वेलेंटाइन दिवस संक्षिप्त तथ्य

कार्यक्रम नामवेलेंटाइन दिवस (Valentine's Day)
कार्यक्रम दिनांक14 / फरवरी
कार्यक्रम की शुरुआत1992
कार्यक्रम का स्तरअंतरराष्ट्रीय दिवस

वेलेंटाइन दिवस का संक्षिप्त विवरण

हर साल सम्पूर्ण विश्व में 14 फरवरी को "वेलेंटाइन दिवस" मनाया जाता है। अंग्रेजी बोलने वाले देशों में, ये एक पारंपरिक दिवस है जिसमें प्रेमी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार वेलेंटाइन कार्ड भेजकर, फूल देकर, या मिठाई आदि देकर करते हैं। इस दिवस को संत वेलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। भारत में 1992 के आसपास वैलेण्टाइन डे का प्रचलन प्रारम्भ हुआ था।

वेलेंटाइन दिवस का इतिहास

कहा जाता है कि रोम में तीसरी सदी में राजा क्लैडियस का शासन था। एस समय प्लेग से एक-दिन में 5000 लोगों की मौत हो गई। काफ़ी संख्या में लोगों के मारे जाने के कारण रोमन सेना सैनिकों की कमी से जूझने लगी। राजा को और सैनिकों की ज़रुरत महसूस होने लगी। क्लैडियस का मानना था कि अविवाहित पुरुष अच्छे तरह से लड़ सकता है, इसलिए उसने सेना में परम्परागत विवाह पर रोक लगा दी। उस वक्त रोम में संत वेलेंटाइन पादरी थे या मध्य इटली के टेरनी में बिशप थे। वह रोमन राजा क्लैडियस के आदेश के ख़िलाफ़ थे। उन्होंने गुप्त रूप से सैनिकों का विवाह कराना शुरू कर दिया। इस बात की जानकारी जब राजा को हुई तो उसने उनकी मौत का फरमान सुना दिया।

संत वेलेंटाइन को गिरफ़्तार कर लिया गया। जब उनको मौत दी जानी थी। उससे पहले जेलर ऑस्टेरियस ने उनसे अपनी नेत्रहीन बेटी के लिए प्रार्थना करने को कहा। संत वेलेंटाइन के प्रार्थना करने से ऐसा चमत्कार हुआ कि उसकी बेटी की आंखों की रोशनी आ गई और वह देखने लगी। इससे प्रभावित होकर जेलर ने ईसाई धर्म अपना लिया।

14 फ़रवरी 269 ई. में संत वेलेंटाइन को मौत के घाट उतार दिया गया। फिर 496 ई. में पोप ग्लेसियस ने 14 फ़रवरी को "सेंट वेलेंटाइन्स डे" घोषित कर दिया। समाज के लोगों के बीच आपसी प्यार व सद्भाव की कामना से शुरू हुआ वेलेंटाइन अब मुख्य रूप से प्रेमी जोड़ों के प्यार के त्योहार के रूप में मनाया जाने लगा है। भारत में भी बीते दो दशकों से वेलेंटाइन डे मनाने का प्रचलन काफ़ी बढ़ गया है। भारतीय युवा वैलेनटाइन डे को धूमधाम से मनाने लगे हैं। युवा जोड़े एक-दूसरे को वैलेनटाइन कार्ड से लेकर तरह-तरह के महंगे उपहार देने लगे हैं।

वेलेंटाइन दिवस का उद्देश्य

यह पश्चिमी ईसाई पर्व के रूप में मनाया जाता है, जो संत वेलेंटाइन नाम के एक या दो शुरुआती ईसाई शहीदों को सम्मानित करता है और एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक, धार्मिक, के रूप में पहचाना जाता है। और दुनिया के कई क्षेत्रों में रोमांस और प्यार का व्यावसायिक उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

वेलेंटाइन दिवस कैसे मनाया जाता है?

इस दिन लोग ग्रीटिंग कार्ड और उपहार भेजते हैं, और नए आधुनिक समय के लोग डेटिंग करते हैं। अमेरिका ने ग्रीटिंग कार्ड एसोसिएशन का अनुमान है कि लगभग एक अरब वैलेंटाइन हर साल पूरी दुनिया में भेजे जाते हैं, जिसके कारण,क्रिसमस के बाद, इस छुट्टी को कार्ड भेजने वाले दूसरे सबसे बड़े दिवस के रूप में जाना जाता है।

एसोसिएशन का अनुमान है कि औसतन अमरीका में पुरुष महिलाओं के मुकाबले दुगना पैसा खर्चा करते हैं। हर साल लाखों लोग वैलेंटाइन दिवस की शुभकामना संदेशों को बनाने और भेजने के लिए डिजिटल तरीकों, जैसे की इ-कार्ड, प्रेम कूपन और छपने योग्य ग्रीटिंग कार्ड अदि, का इस्तेमाल करते हैं।

वेलेंटाइन दिवस के बारे में अन्य विवरण

विभिन्न देशों में उत्सव और स्थिति

14 फ़रवरी को मनाया जाने वाला यह दिन विभिन्न देशों में अलग-अलग तरह से और अलग-अलग विश्वास के साथ मनाया जाता है। पश्चिमी देशों में तो इस दिन की रौनक अपने शबाब पर ही होती है, मगर पूर्वी देशों में भी इस दिन को मनाने का अपना-अपना अंदाज होता है।

जहां चीन में यह दिन नाइट्स ऑफ़ सेवेन्स प्यार में डूबे दिलों के लिए ख़ास होता है, वहीं जापान व कोरिया में इस पर्व को वाइट डे के नाम से जाना जाता है। इतना ही नहीं इन देशों में इस दिन से पूरे एक महीने तक लोग अपने प्यार का इज़हार करते हैं और एक-दूसरे को तोहफे व फूल देकर अपनी भावनाओं का इज़हार करते हैं।

फरवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
02 फरवरीविश्व आर्द्रभूमि (वेटलैंड्स) दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
04 फरवरीविश्‍व कैंसर दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
14 फरवरीवेलेंटाइन दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
20 फरवरीविश्व सामाजिक न्याय दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
21 फरवरीअंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
22 फरवरीविश्व विचार दिवस - अंतरराष्ट्रीय दिवस
24 फरवरीकेन्द्रीय उत्पाद शुल्क दिवस - राष्ट्रीय दिवस
28 फरवरीराष्ट्रीय विज्ञान दिवस - राष्ट्रीय दिवस

वेलेंटाइन दिवस प्रश्नोत्तर (FAQs):

वेलेंटाइन दिवस प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को मनाया जाता है।

हाँ, वेलेंटाइन दिवस एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है, जिसे पूरे विश्व हम प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को मानते हैं।

वेलेंटाइन दिवस की शुरुआत 1992 को की गई थी।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  6594