इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए अभिनव बिंद्रा से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Abhinav Bindra Biography and Interesting Facts in Hindi.

अभिनव बिंद्रा का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामअभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra)
वास्तविक नाम / उपनामअभिनव सिंह बिंद्रा / अभि
जन्म की तारीख28 सितम्बर
जन्म स्थानदेहरादून, उत्तराखंड
माता व पिता का नामबब्ली बिंद्रा / अर्पित बिंद्रा
उपलब्धि2008 - ओलम्पिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले प्रथम भारतीय
पेशा / देशपुरुष / खिलाड़ी / भारत

अभिनव बिंद्रा - ओलम्पिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले प्रथम भारतीय (2008)

अभिनव सिंह बिंद्रा एक रिटायर्ड भारतीय शूटर और 10 मी. एयर राइफल प्रतियोगिता के वर्ल्ड एवं ओलंपिक चैंपियन है। 2008 के बीजिंग ओलंपिक खेल की 10 मी. एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीतने के बाद ओलंपिक खेलो में किसी एकल भारतीय द्वारा गोल्ड जीतने वाले वे पहले भारतीय है। वह पहले भारतीय हैं जिन्होंने विश्व और ओलंपिक खिताबों के लिए समवर्ती आयोजन किया है अपने 22 साल के करियर में 150 से अधिक पदकों के साथ, वह भारत सरकार से पद्म भूषण प्राप्त करने वाले हैं और देश में खेल नीति के शीर्ष प्रभावशाली खिलाड़ियों में से एक है| भारतीय खेलों के लिए बिंद्रा की प्राथमिक पहुंच अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन के माध्यम से है, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जो खेल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी को भारतीय खेलों में एकीकृत करने और उच्च प्रदर्शन वाले शारीरिक प्रशिक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए काम करता है ।

अभिनव बिंद्रा का जन्म 28 सितम्बर 1982 को देहरादून, उत्तराखंड में एक संपन्न पंजाबी सिख परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम अपजीत बिंद्रा और माता का नाम बबली बिंद्रा था।
उन्होंने कम उम्र में ही शूटिंग शुरू कर दी थी। सर्वोत्तम संभव सुविधाओं के साथ प्रशिक्षित करने के लिए दृढ़ संकल्प, जो तब भारत में उपलब्ध नहीं थे, तब उन्होंने जर्मनी में लंबे समय तक प्रशिक्षण लिया था।

सन 1998 में हुए कामनवेल्थ गेम्स में उन्होंने भारत को रिप्रेजेंट किया था। उस समय उनकी आयु मात्र 15 वर्ष थी और साथ ही वे इस खेल प्रतिस्पर्धा के सबसे छोटे प्रतिभागी भी थे। सन 2001 में म्युनिक वर्ल्ड कप में जब अभिनव को ब्रोंज मैडल मिला और उन्होंने नया जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड 597/600 बनाया था। सन 2001 में म्युनिक वर्ल्ड कप में जब अभिनव को ब्रोंज मैडल मिला और उन्होंने नया जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड 597/600 बनाया था। अभिनव बिन्द्रा ने 11 अगस्त, 2008 को 29वें ओलंपिक खेलों में 10 मी. एयर राइफल निशानेबाजी प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल जीतकर इतिहास रच डाला। इन सफलताओं के बाद, एक गंभीर पीठ की चोट ने उन्हें अक्षम कर दिया और वह 2008 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए अपनी तैयारी में बाधा डालते हुए एक साल तक राइफल नहीं उठा सके। बिंद्रा ने प्रतिस्पर्धा में वापसी की और 2006 के ISSF वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में 699.1 के स्कोर के साथ खिताब जीता, 2008 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के लिए उन्हें क्वालिफाई किया।

नई दिल्ली में 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में, बिंद्रा को उद्घाटन समारोह में राष्ट्रीय ध्वजवाहक के रूप में सम्मानित किया गया था। उन्हें 71 देशों और क्षेत्रों के 6,700 प्रतिभागियों की ओर से एथलीटों के शपथ लेने का सम्मान भी दिया गया था। 19 वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के उद्घाटन स्वर्ण पदक जीतने के लिए गगन नारंग के साथ बिंद्रा ने 10 मीटर एयर राइफल युगल स्पर्धा में 1,193 अंकों के खेल रिकॉर्ड कायम करने के लिए यूनिसन में शूटिंग की। उन्होंने व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत पदक जीता।ओलंपिक में व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड मैडल जीतने वाले वे भारत के पहले निशानेबाज बन गए। साल 2011 में भारतीय सेना ने अभिनव बिंद्रा का सम्मान करते हुए उन्हें लेफ्टिनेंट रैंक से नवाजा था। मई 2016 में इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने अभिनव बिंद्रा को 2016 रिओ ओलंपिक गेम्स के लिए भारतीय उपमहाद्वीप का गुडविल एम्बेसडर नियुक्त किया था। अभिनव बिंद्रा को अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) के प्रतिष्ठित खिलाड़ी आयोग का सदस्य भी नियुक्त किया गया है। दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल के बाद बिंद्रा सिर्फ दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्हें आईओसी के खिलाड़ी आयोग में जगह मिली है। ओलम्पिक पदक विजेता शूटर अभिनव बिंद्रा के जीवन पर एक फिल्म भी बन रही हैं, जिसमें बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर के बेटे अभिनेता हर्षवर्धन कपूर मुख्य भूमिका मे होंगे। हर्षवर्धन इससे पहले मिर्जियाऔर ‘भावेश जोशी"" जैसी फिल्मों में नजर आ चुके हैं।


वर्षपुरस्कार और सम्मानपुरस्कार देने वाला देश एवं संस्था
2000अर्जुन पुरस्कारभारत सरकार
2002राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कारभारत सरकार
2009पद्म भूषणभारत सरकार
2011भारतीय प्रादेशिक सेना द्वारा मानद लेफ्टिनेंट कर्नलभारतीय प्रादेशिक सेना
2018ब्लू क्रॉस (सर्वोच्च शूटिंग सम्मान)इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन
2019मानद डॉक्टरेटकाजीरंगा विश्वविद्यालय

अभिनव बिंद्रा प्रश्नोत्तर (FAQs):

अभिनव बिंद्रा का जन्म 28 सितम्बर 1982 को देहरादून, उत्तराखंड में हुआ था।

अभिनव बिंद्रा को 2008 में ओलम्पिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले प्रथम भारतीय के रूप में जाना जाता है।

अभिनव बिंद्रा का पूरा नाम अभिनव सिंह बिंद्रा था।

अभिनव बिंद्रा के पिता का नाम अर्पित बिंद्रा था।

अभिनव बिंद्रा की माता का नाम बब्ली बिंद्रा था।

अभिनव बिंद्रा को अभि के उपनाम से जाना जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  6926
मिहिर सेन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
विल्सन जोन्स का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
कर्णम मल्लेश्वरी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
मैरी कॉम का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
रोहिणी खाडिलकर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
साइना नेहवाल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
सानिया मिर्जा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
आरती साहा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
गीता फोगाट का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
जोशना चिनप्पा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
डिक्की डोल्मा का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी