समसामयिकी घटना चक्र हिंदी में: (Current Affairs in Hindi) इस अध्याय में आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से भारत एवं विश्व पर आधारित नवीनतम समसामयिकी घटनाक्रम की जा प्राप्त कर सकते है।

अंगकोरवाट मंदिर दुनिया का आठवां अजूबा बना (Angkor Wat Temple Becomes the Eighth Wonder of the World)

29 November 2023 | World Current Affairs

कंबोडिया के केंद्र में स्थित अंगकोर वाट मंदिर दुनिया का आठवां अजूबा बन गया, यह जगह दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक है जो हर साल दुनिया भर से लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

अंगकोरवाट मंदिर दुनिया का आठवां अजूबा बना (Angkor Wat Temple Becomes the Eighth Wonder of the World)

29 November 2023 | World Current Affairs

कंबोडिया के केंद्र में स्थित अंगकोर वाट मंदिर दुनिया का आठवां अजूबा बन गया, यह जगह दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक है जो हर साल दुनिया भर से लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट का इतिहास, उद्देश्य और कार्य (International Criminal Court (ICC) History, Motive and Work)

23 March 2023 | World Current Affairs

अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (International Criminal Court), ने 17 मार्च को रूस के राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ गैरकानूनी निर्वासन के कथित युद्ध अपराध और यूक्रेन में कब्जे वाले क्षेत्रों से बच्चों को रूसी संघ में स्थानांतरित करने के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया।

17 September 2019 | World Current Affairs
यूनेस्को ने गुरु नानक देव की रचनाओं के संग्रह को अंतर्राष्ट्रीय भाषाओँ में प्रकाशित किया है. इस सभी रचनाओं को दुनियाभर की विभिन्न भाषाओं में अनुवाद और प्रकशित किया गया है.
4 September 2019 | World Current Affairs
बांग्लादेश ने दक्षिण पूर्व के शिविरों में रह रहे 10 लाख शरणार्थियों की मोबाइल सेवाएं बदं करने का आदेश दिया है. बीटीआरसी के प्रवक्‍ता जाकिर हुसैन खान ने कहा कि दूरसंचार ऑपरेटरों के पास शिविरों में नेटवर्क बंद करने के लिए सात दिन का वक्‍त दिया गया है.
18 June 2019 | World Current Affairs
संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक एवं सामाजिक मामलों के विभाग के ‘‘पॉपुलेशन डिविजन’’ द्वारा ज़ारी ‘द वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्ट हाइलाइट्स (विश्व जनसंख्या संभावना) मुख्य बिंदु’ के अनुसार, भारत 2027 के आस-पास चीन को पीछे छोड़ते हुए दुनिया में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन सकता है।
9 June 2019 | World Current Affairs
श्रीलंका के राज्य द्वारा संचालित श्रीलंका एयरलाइंस को उड़ान डेटा विश्लेषण कंपनी फ्लाइटस्टेट्स डॉट कॉम द्वारा दुनिया की सबसे पंक्चुअल (समयानुकूल) एयरलाइन का नाम दिया गया है।
6 June 2019 | World Current Affairs
53 साल की भारतीय-अमेरिकी प्रमिला जयपाल वाशिंगटन डीसी की एक डेमोक्रेट, ने एक अस्थायी स्पीकर के रूप में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्षता करने वाली पहली दक्षिण एशियाई अमेरिकी महिला बनकर एक रिकॉर्ड बनाया।
15 May 2019 | World Current Affairs
मुम्बई की एक 23 वर्षीय पायलट, कैप्टन आरोही पंडित लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट (एलएसए) में अटलांटिक महासागर को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला बनीं।
10 May 2019 | World Current Affairs
एयर हेल्प द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में, हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को दुनिया के 8 वें सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के रूप में स्थान दिया गया है। हवाई अड्डों को समय प्रदर्शन, सेवा की गुणवत्ता और भोजन और खरीदारी के विकल्पों के आधार पर रेट किया गया था।
4 May 2019 | World Current Affairs
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त कार्य समूह की बैठक कैनबरा,ऑस्ट्रेलिया में आयोजित की गई महावीर सिंघवी संयुक्त सचिव (आतंकवाद-विरोधी) ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया
27 April 2019 | World Current Affairs
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) भारत नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) ने विभिन्न समुदायों में युवा लोगों के बीच भागीदारी, कौशल और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए एक खुला मंच प्रदान करने के लिए एक लेटर ऑफ इंटेंट (एलओंआई) पर हस्ताक्षर किया हैं।
8 April 2019 | World Current Affairs
73 वर्षीय इजरायली इसाक हायिक ने एक पेशेवर फुटबॉल मैच में खेल कर दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति के रूप में एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड संगठन के प्रतिनिधियों द्वारा भाग लेने वाले एक पुरस्कार समारोह में उन्हें आधिकारिक तौर पर मान्यता दी गई।
26 March 2019 | World Current Affairs
दुनिया का सबसे बड़ा ई-कचरा रीसाइक्लिंग प्लांट दुबई औद्योगिक पार्क में ‘एनवीरोसर्व’ कंपनी द्वारा खोला गया है, जिसकी कुल लागत $ 5 मिलियन है।
23 March 2019 | World Current Affairs
एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI)यातायात रैंकिंग के अनुसार, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा 2017 में 16वें स्थान की तुलना में 12वें स्थान पर पहुंच गया है।
4 February 2019 | World Current Affairs
संयुक्त राज्य अमेरिका प्रतिबंधों से ईरान को बचाने के लिए, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और जर्मनी की सरकारों द्वारा प्रोजेक्ट इंस्ट्रूमेंट इन सपोर्ट ऑफ ट्रेड एक्सरसाइज शुरू की गई।
0 January 2021 | World Current Affairs
शपथ लेने के बाद जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने। साथ ही भारतीय मूल की कमला हैरिस ने अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। जो बिडेन अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं और 78 साल की उम्र में राष्ट्रपति बनने वाले दूसरे रोमन कैथोलिक राष्ट्रपति हैं।
28 January 2021 | World Current Affairs
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर ऐतिहासिक रूप से 13 जनवरी को यूएस हाउस द्वारा दूसरी बार महाभियोग लगाया गया था, उन पर कार्यालय में अपने अंतिम दिनों में एक तेज और सनकी पतन में कैपिटल भीड़ की घातक घेराबंदी पर "विद्रोह भड़काने" का आरोप लगाया था। मैं गया। जिसे सदन में 197 के मुकाबले 232 मतों से पारित कर दिया गया। दस रिपब्लिकन सांसदों ने महाभियोग प्रस्ताव का समर्थन किया। 2019 में पहली बार उनके यूक्रेन सौदे पर महाभियोग लगाया गया था।
27 December 2018 | World Current Affairs
जापान ने वाणिज्यिक व्हेलिंग को फिर से शुरू करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय व्हेलिंग आयोग से हटने की घोषणा की है। अंतर्राष्ट्रीय व्हेलिंग आयोग (IWC) व्हेल के संरक्षण और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार वैश्विक निकाय है। IWC में वर्तमान में दुनिया भर के देशों की 89 सदस्य सरकारें हैं।
16 December 2018 | World Current Affairs
यूरोपीय संसद ने जापान और यूरोपीय संघ के बीच एक मुक्त व्यापार समझौते को मंजूरी दी, जिसमें 635 मिलियन लोग और दुनिया की अर्थव्यवस्था का लगभग एक तिहाई हिस्सा शामिल था।
8 November 2018 | World Current Affairs
34वां हार्बिन इंटरनेशनल आइस एंड स्नो फेस्टिवल, दुनिया का सबसे बड़ा बर्फ उत्सव 5 जनवरी, 2018 को हार्बिन (उत्तर-पूर्वी चीन) में शुरू हुआ। महोत्सव फरवरी के अंत तक जारी चला।
23 October 2018 | World Current Affairs
चीन ने आधिकारिक तौर पर 24 अक्टूबर 2018 को दुनिया का सबसे लंबा पुल खोला, यह पुल हांगकांग को मकाऊ और झुहाई शहर से जोड़ता है। यह समुद्र के ऊपर बना है और यह 55 किलोमीटर लंबा है।
26 May 2018 | World Current Affairs
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, ट्रेकोमा को खत्म करने वाला नेपाल दक्षिण पूर्व एशिया का पहला देश बन गया है।
15 November 2017 | World Current Affairs
चीन ने दुनिया का पहला ऑल-इलेक्ट्रिक जहाज लॉन्च किया है, जो दो घंटे के चार्ज के बाद 2000 टन कार्गो के साथ 80 किमी तक की यात्रा कर सकता है।
1 October 2017 | World Current Affairs
यूरोपीय संघ के अन्य देशों की तरह, ऑस्ट्रियाई सरकार ने देश में बुर्का पहनने और सार्वजनिक स्थानों और इमारतों में चेहरे को छिपाने वाली अन्य चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर 150 यूरो तक का जुर्माना लगाया जाएगा।
16 August 2017 | World Current Affairs
द इकोनॉमिस्ट ने अपनी ग्लोबल लिवेबिलिटी रिपोर्ट में ऑस्ट्रेलियाई शहर मेलबर्न को लगातार सातवें साल दुनिया का सबसे रहने योग्य शहर घोषित किया है।
8 August 2017 | World Current Affairs
चीनी इंटरनेट दिग्गज टेनसेंट के अध्यक्ष मा हुआतेंग ई-कॉमर्स प्रमुख अलीबाबा के संस्थापक जैक मा को पछाड़कर चीन के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।
30 July 2017 | World Current Affairs
विश्व बैंक ने स्वास्थ्य, पोषण और जनसंख्या सेवाओं में सुधार और देश की सार्वजनिक खरीद को मजबूत करने के लिए बांग्लादेश में दो परियोजनाओं के लिए कुल 570 मिलियन अमरीकी डालर की मंजूरी दी है।
23 June 2017 | World Current Affairs
चीन ने वर्चुअल ट्रैक पर चलने वाली दुनिया की पहली "रेल रहित ट्रेन" का अनावरण किया है।
2 April 2017 | World Current Affairs
विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस (WAAD) 2017 अप्रैल, 02 को है। दिन के लिए 2017 का विषय स्वायत्तता और आत्मनिर्णय की ओर है। इसे संयुक्त राष्ट्र महासभा के संकल्प "62/139" के तहत नामित किया गया था। विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस, "18 दिसंबर, 2007 को अपनाया गया।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  2374