दिसम्बर 2018 समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (December 2018 Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से दिसम्बर 2018 माह में भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जानकारी दी गयी है। यहाँ आप भारत और विश्व के विभिन्न क्षेत्रों जैसे: नियुक्ति, इस्तीफा, खेल और खिलाड़ी, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण दिवस, निधन, रिपोर्ट्स, व्यापार, योजना, राजनीति, शिक्षा, पुस्तक और लेखक, अर्थव्यवस्था, दुर्घटना, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, भूगोल, रिकार्ड्स, समझौता, सम्मलेन एवं मनोरंजन आदि से सम्बंधित महत्वपूर्ण समसामयिकी घटनाक्रम के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी प्राप्त कर सकते है।

31 December 2018 | Obituary Current Affairs
फिल्मकार मृणाल सेन का 91 साल की उम्र में निधन हो गया है। मृणाल सेन कोलकाता में स्थित एक प्रसिद्ध बंगाली फिल्म निर्माता थे। अपने समकालीन सत्यजीत रे और ऋत्विक घटक के साथ, उन्हें अक्सर वैश्विक मंच पर बंगाली समानांतर सिनेमा के सबसे महान राजदूतों में से एक माना जाता था।
30 December 2018 | Economics Current Affairs
1 अप्रैल से सभी मोटर वाहनों में टैम्पर-प्रूफ हाई-सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट्स (HSRPs) लगाई जाएंगी जो जालसाजी से रक्षा करेंगी। यह 'केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989' में संशोधन करेगा। HSRPs एक क्रोमियम-आधारित होलोग्राम है जिसे नंबर प्लेट पर गर्म मुद्रांकन द्वारा लगाया जाता है।
29 December 2018 | Inauguration Current Affairs
महाराष्ट्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों के लिए 'भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल स्कूल' शुरू करने की घोषणा की है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 94वीं जयंती के अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों के लिए 'भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल स्कूल' का शुभारंभ किया।
28 December 2018 | Miscellaneous Current Affairs
ट्रेन 18 मौजूदा शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेगी। शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनें भारतीय रेलवे द्वारा मेट्रो शहरों को पर्यटन, तीर्थयात्रा या व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण अन्य शहरों से जोड़ने के लिए संचालित तेज़ यात्री ट्रेनों की एक श्रृंखला है। शताब्दी एक्सप्रेस दिन की ट्रेनें हैं और वे उसी दिन मूल स्टेशन पर लौटती हैं।
27 December 2018 | World Current Affairs
जापान ने वाणिज्यिक व्हेलिंग को फिर से शुरू करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय व्हेलिंग आयोग से हटने की घोषणा की है। अंतर्राष्ट्रीय व्हेलिंग आयोग (IWC) व्हेल के संरक्षण और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार वैश्विक निकाय है। IWC में वर्तमान में दुनिया भर के देशों की 89 सदस्य सरकारें हैं।
26 December 2018 | Obituary Current Affairs
गायक द्विजेन मुखोपाध्याय का 91 साल की उम्र में निधन हो गया है। द्विजेन मुखोपाध्याय एक भारतीय संगीतकार और गायक थे जिनका संगीत कैरियर छह दशकों तक फैला रहा। वह रवींद्रसंगीत, बंगाली मूल गीतों, बंगाली और हिंदी फिल्मी गीतों के कुशल कलाकार थे। उन्होंने 1500 से अधिक गाने रिकॉर्ड किए हैं, जिनमें से लगभग 800 रवींद्रनाथ टैगोर के गाने हैं।
25 December 2018 | Special Day Current Affairs
किसान दिवस, राष्ट्रीय किसान दिवस हर साल 23 दिसंबर को मनाया जाने वाला एक राष्ट्रीय अवसर है। राष्ट्रीय किसान दिवस भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के सम्मान में मनाया जाता है। चौधरी चरण सिंह ने 28 जुलाई 1979 और 14 जनवरी 1980 के बीच भारत के 5वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। इतिहासकार और लोग समान रूप से उन्हें 'भारत के किसानों के चैंपियन' के रूप में संदर्भित करते हैं।
24 December 2018 | Economics Current Affairs
फेसबुक 'स्थिर मुद्रा' विकसित कर रहा है जो एक प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी है। यह उसके मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप पर भुगतान सुविधा के लिए हो सकता है।
23 December 2018 | Inauguration Current Affairs
राष्ट्रीय एकता को आगे बढ़ाने के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रयासों के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर एक नया पुरस्कार स्थापित किया गया है। वल्लभभाई पटेल, जिन्हें सरदार पटेल के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय राजनीतिज्ञ थे। उन्होंने भारत के पहले उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।
22 December 2018 | Special Day Current Affairs
प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी, प्रसिद्ध यूनानी चिकित्सा व्यवसायी और शिक्षाविद् हकीम अजमल खान की जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में शनिवार को देश और राज्य में राष्ट्रीय यूनानी दिवस मनाया गया। सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन यूनानी मेडिसिन (सीसीआरयूएम), यूनानी दिवस 2019 के लिए 50 दिनों की उलटी गिनती शुरू करेगा।
21 December 2018 | Scheme Current Affairs
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मोरनी हिल में विश्व हर्बल वन परियोजना का उद्घाटन करेंगे। यह आयुर्वेदिक उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए पतंजलि और हरियाणा सरकार के बीच एक सहयोग है। मोरनी भारतीय राज्य हरियाणा के पंचकुला जिले में 1,267 मीटर की ऊंचाई पर मोरनी पहाड़ियों में एक गांव और पर्यटक आकर्षण है।
20 December 2018 | Miscellaneous Current Affairs
डाक विभाग ने नई दिल्ली में राजकुमार शुक्ला पर एक डाक टिकट जारी किया। राज कुमार शुक्ला वह व्यक्ति थे जिन्होंने श्री एम.के. चंपारण के दौरे पर गांधी उनका जन्म 1875 में चंपारण के सतवरिया गाँव में हुआ था, जहाँ उनके भट्ट ब्राह्मण पूर्वज 200 वर्षों तक रहे थे। श्री शुक्ल ने चंपारण कृषि समिति के समक्ष स्वयं इस बारे में बताया।
19 December 2018 | India Current Affairs
नीति आयोग ने आज भारत के लिए समग्र राष्‍ट्रीय कार्यनीति जारी की, जिसमें 2022-23 के लिए स्‍पष्‍ट उद्देश्‍यों को परिभाषित किया गया है। यह 41 महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों का विस्‍तृत विवरण है, जो पहले से हो चुकी प्रगति को मान्‍यता प्रदान करती है।
18 December 2018 | Books Current Affairs
पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह द्वारा लिखी गई। पांच खंडों में प्रकाशित 'चेंजिंग इंडिया' में मनमोहन सिंह ने 10 साल प्रधानमंत्री रहने के दौरान के किए गए कामों और एक अर्थशास्त्री के रूप में अर्थव्यवस्था का आकलन किया है.
17 December 2018 | Award Current Affairs
निर्माता अशोक अमृतराज को सिनेमा और इंडो-फ्रांसीसी फिल्म उद्योग की दुनिया में उनके योगदान के लिए राष्ट्रीय आदेश के मेरिट के फ्रेंच नाइट के साथ सम्मानित किया गया था। यह पुरस्कार मुंबई, भारत में आयोजित फिल्म और टेलीविज़न उद्योग के लिए 2 दिवसीय इंडो-फ्रांसीसी व्यावसायिक बैठक के समापन समारोह में उन्हें प्रस्तुत किया गया था।
16 December 2018 | World Current Affairs
यूरोपीय संसद ने जापान और यूरोपीय संघ के बीच एक मुक्त व्यापार समझौते को मंजूरी दी, जिसमें 635 मिलियन लोग और दुनिया की अर्थव्यवस्था का लगभग एक तिहाई हिस्सा शामिल था।
15 December 2018 | Special Day Current Affairs
ऊर्जा मंत्रालय के तहत ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) ने पूरे देश में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 2018 मनाया गया। विद्युत मंत्रालय के मार्गदर्शन में ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) हर साल 14 दिसंबर को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर औद्योगिक इकाइयों, संस्थानों व प्रतिष्ठानों को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार (एनईसीए) से सम्मानित करके ऊर्जा खपत को कम करने में उनके प्रयासों को मान्यता देता है।
14 December 2018 | India Current Affairs
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई की स्मृति में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 100 रुपए का सिक्का जारी किया। सिक्के का वजन 35 ग्राम है। इसके एक सिरे पर अटलजी के नाम के साथ उनका चित्र है। नाम अंग्रेजी और देवनागरी में लिखा है। तस्वीर के नीचे अटलजी के जन्म का साल 1924 और मृत्यु का साल 2018 लिखा है।
13 December 2018 | India Current Affairs
मंत्रालय द्वारा इन चारों उपकरणों को ड्रग्स एंड कास्मेटिक अधिनियम-1940 के तहत दवा की श्रेणी में शामिल किया गया है जिसके तहत ब्लड प्रेशर मॉनिटर, नेब्युलाईज़र, डिजिटल थर्मामीटर तथा ग्लूकोमीटर को दवा की श्रेणी में रखा गया है. इस निर्णय से इन उपकरणों की गुणवत्ता और कार्य सुनिश्चित किया जा सकेगा.
12 December 2018 | Books Current Affairs
‘ऑफ़ काउंसल: द चैलेंज ऑफ़ द मोदी-जेटली इकोनॉमी’ पुस्तक, पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम द्वारा लिखी गई है जिसे मुंबई में लॉन्च किया गया। उन्होंने इस किताब में नोटबंदी (8 नवंबर-30 दिसंबर, 2016) की आलोचना की है।
11 December 2018 | Resignation Current Affairs
आरबीआई गवर्नर ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए दिसंबर 2018 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया. आरबीआई गवर्नर के रूप में उर्जित पटेल का चार साल का कार्यकाल सितंबर 2016 में शुरू हुआ था, उर्जित पटेल के आरबीआई गवर्नर रहते हुए नोटबंदी जैसा निर्णय लिया गया था.
10 December 2018 | Sports Current Affairs
मेक्सिको की वनेसा पॉन्स डि लियोन ने मिस वर्ल्ड 2018 ख‍िताब जीता. लियोन ने 118 प्रतियोगियों को पीछे छोड़ दिया। फर्स्ट रनर अप मिस थाईलैंड निकोलीन लिम्सनुकान रहीं. टॉप 30 तक पहुंचने वाली भारत की अनुकृति वास टॉप 12 में जगह नहीं बना सकीं।
9 December 2018 | Sports Current Affairs
भारत के शुभंकर शर्मा ने 2018 एशियाई टूर ऑफ मेरिट का खिताब जीत लिया है वे इस ख़िताब को जीतने वाले पांचवें और सबसे युवा भारतीय बने गए है, उन्हें पहले यह ख़िताब ज्योति रंधावा, अर्जुन अटवाल, जीव मिल्खा भी जीत चुके हैं.
8 December 2018 | Conference Current Affairs
केंद्रीय जल संसाधन मंत्री, नदी विकास और गंगा कायाकल्प श्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में 3 दिवसीय वार्षिक भारत जल प्रभाव शिखर सम्मेलन 2018 का उद्घाटन किया। यह 7 दिसंबर, 2018 को समाप्त हुआ। इस सम्मेलन का आयोजन राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (National Mission for Clean Ganga-NMCG) और गंगा नदी बेसिन प्रंबधन एवं अध्ययन केंद्र (Centre for Ganga River Basin Management and Studies- cGanga) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।
7 December 2018 | Sports Current Affairs
पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासीर शाह ने 1936 में जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 36 वे टेस्ट मैच में ही ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर क्लेरी ग्रिमेमेट के 82 टेस्ट में 200 टेस्ट विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ने वाले सबसे तेज क्रिकेटर बन गए हैं।
6 December 2018 | Entertainment Current Affairs
मीडिया कंपनी फोर्ब्स ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इंडियन सेलिब्रिटीज की लिस्ट जारी की है इस लिस्ट के टॉप-10 में न्यूली वेड कपल दीपिका-रणवीर को स्थान मिला है, इस लिस्ट में दीपिका पादुकोण को चौथा और रणवीर सिंह को 8वा स्थान मिला है.
5 December 2018 | Special Day Current Affairs
भारत ने अपना 47वां नौसेना दिवस मनाया। 1971 में पाकिस्तान के साथ युद्ध के दौरान समुद्री सेना की भूमिका के सम्मान में यह दिन मनाया जाता है जब भारतीय युद्धपोतों ने कराची बंदरगाह पर हमला किया था। पाकिस्तान को मुह तोड़ जवाब देने के लिए 'ऑपरेशन ट्राइडेंट' चलाया गया। यह अभियान पाकिस्‍तानी नौसेना के कराची स्थित मुख्‍यालय को निशाने पर लेकर शुरू किया गया।
4 December 2018 | Technology Current Affairs
ट्रेन-18 के नाम से जाने जाने वाली भारत की पहली लोकोमोटिव-लेस ट्रेन ने राजस्थान के कोटा-सवाई माधोपुर सेक्शन में टेस्ट रन के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति सीमा पर की है. जब यह स्वदेशी डिजाइन की गई ट्रेन परिचालित हो जाएगी, तो यह देश की सबसे तेज ट्रेन बन जाएगी.
3 December 2018 | Conference Current Affairs
दो दिन का एशिया प्रशांत शिखर सम्मेलन-2018 नेपाल की राजधानी काठमांडू में शुरू हुआ है। यह शिखर सम्मेलन दक्षिण कोरिया स्थित यूनिवर्सल पीस फेडरेशन द्वारा आयोजित किया गया इस शिखर सम्मेलन में भारत सहित 45 देशो और 1500 प्रतिभागियों ने भाग लिया है।
2 December 2018 | Sports Current Affairs
भारत के एकमात्र ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा को निशानेबाजी का यह शीर्ष सम्मान दिया गया। अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी की शीर्ष संस्था आईएसएसएफ की ओर से दिया जाने वाला सबसे बड़ा सम्मान ब्लू क्रॉस है और 36 वर्षीय बिंद्रा पहले भारतीय शूटर हैं जिन्हें यह सम्मान मिला है।
1 December 2018 | India Current Affairs
8 राज्यों ने सौभाग्य योजना के तहत घरेलू विद्युतीकरण में 100% संतृप्ति हासिल की है। वे मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, बिहार, जम्मू-कश्मीर, मिजोरम, सिक्किम, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल हैं। इसके साथ भारत में कुल 15 राज्यों में अब 100% घरेलू विद्युतीकरण है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2507