अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस (01 मई) – International Labor Day (01 May)

✅ Published on May 1st, 2021 in मई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस (01 मई): (International Workers or Labours Day in Hindi)

अंतरराष्ट्रीय मजदूर (श्रमिक) दिवस कब मनाया जाता है?

सारे विश्व में प्रत्येक वर्ष 01 मई को ‘मई दिवस’ या ‘मजदूर दिवस’ या ‘श्रमिक दिवस’ मनाया जाता है। इसे अंतर्राष्ट्रीय श्रम संघों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष इस अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस कुछ विशेष प्रकार के विषयो पर ज़ोर दिया जाता है, वर्ष 2019 में अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस का मुख्य विषय (थीम) ‘सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए मजदूर वर्ग एक हो’ (सस्टेनेबल पेंशन फॉर ऑल: द रोल ऑफ सोशल पार्टनर्स) रखा गया है।

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस का इतिहास:

अंतरराष्ट्रीय मज़दूर दिवस विश्व स्तर का एक बड़ा उत्सव है और इसे 4 मई 1886 के दिन को याद करने के लिये मनाया जाता है, शिकागो में हेयरमार्केट घटना (हेयरमार्केट हत्याकाण्ड)। ये उस वर्ष का एक बड़ा कार्यक्रम था जब मज़दूर अपने आठ घंटे के कार्य-दिवस के लिये आम हड़ताल पर थे और पुलिस आम लोगों को भीड़ से तितर-बितर करने का अपना कार्य कर रही थी। अचानक से, एक अनजाने व्यक्ति के द्वारा भीड़ पर एक बम फेंका गया और पुलिस ने गोली चलाना शुरु कर दिया जिसमें चार प्रदर्शनकारी मारे गये।

हालाँकि, मई दिवस दंगा वर्ष 1894 में और फिर 1904 में हुआ, एम्सटर्डम के अंतरराष्ट्रीय समाजवादी सम्मेलन में निम्नलिखित वक्तव्य दिया गया “आठ घंटे के दिन के कानूनी स्थापना के लिये पहली मई को प्रभावशाली ढंग से प्रदर्शन के लिये सभी देशों के सभी समाजिक लोकतांत्रिक पार्टी संगठन और व्यापार यूनियनों, मजदूर वर्ग के श्रेणीबद्ध माँग के लिये, और वैश्विक शांति के लिये, और पहली मई को काम रोकने के लिये सभी देशों के मजदूर संगठनों के ऊपर बाध्यकारी है, इसे घोषित किया गया।”

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस कैसे मनाया जाता है?

मजदूरों की उपलब्धियों को मनाने के लिये पूरे विश्व भर में एक आधिकारिक अवकाश के रुप में वार्षिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस मनाया जाता है। बड़ी पार्टी और ढ़ेर सारे कार्यक्रमों का प्रबंधन करने के द्वारा लोग मई दिवस या मजदूर दिवस को खुशी से मनाते हैं। स्वतंत्रता दिवस उत्सव की तरह वो रंगों से बैनर और झंडों को सजाते हैं।

ये उत्सव पूरे विश्व भर में एक ऐतिहासिक महत्व रखता है और पूरे विश्व भर में लेबर यूनियन के द्वारा मनाया जाता है। हिंसा को रोकने के लिये सुरक्षा प्रबंधन के तहत कार्यकारी समूह के द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रदर्शन, भाषण, विद्रोह जुलूस, रैली और परेड आयोजित किये जाते हैं।

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के विषय (थीम):

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के सदस्यों के द्वारा अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस का थीम बनाया जाता है। नीचे ऐसे ही कुछ थीम दिये गये हैं:

  • अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस 2019 का मुख्य विषय (Theme) है ‘सामाजिक और आर्थिक उत्थान के लिए मजदूर वर्ग एक हो’ (सस्टेनेबल पेंशन फॉर ऑल: द रोल ऑफ सोशल पार्टनर्स)।
  • अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस 2016 का थीम है “अंतरराष्ट्रीय श्रम आंदोलन मनाना”।
  • अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस 2013 का थीम था “शुरुआती पूँजी सहायता के साथ बेरोज़गार को उपलब्ध कराने के द्वारा कार्य को महत्व दिया जाये।”
  • अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस 2012 का थीम था “दूरदर्शी व्यवसायी को मदद के द्वारा रोजगार को बढ़ावा देना।”

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक संगठन:

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक संगठन (आईएलओ) एक एजेंसी है जो संयुक्त राष्ट्र में उपस्थित है, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर श्रमिक मुद्दों को देखने के लिये स्थापित हुयी है। पूरे 193 (यूएन) सदस्य राज्य के इसमें लगभग 185 सदस्य हैं। विभिन्न वर्गों के बीच में शांति प्रचारित करने के लिये, मजदूरों के मुद्दों को देखने के लिये, राष्ट्र को विकसित बनाने के लिये, उन्हें तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिये वर्ष 1969 में इसे नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

मजदूर वर्ग के लोगों के लिये अंतरराष्ट्रीय नियमों के उल्लंघन की सभी शिकायतों को ये देखता है। इसके पास त्रिकोणिय संचालन संरचना है अर्थात् “सरकार, नियोक्ता और मजदूर का प्रतिनिधित्व करना (सामान्यतया 2:1:1 के अनुपात में)” सरकारी अंगों और सामाजिक सहयोगियों के बीच मुक्त और खुली चर्चा उत्पन्न करने के लिये, अंतरराष्ट्रीय श्रमिक कार्यालय के रुप में अंतरराष्ट्रीय श्रमिक संगठन सचिवालय कार्य करता है।

मई माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
01 मईअन्तरराष्ट्रीय श्रम दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
02 मईविश्व अस्थमा दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
02 मईमई मातृ दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
03 मईविश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
08 मईविश्व रेड क्रॉस दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
11 मईराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस - राष्ट्रीय दिवस
11 मईअन्तरराष्ट्रीय नर्स दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
15 मईअन्तरराष्ट्रीय परिवार दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
17 मईविश्व दूरसंचार दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
18 मईअन्तर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
21 मईआतंकवाद विरोधी दिवस - राष्ट्रीय दिवस
22 मईअंतराराष्ट्रीय जैविक विविधता दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
31 मईविश्व तंबाकू विरोधी - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
Previous « Next »

❇ महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित विषय

विश्व रेगिस्तान तथा सूखा रोकथाम दिवस (17 जून) – World Desert and Drought Prevention Day (17 June) विश्व रक्तदान दिवस (14 जून) – World Blood Donation Day (14 June) विश्व बालश्रम निषेध दिवस (12 जून) – World Child Labor Prohibition Day (12 June) विश्व दृष्टिदान (नेत्रदान) दिवस (10 जून) – World Eye donation Day (10 June) विश्व महासागर दिवस (08 जून) – World Ocean Day (08 June) विश्व मस्तिष्क अर्बुद दिवस (08 जून) – World Brain Tumor Day (08 June) विश्व पर्यावरण दिवस (05 जून) – World Environment Day (05 June) अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस (01 जून) – International Child Protection Day (01 June) विश्व दुग्ध दिवस (01 जून) – World Milk Day (01 June) विश्व तंबाकू निषेध दिवस (31 मई) – World No Tobacco Day (31 May)