वर्ष 1790 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

✅ Published on July 22nd, 2017 in 18वीं शताब्दी का इतिहास, आज का इतिहास

Find the collective list of important historical events of the year 1790, read what happened and where.

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1790 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1790 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1790 की महत्वपूर्ण घटनाएँ:

दिन/महीनाघटना/वारदात/वृत्तांत
01 मार्चसंयुक्त राज्य अमेरिका की पहली अधिकृत जनगणना हुई; यह बाद में उसी वर्ष में आयोजित की गयी।
02 अगस्तअमेरिकी सरकार द्वारा पहली बार अमेरिका में जनगडना कराई गयी।
04 फरवरीफ्रांस के लुई XVI ने नेशनल असेंबली में घोषणा की, कि वह संवैधानिक कानून बनाए रखेंगे।
08 जनवरीअमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन ने पहली बार देश को सम्बोधित किया।
08 जनवरीसंयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन ने यूनिवर्सिटी स्टेट का पहला सम्बोधन न्यूयॉर्क शहर में दिया।
08 जनवरीजॉर्ज वाशिंगटन ने न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राज्य के पहले राज्य पते की डिलीवरी की, फिर संयुक्त राज्य की अस्थायी राजधानी।
09 जूनवेल्स में मिलफोर्ड हेवन के बंदरगाह की स्थापना के लिए रॉयल सहमति दी गई।
1 फरवरीसंयुक्त राज्य अमेरिका का सर्वोच्च न्यायालय, अमेरिका में सर्वोच्च न्यायिक निकाय और संघीय सरकार की न्यायिक शाखा का प्रमुख, पहले न्यूयॉर्क शहर में मार्शेंट्स एक्सचेंज बिल्डिंग में बुलाया गया था।
10 अप्रैलसंयुक्त राज्य अमेरिका ने पेटेंट प्रणाली की स्थापना की।
11 नवम्बरक्रायसांथेममों को चीन से इंग्लैंड में पेश किया गया।
11 दिसम्बररूस-तुर्की युद्ध (1787-92): 26,000 तुर्की सैनिकों ने इजैमेल के अलेक्जेंडर सवोरोव के तूफान के दौरान अपना जीवन खो दिया।
16 जुलाईअमेरिकी कांग्रेस ने कोलंबिया की स्थापना की।
16 जुलाईअमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन ने रेजिडेंस एक्ट पर हस्ताक्षर किए, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए पोटोमाक नदी के किनारे एक नए स्थायी स्थल का चयन करता है, जो बाद में वाशिंगटन, डी.सी.
17 दिसम्बरएज़्टेक कैलेंडर पत्थर , जो अब आधुनिक संगीत संस्कृति का प्रतीक है, जो ज़ालको, मैक्सिको सिटी के मुख्य भाग में खुदाई की गई थी।
17 दिसम्बरएज़्टेक कैलेंडर पत्थर, जो अब मेक्सिकोसंकल्चर का एक आधुनिक प्रतीक है, की खुदाई मैक्सिको सिटी के मुख्य चौक ज़्लोको में की गई थी।
18 अक्टूबरफ्रेडरिक विल्हेम द्वारा जोसेफ स्कीलेिंग को आमतौर पर अनुमति से पहले की उम्र में ट्यूबिन्गर स्टिफ़ में नामांकन करने की अनुमति दी गई।
2 अगस्तपहले संयुक्त राज्य की जनगणना आयोजित की गई थी, क्योंकि कांग्रेस की सीटों और उपचुनावों के वोटों को आवंटित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान को अनिवार्य किया गया था।
21 अगस्तजनरल मीडोस की अगुआई में ब्रितानी सेना ने तमिलनाडु के दिंदीगुल पर कब्जा कर लिया।
25 सितम्बरपेकिंग ओपेरा तब पैदा हुआ था जब चार ग्रेटअनहुई मंडलों ने कियानगोंग सम्राट के अठारहवें जन्मदिन के सम्मान में बीजिंग में अनहुइ ओपेरा की शुरुआत की थी।
25 सितम्बरपेकिंग ओपेरा तब पैदा हुआ जब चार महान अनहुइ ट्रूप्स ने अनियन ओपेरा को कियानलंग सम्राट के अठारहवें जन्मदिन के सम्मान में बीजिंग में पेश किया।
29 मईरोड आइलैंड ने संयुक्त राज्य के संविधान की पुष्टि की और ऐसा करने वाला 13 मूल राज्यों में से अंतिम राज्य बन गया।
30 सितम्बरलियोपोल्ड द्वितीय ने पवित्र रोमन सम्राट पर शासन करना शुरू किया।
4 अगस्तसंयुक्त राज्य अमेरिका में एक नव पारित टैरिफ अधिनियम ने अमेरिकी कटर कानून सेवा की स्थापना की, जो एक सशस्त्र समुद्री कानून प्रवर्तन सेवा है, जो अमेरिकी तटरक्षक बल के अग्रदूत हैं।
9 जुलाईरूसो-स्वीडिश युद्ध के दौरान- Svensksund के दूसरे युद्ध में बाल्टिक सागर में, स्वीडिश नेवी ने रूसफेट के एक तिहाई पर कब्जा कर लिया।

More years: 1700 | 1710 | 1720 | 1730 | 1740 | 1750 | 1760 | 1770 | 1780 | 1790 || 1890 | 1990

Previous « Next »

❇ इतिहास वर्षवार Related Topics

10 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 10 April in History 09 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 9 April in History 08 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 8 April in History 07 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 7 April in History 06 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 6 April in History 05 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 5 April in History 04 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 4 April in History 03 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 3 April in History 02 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 2 April in History 01 अप्रैल का इतिहास भारत और विश्व में – 1 April in History