ओलम्पिक खेल

✅ Published on July 17th, 2021 in खेल और खिलाडी, सामान्य ज्ञान अध्ययन

ओलम्पिक खेल क्या है?

ओलंपिक खेल एक चतुष्कोणीय अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल कार्यक्रम है जिसे दुनियाभर के लोगों द्वारा वैश्विक खेल उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

ओलम्पिक खेल का इतिहास है?

आज के ओलंपिक खेलों की जड़ें 2,800 साल पहले आयोजित प्राचीन ओलंपिक खेलों की हैं। जिसे पहले “ओलंपियाड” के रूप में जाना जाता था। यह आयोजन सर्वप्रथम प्राचीन ग्रीस के ओलंपिया क्षेत्र में हुआ था। लेकिन वर्तमान में इस की उत्पत्ति के संबंध में विभिन्न मत हैं। कहा जाता है कि यह आयोजन देवताओं की पूजा के लिए समर्पित एक एथलेटिक और कलात्मक त्योहार था। हालाँकि, प्राचीन ओलंपिक खेल कई संघर्षों से बाधित थे और आखिरकार 393 ईस्वी में समाप्त हो गए।

हालांकि, ओलंपिक खेलों की शुरुआत करीब 2,796 साल पहले ग्रीस में जीयस के पुत्र हेराकल्स द्वारा की गई मानी जाती है, किंतु ऐसी धारणा है कि यह खेल उससे भी काफी पहले से ही खेले जाते रहे थे। 776 ईसा पूर्व विधिवत रूप से शुरू हुए ओलंपिक खेलों का सिलसिला उसके बाद निर्बाध रूप से 393 ई. तक अर्थात् 1,169 सालों तक चलता रहा।

आधुनिक ओलम्पिक खेल

आधुनिक युग में एथलेटिक घटनाओं का वर्णन करने के लिए “ओलंपिक” शब्द के विभिन्न उपयोगों को 17 वीं शताब्दी के बाद से प्रलेखित किया गया है। इस तरह का पहला आयोजन कॉट्सवॉल्ड गेम्स या “कॉट्सवॉल्ड ओलिम्पिक गेम्स” (Cotswold Olimpick Games) था, जो इंग्लैंड के चिपिंग कैंपडेन के पास एक वार्षिक बैठक थी, जिसमें विभिन्न खेल शामिल थे। यह पहली बार वकील रॉबर्ट डोवर द्वारा 1612 और 1624 के बीच आयोजित किया गया था, जिसमें बाद के कई समारोह आज तक के हैं।

ओलंपिक आंदोलन

ओलंपिक आंदोलन का नेतृत्व अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) द्वारा किया जाता है, जो ओलंपिक के दर्शन द्वारा निर्देशित है, जो विश्व शांति और समाज की बेहतरी को बढ़ावा देने का प्रयास करता है। ओलंपिक आंदोलन को पूरे विश्व में अपनाया जाता है, और ओलंपिक चार्टर ने अपने प्रतीक के रूप में प्रतिच्छेदन पांच-अंगूठी के निशान को चुना है। आईओसी (IOC) ओलंपिक चार्टर के अनुसार ओलंपिक की उन्नति के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार है। आईओसी 205 देशों और क्षेत्रों को मान्यता देता है और ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ओलंपिक खेलों की मेजबानी करता है।

ओलंपिक आंदोलन की गतिविधियाँ-

  • ओलंपिक आंदोलन में शामिल कुछ मुख्य गतिविधियों में डोपिंग रोधी, महिलाओं की भागीदारी और आर्थिक सहायता शामिल है।
  • डोपिंग – प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए मांसपेशियों को बढ़ाने वाले एजेंटों और अन्य प्रतिबंधित पदार्थों का उपयोग – न केवल अवैध है, बल्कि शरीर पर गंभीर हानिकारक प्रभाव डाल सकता है।
  • महिलाओं को प्राचीन ओलंपिक खेलों में भाग लेने की अनुमति नहीं थी, और एथेंस में आधुनिक ओलंपिक खेलों के उद्घाटन तक ऐसा नहीं था कि उनका प्रतिभागियों के रूप में स्वागत किया गया था।
  • महिला आंदोलन के साथ-साथ आईओसी के काम काजी समूह के प्रयासों के परिणामस्वरूप, कई महिला एथलीट अब खेलों में भाग लेती हैं।
  • सहायता कार्यक्रम, “एक जुटता” के माध्यम से, आईओसी आर्थिक रूप से वंचित समाजों में रहने वाले एथलीटों और कोचों को वित्तीय सहायता प्रदान करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।
  • सभी के लिए विशेषज्ञता और प्रदर्शन में सुधार के उद्देश्य से छात्रवृत्ति, खेल सुविधाओं के निर्माण और अन्य गतिविधियों के लिए धन आवंटित किया जाता है।
  • ओलंपिक आंदोलन की एक अन्य मुख्य गतिविधि पैरालम्पिक खेल है जो विकलांग एथलीटों के लिए खेल की घटनाओं का उच्चतम बिंदु है।
  • ओलंपिक खेलों के तुरंत बाद पैरालम्पिक खेलों की मेजबानी की जाती है, और प्रदर्शन का स्तर तीव्र गति से बढ़ रहा है।

ओलम्पिक खेल का उद्देश्य

ओलम्पिक का उद्देश्य- सन 1897 में फादर डिडोन द्वारा रचित सिटियस , अल्टीयस,फोर्टियस लेटिन में ओलम्पिक के उद्देश्य है जिनका अर्थ है तेज़,ऊंचा,बलवान। इसको पहली बार 1920 में ओलम्पिक के उद्देश्य के रूप में एंटवर्प (बेल्जियम) ओलम्पिक खेलो में प्रस्तुत किया गया था।

ओलम्पिक खेलों के प्रकार

  • ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेल
  • शीतकालीन ओलंपिक खेल
  • युवा ओलंपिक खेल (YOG)

ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेल

ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों को ओलंपियाड के खेलों के रूप में भी जाना जाता है, यह एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल आयोजन है जो आम तौर पर हर चार साल में एक बार आयोजित किया जाता है।

शीतकालीन ओलंपिक खेल

शीतकालीन ओलंपिक खेल बर्फ और बर्फ पर खेले जाने वाले खेलों के लिए हर चार साल में एक बार आयोजित होने वाला एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल आयोजन है। पहला शीतकालीन ओलंपिक खेल, 1924 का शीतकालीन ओलंपिक, फ्रांस के शैमॉनिक्स में आयोजित किया गया था।

युवा ओलंपिक खेल (YOG)

युवा ओलंपिक खेल (YOG) अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा आयोजित 14 से 18 वर्ष के बीच के एथलीटों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल आयोजन है। वर्तमान ओलंपिक खेलों के प्रारूप के अनुरूप कंपित गर्मी और सर्दियों की घटनाओं में हर चार साल में खेल आयोजित किए जाते हैं। पहला ग्रीष्मकालीन संस्करण 14 से 26 अगस्त 2010 तक सिंगापुर में आयोजित किया गया था, जबकि पहला शीतकालीन संस्करण 13 से 22 जनवरी 2012 तक ऑस्ट्रिया के इंसब्रुक में आयोजित किया गया था।

ओलंपिक में खेले जाने वाले खेलों की सूची

यहाँ भारत और विश्व भर में सभी जगह ओलंपिक खेल खेले जाते हैं। उन सभी के खेलों ओलंपिक में खेले जाने वाले खेलों की सूची दी गई है। ओलंपिक में कुल कितने गेम होते हैं?

हिन्दी में खेल का नाम इंग्लिश में खेल का नाम विवरण
3×3 बास्केटबॉल 3×3 basketball 3×3 बास्केटबॉल (उच्चारण तीन-पूर्व-तीन) बास्केटबॉल का एक रूपांतर है जो एक बास्केटबॉल घेरा पर तीन तरफ खेला जाता है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा कमीशन किए गए ईएसएसईसी (ESSEC) बिजनेस स्कूल के अध्ययन के अनुसार, 3×3 दुनिया का सबसे बड़ा शहरी टीम खेल है।
अल्पाइन स्कीइंग Alpine Skiing अल्पाइन स्कीइंग फिक्स्ड-हील बाइंडिंग के साथ स्की पर बर्फ से ढकी पहाड़ियों को फिसलने का खेल है। इसे आमतौर पर डाउनहिल स्कीइंग के रूप में भी जाना जाता है, हालांकि यह विभिन्न शैलियों को भी शामिल करता है। अल्पाइन स्कीइंग को फ्री-हील बाइंडिंग का उपयोग करके स्कीइंग के साथ जोड़ा जा सकता है; स्की पर्वतारोहण और नॉर्डिक स्कीइंग – जैसे क्रॉस-कंट्री; स्की जंपिंग; और टेलीमार्क।
आइस हॉकी Ice Hockey आइस हॉकी एक संपर्क टीम का खेल है जो बर्फ पर खेला जाता है, आमतौर पर एक इनडोर या आउटडोर रिंक में, जिसमें स्केटिंग करने वालों की दो टीमें गोल करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी के जाल में एक वल्केनाइज्ड रबर पक को शूट करने के लिए अपनी छड़ी का उपयोग करते हैं।
आर्चरी Archery तीरंदाजी तीर चलाने के लिए धनुष का उपयोग करने की कला, खेल, अभ्यास या कौशल है। यह शब्द लैटिन आर्कस से आया है, जिसका अर्थ है। धनुष ऐतिहासिक रूप से, शिकार और युद्ध के लिए तीरंदाजी का उपयोग किया गया है। आधुनिक समय में, यह मुख्य रूप से एक प्रतिस्पर्धी खेल और मनोरंजक गतिविधि है।
आर्टिस्टिक स्विमिंग Artistic Swimming समकालिक तैराकी या कलात्मक तैराकी तैराकी, नृत्य और जिम्नास्टिक का एक संकर रूप है, जिसमें तैराक संगीत के साथ पानी में विस्तृत चालों की एक सिंक्रनाइज़ दिनचर्या का प्रदर्शन करते हैं।
एक्रोबैटिक जिमनास्टिक्स Acrobatic Gymnastics एक्रोबेटिक जिम्नास्टिक एक प्रतिस्पर्धी जिमनास्टिक अनुशासन है जहां जिमनास्ट की भागीदारी एक साथ काम करती है और एक्रोबेटिक चाल, नृत्य और टम्बलिंग, संगीत के लिए सेट की गई आकृतियों का प्रदर्शन करती है। दिनचर्या तीन प्रकार की होती है; एक ‘संतुलन’ दिनचर्या जहां ताकत, संतुलन और लचीलेपन पर ध्यान केंद्रित किया जाता है; एक ‘डायनेमिक’ रूटीन जिसमें थ्रो, सोमरसॉल्ट और कैच शामिल हैं, और एक ‘कॉम्बाइंड’ रूटीन जिसमें बैलेंस और डायनेमिक दोनों के तत्व शामिल हैं।
एथलेटिक्स Athletics एथलेटिक्स खेल आयोजनों का एक समूह है जिसमें प्रतिस्पर्धी दौड़ना, कूदना, फेंकना और चलना शामिल है। सबसे आम प्रकार की एथलेटिक्स प्रतियोगिताएं ट्रैक एंड फील्ड, रोड रनिंग, क्रॉस कंट्री रनिंग और रेसवॉकिंग हैं।
कराटे Karate कराटे रयूकू साम्राज्य में विकसित एक मार्शल आर्ट है। यह कुंग फू, विशेष रूप से फ़ुज़ियान व्हाइट क्रेन के प्रभाव में स्वदेशी रयुकुआन मार्शल आर्ट से विकसित हुआ।
कर्लिंग Curling कर्लिंग एक ऐसा खेल है जिसमें खिलाड़ी बर्फ की चादर पर पत्थरों को एक लक्ष्य क्षेत्र की ओर खिसकाते हैं जो चार संकेंद्रित वृत्तों में विभाजित होता है। यह कटोरे, गुलदस्ते और शफलबोर्ड से संबंधित है। दो टीमें, जिनमें से प्रत्येक में चार खिलाड़ी होते हैं, भारी, पॉलिश की हुई ग्रेनाइट चट्टानों, जिन्हें पत्थर भी कहा जाता है, घर की ओर बर्फ की कर्लिंग शीट के पार, बर्फ पर चिह्नित एक गोलाकार लक्ष्य को खिसकाते हैं।
कैनु/कयाक फ्लैटवाटर Canoe / Kayak Flatwater फ्लैटवाटर कयाकिंग एक प्रकार की कयाकिंग को संदर्भित करता है जो पानी के शरीर पर होता है जो लहरों, अत्यधिक हवा और वर्तमान से आश्रय होता है। यह आमतौर पर छोटी झीलों, तालाबों और पानी के अन्य शांत निकायों जैसे दलदल या दलदल पर होता है।
कैनोइ/ कायक स्लैलम Canoe/Kayak Slalom कैनो स्लैलम एक प्रतिस्पर्धी खेल है जिसका उद्देश्य सबसे तेज़ समय में नदी रैपिड्स पर डाउनस्ट्रीम या अपस्ट्रीम गेट्स को लटकाने के माध्यम से एक डेक वाले डोंगी या कश्ती को नेविगेट करना है।
क्रॉस कंट्री स्कीइंग Cross Country Skiing क्रॉस-कंट्री स्कीइंग स्कीइंग का एक रूप है जहां स्कीयर स्की लिफ्टों या सहायता के अन्य रूपों का उपयोग करने के बजाय बर्फ से ढके इलाके में जाने के लिए अपने स्वयं के स्थान पर भरोसा करते हैं। क्रॉस-कंट्री स्कीइंग व्यापक रूप से एक खेल और मनोरंजक गतिविधि के रूप में प्रचलित है; हालाँकि, कुछ अभी भी इसे परिवहन के साधन के रूप में उपयोग करते हैं।
गोल्फ Golf गोल्फ एक क्लब-एंड-बॉल खेल है जिसमें खिलाड़ी विभिन्न क्लबों का उपयोग करके गेंदों को एक कोर्स पर छेद की एक श्रृंखला में जितना संभव हो उतना कम स्ट्रोक में हिट करते हैं।
घुड़सवारी Horse Riding घुड़दौड़ एक घुड़सवारी प्रदर्शन खेल है, जिसमें आम तौर पर प्रतियोगिता के लिए निर्धारित दूरी पर जॉकी द्वारा सवार दो या दो से अधिक घोड़े शामिल होते हैं। यह सभी खेलों में सबसे प्राचीन में से एक है, क्योंकि इसका मूल आधार है – यह पहचानने के लिए कि दो या दो से अधिक घोड़ों में से कौन एक निर्धारित पाठ्यक्रम या दूरी पर सबसे तेज़ है
जिमनास्टिक्स आर्टिस्टिक gymnastics artistic कलात्मक जिम्नास्टिक जिम्नास्टिक का एक अनुशासन है जिसमें एथलीट अलग-अलग उपकरणों पर छोटी दिनचर्या (लगभग 30 से 90 सेकंड तक) करते हैं, जिसमें वॉल्टिंग के लिए कम समय होता है। यह खेल फेडरेशन इंटरनेशनेल डी जिमनास्टिक (एफआईजी) द्वारा शासित है
जिमनास्टिक्स रिदमिक gymnastics rhythm लयबद्ध जिमनास्टिक एक ऐसा खेल है जिसमें जिमनास्ट एक उपकरण के साथ फर्श पर प्रदर्शन करते हैं: घेरा, गेंद, क्लब, रिबन या रस्सी। खेल जिमनास्टिक, नृत्य और कैलिस्थेनिक्स के तत्वों को जोड़ता है; जिम्नास्ट को मजबूत, लचीला, फुर्तीला, निपुण और समन्वित होना चाहिए।
जूडो judo जूडो को आम तौर पर एक आधुनिक जापानी मार्शल आर्ट के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जो तब से एक ओलंपिक आयोजन में विकसित हुआ है। खेल 1882 में जिगोरो कानो द्वारा जापान में एक शारीरिक, मानसिक और नैतिक शिक्षाशास्त्र के रूप में बनाया गया था।
टेनिस Tennis टेनिस एक रैकेट खेल है जिसे व्यक्तिगत रूप से एक प्रतिद्वंद्वी (एकल) के खिलाफ या दो खिलाड़ियों की दो टीमों (युगल) के बीच खेला जा सकता है। प्रत्येक खिलाड़ी एक टेनिस रैकेट का उपयोग करता है जो एक जाल के ऊपर या उसके आसपास और प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट में महसूस की गई एक खोखली रबर की गेंद को मारने के लिए कॉर्ड से बंधा होता है।
टेबल टेनिस Table Tennis टेबल टेनिस, जिसे पिंग-पोंग और व्हिफ-व्हाफ के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा खेल है जिसमें दो या चार खिलाड़ी एक हल्की गेंद को हिट करते हैं, जिसे पिंग-पोंग बॉल भी कहा जाता है, छोटे रैकेट का उपयोग करके एक टेबल पर आगे और पीछे। खेल एक नेट द्वारा विभाजित एक हार्ड टेबल पर होता है।
ट्रायथलन Triathlon एक ट्रायथलॉन एक धीरज वाली मल्टीस्पोर्ट दौड़ है जिसमें तैराकी, साइकिल चलाना और विभिन्न दूरी पर दौड़ना शामिल है। ट्रायथलीट सबसे तेजी से समग्र पूर्णता समय के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं, प्रत्येक खंड को क्रमिक रूप से दौड़ते हुए समय के साथ शामिल विषयों के बीच संक्रमण करते हैं।
ट्रैम्पोलाइन Trampoline एक ट्रैम्पोलिन एक उपकरण है जिसमें कई कुंडलित स्प्रिंग्स का उपयोग करके स्टील फ्रेम के बीच तना हुआ, मजबूत कपड़े का एक टुकड़ा होता है। सभी ट्रैम्पोलिन में स्प्रिंग्स नहीं होते हैं, क्योंकि स्प्रिंगफ्री ट्रैम्पोलिन ग्लास-प्रबलित प्लास्टिक की छड़ का उपयोग करता है। मनोरंजन और प्रतिस्पर्धी उद्देश्यों के लिए लोग ट्रैम्पोलिन पर उछलते हैं।
डाइविंग Diving डाइविंग एक मंच या स्प्रिंगबोर्ड से पानी में कूदने या गिरने का खेल है, आमतौर पर कलाबाजी करते समय। डाइविंग एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त खेल है जो ओलंपिक खेलों का हिस्सा है।
ताइक्वांडो Taekwondo तायक्वोंडो, ताए क्वोन डू या तायक्वों-डो एक कोरियाई मार्शल आर्ट है, जिसमें पंचिंग और किकिंग तकनीकों की विशेषता है, जिसमें सिर की ऊंचाई की किक, जंपिंग स्पिनिंग किक और फास्ट किकिंग तकनीक पर जोर दिया जाता है। ताए क्वोन डू का शाब्दिक अनुवाद “लात मारना,” “पंचिंग,” और “कला या तरीका” है।
नॉर्डिक कंबाइंड Nordic Combined नॉर्डिक संयुक्त एक शीतकालीन खेल है जिसमें एथलीट क्रॉस-कंट्री स्कीइंग और स्की जंपिंग में प्रतिस्पर्धा करते हैं।
फिगर स्केटिंग Figure Skating फिगर स्केटिंग एक ऐसा खेल है जिसमें व्यक्ति, जोड़े या समूह बर्फ पर फिगर स्केट्स पर प्रदर्शन करते हैं। यह ओलंपिक खेलों में शामिल होने वाला पहला शीतकालीन खेल था, जब लंदन में 1908 के ओलंपिक में भाग लिया गया था।
फुटबॉल Football फ़ुटबॉल, जिसे एसोसिएशन फ़ुटबॉल या फ़ुटबॉल भी कहा जाता है, एक ऐसा खेल है जिसमें 11 खिलाड़ियों की दो टीमें शामिल होती हैं जो अपने हाथों या हथियारों का उपयोग किए बिना गेंद को दूसरी टीम के लक्ष्य में घुमाने की कोशिश करती हैं। जो टीम अधिक गोल करती है वह जीत जाती है।
फुटसल Futsal फुटसल एक फुटबॉल खेल है जो हार्ड कोर्ट पर खेला जाता है, फुटबॉल पिच से छोटा होता है, और मुख्य रूप से घर के अंदर। इसमें फाइव-ए-साइड फुटबॉल की समानता है। फुटसल पांच खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच खेला जाता है, जिनमें से एक गोलकीपर होता है। असीमित प्रतिस्थापन की अनुमति है।
फेंसिंग Fencing बाड़ लगाना तीन संबंधित लड़ाकू खेलों का एक समूह है। आधुनिक बाड़ लगाने में तीन विषय हैं फ़ॉइल, एपी, और कृपाण; विजेता अंक एक प्रतिद्वंद्वी के साथ हथियार के संपर्क के माध्यम से बनाए जाते हैं।
फ्रीस्टाइल स्कीइंग Freestyle Skiing फ्रीस्टाइल स्कीइंग एक स्कीइंग अनुशासन है जिसमें शीतकालीन ओलंपिक के हिस्से के रूप में एरियल, मुगल, क्रॉस, हाफ-पाइप, स्लोपस्टाइल और बड़ी हवा शामिल है। इसमें एक स्कीयर शामिल हो सकता है जो हवाई फ़्लिप और स्पिन करता है, और स्कीयर स्लाइडिंग रेल और उनके स्की पर बक्से शामिल कर सकते हैं।
बायथलॉन Biathlon बायथलॉन एक शीतकालीन खेल है जो क्रॉस-कंट्री स्कीइंग और राइफल शूटिंग को जोड़ती है। इसे एक दौड़ के रूप में माना जाता है, जिसमें प्रतियोगी एक क्रॉस-कंट्री ट्रेल के माध्यम से स्कीइंग करते हैं, जिनकी दूरी को शूटिंग राउंड में विभाजित किया जाता है
बास्केटबॉल Basketball बास्केटबॉल एक टीम खेल है जिसमें दो टीमें, जिनमें से सबसे अधिक पांच खिलाड़ी हैं, एक आयताकार कोर्ट पर एक-दूसरे का विरोध करते हैं, डिफेंडर के घेरा के माध्यम से बास्केटबॉल की शूटिंग के प्राथमिक उद्देश्य के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, जबकि विरोधी टीम को अपने स्वयं के घेरा के माध्यम से शूटिंग करने से रोकते हैं।
बीएमएक्स फ्रीस्टाइल BMX Freestyle बीएमएक्स फ्रीस्टाइल एक शानदार अनुशासन है जहां सवार नियमित प्रदर्शन करते हैं जिसमें चालें निष्पादित करने के अनुक्रम शामिल होते हैं। इसे विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है जैसे समतल जमीन पर, गलियों में, गंदगी की छलांग पर, एक आधा पाइप और निर्मित रैंप पर।
बीच वॉलीबॉल Beach Volleyball बीच वॉलीबॉल एक टीम खेल है जो दो खिलाड़ियों की दो टीमों द्वारा एक नेट द्वारा विभाजित रेत कोर्ट पर खेला जाता है। इंडोर वॉलीबॉल की तरह ही, खेल का उद्देश्य गेंद को नेट के ऊपर से भेजना और उसे कोर्ट के प्रतिद्वंद्वी की तरफ से ग्राउंड करना है। विरोधी टीम को कोर्ट के अपने पक्ष में गेंद को ग्राउंड करने से रोकने के लिए प्रत्येक टीम एकजुट होकर काम करती है।
बीच हैंडबॉल Beach Handball बीच हैंडबॉल एक टीम खेल है जिसमें दो टीमें पास करती हैं और एक गेंद को उछाल या रोल करती हैं, इसे विरोधी टीम के गोल में फेंकने की कोशिश करती हैं। खेल मानक हैंडबॉल के समान है, लेकिन इसे ठोस मंजिल के बजाय रेत पर खेला जाता है। मैच सर्वश्रेष्ठ टू-आउट-थ्री सेट के रूप में खेले जाते हैं।
बेसबॉल / सॉफ्टबॉल Baseball / Softball बेसबॉल, खेल एक बल्ले, एक गेंद और एक मैदान पर नौ खिलाड़ियों की दो टीमों के बीच दस्ताने के साथ खेला जाता है, जिसमें एक हीरे में चार सफेद आधार होते हैं।
बैडमिंटन Badminton बैडमिंटन एक रैकेट खेल है जिसे रैकेट का उपयोग करके नेट पर शटलकॉक को मारने के लिए खेला जाता है। यद्यपि इसे बड़ी टीमों के साथ खेला जा सकता है, खेल के सबसे सामान्य रूप “एकल” (प्रति पक्ष एक खिलाड़ी के साथ) और “युगल” (प्रति पक्ष दो खिलाड़ियों के साथ) हैं।
बॉक्सिंग Boxing बॉक्सिंग एक लड़ाकू खेल है जिसमें दो लोग, आमतौर पर सुरक्षात्मक दस्ताने और अन्य सुरक्षात्मक उपकरण जैसे कि हाथ लपेटने और माउथगार्ड पहने हुए, एक बॉक्सिंग रिंग में एक पूर्व निर्धारित समय के लिए एक दूसरे पर घूंसे फेंकते हैं।
बॉबस्ले Bobsleigh बोबस्लेय या बोबस्लेय एक टीम शीतकालीन खेल है जिसमें गुरुत्वाकर्षण-संचालित बेपहियों की गाड़ी में संकीर्ण, घुमा, बांके, आइस्ड ट्रैक्स को समयबद्ध रन बनाना शामिल है।
ब्रेकिंग Braking ब्रेकिंग, जो ब्रेकडांसिंग का एक प्रतिस्पर्धी रूप है, पेरिस 2024 में एक ओलंपिक खेल होगा! एथलीट, जिन्हें बी-बॉय और बी-गर्ल्स के रूप में जाना जाता है, अंतिम खेल पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे – एक ओलंपिक पोडियम पर एक जगह। ब्यूनस आयर्स में 2018 युवा ओलंपिक खेलों में भीड़ के साथ नृत्य रूप बेहद लोकप्रिय था।
मैराथन स्विमिंग Marathon Swimming मैराथन तैराकी अंग्रेजी चैनल तैराकी पर आधारित लंबी दूरी और पारंपरिक नियमों द्वारा परिभाषित खुले पानी में तैराकी का एक वर्ग है। मैराथन फुट-दौड़ के विपरीत, जिसमें विशेष रूप से परिभाषित दूरी होती है, मैराथन तैराकी दूरी में भिन्न होती है।
मॉडर्न पेंटाथलान Modern Pentathlon आधुनिक पेंटाथलॉन एक ओलंपिक खेल है जिसमें पांच अलग-अलग कार्यक्रम शामिल हैं; तलवारबाजी, फ्रीस्टाइल तैराकी, घुड़सवारी शो जंपिंग, और पिस्टल शूटिंग और क्रॉस कंट्री रनिंग का अंतिम संयुक्त आयोजन।
रग्बी Rugby ग्बी यूनियन और रग्बी लीग के टीम स्पोर्ट्स के परिवार के साथ-साथ फुटबॉल के पहले के रूपों के लिए एक सामूहिक नाम है, जिसमें से दोनों खेलों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई नियम फुटबॉल और ग्रिडिरॉन फुटबॉल विकसित हुए हैं।
रेसलिंग Wrestling कुश्ती एक लड़ाकू खेल है जिसमें ग्रैपलिंग-प्रकार की तकनीक शामिल है जैसे कि क्लिंच फाइटिंग, थ्रो और टेकडाउन, जॉइंट लॉक, पिन और अन्य ग्रैपलिंग होल्ड। खेल या तो वास्तव में प्रतिस्पर्धी या खेल मनोरंजन हो सकता है।
रोइंग Rowing रोइंग ओअर्स का उपयोग करते हुए रेसिंग बोट का खेल है। यह पैडलिंग स्पोर्ट्स से अलग है, जिसमें रोइंग ओअर्स को ओरलॉक का उपयोग करके नाव से जोड़ा जाता है, जबकि पैडल नाव से नहीं जुड़े होते हैं। रोइंग को दो विषयों में बांटा गया है: स्कलिंग और स्वीप रोइंग।
रोलर स्पीड स्केटिंग Roller Speed Skating रोलर स्पीड स्केटिंग की घटनाएं आमतौर पर बाहरी – और कभी-कभी इनडोर – किनारे वाली दीवारों के साथ या बंद सड़क सर्किट पर आयोजित की जाती हैं।
लुग Luge एक लुग एक छोटा एक या दो-व्यक्ति स्लेज होता है जिस पर एक स्लेज लापरवाह और पैर-पहले होता है। एक लुगर बछड़े की मांसपेशियों का उपयोग करके स्लेज के धावकों को फ्लेक्स करने के लिए या सीट पर विपरीत कंधे के दबाव को बढ़ाकर चलाता है।
वाटर पोलो Water Polo 1900 में दूसरे खेलों के बाद से वाटर पोलो ग्रीष्मकालीन ओलंपिक कार्यक्रम का हिस्सा रहा है। 2000 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए एक महिला वाटर पोलो टूर्नामेंट शुरू किया गया था।
वेटलिफ्टिंग Weightlifting ओलंपिक भारोत्तोलन, या ओलंपिक-शैली भारोत्तोलन, जिसे अक्सर भारोत्तोलन के रूप में जाना जाता है, एक ऐसा खेल है जिसमें एथलीट वजन प्लेटों से भरी हुई लोहे की अधिकतम भार वाली एकल लिफ्ट का प्रयास करता है। स्नैच और क्लीन एंड जर्क क्रम में दो प्रतियोगिता लिफ्ट हैं।
वॉलीबॉल Volleyball वॉलीबॉल एक टीम खेल है जिसमें छह खिलाड़ियों की दो टीमों को एक नेट द्वारा अलग किया जाता है। प्रत्येक टीम संगठित नियमों के तहत दूसरी टीम के कोर्ट पर गेंद को ग्राउंड करके अंक अर्जित करने का प्रयास करती है।
शार्ट ट्रैक स्पीड स्केटिंग Short Track Speed Skating शॉर्ट ट्रैक स्पीड स्केटिंग प्रतिस्पर्धी आइस स्पीड स्केटिंग का एक रूप है। प्रतियोगिताओं में, कई स्केटर्स 111.12 मीटर की लंबाई के साथ एक अंडाकार बर्फ ट्रैक पर स्केट करते हैं।
शूटिंग Shooting शूटिंग एक प्रक्षेप्य को एक रंगे हुए हथियार (जैसे बंदूक, धनुष, क्रॉसबो, गुलेल, या ब्लोपाइप) से निकालने की क्रिया या प्रक्रिया है। यहां तक ​​कि लौ, तोपखाने, डार्ट्स, हापून, हथगोले, रॉकेट और निर्देशित मिसाइलों को लॉन्च करने के कृत्यों को शूटिंग का कार्य माना जा सकता है।
सर्फिंग Surfing सर्फिंग एक सतही पानी का खेल है जिसमें एक व्यक्ति, एक सर्फर, पानी की चलती लहर के आगे के खंड, या चेहरे पर सवारी करने के लिए एक बोर्ड का उपयोग करता है, जो आमतौर पर सर्फर को किनारे की ओर ले जाता है।
साइकिलिंग ट्रैक Cycling Track ट्रैक साइकिलिंग एक साइकिल रेसिंग खेल है जिसे आमतौर पर ट्रैक साइकिल का उपयोग करके विशेष रूप से निर्मित बैंक्ड ट्रैक या वेलोड्रोम पर आयोजित किया जाता है।
साइकिलिंग बीएमएक्स Cycling BMX बीएमएक्स, साइकिल मोटोक्रॉस या बाइक मोटोक्रॉस के लिए एक संक्षिप्त नाम, बीएमएक्स बाइक पर किया जाने वाला एक साइकिल खेल है, या तो प्रतिस्पर्धी बीएमएक्स रेसिंग या फ्रीस्टाइल बीएमएक्स में, या फिर सामान्य रूप से ऑन- या ऑफ-रोड मनोरंजन में। बीएमएक्स तब शुरू हुआ जब युवा साइकिल चालकों ने मनोरंजक उद्देश्यों और स्टंटिंग के लिए मोटोक्रॉस ट्रैक को विनियोजित किया, अंततः विशेष बीएमएक्स बाइक और प्रतियोगिताओं में विकसित हुआ।
साइकिलिंग माउंटेन बाइक Cycling Mountain Bike माउंटेन बाइकिंग एक प्रकार की साइकिल की सवारी हैं, जो रोड से अलग एवं उबड़-खाबड़ क्षेत्र में चलाई जाती हैं। इसमें विशेष रूप से डिजाइन माउंटेन बाइक का उपयोग होता हैं।
साइकिलिंग रोड Cycling Road रोड साइकलिंग साइकिलिंग का सबसे व्यापक रूप है। इसमें मनोरंजक, रेसिंग, आवागमन और उपयोगिता साइकिल चलाना शामिल है। सड़क साइकिल चालकों से आम तौर पर अन्य वाहन चालकों या सवारों के समान नियमों और कानूनों का पालन करने की अपेक्षा की जाती है और वे वाहन साइकिल चालक भी हो सकते हैं।
सेलिंग Sailing पानी की सतह (नौकायन जहाज, सेलबोट, विंडसर्फर, या काइटसर्फर), बर्फ पर (आइसबोट) या जमीन (भूमि नौका) पर एक चुने हुए पर एक शिल्प को आगे बढ़ाने के लिए सेलिंग हवा को नियुक्त करती है – पाल, पंखों या पतंगों पर अभिनय करती है। बेशक, जो अक्सर नेविगेशन की एक बड़ी योजना का हिस्सा होता है।
स्की जंपिंग Ski Jumping स्की जंपिंग एक शीतकालीन खेल है जिसमें प्रतियोगी अपनी स्की पर विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए रैंप से उतरने के बाद सबसे लंबी छलांग लगाने का लक्ष्य रखते हैं। कूदने की लंबाई के साथ, प्रतियोगी की शैली और अन्य कारक अंतिम स्कोर को प्रभावित करते हैं।
स्की माउंटेनरिंग Ski Mountaineering स्की पर्वतारोहण एक स्कीइंग अनुशासन है जिसमें या तो स्की पर पहाड़ों पर चढ़ना या उन्हें ले जाना शामिल है, जो चढ़ाई की ढलान पर निर्भर करता है, और फिर स्की पर उतरता है। उपयोग किए जाने वाले उपकरणों की दो प्रमुख श्रेणियां हैं, फ्री-हील टेलीमार्क स्की और अल्पाइन स्की पर आधारित स्की, जहां एड़ी चढ़ाई के लिए स्वतंत्र है, लेकिन वंश के दौरान तय की जाती है।
स्केटबोर्डिंग Skateboarding स्केटबोर्डिंग संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्पन्न होने वाला एक एक्शन स्पोर्ट है जिसमें स्केटबोर्ड का उपयोग करके सवारी करना और प्रदर्शन करना शामिल है, साथ ही एक मनोरंजक गतिविधि, एक कला रूप, एक मनोरंजन उद्योग की नौकरी और परिवहन की एक विधि भी शामिल है।
स्केलेटन Skeleton एक शीतकालीन स्लाइडिंग खेल है जिसमें एक व्यक्ति एक छोटे स्लेज की सवारी करता है, जिसे कंकाल बोबस्लेय (या -स्लीघ) के रूप में जाना जाता है
स्नोबोर्ड Snowboard स्नोबोर्डिंग एक मनोरंजक और प्रतिस्पर्धी गतिविधि है जिसमें एक स्नोबोर्ड पर खड़े होकर बर्फ से ढकी ढलान पर उतरना शामिल है जो लगभग हमेशा एक सवार के पैरों से जुड़ा होता है। यह शीतकालीन ओलंपिक खेलों और शीतकालीन पैरालंपिक खेलों में शामिल है।
स्पीड स्केटिंग Speed Skating स्पीड स्केटिंग आइस स्केटिंग का एक प्रतिस्पर्धी रूप है जिसमें प्रतियोगी स्केट्स पर एक निश्चित दूरी की यात्रा में एक-दूसरे से दौड़ लगाते हैं। स्पीड स्केटिंग के प्रकार लॉन्ग ट्रैक स्पीड स्केटिंग, शॉर्ट ट्रैक स्पीड स्केटिंग और मैराथन स्पीड स्केटिंग हैं।
स्पोर्ट क्लाइम्बिंग Sport Climbing स्पोर्ट क्लाइम्बिंग रॉक क्लाइम्बिंग का एक रूप है जो सुरक्षा के लिए चट्टान से जुड़े स्थायी एंकरों पर निर्भर हो सकता है, जिसमें एक रस्सी जो पर्वतारोही से जुड़ी होती है
स्विमिंग Swimming तैरना एक व्यक्ति या टीम रेसिंग खेल है जिसमें पानी के माध्यम से चलने के लिए अपने पूरे शरीर के उपयोग की आवश्यकता होती है। खेल पूल या खुले पानी में होता है।
हैंडबॉल Handball हैंडबॉल एक टीम खेल है जिसमें सात खिलाड़ियों की दो टीमें एक गेंद को अपने हाथों से दूसरी टीम के गोल में फेंकने के उद्देश्य से पास करते हैं।
हॉकी Hockey हॉकी एक ऐसा खेल है जिसमें दो टीमें हॉकी स्टिक का उपयोग करके प्रतिद्वंद्वी के गोल में गेंद या पक को घुमाने की कोशिश करके एक-दूसरे के खिलाफ खेलती हैं। हॉकी कई प्रकार की होती है जैसे बेंडी, फील्ड हॉकी, आइस हॉकी और रिंक हॉकी।
Previous « Next »