विश्व विचार दिवस (22 फरवरी) – World Thinking Day (22 February)

✅ Published on February 21st, 2021 in फरवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस

विश्व विचार दिवस

विश्व विचार दिवस, पूर्व में थिंकिंग डे, 22 फरवरी को वार्षिक रूप से सभी गर्ल गाइड और गर्ल स्काउट्स द्वारा मनाया जाता है। यह दुनिया भर के स्काउट और गाइड संगठनों द्वारा भी मनाया जाता है।

विश्व विचार दिवस उद्देश्य

थिंकिंग डे का उद्देश्य दुनिया भर के युवाओं को एक साथ लाना है – लगभग 150 देशों ने जश्न में भाग लेने के लिए चुना – अंतरराष्ट्रीय मज़ा और दोस्ती का जश्न मनाने के लिए, साथ ही साथ पैसे जुटाने और वर्ष के वैश्विक विषय पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए।

विश्व विचार दिवस का इतिहास

1926 में, संयुक्त राज्य अमेरिका के कैंप एडिथ मैसी (वर्तमान में एडिथ मेसी कॉन्फ्रेंस सेंटर) के गर्ल स्काउट्स में आयोजित चौथे बालिका स्काउट अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में, सम्मेलन प्रतिनिधियों ने एक विशेष अंतर्राष्ट्रीय दिवस की आवश्यकता पर चर्चा की थी। गर्ल गाइडिंग और गर्ल स्काउटिंग और दुनिया भर की सभी गर्ल गाइड और गर्ल स्काउट्स के विश्वव्यापी प्रसार के बारे में विचार किया, उन्हें, उनकी “बहनों” को धन्यवाद और सराहना दी। प्रतिनिधियों द्वारा यह निर्णय लिया गया कि यह दिन 22 फरवरी को होगा, जो लॉर्ड बेडेन-पॉवेल, बॉय स्काउट आंदोलन के संस्थापक और लेडी ओलेव बेडेन-पॉवेल, उनकी पत्नी और प्रथम विश्व मुख्य मार्गदर्शक दोनों का जन्मदिन होगा।

विश्व विचार दिवस कैसे मनाया जाता है?

विश्व विचार दिवस के निकटतम सप्ताहांत पर, दुनिया भर से लड़की गाइड और लड़की स्काउट एक दूसरे के साथ चैट करने और अपने संस्थापकों को मनाने के लिए स्काउटलिंक पर आती हैं। अन्य लोग शौकिया रेडियो का उपयोग करते हुए थिंकिंग डे ऑन द एयर (टीडीओटीए) के साथ शामिल हैं, स्काउट आंदोलन के जंबोरे ऑन एयर के समान है।

कुछ वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ़ गर्ल गाइड्स और गर्ल स्काउट्स के सदस्य संगठन इसे अपने ‘जुड़वा’ संगठन के साथ प्रोजेक्ट करने के अवसर के रूप में उपयोग करते हैं, जैसे कि कनाडा और डोमिनिका

विश्व विचार दिवस के विषय (थीम)

वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ गर्ल गाइड्स एंड गर्ल स्काउट्स प्रत्येक विश्व सोच दिवस के लिए एक विषय चुनता है और संबंधित गतिविधियों का प्रस्ताव करता है। विषयों में शामिल हैं:

  • वर्ष 2005 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): “भोजन के बारे में सोचो”
  • वर्ष 2006 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): “किशोर स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में सोचें, चर्चा करें और कुछ करें”; अक्सर किशोर स्वास्थ्य के बारे में सोचने के लिए छोटा
  • वर्ष 2007 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): “लीड, ग्रोइंग फ्रेंडशिप और स्पीकिंग आउट करके अपनी क्षमता की खोज करें”; अक्सर अपनी क्षमता की खोज करने के लिए छोटा
  • वर्ष 2008 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): “पानी के बारे में सोचो”
  • वर्ष 2009 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): संयुक्त राष्ट्र सहस्राब्दी विकास लक्ष्य 6: “एड्स, मलेरिया और अन्य बीमारियों के प्रसार को रोकें”;  अक्सर बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए छोटा किया जाता है
  • वर्ष 2010 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): संयुक्त राष्ट्र सहस्राब्दी विकास लक्ष्य 1: दुनिया भर में लड़कियों का कहना है कि “हम एक साथ मिलकर अत्यधिक गरीबी और भूख को समाप्त कर सकते हैं।”
  • वर्ष 2011 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): संयुक्त राष्ट्र सहस्राब्दी विकास लक्ष्य 3: दुनिया भर में लड़कियों का कहना है कि “लड़कियों को सशक्त बनाने से हमारी दुनिया बदल जाएगी”।
  • वर्ष 2012: “पर्यावरण”: संयुक्त राष्ट्र सहस्राब्दी विकास लक्ष्य 7: दुनिया भर में लड़कियां कहती हैं “हम अपने ग्रह को बचा सकते हैं”।
  • वर्ष 2013 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): संयुक्त राष्ट्र सहस्राब्दी विकास लक्ष्य 4: “बाल मृत्यु दर कम करें” और संयुक्त राष्ट्र सहस्राब्दी विकास लक्ष्य 5: “मातृ स्वास्थ्य में सुधार”
  • वर्ष 2014 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): संयुक्त राष्ट्र सहस्राब्दी विकास लक्ष्य 2: “प्राथमिक शिक्षा तक सार्वभौमिक पहुँच प्रदान करना”
  • वर्ष 2015 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): संयुक्त राष्ट्र सहस्राब्दी विकास लक्ष्य 8: “वैश्विक विकास के लिए साझेदारी का विकास”
  • वर्ष 2016 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): “कनेक्ट”
  • वर्ष 2017 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): “बढ़ो”
  • वर्ष 2018 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): “प्रभाव”
  • वर्ष 2019 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): “लीडरशिप”
  • वर्ष 2020 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): “लिविंग थ्रेड्स”
  • वर्ष 2021 के विश्व विचार दिवस का विषय (थीम): “शांति के लिए एक साथ खड़े रहें”

 

Previous « Next »

❇ महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित विषय

मातृ दिवस (मई माह का दूसरा रविवार) – Mothers Day (Second Sunday of May) विश्व रेडक्रॉस दिवस (08 मई) – World Red Cross Day (08 May) विश्व अस्थमा दिवस (मई माह का पहला मंगलवार) – World Asthma Day (First Tuesday of May) विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (03 मई) – World Press Freedom Day (03 May) विश्व हास्य दिवस – World Comedy Day अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस (01 मई) – International Labor Day (01 May) अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस (29 अप्रैल) – International Dance Day (29 April) विश्व मलेरिया दिवस (25 अप्रैल) – World Malaria Day (25 April) राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (24 अप्रैल) – National Panchayati Raj Day (24 April) विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस (23 अप्रैल) – World Book and Copyright Day (23 April)