इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे मारग्रेट चान (Margaret Chan) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए मारग्रेट चान से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Margaret Chan Biography and Interesting Facts in Hindi.

मारग्रेट चान का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नाममारग्रेट चान (Margaret Chan)
जन्म की तारीख21 अगस्त
जन्म स्थानब्रिटिश हांगकांग
उपलब्धि2007 - विश्व स्वास्थ संगठन की महानिदेशक पहली चीनी नागरिक
पेशा / देशमहिला / चिकित्सक / चीन

मारग्रेट चान - विश्व स्वास्थ संगठन की महानिदेशक पहली चीनी नागरिक (2007)

मारग्रेट चान एक चीनी-कनाडाई चिकित्सक है, उन्होंने 2006-2017 तक विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक के रूप में कार्य किया था।

मारग्रेट चान का जन्म 21 अगस्त 1947 को ब्रिटिश हांगकांग में हुआ था।
मारग्रेट चान को शुरुआत में नॉर्थकोटे कॉलेज ऑफ एजुकेशन, जो अब हांगकांग की शिक्षा विश्वविद्यालय है, में एक गृह अर्थशास्त्र शिक्षक के रूप में प्रशिक्षित किया गया था। फिर उन्होंने 1973 में ब्रेशिया यूनिवर्सिटी कॉलेज में पश्चिमी अर्थशास्त्र (UWO) विश्वविद्यालय के एक संबद्ध संस्थान और 1977 में UWO में अपनी एमडी की डिग्री के साथ गृह अर्थशास्त्र में बीए की डिग्री हासिल की। बाद में 1985 में उन्होंने सिंगापुर के नेशनल यूनिवर्सिटी में एमएससी (सार्वजनिक स्वास्थ्य) की डिग्री हासिल की।
मारग्रेट चान दिसंबर 1978 में ब्रिटिश सरकार की चिकित्सा अधिकारी के रूप में शामिल हुई। नवंबर 1989 में, उन्हें स्वास्थ्य विभाग के सहायक निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया। अप्रैल 1992 में, उन्हें उप निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया और जून 1994 में, स्वास्थ्य विभाग का प्रमुख बनने के लिए हांगकांग की पहली महिला का नाम दिया गया। चान ने पहले हांगकांग सरकार (1994-2003) में स्वास्थ्य निदेशक के रूप में कार्य किया था। चान को शुरू में नॉर्थकॉटे कॉलेज ऑफ एजुकेशन में गृह अर्थशास्त्री शिक्षक के रूप में प्रशिक्षित किया गया था। वह एक चिकित्सा अधिकारी के रूप में दिसंबर 1978 में हांगकांग सरकार में शामिल हुई थी। नवंबर 1989 में, उन्हें स्वास्थ्य विभाग के सहायक निदेशक को पदोन्नत किया गया था। उन्होंने 4 जनवरी 2007 को डब्ल्यूएचओ का कार्यभार संभाला था। उन्होंने 30 जून, 2017 को विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल समाप्त किया। मार्गरेट चैन ने डेविड चान से विवाह किया हैं, जो एक नेत्र रोग विशेषज्ञ हैं। 2018 में, चान स्वास्थ्य के लिए राजकोषीय नीति पर टास्क फोर्स में शामिल हो गए, माइकल आर ब्लूमबर्ग और लॉरेंस एच। समर्स द्वारा बुलाए गए एक समूह ने राजकोषीय नीति के माध्यम से मृत्यु और गैर-संचारी रोगों के संभावित प्रमुख कारणों को संबोधित किया। उसी वर्ष, उन्हें एशिया के लिए बोआओ फोरम की सलाहकार परिषद में नियुक्त किया गया।
1997 में, चैन को यूनाइटेड किंगडम के रॉयल कॉलेज ऑफ फिजिशियंस के फैकल्टी ऑफ पब्लिक हेल्थ मेडिसिन की फैलोशिप के लिए गौरव प्राप्त हुआ और उन्हें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा ब्रिटिश साम्राज्य के आदेश के अधिकारी के रूप में भी नियुक्त किया गया। 2014 में, फोर्ब्स द्वारा महानिदेशक के रूप में अपनी स्थिति के आधार पर चैन को दुनिया की 30 वीं सबसे शक्तिशाली महिला का दर्जा दिया गया। 2013 में उसकी रैंकिंग 33 वीं से बढ़ गई।

मारग्रेट चान प्रश्नोत्तर (FAQs):

मारग्रेट चान का जन्म 21 अगस्त 1947 को ब्रिटिश हांगकांग में हुआ था।

मारग्रेट चान को 2007 में विश्व स्वास्थ संगठन की महानिदेशक पहली चीनी नागरिक के रूप में जाना जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  8477