अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस संक्षिप्त तथ्य

कार्यक्रम नामअंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस (International Mother Language Day)
कार्यक्रम दिनांक21 / फरवरी
कार्यक्रम की शुरुआत1999
कार्यक्रम का स्तरअंतरराष्ट्रीय दिवस
कार्यक्रम आयोजकयूनेस्को

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का संक्षिप्त विवरण

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस विश्व भर में 21 फरवरी को मनाया जाता है, जो भाषाई और सांस्कृतिक विविधता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और बहुभाषावाद को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है। पहली बार यूनेस्को द्वारा 17 नवंबर 1999 को घोषित किया गया था, इसे औपचारिक रूप से संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2002 में संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव 56/262 को अपनाने के साथ मान्यता दी गई थी।

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का इतिहास

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है कि विश्व में भाषाई एवं सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषिता को बढ़ावा मिले। यूनेस्को का मानना है कि पहली भाषा या मातृभाषा के आधार पर शिक्षा, बचपन की देखभाल के शुरुआती वर्षों से शुरू होनी चाहिए और शिक्षा सीखने की नींव है।

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का उद्देश्य

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है कि विश्व में भाषाई एवं सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषिता को बढ़ावा मिले। यूनेस्को का मानना है कि पहली भाषा या मातृभाषा के आधार पर शिक्षा, बचपन की देखभाल के शुरुआती वर्षों से शुरू होनी चाहिए और शिक्षा सीखने की नींव है।

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस कैसे मनाया जाता है?

विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस कई प्रकार से एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है। अल्बर्टा के माहिनूर जाहिद मेमोरियल फाउंडेशन (MJMF) द्वारा प्रत्येक वर्ष इसी दिन शिक्षा, खेल, युवा गतिविधियों, साहित्य और सामुदायिक सेवा के क्षेत्र में युवाओं को प्रेरित करने वाले प्राप्तकर्ताओं को प्रदान किया जाता है।

लिंगुआपैक्स संस्थान द्वारा लिंगुपाक्स पुरस्कार (Linguapax Prize) प्रतिवर्ष पुरस्कार भाषाई विविधता के संरक्षण, भाषाई समुदायों के पुनरोद्धार और बहुभाषावाद के संवर्धन में उत्कृष्ट उपलब्धि को मान्यता देता है। बांग्लादेश में भी इसी दिन एथनिक सोसाइटी ऑफ अल्बर्टा (BHESA) द्वारा द्वारा एक अवार्ड शो आयोजित किया जाता है।

भाषा, पहचान, संचार, सामाजिक एकीकरण, शिक्षा और विकास के लिए उनके जटिल निहितार्थ के साथ, लोगों और ग्रह के लिए रणनीतिक के महत्व हैं। जब भाषाएं फीकी पड़ती हैं, तो दुनिया में सांस्कृतिक विविधता का समृद्ध टेपेस्ट्री है।

अवसर, परंपराएं, स्मृति, सोच और अभिव्यक्ति के अनूठे तरीके - बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए मूल्यवान संसाधन - भी खो जाते हैं। दुनिया में बोली जाने वाली अनुमानित 6000 भाषाओं में से कम से कम 43% लुप्तप्राय हैं। केवल कुछ सौ भाषाओं को वास्तव में शिक्षा प्रणालियों और सार्वजनिक डोमेन में जगह दी गई है, और सौ से भी कम डिजिटल दुनिया में उपयोग किया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के बारे में अन्य विवरण

भारत में अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया पहल के हिस्से के रूप में, डिजीटल सामग्री देश की 22 अनुसूचित भाषाओं में उपलब्ध कराई जाएगी और भारत की अन्य 234 मान्यता प्राप्त भाषाओं में विस्तारित की जाएगी। जून 2016 में मैसूर में भारतीय भाषा के केंद्रीय संस्थान में भारतवाणी परियोजना के माध्यम से डिजिटलीकरण शुरू हुआ, और फरवरी 2017 तक 60 भारतीय भाषाओं में सामग्री मुफ्त में उपलब्ध कराई गई थी।

मातृभाषा भाषा क्या है?

मातृभाषा शब्द के अतिरिक्त इसके लिए कई ओर प्रकार के शब्दों का भी प्रयोग किया जाता है, जिसमे पहली भाषा, मूल भाषा आदि प्रकार के शब्द प्रयोग में मिलते हैं जन्म लेने के बाद मानव जो प्रथम भाषा सीखता है उसे उसकी मातृभाषा कहते हैं। मातृभाषा, किसी भी व्यक्ति की सामाजिक एवं भाषाई पहचान होती है।

  1. बांग्लादेशियों ने शहीदों के स्मारक और उसके प्रतिकृतियों पर फूल रखकर अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है।
  2. बांग्लादेश में 1953 से एक सार्वजनिक अवकाश, इसे शोहिद दिबश (Shohid Dibôsh, शहीद दिवस) के रूप में भी जाना जाता है। बांग्ला अकादमी फरवरी के पूरे महीने के लिए ढाका में एकुशी पुस्तक मेले की व्यवस्था करती है।
  3. 5 फरवरी 2014 को एक निजी सदस्य के बिल C-573 के रूप में मैथ्यू केलवे द्वारा मान्यता के लिए अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को कनाडा की संसद में पेश किया गया था।
  4. 2015 में, ब्रिटिश कोलंबिया और मैनिटोबा ने 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस का आयोजन करते हुए घोषणाएँ जारी कीं थीं।
  5. वॉशिंगटन, डीसी में मदर टंग फिल्म फेस्टिवल 2017 को मातृभाषा दिवस के रूप में मनाया जाता है।
  6. लिंगुआपैक्स संस्थान द्वारा लिंगुपाक्स पुरस्कार (Linguapax Prize) प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है। पुरस्कार भाषाई विविधता के संरक्षण, भाषाई समुदायों के पुनरोद्धार और बहुभाषावाद के संवर्धन में उत्कृष्ट उपलब्धि को मान्यता देता है।
  7. बांग्लादेश हेरिटेज एंड एथनिक सोसाइटी ऑफ अल्बर्टा (BHESA) द्वारा 2014 में शुरू किया गया वार्षिक एकुशी हेरिटेज अवार्ड शिक्षा, सामाजिक कार्य और सामुदायिक सेवा जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट उपलब्धि को मान्यता देता है। पुरस्कार की घोषणा अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर की जाती है।
  8. अल्बर्टा के माहिनूर जाहिद मेमोरियल फाउंडेशन (MJMF) द्वारा 2015 में शुरू किए गए एक्यूशी यूथ अवार्ड, और IMLD पर घोषित किया गया, जो प्रतिवर्ष शिक्षा, खेल, युवा गतिविधियों, साहित्य और सामुदायिक सेवा के क्षेत्र में युवाओं को प्रेरित करने वाले प्राप्तकर्ताओं को प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार अलबर्टा के निवासियों के लिए खुला है।

फरवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
02 फरवरीविश्व आर्द्रभूमि (वेटलैंड्स) दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
04 फरवरीविश्‍व कैंसर दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
14 फरवरीवेलेंटाइन दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
20 फरवरीविश्व सामाजिक न्याय दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
21 फरवरीअंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
22 फरवरीविश्व विचार दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
24 फरवरीकेन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिवस - राष्ट्रीय दिवस
28 फरवरीराष्ट्रीय विज्ञान दिवस - राष्ट्रीय दिवस

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस प्रश्नोत्तर (FAQs):

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस प्रत्येक वर्ष 21 फरवरी को मनाया जाता है।

हाँ, अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है, जिसे पूरे विश्व हम प्रत्येक वर्ष 21 फरवरी को मानते हैं।

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस की शुरुआत 1999 को की गई थी।

अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस प्रत्येक वर्ष यूनेस्को द्वारा मनाया जाता है।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  10377