29 मई का इतिहास भारत और विश्व में – 29 May in History

✅ Published on May 29th, 2021 in आज का इतिहास, मई का इतिहास

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार मई 29 किसी वर्ष में दिन संख्या 149 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 150 है। भारत और विश्व इतिहास में 29 मई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 29 मई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

29 मई की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1176गुएल्फ्स एंड गिबेलिंस-द लोम्बार्ड के युद्धों ने वर्तमान इटली के लेगानो, लोम्बार्डो में पवित्र रोमन साम्राज्य की सेनाओं को हराया।
1328फिलिप VI को फ्रांस का राजा कहा जाता है। फिलिप VI, जिसे भाग्यशाली और वालोइस कहा जाता है, हाउस ऑफ वैलिस से फ्रांस का पहला राजा था। उन्होंने 1328 से अपनी मृत्यु तक शासन किया। उत्तराधिकार विवाद के परिणामों पर फिलिप के शासन का प्रभुत्व था। जब किंग चार्ल्स IV मेला 1328 में एक पुरुष उत्तराधिकारी के बिना मर गया, तो निकटतम पुरुष रिश्तेदार इंग्लैंड का उसका भतीजा एडवर्ड III था, जिसे मृत राजा की बहन फ्रांस की अपनी मां इसाबेला के माध्यम से अपना दावा विरासत में मिला।
1453कॉन्स्टेंटिनोपल की विजय के साथ, बीजान्टिन साम्राज्य ओटोमन्स के पास गिर गया।
1658औरंगजेब ने सामुगढ़ की लड़ाई में दारा ​शिकोह को पराजित किया।
1658दारा शुकोह को आगरा के पास सामूगढ़ की लड़ाई में औरंगजेब द्वारा पूरी तरह से हराया गया था। दारा शिकोह का बड़ा बेटा और पाँचवाँ मुगल सम्राट शाहजहाँ का उत्तराधिकारी था। वह अपने पिता और उसकी बहन राजकुमारी जहाँआरा बेगम साहिब के उत्तराधिकारी के रूप में इष्ट थे, लेकिन उनके छोटे भाई प्रिंस मुहिउद्दीन ने शाही सिंहासन के लिए एक कड़वे संघर्ष में पराजित किया।
1677मध्य वृक्षारोपण की संधि ने वर्जीनिया उपनिवेशवादियों और स्थानीय मूल निवासियों के बीच शांति स्थापित की। संधि ने उन लोगों को नामित किया जो "सहायक जनजाति (s)," के रूप में हस्ताक्षरित थे, जिसका अर्थ है कि वे अपने मातृभूमि प्रदेशों, शिकार और मछली पकड़ने के अधिकार, हथियार रखने और धारण करने का अधिकार और अन्य औपनिवेशिक सुरक्षा की गारंटी देते थे, जब तक कि उन्होंने आज्ञाकारिता और अधीनता बनाए रखी। अंग्रेजी साम्राज्य।
1724पोप बेनेडिक्ट तेरहवें जो पियोरो ऑरसिनी का जन्म हुआ जो की 245 वे पोप के रूप में सफल हुए।
1727पीटर-II 11 साल की उम्र में रूस का जार बना।
1780अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध-ए के मुख्य रूप से वफादार बल ने महाद्वीपीय सेना के सैनिकों के आत्मसमर्पण को अस्वीकार कर दिया और पैट्रियोट्सोल्डियर्स को मारना जारी रखा, जिसमें वे पुरुष भी शामिल थे जो विरोध नहीं कर रहे थे।
1790रोड आइलैंड ने संयुक्त राज्य के संविधान की पुष्टि की और ऐसा करने वाला 13 मूल राज्यों में से अंतिम राज्य बन गया।
1852स्वीडिश ऑपरेटिव सोप्रानो जेनी लिंड ने शोमैन पी। टी। बार्नम के प्रबंधन के तहत अमेरिका के एक सफल कॉन्सर्ट दौरे का समापन किया।
1861हांगकांग जनरल चैंबर ऑफ कॉमर्स की स्थापना की गयी।
1867ऑस्ट्रो-हंगेरियन समझौता द्वारा, फ्रांज जोसेफ आईओएफ ऑस्ट्रिया द्वारा हस्ताक्षरित और फेरेंस डेक के नेतृत्व में एक हंगरी प्रतिनिधिमंडल, ऑस्ट्रिया-हंगरी के दोहरेमोनार्की की स्थापना की गई थी।
1874स्विट्ज़रलैंड में वर्तमान संविधान प्रभावी किया गया।
1900N'Djamena, अब चाड की राजधानी, फोर्ट-लैमी बायफ्रेंच कमांडर .mile Mentil के रूप में स्थापित की गई थी।
1911अंग्रेजी नाटककार डब्ल्यू। एस। गिलबर्ट की गीतकार जोड़ी गिल्बर्टैंड सुलिवन की मौत हो गई, जबकि एक युवती को उसकी झील में डूबने से बचाया गया।
1913इगोर स्ट्राविंस्की के बैले द रीट ऑफ स्प्रिंग ऑफ दी थिएट्रे डेस चैंप्स-एलिसीस इन पेरिस के प्रीमियर के दौरान, संगीत और कोरियोग्राफी के अवंत-विभाव प्रकृति ने दर्शकों में एक निकट-दंगा का कारण बना।
1914आयरलैंड के महासागर लाइनर आरएमएस महारानी सेंट लॉरेंस नदी में स्टॉरस्टाड से टकराकर डूब गए, जिसमें 1,012 जहाज पर सवार हुए।
1915तोफिलोब्रागा पुर्तगाल के राष्ट्रपति बने।
1933गांधी ने 'अछूतों' के कारण अपना 21 दिन का उपवास समाप्त किया। वह दलितों या समुदाय के निम्न जाति के लोगों के अधिकारों के लिए लड़ रहे थे, जिन्हें अछूत माना जाता था और उन्हें पवित्र स्थानों में प्रवेश करने से रोक दिया गया था। उन्होंने अछूतों के लिए हरिजन शब्द गढ़ा।
1935सबसे अधिक उत्पादित लड़ाकू विमान इन्हिस्टोर के मेसर्शचिट बीएफ 109 की पहली उड़ान थी।
1942बिंग क्रॉस्बी ने 'व्हाइट क्रिसमस' गीत के अपने संस्करण को रिकॉर्ड किया, जो कि अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला एकल बन गया, जिसकी 50 मिलियन से अधिक प्रतियां बिकीं।
1947फ्लुगेलैग द्वीपसमूह पर एक हवाई जहाज पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें 25 लोग मारे गए।
1948संयुक्त राष्ट्र शांति सेना का निर्माण-संयुक्त राष्ट्र ट्रूस पर्यवेक्षण संगठन। संयुक्त राष्ट्र ट्रूस पर्यवेक्षण संगठन (UNTSO) मध्य पूर्व में शांति स्थापना के लिए स्थापित एक संगठन है। इसका प्राथमिक कार्य मध्य-पूर्व में शांति बनाए रखने वाली ताकतों को सैन्य कमांड संरचना प्रदान कर रहा था, ताकि शांति बनाए रखने वालों को संघर्ष विराम का पालन करने और बनाए रखने में सक्षम बनाया जा सके, और जैसा कि पक्षों को युद्धविराम समझौते की सहायता के लिए आवश्यक हो सकता है।
1953एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नॉर्गे माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बने।
1953एडमंड हिलेरी और शेरपा तेनजिंग नोर्गे तेनजिंग नोर्गे के (गोद लिए हुए) 39 वें जन्मदिन पर माउंट एवरेस्ट के शिखर पर पहुंचने वाले पहले लोग बन गए। सर एडमंड पेरिवल हिलेरी न्यूजीलैंड के पर्वतारोही, खोजकर्ता और परोपकारी व्यक्ति थे। तेनजिंग नोर्गे ने नामग्याल वांग्दी को जन्म दिया और जिन्हें अक्सर शेरपा तेनजिंग के नाम से जाना जाता है, एक नेपाली शेरपा पर्वतारोही थे।
1954यूरोपीय देशों और संयुक्त राज्य अमेरिका के नेताओं की पहली वार्षिक बिलडरबर्ग समूह की बैठक नीदरलैंड्स के ओस्टरबीक में हुई।
1959चार्ल्स दि गाल फ्रांस के राष्ट्रपति बने।
1970यूनाइटेड रुस ने अंडरग्राउंड न्यूक्लियर टेस्ट किया।
1972अभिनेता और पृथ्वी थियेटर के संस्थापक पृथ्वीराज कपूर का निधन हुआ।
1982फॉकलैंड्स युद्ध-लगभग 1,000 अर्जेण्टीनी ने आत्मसमर्पण कर दिया, गोज़ ग्रीन की लड़ाई समाप्त हो गई।
1982फॉकलैंड्स युद्ध लगभग 1, 000 अर्जेंटीना सैनिकों ने आत्मसमर्पण किया, जो कि गूज ग्रीन की लड़ाई को समाप्त करता है।
1983नील बोनेट ने चार्लोट मोटर स्पीडवे पर दुनिया के 24 वें दौड़ में अपनी जीत दर्ज कराई।
1985यूरोपियन कप फाइनल से पहले लिवरपूल और जुवेंटस के बीच दंगे से बचने के लिए ब्रसेल्स के हेसेल स्टेडियम की एक दीवार प्रेशर फुटबॉल प्रशंसकों के नीचे गिर गई, जिसमें 39 लोग मारे गए और 600 से अधिक लोग घायल हो गए।
1990दक्षिण अमेरिकी देश पेरू में आए भीषण भूकंप से 56 मरे।
1990यूरोपीय बैंक पुनर्निर्माण और विकास (ईबीआरडी) की स्थापना।
1999नाइजीरिया में नागरिक सत्ता की स्थापना हुई।
2002नाटो ने पश्चिमी गठबंधन में रूस को एक सीमित साझेदार घोषित किया। उत्तर अटलांटिक संधि संगठन जिसे उत्तरी अटलांटिक गठबंधन भी कहा जाता है, एक अंतर-सरकारी सैन्य गठबंधन है जो उत्तरी अटलांटिक संधि पर आधारित है, जिस पर हस्ताक्षर किए गए थे। संगठन सामूहिक रक्षा की एक प्रणाली का गठन करता है जिसके तहत इसके सदस्य देश किसी भी बाहरी पार्टी द्वारा किए गए हमले के जवाब में आपसी रक्षा के लिए सहमत होते हैं।
2002मार्स ओडिसी मंगल ग्रह पर बड़ी बर्फ जमा के संकेत पाता है। 2001 मार्स ओडिसी एक रोबोटिक अंतरिक्ष यान है जो मंगल ग्रह की परिक्रमा कर रहा है। इस परियोजना को नासा द्वारा विकसित किया गया था, और लॉकहीड मार्टिन को अनुबंधित किया गया था। इसका मिशन अतीत या वर्तमान पानी और बर्फ के सबूतों का पता लगाने के लिए स्पेक्ट्रोमीटर और एक थर्मल इमेजर का उपयोग करना है, साथ ही साथ ग्रह के भूविज्ञान और विकिरण पर्यावरण का अध्ययन करना है।
2007जापान की रियो मोरी मिस यूनिवर्स 2007 बनीं।
757संत पॉल-I ने कैथोलिक पोप के रुप में अपने कार्यकाल की शुरुआत की।

29 मई की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1733क्यूबेक सिटी में भारतीय दासों को रखने के लिए कनाडाई का अधिकार बरकरार रखा गया।
1947भारतीय मानक संस्थान की स्थापना। भारत में ब्रिटिश शासन के बीस वर्षों में, जब देश को औद्योगिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के विशाल कार्य के साथ सामना करना पड़ा, तो यह इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) था, जिसने एक इंस्टीट्यूशन के संविधान का पहला मसौदा तैयार किया, जो ले सकता था राष्ट्रीय मानकों के निर्माण का कार्य।
1953न्यूजीलैंड के पर्वतारोही एडमंड हिलेरी और नेपाली-भारतीय शेरपामाउंटनर तेनजिंग नोर्गे शिखर माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने वाले पहले लोग बने।
1965भारतीय एवरेस्ट टीम ने चौथी बार एवरेस्ट पर चढ़कर विश्व रिकॉर्ड बनाया। यह पहला मौका था जब अभियान की कोई भी टीम दुनिया में चौथी बार सबसे ज्यादा ऊंचाई पर पहुंची। इस अभियान ने दुनिया भर में बहुत प्रशंसा अर्जित की।


29 मई को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1917जॉन एफ कैनेडी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / संयुक्त राज्य अमेरिका
1982जोआन बोरगेला / महिला / गायक / संयुक्त राज्य अमेरिका
1954पंकज कपूर / पुरुष / अभिनेता / भारत

29 मई को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
1972पृथ्वीराज कपूर / पुरुष / अभिनेता / भारत

📊 This topic has been read 16 times.


You just read: 29 Maee Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »