भारत में सरकारी योजनाएँ 2021

✅ Published on March 22nd, 2021 in भारत सरकार की योजनाएं, सामान्य ज्ञान अध्ययन

भारत में सरकारी योजनाएँ

योजना लॉन्च की तारीख सरकारी मंत्रालय
प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) 28, अगस्त 2014 वित्त मंत्रालय
प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) 22 जनवरी 2015 स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) 8 अप्रैल 2015 वित्त मंत्रालय
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) 9 मई 2015 वित्त मंत्रालय
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) 9 मई 2015 वित्त मंत्रालय
अटल पेंशन योजना (APY) 9 मई 2015 वित्त मंत्रालय
किसान विकास पत्र (KVP) 2014 वित्त मंत्रालय
स्वर्ण मुद्रीकरण योजना (GMS) 4 नवंबर 2015 वित्त मंत्रालय
प्रधानमंत्री आवास बीमा योजना (PMFBY) 18 फरवरी, 2016 कृषि मंत्रालय
प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना (PMGKY) 1 जुलाई 2015 कृषि मंत्रालय
दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (DDUGJY) 25 जुलाई 2015 बिजली मंत्रालय
राष्ट्रीय गोकुल मिशन (RGM) 16 दिसंबर 2014 कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
डिजिटल इंडिया (DI) 1 जुलाई 2015 इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
कौशल भारत (SI) 15 जुलाई 2015 कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) 2015 कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय

भारत में रोजगार और गरीबी उन्मूलन से संबंधित महत्वपूर्ण योजनाएँ

योजना लॉन्च की तारीख सरकारी मंत्रालय
मेक इन इंडिया (MI) 25 सितंबर 2014 वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया (Startup India) 16 जनवरी 2016 भारत सरकार
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) 16 दिसंबर 2016 वित्त मंत्रालय

स्वास्थ्य और स्वच्छता से संबंधित भारत में महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की गईं

योजना लॉन्च की तारीख सरकारी मंत्रालय
स्वच्छ भारत अभियान (SBA) 02 अक्टूबर 2014 आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
नमामि गंगे (NG) जून, 2014 जल संसाधन मंत्रालय
राष्ट्रीय बाल स्वछता (NBS) 14 नवंबर 2014 महिला और बाल विकास मंत्रालय
प्रधानमंत्री भारतीय जनधन योजना (PMBJP) (PMJAY) सितम्बर 15 रसायन और उर्वरक मंत्रालय
राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (NDHM) 15 अगस्त, 2020 स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अन्य सरकारी योजनाएं।

योजना लॉन्च की तारीख सरकारी मंत्रालय
बेटी बचाओ, बेटी पढाओ योजना (BBBPY) 22 जनवरी 2015 महिला और बाल विकास मंत्रालय
पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमेव जयते योजना (PDUSJY) 16 अक्टूबर 2014 श्रम और रोजगार मंत्रालय
राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना (NSTSS) 20 फरवरी, 2015 युवा मामले और खेल मंत्रालय
प्रधान मंत्री स्ट्रीट वेंडर की आत्मानिबर निधि (PM SVANidhi) 1 जून, 2020 आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय
सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम योजना का प्रधानमंत्री औपचारिकरण (PM FME) 29 जून, 2020 खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
प्रधान मंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (PMMSY) 10 सितंबर, 2020 मत्स्य विभाग
ग्रामीण क्षेत्रों में सुधार प्रौद्योगिकी के साथ गांवों और मानचित्रण का सर्वेक्षण (SWAMITVA) 24 अप्रैल, 2020 पंचायती राज मंत्रालय
प्रधान मंत्र उरजा सुरक्षा उत्थान महाभियान (PM-KUSUM) 19 फरवरी, 2019 (स्वीकृति तिथि) नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय

सरकारी योजनाओं के बारे में

सभी सरकारी योजनाओं को जानना एक बात है, लेकिन उम्मीदवारों को अपने उद्देश्य को भी जानना चाहिए। उम्मीदवार नीचे दिए गए प्रत्येक स्कीम के उद्देश्य से जाने और जाने पर उच्च अंक प्राप्त करने का बेहतर मौका देते हैं।

  • प्रधान मंत्री जन धन योजना: प्रधान मंत्री जन धन योजना वित्तीय समावेशन पर एक राष्ट्रीय मिशन है जो एक मजबूत वित्तीय समावेशन लाने के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण प्रदान करता है और अंततः देश के सभी घरों में बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है।
  • मेक इन इंडिया: पीएम नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया ’अभियान की शुरुआत की जो निवेश को बढ़ावा देगा, नवाचार को बढ़ावा देगा, बौद्धिक संपदा के लिए बढ़ाया संरक्षण और विनिर्माण बुनियादी ढांचे में सर्वश्रेष्ठ निर्माण करेगा। ‘मेक इन इंडिया’ ने विनिर्माण, बुनियादी ढांचे और सेवा गतिविधियों में 25 क्षेत्रों की पहचान की है और विस्तृत जानकारी इंटरैक्टिव वेब-पोर्टल और पेशेवर रूप से विकसित ब्रोशर के माध्यम से साझा की जा रही है।
  • स्वच्छ भारत मिशन: स्वच्छ भारत मिशन को राष्ट्रीय आंदोलन के रूप में पूरे देश में शुरू किया गया था। इस अभियान का उद्देश्य 2 अक्टूबर 2019 तक ‘स्वच्छ भारत’ की दृष्टि को प्राप्त करना है। स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा स्वच्छता के संबंध में सबसे महत्वपूर्ण अभियान है
  • बेटी बचाओ बेटी पढाओ: इस योजना का लक्ष्य लड़कियों को शिक्षा के माध्यम से सामाजिक और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है।
  • अटल पेंशन योजना: अटल पेंशन योजना मुख्य रूप से उन लोगों के लिए एक सार्वभौमिक पेंशन योजना प्रदान करने के उद्देश्य से है, जो असंगठित क्षेत्र जैसे नौकरानियों, माली, डिलीवरी बॉय, आदि का एक हिस्सा हैं। टी लोगों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया।
  • डिजिटल इंडिया मिशन: डिजिटल इंडिया कार्यक्रम भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है जिसमें भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने की दृष्टि है।
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-दान: यह एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है, जिसके तहत ग्राहक को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे:-(i) न्यूनतम बीमित पेंशन: पीएम-एसवाईएम के तहत प्रत्येक ग्राहक को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद न्यूनतम रु। 3000 / – प्रतिमाह पेंशन प्राप्त होगी।

    (ii) पारिवारिक पेंशन: पेंशन की प्राप्ति के दौरान, यदि ग्राहक की मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थी का जीवनसाथी लाभार्थी द्वारा प्राप्त पेंशन का 50% पारिवारिक पेंशन के रूप में प्राप्त करने का हकदार होगा। पारिवारिक पेंशन जीवनसाथी पर ही लागू होती है।

    (iii) यदि किसी लाभार्थी ने नियमित योगदान दिया है और किसी कारण से मृत्यु हुई है (६० वर्ष की आयु से पहले), तो उसका / उसके पति को नियमित योगदान के भुगतान के बाद योजना में शामिल होने और जारी रखने या इस योजना से बाहर निकलने का हकदार होगा। निकासी और निकासी के प्रावधान।

  • गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम: गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम भारत सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गई थी, इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति सोने की कीमत बढ़ाने के लिए जीएमएस खाते में किसी भी रूप में अपना सोना जमा कर सकता है।
  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट है। यह राष्ट्रीय ट्रस्ट, आगे आने वाले समय में COVID-19 जैसी संकटग्रस्त और भयानक स्थिति को पूरा करने के उद्देश्य से बनाया गया है। पीएम केआरईएस की शुरुआत 28 मार्च, 2020 को गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्री और वित्त मंत्री के साथ पदेन ट्रस्टी के रूप में भारतीय प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में हुई थी।
  • आरोग्य सेतु: भारत सरकार ने कोरोनावायरस महामारी से लड़ने के लिए पहल की। इसने आरोग्य सेतु नामक ऐप के माध्यम से भारत के नागरिकों में COVID_19 के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित किया गया है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत आता है। विस्तृत जानकारी के लिए, ऊपर दिए गए आरोग्य सेतु के लिंक पर जाएँ।
  • आयुष्मान भारत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2018 में शुरू की गई आयुष्मान भारत एक स्वास्थ्य योजना है। यह 50 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के साथ दुनिया में सरकार द्वारा वित्त पोषित सबसे बड़ा स्वास्थ्य कार्यक्रम है। आयुष्मान भारत कार्यक्रम के दो उप-मिशन पीएम-जेएवाई और एचडब्ल्यूसी हैं।
    • प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई), जिसे पहले राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना (एनएचपीएस) के रूप में जाना जाता था, माध्यमिक और तृतीयक स्तरों पर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए वित्तीय सुरक्षा को कवर करेगी।
    • स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (एचडब्ल्यूसी) का उद्देश्य प्राथमिक स्तर पर सस्ती और गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच में सुधार करना है। ऊपर दिए गए लिंक में आयुष्मान भारत के बारे में विस्तार से पढ़ें।
  • UMANG – यूनिफ़ाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस, एक मंच पर कई सरकारी सेवाओं तक नागरिकों को सुरक्षित पहुँच प्रदान करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया एक मोबाइल एप्लीकेशन है। UMANG सरकार के डिजिटल इंडिया पहल का एक प्रमुख घटक है जो सभी पारंपरिक ऑफ़लाइन सरकारी सेवाओं को एकल एकीकृत ऐप के माध्यम से 24 * 7 ऑनलाइन उपलब्ध कराने का इरादा रखता है।
  • PRASAD योजना – तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिकता संवर्धन ड्राइव। यह योजना वर्ष 2015 में पर्यटन मंत्रालय के तहत शुरू की गई है। PRASAD योजना का उद्देश्य पूर्ण धार्मिक पर्यटन अनुभव प्रदान करने के लिए प्राथमिकता, योजनाबद्ध और टिकाऊ तरीके से तीर्थ स्थलों का एकीकृत विकास है। तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिकता संवर्धन ड्राइव- PRASAD का ध्यान चिह्नित तीर्थ स्थलों के विकास और सौंदर्यीकरण पर है। PRASAD योजना पर आगे का विवरण लेख में ऊपर दिए गए संबंधित पृष्ठ लिंक में दिया गया है।
  • आत्मानिर्भर भारत अभियान – यह योजना (मतलब आत्मनिर्भर भारत योजना) एक नाम है जिसे केंद्र सरकार द्वारा घोषित पूर्ण आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज के लिए दिया गया है। यह लोगों को आत्म-निर्भर बनाने और कोरोनावायरस महामारी के कारण होने वाली कठिनाइयों को दूर करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।
  • राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन – 15 अगस्त, 2020 को लॉन्च किया गया, इस मिशन का उद्देश्य एक एकीकृत स्वास्थ्य सेवा प्रणाली बनाना है जो रोगियों को डिजिटल रूप से वास्तविक समय के स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच प्रदान करके डिजिटल रूप से जोड़ने का काम करती है।
  • PM Atmanirbhar Swasth Bharat Bharat योजना – यह योजना प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों की क्षमताओं को विकसित करने, मौजूदा राष्ट्रीय संस्थानों को मजबूत करने और नए संस्थानों का निर्माण करने और नई और उभरती बीमारियों का पता लगाने के लिए शुरू की गई है।
  • राष्ट्रीय अवसंरचना पाइपलाइन परियोजना – यह एक सामाजिक और आर्थिक बुनियादी ढांचा परियोजना है जिसे 2019 में सभी नागरिकों के जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार के लिए शुरू किया गया था। एनआईपी उन सभी महत्वपूर्ण कारकों को पूरा करेगा जो वित्त वर्ष 2025 तक भारत को $ 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनने में अपना लक्ष्य हासिल करने में मदद करेंगे।

    सरकार और बैंक परीक्षा में सफलता का मार्ग कठिनाइयों से भरा है, लेकिन इस पर चलना कोई असंभव रास्ता नहीं है। मॉक टेस्ट के साथ अभ्यास करना और अध्ययन सामग्री पर रोजाना ब्रश करने से सफलता मिलेगी।

Previous « Next »