विश्व हाथी दिवस (12 अगस्त) – World Elephant Day (12 August)

✅ Published on August 12th, 2018 in अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस

विश्व हाथी दिवस (12 अगस्त): (12 August: World Elephant Day in Hindi)

विश्व हाथी दिवस कब मनाया जाता है?

हाथियों की रक्षा व सम्मान करने और उनके सामने आने वाले महत्वपूर्ण खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रत्येक वर्ष संपूर्ण विश्व में 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस (वर्ल्ड एलीफैंट डे) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का प्रमुख उद्देश्य हाथियों का संरक्षण है। ‘विश्व हाथी दिवस’ जंगली हाथियों की संख्या, उनकी बेहतरी और प्रबन्धन के बारे में जानकारी मुहैया कराना है।

विश्व हाथी दिवस का उद्देश्य:

विश्व हाथी दिवस का उद्देश्य हाथियों का बचाव (संरक्षण), गैर-कानूनी शिकार और तस्करी को रोकने, हाथियों के बेहतर इलाज और पकडे गए हाथियों को अभयारणयों में भेजे जाने के लिए लोगो में जागरूकता प्रदान करना है। एशियाई और अफ्रीकी हाथियों की तत्काल दुर्दशा पर ध्यान देने और कैप्टिव व जंगली हाथियों की बेहतर देखभाल और उनके प्रबंधन के लिए ज्ञान और सकारात्मक समाधान साझा करने के लिए भी यह दिन मनाया जाता है। यह भारत का राष्ट्रीय विरासत पशु भी है। आईयूसीएन की रेड लिस्ट में अफ्रीकन हाथी, ‘कमजोर हाथी’ एवं एशियन हाथी ‘लुप्त प्राय’ श्रेणी में दिखाए गए हैं। वर्ष 2017 में हाथियों की जनसंख्या के बारे में प्राप्त आकलन के अनुसार दुनियाभर में अब केवल चार लाख अफ्रीकन हाथी और चालीस हजार एशियन हाथी शेष हैं।

विश्व हाथी दिवस का इतिहास:

आधिकारिक रूप से पहला विश्व हाथी दिवस का आयोजन 12 अगस्त, 2012 को सिम्स और एलिफेंट की इंट्रोडक्शन फाउंडेशन द्वारा किया गया था। विश्व हाथी दिवस की शुरूआत वर्ष 2011 में कनाडा की प्रसिद्ध फिल्म निर्माता पेक्ट्रीका सिम्स और केनाज वेस्ट पिक्चर्स के माइकल क्लार्क, थाइलैंड के एलिफेंट की इन्ट्रोडक्शन फाउंडेशन के महासचिव सिवापॉर्न पिक्चर्स दरदारेन्डा द्वारा की गई थी। वर्तमान में विश्व के 65 से भी अधिक वन्य जीव संगठन, कई व्यक्ति और बहुत से देश इस अभियान का समर्थन कर रहे हैं। हाथियों के संरक्षण के लिए साल 1992 में भारत में प्रोजेक्ट एलीफैंट (Project Elephant) की शुरुआत की गई थी। देश में एशियाई हाथी की महत्ता को रेखांकित करने के लिए साल 2010 में हाथी को ‘राष्ट्रीय विरासत प्राणी’ (National Heritage Animal) का दर्जा प्रदान किया गया था।

विश्व हाथी दिवस 2017:

विश्व हाथी दिवस 2017 के अवसर पर केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने हाथियों के संरक्षण के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान ‘गज यात्रा’ का शुभारम्भ किया था। यह अभियान हाथियों की बहुलता वाले 12 राज्यों में चलाया जाएगा। उन्होंने हाथियों पर अखिल भारतीय जनगणना 2017 जारी की। वर्ष 2017 की जनगणना के मुताबिक भारत में एशियाई हाथियों की कुल आबादी 30,000 है और विश्व की 60% एशियाई हाथी भारत में है। इसके साथ ही उन्होंने एक राइट ऑफ पेसेज दस्तावेज भी जारी किया गया। यह दस्तावेज देश में हाथियों के कोरिडोर के बारे में जानकारी मुहैया करता है। वर्ष 2012 से 2017 के बीच उठाए गए संसदीय प्रश्नोत्तर पर आधारित एक संकलन एनविस सेन्टर, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ- इण्डिया प्रोजेक्ट एलिफेन्ट डिविजन एवं मन्त्रालय द्वारा जारी किया गया है। इसका शीर्षक ‘ग्लिम्पसिस ऑफ इनीशिएटिव टेकन फोर एलिफेन्ट कन्जर्वेशन इन इण्डिया’ (भारत में गज संरक्षण के प्रयासों की झलक) हैं।

विश्व हाथी दिवस 2018:

हर साल की भांति इस बार भी पूरे विश्व में 12 अगस्त (रविवार) को विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day) मनाया गया। 2018 विश्व हाथी दिवस के अवसर पर देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित गज महोत्सव में 101 हाथी प्रतिष्ठानों, कलाकारों की तस्वीरों और दिल्ली स्थित रॉक बैंक यूफोरिया द्वारा प्रदर्शन करने की शुरुआत की है। यह कार्यक्रम वन्यजीव ट्रस्ट ऑफ इंडिया (WTI) और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MOEFCC) द्वारा आयोजित किया जाता है।

यह भी पढ़ें: भारत और विश्व के प्रमुख जानवरों के बारे में रोचक जानकारियाँ

हाथी के बारे में रोचक तथ्य:

  • हाथी भूमि पर रहने वाला एक विशाल आकार का प्राणी है। यह जमीन पर रहने वाला सबसे विशाल स्तनपायी है।
  • हाथी हमेशा झुंड में रहना पसंद करते हैं, इनके झुंड का प्रतिनिधित्व सबसे बुजुर्ग हथिनी करती है यानी कि हाथी मातृसत्ता के प्रतीक हैं।
  • हाथी गहरी दोस्ती निभाते हैं। दुःख की घडी में यह एक दूसरे की मदद करने के लिए सदैव तत्पर रहते हैं।
  • हाथियों का दिमाग सबसे बड़ा होता है। हाथी पानी की गंध को 12 मील दूर से महसूस कर सकते हैं और इन्हें खतरे का आभास पहले ही हो जाता है जिससे ये अपनी दिशा बदल देते हैं।
  • हाथी का गर्भ काल 22 महीनों का होता है, जो कि ज़मीनी जीवों में सबसे लम्बा है।
  • हाथी का बच्चा जन्म के समय लगभग 105 किलो का होता है। आमतौर पर हाथी 50 से 70 वर्ष तक जीवित रहता है, हालाँकि सबसे लम्बी उम्र (दीर्घायु) का हाथी 82 वर्ष का दर्ज किया गया है।
  • सन् 1955 ई॰ में दुनिया का सबसे विशाल हाथी अंगोला में मारा गया था। इस नर हाथी का वज़न लगभग 10,900 किलो था और कन्धे तक की ऊँचाई 3.96 मी॰ थी, जो कि एक सामान्य अफ़्रीकी हाथी से करीब एक मीटर ज़्यादा है।
  • हाथी के दाँत जीवनकाल में निरन्तर बढ़ते रहते हैं। एक वयस्क नर हाथी के दाँत एक वर्ष में लगभग 18 से॰मी॰ तक बढ़ते रहते हैं। हाथी के कुल 28 दाँत होते हैं।
  • हाथियों की सबसे अच्छी खूबी है कि वे बहुत जल्दी सीखते हैं और सिखाते समय पूरा सहयोग करते हैं।
  • हाथी बहुत ही मस्त मौला होते हैं, ये खेलना बहुत पसंद करते हैं और बिना वजह किसी को तंग नहीं करते हैं और यही वजह है कि बच्चे भी इन्हें बहुत प्यार करते हैं।

अगस्त माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
01 अगस्तविश्व स्तन दूध दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
02 अगस्तसंस्कृत दिवस - राष्ट्रीय दिवस
03 अगस्तअन्तरराष्ट्रीय मैत्री दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
10 अगस्तडेंगू निरोधक (रोकथाम) दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
12 अगस्तअंतरराष्ट्रीय युवा दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
13 अगस्तअंग दान दिवस - राष्ट्रीय दिवस
15 अगस्तस्वतंत्रता दिवस - राष्ट्रीय दिवस
19 अगस्तविश्व फोटोग्राफी दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
20 अगस्तसद्भावना दिवस (राजीव गाँधी जयन्ती/जन्म दिवस) - राष्ट्रीय दिवस
20 अगस्तविश्व मच्छर दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
29 अगस्तराष्ट्रीय खेल दिवस (ध्यानचंद का जन्म दिवस) - राष्ट्रीय दिवस
30 अगस्तअंतर्राष्ट्रीय लघु उद्योग दिवस - अंतर्राष्ट्रीय दिवस
Previous « Next »

❇ महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित विषय

विश्व स्तनपान सप्ताह (एक अगस्त से सात अगस्त) – World Breastfeeding Week (August 1 to August 7) अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस (अगस्त माह का पहला रविवार) – International Friendship Day (First Sunday of August) अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस (29 जुलाई) – International Tiger Day (29 July) विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस (28 जुलाई) – World Nature Conservation Day (28 July) विश्व हेपेटाइटिस दिवस (28 जुलाई) – World Hepatitis Day (28 July) कारगिल विजय दिवस (26 जुलाई) – Kargil Vijay Day (26 July) आयकर दिवस (24 जुलाई) – Income Tax Day (24 July) राष्ट्रीय प्रसारण दिवस (23 जुलाई) – National Broadcasting Day (23 July) नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस (18 जुलाई) – Nelson Mandela International Day (18 July) विश्व जनसंख्या दिवस (11 जुलाई) – World Population Day (11 July)