अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति के अध्यक्षों की सूची (1894-2020) | List of IOC Presidents in Hindi

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष की सूची (1894 से 2021 तक)

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के प्रमुख और कार्यकाल की सूची : (List of International Olympic Committee Presidents in Hindi (1894 -2020)

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) क्या है?

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) एक अन्तर्राष्ट्रीय गैर-सरकारी अंतरराष्ट्रीय संगठन है। इसका मुख्यालय लुसाने, स्विट्जरलैण्ड में स्थित है। वर्ष 2019 के अनुसार में विश्व की कुल 205 राष्ट्रीय ओलम्पिक समितिया (एनओसी) इसकी सदस्य हैं। आईओसी आधुनिक ओलम्पिक मूवमेंट में एक सर्वोच्च प्राधिकरण है।

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के बारें में संक्षिप्त जानकारी:

स्थापना 1894
मुख्यालय लुसाने, स्विट्ज़रलैण्ड
प्रकार खेल महासंघ
प्रथम अध्यक्ष डेमेट्रियस विकेलस (Demetrius Vikelas)
वर्तमान अध्यक्ष थॉमस बाक (Thomas Bach)
सदस्यता 100 राष्ट्रीय सदस्य, 33 अवैतनिक सदस्य, 1 सम्मानित सदस्य।

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) का इतिहास:

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) की स्थापना पियरे डे कोबेर्टिन द्वारा 23 जून 1894 में की गई थी। यूनानी व्यापारी डेमेट्रियस विकेलस (Demetrius Vikelas) आईओसी के प्रथम अध्यक्ष बने थे। वह दो साल (1894–1896) तक इस पद पर कार्यरत रहे थे। आईओसी विश्व में आधुनिक ओलंपिक खेलों का आयोजन करता है। इस समिति द्वारा प्रत्येक चार साल में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेल, शीतकालीन ओलम्पिक खेल और युवा ओलम्पिक खेल का आयोजन किया जाता है। आईओसी द्वारा प्रथम ग्रीष्मकालीन ओलंपिक साल 1896 में यूनान के एथेंस तथा पहला शीतकालीन ओलंपिक वर्ष 1924 में फ्रांस के चेमोनिक्स (Chamonix) में आयोजित किया था। साल 1992 तक ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन दोनों ओलंपिक खेल एक ही वर्ष में आयोजित किए जाते थे।

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) का उद्देश्य:

आईओसी का मुख्य लक्ष्य ओलम्पिक खेलों का नियमित रूप से ओयाजन करना तथा ओलम्पिकवाद एवं ओलम्पिक आंदोलन को प्रोत्साहन देना है। ओलम्पिकवाद एक जीवन दर्शन है, जो शरीर, इच्छा और मन के गुणों को संतुलित रूप से संघटित और विकसित करता है। खेल को संस्कृति और शिक्षा से जोड़कर ओलम्पिकवाद एक ऐसी जीवनशैली विकसित करने का प्रयास करने का प्रयास करता है, जो प्रयत्नों, अच्छे उदाहरणों के शैक्षणिक मूल्यों तथा सार्वभौमिक मौलिक नैतिक सिद्धांतों से आनंदित होने पर आधारित होती है।

ओलम्पिक आंदोलन का लक्ष्य है- ओलम्पिक भावना, जिसके लिये पारस्परिक समझदारी के साथ-साथ मित्रता, एकजुटता और ईमानदारी की भावना आवश्यक है तथा भेदभावरहित खेलों के माध्यम से युवाओं को शिक्षित करके शांतिपूर्ण और सुखी संसार के सृजन में योगदान देना।

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष 2020:

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के वर्तमान अध्यक्ष थॉमस बाक (Thomas Bach) है। उन्हें 10 सितंबर 2013 को ब्यूनस आयर्स में आयोजित आईओसी के 125वें सत्र में जैक्स जैक्स रोगे के उत्तराधिकारी के रूप में चुना गया था। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष कार्यकारी बोर्ड के प्रमुख होते हैं जो अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के प्रशासन और प्रबंधन की जिम्मेदारी सँभालते हैं। आईओसी कार्यकारी बोर्ड में अध्यक्ष, 4 उपाध्यक्ष और 10 अन्य आईओसी सदस्य शामिल होते हैं। बोर्ड के सदस्यों का चुनाव आईओसी सत्र में गुप्त मतपत्र द्वारा किया जाता है।

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति द्वारा दिये जाने वाले सम्मान:

प्रतियोगियों के लिए ओलंपिक पदक के अलावा, आईओसी कई अन्य सम्मान प्रदान करता है।

  • IOC राष्ट्रपति की ट्रॉफी एथलीटों को दिया जाने वाला सर्वोच्च खेल पुरस्कार है, जिन्होंने अपने खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और एक असाधारण करियर बनाया है, जो उनके खेल पर एक स्थायी प्रभाव पैदा करता है।
  • पियरे डी कूपबर्टिन पदक उन एथलीटों को दिया जाता है जो ओलंपिक स्पर्धाओं में खेल-कूद की विशेष भावना प्रदर्शित करते हैं
  • ओलंपिक कप सक्रिय रूप से ओलंपिक आंदोलन को विकसित करने में योग्यता और अखंडता के रिकॉर्ड के साथ संस्थानों या संघों से सम्मानित किया जाता है
  • ओलम्पिक आर्डर को ओलंपिक सर्टिफिकेट से अलग करने के लिए ओलंपिक आन्दोलन व्यक्तियों को असाधारण रूप से विशिष्ट योगदान के लिए दिया जाता है
  • ओलंपिक लॉरेल को खेल के माध्यम से शिक्षा, संस्कृति, विकास और शांति को बढ़ावा देने के लिए व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है
  • ओलंपिक शहर का दर्जा कुछ ऐसे शहरों को दिया गया है जो ओलंपिक आंदोलन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण रहे हैं

यह भी पढ़ें: विश्व के देश और उनके राष्ट्रीय खेलों की सूची

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति के अध्यक्षों की सूची: (1894-2020)

नाम कार्यकाल (पदावधि)
पियरे डे कोबेर्टिन (Pierre de Coubertin) (1896–1925)
हेनरी डी बैलेट-लैटोर (Henri de Baillet-Latour) (1925–1942)
सिगफ्रिड एडस्ट्रॉम (Sigfrid Edström) (1942–1952)
एवरी ब्रुंडेज (Avery Brundage) (1952–1972)
लॉर्ड किलानिन (Lord Killanin) (1972–1980)
जुआन एंटोनियो समरंच (Juan Antonio Samaranch) (1980–2001)
जैक्स रोगे (Jacques Rogge) (2001–2013)
थॉमस बाक (Thomas Bach ) (2013 से अब तक)

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति की गतिविधियां:

अन्तरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति की सर्वोच्च सत्ता के अंतर्गत, ओलम्पिक आंदोलन में वे संगठन, खिलाड़ी और अन्य व्यक्ति सम्मिलित होते हैं, जो ओलम्पिक चार्टर का अनुपालन करने के लिये सहमत होते हैं। आईओसी द्वारा मान्यता प्राप्त करना ओलम्पिक आंदोलन की सदस्यता का मापदंड है।

ओलम्पिक आंदोलन की गगतिविधि स्थायी और सार्वभौमिक है। महान खेल उत्सव, ओलम्पिक खेलों के अवसर पर जब सम्पूर्ण विश्व के खिलाड़ी एक मंच पर एकत्रित होते हैं तो यह अपने चरम पर होती है। ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों का ओयाजन ओलम्पियाड (चार वर्षों की अवधि) के प्रथम वर्ष के दौरान होता है। इन खेलों पर आईओसी का एकाधिकार होता है। आईओसी ओलम्पिक खेलों का आयोजन करने वाले शहर का निर्धारण सात वर्ष पहले कर लेता है। खेल-कार्यक्रम में कुल ओलम्पिक खेलों (वे खेल जिन्हें अंतरराष्ट्रीय परिसंघ द्वारा मान्यता प्रदान की गई है तथा आईओसी द्वारा ओलम्पिक खेल के आयोजन से सात वर्ष पूर्व ओलम्पिक कार्यक्रम में सम्मिलित किया गया है) में से कम-से-कम 15 खेलों को अवश्य सम्मिलित होना चाहिये। ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों में से इन खेलों को सम्मिलित किया जाता है- तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बेसबॉल, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, केनोइंग (canoeing), साइकिल-दौड़, अश्वारोही खेल, तलवारबाजी (fencing), फुटबॉल, जिमनास्टिक, हैंडबॉल, हॉकी, जूड़ो, आधुनिक पेंटाथलोन, नौका विहार (rowing), पाल-नौका विहार, निशानेबाजी, सॉफ्टबॉल, तैराकी (पानी के अंदर पोलो और गोताखोरी सहित), टेबल टेनिस, ताइकवांडी, टेनिस, ट्राइथलोन, वॉलीबाल, भारोत्तोलन तथा कुश्ती।
शीतकालीन ओलम्पिक में बर्फ और हिम पर खेले जाने वाले खेल सम्मिलित होते हैं। वर्ष 1992 के बाद से शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों का आयोजन एक ही वर्ष में होता है।

शीतकालीन ओलम्पिक में स्कैइंग (skiing), स्केटिंग, आईस हॉकी, बॉबस्ले (bobsleigh), ल्युज (luge), कलिंग (curling) और बैथलोन जैसे खेल सम्मिलित होते हैं।

आईओसी ओलम्पिक खेलों और यूथ ओलम्पिक खेलों का आयोजन प्रत्येक चार वर्ष पर ग्रीष्मकाल और शीतकाल में करती है। प्रथम ग्रीष्म ओलम्पिक का आयोजन 1896 में एथेंस (ग्रीस) में किया गया, और प्रथम शीतकालीन ओलम्पिक चेमोनिक्स (फ्रांस) में 1924 में कराए गए। पहला ग्रीष्म यूथ ओलम्पिक 2010 में सिंगापुर में और प्रथम शीत यूथ ओलम्पिक इन्सबुक में 2012 में सपन्न हुआ।

आईओसी के कुल सदस्यों की संख्या 115 से अधिक नहीं हो सकती। आईओसी के प्रत्येक सदस्य का चुनाव 8 वर्षों के लिए हो सकता है और वह एक या कई बार पुनः निर्वाचित हो सकता है।

फरवरी 2013 में, आईओसी ने 2020 में टोकियो (जापान) में आयोजित होने वाले ओलम्पिक में कुश्ती को शामिल न करने का निर्णय लिया जिसकी खिलाड़ी एवं कुश्ती पेशेवरों ने निंदा की। बाद में इस निर्णय को पलट दिया गया और कुश्ती को 2016 के रियो डी जेनिरो (ब्राजील) ओलम्पिक और 2020 के ओलम्पिक का हिस्सा बनाया गया।

अंतिम संशोधन-12 सितम्बर 2020


You just read: Gk International Olympic Committee President - SPORT Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *