स्वतंत्रता दिवस संक्षिप्त तथ्य

कार्यक्रम नामस्वतंत्रता दिवस (Independence Day: India)
कार्यक्रम दिनांक15 / अगस्त
कार्यक्रम की शुरुआत15 अगस्त 1947
कार्यक्रम का स्तरराष्ट्रीय दिवस
कार्यक्रम आयोजकभारत

स्वतंत्रता दिवस का संक्षिप्त विवरण

भारत में हर वर्ष 15 अगस्त के दिन को का स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है। सन् 1947 में भारत ने इसी दिन लगभग 200 साल बाद ब्रिटिश हुकुम़त से आजादी प्राप्त की थी। इसी दिन ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। प्रतिवर्ष इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को सम्बोधित करते हैं। 15 अगस्त 1947 के दिन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने, दिल्ली में लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर, भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया था।

स्वतंत्रता दिवस कैसे मनाया जाता है?

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को प्रत्येक वर्ष इंडिया गेट, नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है जिसमें भारत के प्रधानमंत्री द्वारा लाल किले पर झंडा फहराया जाता है तथा लाखों लोग स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होते है।

इस दिन शिक्षक, विद्यार्थी, अभिवाहक और सभी लोग झंडारोहण के साथ राष्ट्रगान कर मनाते हैं। भारत के प्रधानमंत्री द्वारा दिल्ली के लाल किले पर तिरंगा झंडा भी फहराया जाता है। इसके बाद राष्ट्रीय ध्वज को 21 बंदूकों की सलामी के साथ उस पर हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा कर सम्मान दिया जाता है। लाल किले पर उत्सव के दौरान, झंडारोहण और राष्ट्रगान के बाद प्रधानमंत्री द्वारा भाषण दिया जाता है जिसके बाद तीनों भारतीय सेनाओं द्वारा अपनी ताकत का प्रदर्शन किया जाता है। हमारे तिरंगे झंडे में केसरिया हिम्मत और बलिदान को, सफेद रंग शांति औ सच्चाई को तो वहीं हरा रंग विश्वास और शौर्य को प्रदर्शित करता है।

हमारे तिरंगे के मध्य एक अशोक चक्र होता है जिसमें 24 तिलियाँ होती है। इस खास अवसर पर हम भारत के उन महान हस्तियों को याद करते है जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए महत्वपूर्णं योगदान दिया। साथ ही कई सारे रंगारंग कार्यक्रम प्रदर्शित किये जाते हैं जैसे-भारत के राज्यों द्वारा झाकिंयों के माध्यम से अपनी कला और संस्कति की प्रस्तुति, स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन करना आदि।

महात्मा गांधी के अहिंसा आंदोलन की वजह से हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को खूब मदद मिली और 200 साल के लंबे संघर्ष के बाद 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजी शासन से आजादी मिली। भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति में महात्मा गांधी, सरदार भगत सिंह, सुखदेब, राजगुरु, लाला लाजपत राय, बल गंगाधर तिलक और चन्द्रशेखर आजाद जैसे हजारों देशभक्तों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

स्वतंत्रता के लिये किये गये कड़े संघर्ष ने उत्प्रेरक का काम किया जिसने अंग्रेजी शासन के खिलाफ अपने अधिकारों के लिये हर भारतीय को एक साथ किया, चाहे वो किसी भी धर्म, वर्ग, जाति, संस्कृति या परंपरा को मानने वाले हो। यहां तक कि अरुणा आसिफ अली, एनी बेसेंट, कमला नेहरु, सरोजिनी नायडु और विजय लक्ष्मी पंडित जैसी महिलाओं ने भी चुल्हा-चौका छोड़कर आजादी की लड़ाई में अपनी महत्वपूर्णं भूमिका अदा की।

स्वतंत्रता दिवस के बारे में अन्य विवरण

स्‍वतंत्रता दिवस के बारे में रोचक तथ्‍य (Interesting facts about Independence Day in Hindi )

  1. प्रत्‍येक वर्ष 15 अगस्‍त के दिन देश के प्रधानमंत्री लाल किले  पर देश का झंडा फहराते हैं।
  2. लेकिन देश के पहले स्‍वतंत्रता दिवस पर भारत के पहले प्रधानमंंत्री पं जवाहर लाल नेहरू ने लाल किलेे पर तिरंगा 16 अगस्‍त 1947 को फहराया था।
  3. 15 अगस्त 1947 को भारत के लगभग 32 करोड लोगों ने आजादी का सूरज देखा था।
  4. लेकिन जश्‍न केे साथ-साथ इस दिन दुख की एक बात थी और वो थी भारत का विभाजन होना।
  5. भारत के दो हिस्‍से हो गये थे एक था भारत और दूसरा था पाकिस्‍तान।
  6. भारत के अंतिम वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन ने 15 अगस्त के दिन को भारत की आजादी का दिन कहा था।
  7. भारत को अंतिम वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन को भारत और पाकिस्‍तान दोनों देेशों के स्‍वतंत्रता कार्यक्रम में शामिल होना था।
  8. इसलिए वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन ने पाकिस्‍तान  का स्‍वतंत्रता दिवस 14 अगस्‍त तथा भारत का स्‍वतंत्रता दिवस 15 अगस्‍त के रूप में घोषित किया था।
  9. भारत के प्रथम प्रधानमंंत्री पं जवाहर लाल नेहरू ने अपना प्रसिद्ध भाषण "ट्रिस्ट विद डेस्टिनी" 14 अगस्त की मध्यरात्रि को दिया था जबकि वे देश के पहले प्रधानमंत्री 15 अगस्त की सुबह बने थे।
  10. भारत देश का तिरंगा सबसे पहले 22 अगस्त, 1907 को भीकाजी कामा ने जर्मन में फहराया था लेकिन उस तिरंगे का लेकिन इस तिरंगे में और भारत के राष्ट्रीय ध्वज में थोड़ा अंतर था।
  11. भिकाजी कामा के झंडे में सबसे ऊपर हरा रंग, बीच में सुनहरा केसरी और सबसे नीचे लाल रंग था इस झंडे पर "वंदे मातरम" लिखा था।
  12. देश की आजादी स्थिर रहे इसके लिए डांं राजेन्‍द्र प्रसाद ने उज्जैन के ज्योतिष सूर्यनारायण व्यास से पंचांग देखकर आजादी का मुहूर्त निकलवाया था।

और क्‍या हुआ था 15 अगस्‍त के दिन:

  • 15 अगस्‍त के दिन ही भारत में युद्ध के समय वीरता का पदक वीर चक्र देने की घोषणा की गई थी।
  • भारत में डाक पिन की शुरूआत 15 अगस्‍त 1972 को की गई थी।
  • भारत में टीवी पर रंगीन प्रसारण की शुरूआत 15 अगस्‍त 1982 को इंदिरा गांधी के भाषण के साथ शुरू हुआ था।
  • भारत के साथ 15 अगस्‍त के दिन ही ये  देश भी मनाते हैं अपना स्‍वतंत्रता दिवस :-
  1. दक्षिण कोरिया (South Korea) - जापान (Japan) - 15 अगस्त, 1945
  2. ब्रिटेन (Britain) - बहरीन (Bahrain) - 15 अगस्त, 1971
  3. फ्रांस (France) - कांगो (Congo) - 15 अगस्त, 1960

भारत का 74 वां स्वतंत्रता दिवस 2020 की विशेषता:

  1. प्रधानमंत्री स्वतंत्रा दिवस के मौके पर लाल किले पर जाएंगे ऐसे में उनकी सुरक्षा के लिए और कोरोना वायरस से बचने के लिए इस बार लाल किले की तमाम जगहों पर खास कोटिंग की जा रही है ताकि पीएम सुरक्षित रहें।
  2. स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में इस बार कोरोना वॉरियर्स शामिल होंगे, करीब डेढ़ हजार कोविड वॉरियर्स इस समारोह का हिस्‍सा होंगे।
  3. लाल किले पर स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में शिरकत करने वालों का मास्‍क पहना अनिवार्य होगा. यही नहीं, उनके मोबाइल पर आरोग्‍य सेतु ऐप में स्‍टेटस ग्रीन देखकर ही एंट्री दी जाएगी।
  4. लाल किले पर इस बार वीआईपी मेहमान भी बेहद कम होंगे करीब 150 के पास लोग ही शामिल हो पाएंगे. सोशल डिस्‍टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा।
  5. इस वर्ष केवल 500 एनसीसी (राष्ट्रीय कैडेट कोर) सदस्यों को अनुमति दी जाएगी; उन्हें भी एक-दूसरे से छह फीट की दूरी बनाए रखनी होगी।
  6. कोरोना को देखते हुए इस बार लाल किले पर खास इंतजाम किए गए हैं. मेटल डिटेक्टर के पास तैनात जवान पीपीई किट पहने दिखेंगे।इसके अलावा जगह-जगह हैंड सैनिटाइजर रखे होंगे. बैठने की व्यवस्था अलग होगी और दो गज की दूरी रखी जाएगी।
  7. इस बार सेना या पुलिस का बैंड मौजूद नहीं होगा हर साल पुलिस और सेना का बैंड इस जश्न में चार चांद लगा देता है लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा, बैंड का रिकॉर्ड किया वीडियो चलाया जाएगा जिसकी तैयारी चल रही है।
  8. 5 अगस्त को न्यूयॉर्क में रहने वाले भारतीय पहली बार टाइम्स स्क्वायर पर भारत का तिरंगा लहराते हुए देखेंगे। ऐसा पहली बार होगा जब न्यूयॉर्क शहर के इस खास स्थान पर तिरंगा फहराया जाएगा. दरअसल न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और कनेक्टिकट के फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन 15 अगस्त 2020 को टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा लहराकर भारत की आजादी का जश्न मनाएगा। भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब इंडिया का राष्ट्रीय ध्वज किसी और देश के इतने भव्य और नामचीन स्थान पर लहराएगा। इस खास कार्यक्रम में न्यूयॉर्क में भारत के काउंसिल जनरल रणधीर जायसवाल गेस्ट ऑफ ऑनर होंगे।

भारत का 73 वां स्वतंत्रता दिवस 2019 की विशेषता क्या थी:

  • भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नमो ऐप की सहायता से स्वतंत्रता दिवस के भाषण के लिए बहुमूल्य सुझाव देने की अपील की थी।
  • भारत के 73 वें स्वतंत्रता दिवस पर, पहली बार जम्मू और कश्मीर में भारतीय ध्वज (झण्डा) फहराया जाएगा। भारतीय जनता पार्टी ने इस अवसर पर "जश्न-ए-आज़ादी" मनाने की घोषणा की थी।
  • छत्तीसगढ़ ने रायपुर में हजारों लोगों की एक श्रृंखला द्वारा समर्थित 11 अगस्त 2019 को लगभग 4.5 किमी लंबाई के विश्व के सबसे लंबे तिरंगे झंडे को फहराकर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया था।
  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, सामाजिक कार्यकर्ता नानाजी देशमुख और गायक, गीतकार भूपेन हजारिका (मरणोपरांत) को 8 अगस्त 2019 को राष्ट्रपति भवन में एक कार्यक्रम में देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।
  • न्यूयॉर्क की भारत दिवस परेड, 18 अगस्त 2019 को आयोजित की जाएगी, अमेरिकी-भारतीय समुदाय भारतीय सैनिकों के बलिदान और वीरता को याद किया गया था। यह फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (FIA) द्वारा आयोजित 39 वीं न्यूयॉर्क की भारत दिवस परेड हुई थी। इस वर्ष का थीम है "हमारे सैनिकों का समर्थन करें, हमारे सैनिकों को सलाम करें"।
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय 73 वें स्वतंत्रता दिवस पर पूरी तरह से पेपरलेस हो गया था।
  • 28 जुलाई को उत्तरी सिक्किम के नागा में "नागा 73 वें स्वतंत्रता दिवस फुटबॉल टूर्नामेंट" नाम का एक फुट बॉल टूर्नामेंट का उद्घाटन किया गया था।
  • पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना पायलट अभिनंदन वर्तमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से नवाज़ा गया था।
  • भारतीय-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 19 अधिकारियों को 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पुलिस पदक से सम्मानित करने की घोषणा की गई थी। इनमें से 5 को वीरता के लिए पुलिस पदक, 4 को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति के पुलिस पदक और 10 को शानदार सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था।

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
06 अगस्तहिरोशिमा दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
10 अगस्तडेंगू निरोधक दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
12 अगस्तविश्व हाथी दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
12 अगस्तअन्तरराष्ट्रीय युवा दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
13 अगस्तविश्व अंगदान दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
15 अगस्तस्वतंत्रता दिवस - राष्ट्रीय दिवस
19 अगस्तविश्व फोटोग्राफी दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
20 अगस्तविश्व मच्छर दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
20 अगस्तसद्भावना दिवस - राष्ट्रीय दिवस
26 अगस्तअंतरराष्ट्रीय महिला समानता दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
29 अगस्तराष्ट्रीय खेल दिवस - राष्ट्रीय दिवस
30 अगस्तअंतर्राष्ट्रीय लघु उद्योग - अंतरराष्ट्रीय दिवस
31 अगस्तविश्व संस्कृत दिवस (श्रावणी पूर्णिमा) - अंतरराष्ट्रीय दिवस
अगस्त माह का पहला सप्ताह अगस्तविश्व स्तनपान सप्ताह - अंतरराष्ट्रीय दिवस

स्वतंत्रता दिवस प्रश्नोत्तर (FAQs):

स्वतंत्रता दिवस प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त को मनाया जाता है।

हाँ, स्वतंत्रता दिवस एक राष्ट्रीय दिवस है, जिसे पूरे भारत हम प्रत्येक वर्ष 15 अगस्त को मानते हैं।

स्वतंत्रता दिवस की शुरुआत 15 अगस्त 1947 को की गई थी।

स्वतंत्रता दिवस प्रत्येक वर्ष भारत द्वारा मनाया जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  7078
विश्व स्तनपान सप्ताह (अगस्त माह का पहला सप्ताह) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस (अगस्त माह का पहला रविवार) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
हिरोशिमा दिवस (06 अगस्त) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
डेंगू निरोधक दिवस (10 अगस्त) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
अन्तरराष्ट्रीय युवा दिवस (12 अगस्त) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
विश्व हाथी दिवस (12 अगस्त) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
विश्व अंगदान दिवस (13 अगस्त) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
विश्व फोटोग्राफी दिवस (19 अगस्त) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
सद्भावना दिवस (20 अगस्त) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
विश्व मच्छर दिवस (20 अगस्त) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
अंतरराष्ट्रीय महिला समानता दिवस (26 अगस्त) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन