अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टाॅप 10 बल्लेबाज: पूरे विश्व में खेले जाने लोकप्रिय खेलों में से एक क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना है, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत इंग्लैंड से हुई थी। क्रिकेट का खेल अब लगभग विश्व के 100 से अधिक देशों में खेला जाता है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मुख्य तीन प्रारूप होते हैं:

  • टेस्ट क्रिकेटअंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत साल 1877 में हुई थी। यह क्रिकेट का सबसे लम्बा स्वरूप होता है। टेस्ट क्रिकेट का प्रारूप 5 दिन का होता है, जिसमें एक दिन में 90 ओवर फेंके जाते हैं। टेस्ट क्रिकेट में दोनों टीमों को दो-दो बार गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी का मौक़ा मिलता है।
  • एकदिवसीय (वनडे) क्रिकेटएकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय (वनडे) क्रिकेट की शुरुआत 05 जनवरी 1971 को हुई थी। वनडे क्रिकेट का प्रारूप एक दिन का होता है, जिसमें दो राष्ट्रीय क्रिकेट टीमों के बीच प्रति टीम 50 ओवर की प्रतियोगिता होती हैं। अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में दोनों ही टीमों को एक-एक बार गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी का मौक़ा मिलता है।
  • ट्वेंटी-20 क्रिकेट: अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी-20 क्रिकेट की शुरुआत 17 फरवरी 2005 को हुई थी। यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का सबसे छोटा प्रारूप है, जिसमें दो राष्ट्रीय क्रिकेट टीमों के बीच प्रति टीम 20 ओवर की प्रतियोगिता होती हैं। जिसमे दोनों ही टीमों को एक-एक बार गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी का मौक़ा मिलता है।

क्रिकेट के इतिहास में बहुत से महान बल्लेबाजों ने अपना-अपना योगदान दिया है। 60-70 के दशक में गेंदबाजों का बोलबाला रहा है, लेकिन पिछले तीन चार दशकों से बल्लेबाजों ने क्रिकेट की पूरी रूपरेखा को ही बदल दिया है। 80 के दशक के बाद से ही क्रिकेट में बहुत ही शानदार बल्लेबाजों ने अपना जलवा बिखेरा है और बहुत बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में भारत के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर पहले स्थान पर है। सचिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज है।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर मे 664 मैचो में भारत का प्रतिनिधित्व किया। सचिन ने एक दिवसीय क्रिकेट में 49 शतक तथा टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक लगाए है। वही दूसरे स्थान पर पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग है। उन्होंने 560 अंतरराष्ट्रीय मैचो की 668 पारियो में बल्लेबाजी करते हुए 71 शतक लगाए। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान पोंटिंग ने टेस्ट क्रिकेट में 41 और एक दिवसीय क्रिकेट में 30 शतक लगाए थे। पूर्व श्रीलंकाई कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर आते है। संगाकारा ने 594 मैचो की 666 पारियो मे बल्लेबाजी करते हुए 63 शतक लगाए।

संगाकारा ने टेस्ट मैच मे 38 और वनडे मैचो मे 25 शतक लगाये थे। इस सूची की खास बात यह है कि इसमें नंबर 1, 5 और 9 नंबर पर 3 भारतीय खिलाड़ियों के नाम है। आइए जानते हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों में कौन-कौन शामिल है:- 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले शीर्ष 10 बल्लेबाजों की सूची:

खिलाडी का नाम कुल शतक देश
सचिन तेंदुलकर 100 भारत
रिकी पोंटिंग 71 ऑस्ट्रेलिया
कुमार संगकारा 63 श्रीलंका
जैक्स कैलिस 62 दक्षिण अफ्रीका
विराट कोहली 58 भारत
महेला जयवर्धने 54 श्रीलंका
हाशिम अमला 54 दक्षिण अफ्रीका
ब्रायन लारा 53 वेस्टइंडीज
राहुल द्रविड़ 48 भारत
एबी डिविलियर्स 45 दक्षिण अफ्रीका

अब संबंधित प्रश्नों का अभ्यास करें और देखें कि आपने क्या सीखा?

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संबंधित प्रश्न उत्तर 🔗

यह भी पढ़ें:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट प्रश्नोत्तर (FAQs):

भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गईं। झूलन ने यह उपलब्धि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यहां खेले जा रहे दूसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच के दौरान हासिल की।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में भारत के सचिन तेंदुलकर का नाम पहले स्थान पर है. सचिन ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में 100 शतक लगाए हैं।

झूलन गोस्वामी एक भारतीय महिला क्रिकेटर हैं, जो महिला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं।

दिसंबर 2017 में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम गेंदें फेंकने के मामले में भारत के रोहित शर्मा और चेक गणराज्य के सुदेश विक्रमशेखर बराबरी पर हैं। इन तीनों खिलाड़ियों ने महज 35 गेंदों में अपना शतक पूरा किया है।

वीरेंद्र सहवाग ने अपना पहला दोहरा शतक साल 2011 में इंदौर में एक वनडे मैच में लगाया था. वह वनडे मैचों में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। उन्होंने इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन बनाए।

  Last update :  Fri 2 Dec 2022
  Download :  PDF
  Post Views :  13483
  Post Category :  क्रिकेट
ध्यानचंद पुरस्कार के विजेता 2002 से 2023 तक
BCCI पुरस्कार 2017 से सम्मानित खिलाड़ियों की पूरी सूची
रणजी ट्रॉफी का इतिहास एवं सभी विजेता के नाम
देवधर ट्रॉफी विजेताओ की सूची (वर्ष 1973 से 2023 तक)
सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का इतिहास एवं सभी विजेता के नाम
दिलीप ट्रॉफी का इतिहास एवं विजेता वर्ष 1961 से 2023 तक
ईरानी कप (ट्रॉफी) का इतिहास एवं विजेताओ की सूची (1959 से 2023 तक)
भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास और कप्तान की सूची
अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट का इतिहास, नियम तथा वर्ल्ड कप विजेताओं की सूची
आईसीसी टी-20 क्रिकेट विश्वकप - विजेता, आयोजन वर्ष व स्थल
ICC अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप विजेताओं की सूची 1988 से 2023 तक