भारत के प्रमुख मकबरे,फाटक,मीनारों के नाम और स्थान: 

मकबरा किसे कहते है?

यह इमारत किसी को दफनाने के बाद उसके ऊपर बनाई जाती है। यह स्मारक स्वरूप होती है। ऐसी प्रथा मुस्लिम एवं ईसाइयों में होती है। अधिकतर मुस्लिम बादशाहों के स्मारक मकबरे बने हैं।

भारत के प्रमुख मकबरे तथा उनका स्थान:

मकबरों का नाम शहर/राज्य का नाम
ताजमहल (विश्व विरासत स्‍थल) आगरा, उत्तर प्रदेश
सफदरजंग का मकबरा दिल्ली
अकबर का मकबरा सिकन्दरा, आगरा, उत्तर प्रदेश
इतिमद-उद-दौला का मकबरा आगरा, उत्तर प्रदेश
हुमायूं का मकबरा (विश्व विरासत स्‍थल) नई दिल्ली
बीबी का मकबरा औरंगाबाद, महाराष्ट्र
गोल गुम्बज बीजापुर, कर्नाटक
शेरशाह सूरी का मकबरा सासाराम, बिहार

भारत के प्रमुख फाटक तथा उनका स्थान:

फाटक का नाम शहर/राज्य का नाम
गेटवे ऑफ इंडिया मुम्बई, महाराष्ट्र
इंडिया गेट नई दिल्ली
बुलंद दरवाजा फतेहपुर सीकरी, उत्तर प्रदेश

मीनार किसे कहते है?

मीनार ऊँचा स्तंभ-नुमा स्थापत्य होता है जो देखने में किसी आम बुर्ज से अधिक लम्बा और खिंचा हुआ दिखता है। सामान्यतः मीनार बेलनाकार, लम्बे और ऊपर प्याज़-नुमा मुकुट से सुसज्जित होते हैं। वे आसपास की इमारतों से अधिक ऊँचे होते हैं और अक्सर मुस्लिम मस्जिदों के साथ लगे हुए पाए जाते हैं। मीनारों में आम-तौर पर एक निचला दरवाज़ा होता है जिस से मीनार में दाख़िल हुआ जा सकता है, अन्दर एक ज़ीना होता है जिस से ऊपर तक चढ़ा जा सकता है और सबसे ऊपर खड़े होने की जगह होती है।

इस्लामी प्रथा में इस ऊँचे चबूतरे पर खड़े होकर मुल्ला अज़ान लगाकर लोगों को नमाज़ पढ़ने के लिए बुलाया करते हैं, हालांकि ज़रूरी नहीं है कि हर मीनार का प्रयोग इसी प्रकार हो। भारतीय उपमहाद्वीप, अफ़ग़ानिस्तान और ईरान में मीनारें गोल या अष्टभुजी (ऑक्टॉगोनल) होती हैं लेकिन उत्तरी अफ़्रीका में चकोर अकार की मीनारें बनाने की प्रथा है।

भारत के प्रमुख मीनार तथा उनका स्थान:

मीनारों का नाम शहर/राज्य का नाम
चारमीनार हैदराबाद, तेलंगाना
कीर्ति स्थंभ चित्तौड़गढ़
जय स्थंभ चित्तौड़गढ़, राजस्थान
कुतुब मीनार दिल्ली, राजस्थान
हिलती मिनारें सिदी बशीर मस्जिद, अहमदाबाद, गुजरात

अब संबंधित प्रश्नों का अभ्यास करें और देखें कि आपने क्या सीखा?

भारत के मकबरे, फाटक, मीनार से संबंधित प्रश्न उत्तर 🔗

यह भी पढ़ें:

मकबरे, फाटक, मीनार प्रश्नोत्तर (FAQs):

हजरतबल मकबरा वह कब्र है जिसमें पैगंबर मोहम्मद साहब का एक बाल संरक्षित किया गया है। हजरतबल भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य के श्रीनगर शहर में स्थित एक प्रसिद्ध दरगाह है।

बीबी का मकबरा देश के दूसरे ताज महल के रूप में पहचाना जाता है। यह मकबरा महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्थित है। शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज के लिए आगरा में ताज महल बनवाया था, जिसे औरंगजेब के बेटे और शाहजहाँ के पोते आजम शाह ने ताज महल से प्रेरित होकर अपनी माँ दिलरास बानो बेगम की याद में बीबी का मकबरा बनवाया था।

फ़तेहपुर सीकरी में बुलंद दरवाज़ा दरवाज़ा 1601 में महान मुग़ल सम्राट अकबर द्वारा बनवाया गया था। अकबर ने गुजरात पर अपनी जीत की याद में बुलंद दरवाज़ा बनवाया था।

शहीद मीनार का मूल नाम ऑक्टरलोनी स्मारक है , भारत के शहर कोलकाता में स्थित एक स्मारक है जो 1828 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के कमांडर मेजर-जनरल सर डेविड ऑक्टरलोनी की याद में बनाया गया था|

झूलता मीनारा भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद में स्थित है। यहां झूलता मीनार दो जगह है, पहली झूलता मीनार सिदी बसीर मस्जिद कालूपुर रेलवे स्टेशन के बहुत करीब है और दूसरी झूलता मीनार बीबीजी मस्जिद मस्जिदपुरा में है।

  Last update :  Fri 4 Nov 2022
  Download :  PDF
  Post Views :  17976