फिट इंडिया मूवमेंट

✅ Published on December 5th, 2020 in भारत सरकार की योजनाएं, सामान्य ज्ञान अध्ययन

फिट इंडिया अभियान के बारे में जानकारी: (Information about the Fit India movement)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में ‘फिट इंडिया अभियान’ की शुरुआत की है। खेल दिवस के अवसर पर इसे लॉन्च किया गया है। खेल दिवस प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को मनाया जाता है और इस वर्ष 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभियान की शुरुआत करने के बाद कहा कि आज के दिन हमें मेजर ध्यानचंद के रूप में महान स्पोर्ट्सपर्सन मिले थे, आज देश उनको नमन कर रहा है. फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए हेल्दी इंडिया की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ा दिया है।

फिट इंडिया अभियान का संक्षिप्त विवरण (Quick info about Fit India movement)

अभियान का नाम फिट इंडिया मूवमेंट
अभियान का उद्देश्य लोगों को स्वस्थ और सक्रिय रहने के लिए प्रोत्साहित करना है।
अभियान के शुभारंभ की तारीख 29 अगस्त 2019
अभियान कार्यक्रम की शुरुआत इंदिरा गांधी स्टेडियम (नई दिल्ली)
अभियान किसने शुरू किया श्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी
प्रबंधक मंत्रालय युवा मामले और खेल मंत्रालय

फिट इंडिया अभियान के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य: (Important facts about the Fit India movement)

  1. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में एक विशेष समारोह में देशव्यापी फिट इंडिया मूवमेंट का शुभारंभ किया है।अभियान का उद्देश्य लोगों को उनके दैनिक जीवन में शारीरिक गतिविधि और खेल को प्रोत्साहित करना है।
  2. फिट इंडिया अभियान की शुरुआत खेल दिवस के अवसर की गई है। और खेल दिवस प्रत्येक वर्ष हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती के रूप में मनाया जाता है।
  3. इस अभियान के तहत हर स्कूल और विश्वविद्यालय में 15 दिवसीय फिटनेस प्लान भी तैयार होगा। इसके अलावा प्लान को अपने पोर्टल या वेबसाइट पर अपलोड भी किया जाएगा।
  4. फिट इंडिया मूवमेंट पर सरकार द्वारा एक समिति का गठन किया गया था। इसमें ओलंपिक संघ (आईओए), राष्ट्रीय खेल संघ (एनएसएफ), सरकारी अधिकारी, निजी निकाय और प्रसिद्ध फिटनेस हस्तियों को शामिल किया गया है।
  5. फिट इंडिया अभियान के लिए 28 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है खेल मंत्री किरन रिजिजू इसके अध्यक्ष हैं।
  6. इस अभियान को सफल बनाने के लिए केंद्र सरकार के कई मंत्रालय एक साथ काम करेंगे। ये खेल मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्रालय हैं। सभी अपने-अपने स्तर पर कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करेंगें।
  7. खेल एवं युवा मामलों के अनुसार, राष्ट्रव्यापी आंदोलन की राष्ट्रव्यापी शुरुआत शारीरिक गतिविधियों और खेलों को नागरिकों के दैनिक जीवन में शामिल करेगी, ताकि उनकी शारीरिक फिटनेस और कल्याण में सुधार किया जा सके।
  8. अभियान के दौरान पीएम मोदी ने “फिटनेस लोगो” लॉन्च किया। इसके अतिरिक्त, वह एक “फिटनेस प्रतिज्ञा” शुरू करेंगे जिसमें लिखा है, “मैं अपने आप से वादा करता हूं कि मैं हर दिन शारीरिक गतिविधि और खेल के लिए समय समर्पित करूंगा और अपने परिवार के सदस्यों और पड़ोसियों को शारीरिक रूप से स्वस्थ होने और भारत को एक फिट राष्ट्र बनाने के लिए प्रोत्साहित करूंगा,”
  9. श्रीनगर में जन्मे वुशु कोच और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के पहले द्रोणाचार्य अवार्डी कुलदीप हांडू को फिट इंडिया मूवमेंट का एम्बेसडर बनाया गया है। उन्होंने राष्ट्रिय स्तर पर 6 और इंटरनेशनल स्तर पर 11 गोल्ड मेडल जीते है, वह टीम इंडिया के मौजूदा वुशु कोच हैं। उनके मार्गदर्शन में एथलीटों ने विश्व चैम्पियनशिप में दो और विश्व कप में एक स्वर्ण पदक जीता है। वह जम्मू और कश्मीर में पुलिस इस्पेक्टर के रूप में भी कार्यत है।

📊 This topic has been read 4 times.

« Previous
Next »