वर्ष 1790 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1790 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1790 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1790 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
02 अगस्तअमेरिकी सरकार द्वारा पहली बार अमेरिका में जनगडना कराई गयी।
08 जनवरीअमेरिका के प्रथम राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन ने पहली बार देश को सम्बोधित किया।
08 जनवरीसंयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन ने यूनिवर्सिटी स्टेट का पहला सम्बोधन न्यूयॉर्क शहर में दिया।
04 फरवरीफ्रांस के लुई XVI ने नेशनल असेंबली में घोषणा की, कि वह संवैधानिक कानून बनाए रखेंगे।
01 मार्चसंयुक्त राज्य अमेरिका की पहली अधिकृत जनगणना हुई; यह बाद में उसी वर्ष में आयोजित की गयी।
10 अप्रैलसंयुक्त राज्य अमेरिका ने पेटेंट प्रणाली की स्थापना की।
29 मईरोड आइलैंड ने संयुक्त राज्य के संविधान की पुष्टि की और ऐसा करने वाला 13 मूल राज्यों में से अंतिम राज्य बन गया।
09 जूनवेल्स में मिलफोर्ड हेवन के बंदरगाह की स्थापना के लिए रॉयल सहमति दी गई।
16 जुलाईअमेरिकी कांग्रेस ने कोलंबिया की स्थापना की।
21 अगस्तजनरल मीडोस की अगुआई में ब्रितानी सेना ने तमिलनाडु के दिंदीगुल पर कब्जा कर लिया।
30 सितम्बरलियोपोल्ड द्वितीय ने पवित्र रोमन सम्राट पर शासन करना शुरू किया।
18 अक्टूबरफ्रेडरिक विल्हेम द्वारा जोसेफ स्कीलेिंग को आमतौर पर अनुमति से पहले की उम्र में ट्यूबिन्गर स्टिफ़ में नामांकन करने की अनुमति दी गई।
11 नवम्बरक्रायसांथेममों को चीन से इंग्लैंड में पेश किया गया।
11 दिसम्बररूस-तुर्की युद्ध (1787-92): 26,000 तुर्की सैनिकों ने इजैमेल के अलेक्जेंडर सवोरोव के तूफान के दौरान अपना जीवन खो दिया।
08 जनवरीजॉर्ज वाशिंगटन ने न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राज्य के पहले राज्य पते की डिलीवरी की, फिर संयुक्त राज्य की अस्थायी राजधानी।
01 फरवरीसंयुक्त राज्य अमेरिका का सर्वोच्च न्यायालय, अमेरिका में सर्वोच्च न्यायिक निकाय और संघीय सरकार की न्यायिक शाखा का प्रमुख, पहले न्यूयॉर्क शहर में मार्शेंट्स एक्सचेंज बिल्डिंग में बुलाया गया था।
09 जुलाईरूसो-स्वीडिश युद्ध के दौरान- Svensksund के दूसरे युद्ध में बाल्टिक सागर में, स्वीडिश नेवी ने रूसफेट के एक तिहाई पर कब्जा कर लिया।
16 जुलाईअमेरिका के राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन ने रेजिडेंस एक्ट पर हस्ताक्षर किए, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए पोटोमाक नदी के किनारे एक नए स्थायी स्थल का चयन करता है, जो बाद में वाशिंगटन, डी.सी.
02 अगस्तपहले संयुक्त राज्य की जनगणना आयोजित की गई थी, क्योंकि कांग्रेस की सीटों और उपचुनावों के वोटों को आवंटित करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान को अनिवार्य किया गया था।
04 अगस्तसंयुक्त राज्य अमेरिका में एक नव पारित टैरिफ अधिनियम ने अमेरिकी कटर कानून सेवा की स्थापना की, जो एक सशस्त्र समुद्री कानून प्रवर्तन सेवा है, जो अमेरिकी तटरक्षक बल के अग्रदूत हैं।
25 सितम्बरपेकिंग ओपेरा तब पैदा हुआ था जब चार ग्रेटअनहुई मंडलों ने कियानगोंग सम्राट के अठारहवें जन्मदिन के सम्मान में बीजिंग में अनहुइ ओपेरा की शुरुआत की थी।
25 सितम्बरपेकिंग ओपेरा तब पैदा हुआ जब चार महान अनहुइ ट्रूप्स ने अनियन ओपेरा को कियानलंग सम्राट के अठारहवें जन्मदिन के सम्मान में बीजिंग में पेश किया।
17 दिसम्बरएज़्टेक कैलेंडर पत्थर , जो अब आधुनिक संगीत संस्कृति का प्रतीक है, जो ज़ालको, मैक्सिको सिटी के मुख्य भाग में खुदाई की गई थी।
17 दिसम्बरएज़्टेक कैलेंडर पत्थर, जो अब मेक्सिकोसंकल्चर का एक आधुनिक प्रतीक है, की खुदाई मैक्सिको सिटी के मुख्य चौक ज़्लोको में की गई थी।

वर्ष 1790 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत

📅 Last update : 2021-01-02 14:50:10