक डगलस स्टुअर्ट (Douglas Stuart) ने कथा साहित्य (Fiction) के लिए साल 2020 का बुकर पुरस्कार जीता है। उन्हें उनके पहले उपन्यास “Shuggie Bain” के लिए सम्मानित किया गया है। 44 वर्षीय स्टुअर्ट दूसरे ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार जीता है।

Business Current Affairs November 2020 - व्यवसाय समसामयिकी

  • एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) ने मेघालय में बिजली वितरण नेटवर्क को बेहतर बनाने और अपग्रेड करने के लिए राज्य को 132.8 मिलियन डॉलर का ऋण देने की मंजूरी दी है। यह कोष मेघालय विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (MePDCL) की वितरण प्रणाली और वित्तीय स्थिरता को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

Education Current Affairs November 2020 - शिक्षा समसामयिकी

  • भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) शरद अरविंद बोबडे और सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ द्वारा संयुक्त रूप से भारत के पहले ई-संसाधन केंद्र और नागपुर के न्यायिक अधिकारी प्रशिक्षण संस्थान में "न्याय कौशल" नामक एक वर्चुअल कोर्ट का उद्घाटन किया गया। न्याय कौशल, सर्वोच्च न्यायालय, उच्च न्यायालय और साथ ही देश भर के किसी भी जिला न्यायालयों में मुकदमों के इलेक्ट्रॉनिक-फाइल करने की सुविधा प्रदान करेगा, ताकि प्रौद्योगिकी का उपयोग करके मुकदमों के लिए त्वरित न्याय मिल सके। यह वर्चुअल कोर्ट महाराष्ट्र के नागपुर जिले के काटोल से संचालित किया जाएगा।

Entertainment Current Affairs November 2020 - समसामयिकी

  • विद्या बालन द्वारा अभिनीत और सह-निर्मित भारतीय फिल्म "नटखट" ने बेस्ट ऑफ इंडिया शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल 2020 के तीसरे संस्करण में शीर्ष पुरस्कार जीता है। इस त्योहारी सीजन से पहले जीतने से यह फिल्म 2021 ऑस्कर योग्यता के लिए पात्र हो गई है। फिल्म का निर्देशन शान व्यास ने किया है और इसे रॉनी स्क्रूवाला और विद्या बालन द्वारा सह-निर्मित किया गया है। फिल्म को इस अवार्ड के तहत 2,500 अमेरिकी डॉलर (लगभग 1,85,497 रुपये) का नकद पुरस्कार भी मिलेगा और शॉर्ट्सटीवी पर एक टेलीविज़न प्रसारण करने का अवसर भी मिलेगा। भारतीय फिल्म निर्माता के असाधारण योगदान को सम्मानित करने और पहचानने के लिए बेस्ट ऑफ़ इंडिया फेस्टिवल को शॉर्ट्सटीवी द्वारा इसे वर्ष 2018 से स्थापित किया गया है।
  • पुणे के आखिरी संयुक्त परिवार कारखनीस की 149 मिनट की कहानी पर आधारित मराठी फिल्म कारखीनीसांची वारी (एशेज ऑन ए रोड ट्रिप) को टोक्यो फिल्म फेस्टिवल में एंट्री मिली है। इस फिल्म का निर्देशन मंगेश जोशी ने किया है। 33 वें टोक्यो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के दौरान फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर होगा। यह फेस्टिवल में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय फिल्म है।

Important Days Current Affairs November 2020 - महत्वपूर्ण दिवस समसामयिकी

  • प्रत्येक वर्ष 1 नवंबर को विश्व स्तर पर वर्ल्ड वैगन डे यानि विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है। यह दिन मनुष्यों, जानवरों और प्राकृतिक पर्यावरण के लिए शाकाहारी होने के लाभ के बारे में प्रचार-प्रसार करने लिए मनाया जाता है। विश्व शाकाहारी दिवस आम तौर पर शाकाहारी भोजन और शाकाहारी होने के लाभों को बढ़ावा देने का एक अवसर है।
  • दुनिया भर में 5 नवंबर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन सुनामी के खतरों से संबंधित मुद्दों के बारे में दुनिया भर के लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। वर्ष 2020 में, विश्व सुनामी जागरूकता दिवस राष्ट्रीय और सामुदायिक स्तर पर आपदाओं से अधिक जीवन बचाने के लिए स्थानीय आपदा जोखिम को कम करने की रणनीति के विकास को प्रोत्साहित करता है। इस वर्ष का इसे "Sendai Seven Campaign,” लक्ष्य को प्रोत्साहित करता है।
  • National Cancer Awareness Day 2020: भारत में प्रतिवर्ष 7 नवंबर को कैंसर के लक्षणों और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, वैश्विक स्तर कैंसर दूसरी सबसे घातक बीमारी है, जो मौत का प्रमुख कारण बनती है। 2018 में, लगभग 18 मिलियन मामले विश्व स्तर पर थे, जिनमें से 1.5 मिलियन अकेले भारत में थे। 2018 में, वैश्विक रूप से कुल 9.5 मिलियन मौत के मामले में भारत में लगभग 0.8 मिलियन कैंसर से मौतें हुईं थी।
  • हर साल 12 नवंबर को Public Service Broadcasting Day यानि लोक सेवा प्रसारण दिवस मनाया जाता है। यह दिन प्रत्येक वर्ष 1947 में महात्मा गांधी के नई दिल्ली के आकाशवाणी स्टूडियो में आने की याद में मनाया जाता है। महात्मा गांधी ने 12 नवंबर 1947 के दिन विस्थापित लोगों को संबोधित किया, जो बंटवारे के बाद अस्थायी रूप से हरियाणा के कुरूक्षेत्र में रह रहे थे।
  • World Kindness Day: हर साल 13 नवंबर को वर्ल्ड काइंडनेस डे यानि विश्व दयालुता दिवस मनाया जाता है। यह दिन सकारात्मक ऊर्जा और दया के सामान्य धागे पर केंद्रित समुदाय में अच्छे कामों को उजागर करने के लिए मनाया जाता है जो हमें एक दूसरे के साथ जोड़ता है।

India Current Affairs November 2020 - भारत समसामयिकी

  • मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व को यूनेस्को की "वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व्स" सूची में शामिल किया गया है। यह भारत का 12 वां और और मध्य प्रदेश का पचमढ़ी और अमरकंटक के बाद तीसरा बायोस्फीयर रिजर्व (जैव आरक्षित क्षेत्र) है, जिसे 'वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीयर रिजर्व्स' में शामिल किया गया है। वर्तमान में, पन्ना टाइगर रिजर्व 54 बाघों का घर है।
  • जहाजरानी यानी शिपिंग मंत्रालय (Shipping Ministry) का नाम बदलकर अब मिनिस्ट्री ऑफ पोर्ट्स, शिपिंग और वाटरवेज (Ministry of Ports, Shipping and Waterways) किया जाएगा। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2020 को गुजरात के हजीरा रो-पैक्स टर्मिनल लॉन्च इवेंट और हजीरा और घोघा के बीच रो-पैक्स नौका सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना के दौरान की, जिससे दोनों स्थानों के बीच की 370 किलोमीटर की दूरी समुद्री मार्ग से घटकर दूरी 90 किमी हो जाएगी।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैनाचार्य श्री विजय वल्‍लभ सुरिश्‍वर जी महाराज के सम्‍मान में बनाई गई 'शांति की प्रतिमा' (Statue of Peace) का अनावरण किया है। राजस्‍थान के पाली में जेतपुरा में विजय वल्‍लभ साधना केन्‍द्र में आचार्य श्री विजय वल्लभसूरी की 151 वीं जयंती के अवसर पर पीएम मोदी द्वारा 151 इंच (12.6 फीट) ऊंची प्रतिमा का उद्घाटन किया गया। इस शांति की प्रतिमा का निर्माण अष्टधातु यानि 8 धातु से किया गया है, और जिसमें तांबा मुख्‍य धातु है।

Obituaries Current Affairs November 2020 - निधन समसामयिकी

  • जेम्स बॉन्ड के किरदार के लिए प्रसिद्ध स्कॉटिश अभिनेता शॉन कॉनरी (Sean Connery) का निधन। स्कॉटिश फिल्म के लीजेंड कॉनरी, जिन्होंने लोकप्रिय ब्रिटिश एजेंट जेम्स बॉन्ड के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्टारडम हासिल किया और चार दशकों तक सिल्वर स्क्रीन पर राज किया। कॉनरी को पहले ब्रिटिश एजेंट 007 के रूप में याद किया जाएगा।
  • पद्म पुरस्कार से सम्मानित प्रख्यात वायलिन वादक टीएन कृष्णन का निधन। उनका पूरा नाम त्रिपुनिथुरा नारायणायर कृष्णन था। उनका जन्म 6 अक्टूबर 1928 को केरल के त्रिपुनिथुरा में हुआ था और वे बाद में 1942 के आसपास वे चेन्नई में बस गए। उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों जैसे कि पद्म श्री (1973), पद्म भूषण (1992) और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार (1974) से सम्मानित किया गया है।

Politics Current Affairs November 2020 - राजनीती समसामयिकी

  • जनता दल (युनाइटेड) प्रमुख नीतीश कुमार ने 16 नवंबर 2020 को 7 वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने पटना के राजभवन में नितीश कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। भाजपा विधायक दल के नेता तारकिशोर प्रसाद और उपनेता रेणु देवी को नया उप मुख्यमंत्री बनाया गया है।

Reports Current Affairs November 2020 - जानकारी समसामयिकी

  • भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाओं के बीच बंगाल की खाड़ी में चार दिनों तक चलने वाला मालाबार नौसैनिक अभ्यास का पहला चरण आरंभ हो गया है। भारतीय की और से दुश्मन को तबाही करने वाला रणविजय, शिवालिक, ऑफ-शोर गश्ती पोत सुकन्या, बेड़े की सहायता करने वाला पोत शक्ति और पनडुब्बी सिंधुराज अभ्यास में हिस्सा लेंगे। यूएस नेवी शिप यूएसएस जॉन एस मैक्केन (गाइडेड-मिसाइल डिस्ट्रॉयर), ऑस्ट्रेलियाई नेवी शिप HMAS बैलरैट (लंबी दूरी का युद्ध-पोत) और जापान मेरीटाइम सेल्फ डिफेंस शिप (JMSDF) शिप जेएस ओनामी (दुश्मन को मार गिराने वाला) युद्ध-पोत भारतीय नौसेना इकाइयों के साथ भाग ले रहे हैं।

Schemes Current Affairs November 2020 - योजना समसामयिकी

  • भारत की अपनी तरह की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली छोटी ट्रेन का उद्घाटन केरल के वेल्ली टूरिस्ट विलेज में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन द्वारा किया गया। ट्रेन, जो विशेष रूप से बच्चों के लिए एक आकर्षण का केंद्र होगा, पूरी तरह से 60 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजनाओं का एक हिस्सा है, जो मनोरम स्थल पर सुविधाओं को अंतरराष्ट्रीय मानकों तक बढ़ाने के लिए उठाए गए है। यह तीन बोगियों वाली ट्रेन होगी, जिसमे एक समय में लगभग 45 लोग यात्रा कर सकेंगे और जो 2.5 किमी की दूरी तय करेगी। यह ट्रेन एक सुरंग, स्टेशन और एक टिकट कार्यालय सहित पूरी तरह से रेल प्रणाली की सभी विशेषताएं से सुसज्जित है। पर्यावरण के अनुकूल सौर ऊर्जा से चलने वाला 2.5 किलोमीटर छोटा रेलवे टैक यात्रियों को प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने में सक्षम बनाएगा। दस करोड़ रु ये की यह परियोजना देश में अपनी तरह की पहली योजना है।
  • केरल सरकार ने मछली पकड़ने वाले समुदाय की आजीविका में सुधार करने के लिए 'परिवर्तनम' नामक एक अग्रणी पर्यावरणीय कार्यक्रम की शुरूआत की है। इस योजना का उद्देश्य समुद्र तट के किनारे युवाओं के आजीविका कौशल में सुधार करना है और मछुआरा समुदाय के सामाजिक-आर्थिक उत्थान को सक्षम बनाना है।
  • एशिया का पहला सौर ऊर्जा-सक्षम कपड़ा मिल महाराष्ट्र के परभणी जिले में स्थापित किया गया है। 30 एकड़ भूमि में फैली, जय भवानी महिलाओं की सहकारी कपड़ा मिल एशिया का पहली ऐसी मिल होगी जो पूरी तरह से सौर ऊर्जा पर काम करेगी। इस परियोजना की स्थापना की कुल लागत लगभग 100 करोड़ रु है।

Science Current Affairs November 2020 - विज्ञानं समसामयिकी

  • विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के अनुसार भारतीय सुपर कंप्यूटर परम सिद्धि ने दुनिया के 500 सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटरों की सूची में 63 वां रैंक हासिल किया है। परम सिद्धी C-DAC में नेशनल सुपरकंप्यूटिंग मिशन (NSM) के तहत स्थापित हाई-पर्फोमिंग कंप्यूटिंग-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (HPC-AI) सुपरकंप्यूटर है। दुनिया के शीर्ष 500 नॉन-डिस्ट्रीब्यूटेड कंप्यूटर सिस्टम को रैंक करने वाली शीर्ष 500 परियोजना को वर्ष में दो बार प्रकाशित किया जाता है।

Sports Current Affairs November 2020 - खेल समसामयिकी

  • भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल, संजीत और आशीष कुमार ने हाल ही में फ्रांस के नांतेस में आयोजित एलेक्सिस वेलेंटाइन इंटरनेशनल बॉक्सिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता है। यह लॉकडाउन के बाद पहला अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट आयोजन था, जिसमें भारतीय मुक्केबाजों ने हिस्सा लिया।
  • मुंबई इंडियंस ने ड्रीम 11 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2020 के फाइनल में दिल्ली कैपिटल को हराकर IPL 2020 सीजन अपने नाम कर लिया है। मुंबई जीत के लिए 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, उनके कप्तान रोहित शर्मा ने कप्तानी पारी खेलते हुए 51 गेंदों पर 68 रन बनाए और टीम को जीत दिलाई। इससे पहले मुंबई ने IPL 2019 के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था। इस जीत के साथ मुंबई अब इस खिताब को चेन्नई सुपर किंग्स के बाद डिफेंड करने वाली एकमात्र टीम बन गई हैं।

Technology Current Affairs November 2020 - प्रौद्योगिकी समसामयिकी

  • पश्चिम बंगाल के कोलकाता में जल्द ही भारत का पहला "टायर पार्क" स्थापित होने जा रहा है, जहाँ स्क्रैप और खराब हो चुके पुर्जो से बनी कलाकृतियाँ को प्रदर्शित की जाएगा। इस टायर पार्क का शुभारंभ पश्चिम बंगाल परिवहन निगम करेगा।
  • प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश में निवेश को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वर्चुअल ग्लोबल इन्वेस्टर राउंडटेबल (VGIR) 2020 सम्मेलन की अध्यक्षता की। यह प्रमुख वैश्विक संस्थागत निवेशकों, भारतीय व्यापार जगत के नेताओं और भारत सरकार में हायर निर्णय लेने वालों और वित्तीय नियामक नियामकों के बीच विशेष बातचीत के लिए एक मंच था। भारत की ओर से व्यापारिक नेता, वित्तीय बाजार नियामक, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास शामिल थे।
  • भारत का पहला चंदन संग्रहालय कर्नाटक में मैसूरु के अशोकपुरम स्थित अरण्य भवन में स्थापित किया गया है। क्षेत्रीय वन विभाग द्वारा चंदन की खेती के महत्व के बारे में किसानों को शिक्षित करने के लिए संग्रहालय स्थापित किया गया है। यह सरकार द्वारा चंदन उत्पादकों के लिए प्रदान की जाने वाली तकनीकी सहायता, पौधे की उपलब्धता, विपणन सुविधाओं, कीट नियंत्रण के उपायों, प्रोत्साहन और योजनाओं की जानकारी भी प्रदान करेगा।
  • अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) द्वारा इंडियन रीजनल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (IRNSS) को हिंद महासागर क्षेत्र में संचालन के लिए वर्ल्ड वाइड रेडियो नेविगेशन सिस्टम (WWRNS) के एक भाग के रूप में मान्यता दी गई है। भारत अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) द्वारा मान्यता मिलने के साथ स्वतंत्र क्षेत्रीय नेविगेशन उपग्रह प्रणाली वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है। अन्य तीन देश जिनके पास IMO द्वारा मान्यता प्राप्त नेविगेशन सिस्टम हैं, वे अमेरिका, रूस और चीन हैं।

World Current Affairs November 2020 - विश्व समसामयिकी

  • आइवरी कोस्ट के पदधारी राष्ट्रपति अलसेन औट्टारा (Alassane Ouattara) ने तीसरा 5 साल का कार्यकाल जीत लिया है, जिसके साथ ही उन्होंने चुनाव में 94 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल करके इतिहास रच दिया है। 78 वर्षीय औट्टारा को पहली बार 2010 में राष्ट्रपति पद की दिलाई गई थी और फिर वे 2015 में पुनः निर्वाचित हुए थे। इसके अलावा, उन्होंने नवंबर 1990 से दिसंबर 1993 तक Côte d’Ivoire के प्रधान मंत्री के रूप में भी कार्य किया था।
  • तंजानिया के राष्ट्रपति जॉन पोम्बे मागुफुली (John Pombe Magufuli) ने पांच साल के दूसरे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की है। उन्होंने 05 नवंबर 2020 को पद की शपथ ली। मागुफुली ने 28 अक्टूबर हुए चुनावों में कुल मतों में से 84% वोट हासिल किए। उन्हें तंजानिया के पांचवें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया और वे 2015 से इस पद पर हैं। इन चुनावों में CHADEMA पार्टी के उम्मीदवार टुंडु लिसु (Tundu Lissu) दूसरे स्थान पर रहे।
  • जोसेफ रॉबनेट बाइडेन जूनियर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को हराकर अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति बन गए है। इसके साथ ही बाइडेन अमेरिकी इतिहास के सबसे ज्यादा उम्र के राष्ट्रपति बन गए है, जबकि वे 1992 में बिल क्लिंटन द्वारा जॉर्ज एच.डब्ल्यू बुश को अपने पहले कार्यकाल के सत्ता से बाहर करने वाले दूसरे राष्ट्रपति भी बन गए है। बाइडेन ने इलेक्टोरल कॉलेज में कुल 290 वोट हासिल, जबकि व्हाइट हाउस पहुँचने के लिए 270 वोटों की जरूरत होती है। इसके अलावा कैलिफोर्निया से सीनेटर बाइडेन की साथी कमला हैरिस उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली अश्वेत और भारतीय मूल-अमेरिकी महिला बन गईं।
  • चीन ने दुनिया के पहले 6G एक्सपेरिमेंटल उपग्रह को अंतरिक्ष में भेजा है। यह 6G उपग्रह उन तीन चीनी उपग्रहों में से एक था, जिसे अर्जेंटीना की कंपनी सैटलॉजिक द्वारा विकसित 10 वाणिज्यिक रिमोट सेंसिंग उपग्रह के साथ सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था। यह चीन की लॉन्ग मार्च श्रृंखला का 351 वां रॉकेट था।
  • माइया सैंडू ने हाल के चुनावों में इगोर डोडन को हराकर माल्डोवा का राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। सैंडू ने डोडन के 42.2% की तुलना में 57.7% वोट हासिल किए। सन्दू विश्व बैंक की पूर्व अर्थशास्त्री है, जिनके यूरोपीय संघ के साथ घनिष्ठ संबंध है। जबकि डोडन को रूस द्वारा खुले तौर पर समर्थन प्राप्त है।

नवम्बर का मासिक घटना चक्र पिछले वर्षों में..

नवम्बर 2020 समसामयिकी घटना चक्र नवम्बर 2019 समसामयिकी घटना चक्र
नवम्बर 2018 समसामयिकी घटना चक्र नवम्बर 2017 समसामयिकी घटना चक्र
नवम्बर 2016 समसामयिकी घटना चक्र नवम्बर 2015 समसामयिकी घटना चक्र
नवम्बर 2014 समसामयिकी घटना चक्र नवम्बर 2013 समसामयिकी घटना चक्र
नवम्बर 2012 समसामयिकी घटना चक्र

नवम्बर माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
10 नवम्बरशांति एवं विकास हेतु विश्‍व विज्ञान दिवस (यूनेस्‍को) - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
11 नवम्बरराष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस - राष्ट्रीय दिवस
12 नवम्बरराष्ट्रीय पक्षी दिवस - राष्ट्रीय दिवस
14 नवम्बरबाल दिवस (जवाहर लाल नेहरू की जयंती) - राष्ट्रीय दिवस
14 नवम्बरविश्व मधुमेह (डायबिटीज) दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
16 नवम्बरअंतर्राष्‍ट्रीय सहिष्णुता दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
17 नवम्बरराष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस - राष्ट्रीय दिवस
17 नवम्बरराष्ट्रीय मिरगी दिवस - राष्ट्रीय दिवस
20 नवम्बरसार्वभौमिक बाल दिवस (यूनिसेफ) - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
21 नवम्बरविश्व दूरदर्शन (टेलीविजन) दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
21 नवम्बरझलकारी जयंती - राष्ट्रीय दिवस
25 नवम्बरमहिलाओं के विरुद्ध हिंसा उन्‍मूलन अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
26 नवम्बरविश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
26 नवम्बरनेशनल लॉ दिवस - राष्ट्रीय दिवस
26 नवम्बरराष्ट्रीय दुग्ध दिवस - राष्ट्रीय दिवस
आपने अभी पढ़ा : Current Affairs November 2020

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *