31 मई का इतिहास भारत और विश्व में – 31 May in History

✅ Published on May 31st, 2021 in आज का इतिहास, मई का इतिहास

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार मई 31 किसी वर्ष में दिन संख्या 151 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 152 है। भारत और विश्व इतिहास में 31 मई का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 31 मई की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

31 मई की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1223मंगोल आक्रमण-मंगोल सेनाओं ने वर्तमान-यूकेन में कलिक नदी पर काइक, गालिच और कमानों की संयुक्त सेना को हराया।
1279रामेसेस II मिस्र का फिरौन बन गया।
1669खराब दृष्टि का हवाला देते हुए, अंग्रेजी नौसेना के प्रशासक और संसद सदस्य सैमुअल पेप्स ने अपनी डायरी में अंतिम प्रविष्टि दर्ज की, जो अंग्रेजी बहाली अवधि के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिक स्रोतों में से एक है।
1727फ्रांस, ब्रिटेन और नीदरलैंड ने पेरिस संधि पर हस्ताक्षर किये।
1727फ्रांस, ब्रिटेन और नीदरलैंड्स ने पेरिस से संधि पर हस्ताक्षर किये।
1728रॉयल बैंक ऑफ़ स्कॉटलैंड ने अपना पहला ओवरड्राफ्ट (एडिनबर्ग के व्यापारी विलियम हॉग को £ 1,000) को जारी किया।
1740फ्रेडरिक द्वितीय अपने पिता फ्रेडरिक विलियम आई की मृत्यु के बाद पर्शिया की सत्ता में आया।
1759अमेरिका के उत्तर पूर्वी प्रांत पेनसिल्वेनिया में थियेटर के सभी कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाया गया।
1759पेंसिल्वेनिया प्रांत के सभी थिएटरो ने प्रस्तुतियों पर प्रतिबंध लगाए।
1787लंदन के मूल लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में पहला क्रिकेट मैच आयोजित हुआ।
1793फ्रांकोइस हनरोएट के तहत नियमित सैनिकों की मांग है कि गिरोडीन को राष्ट्रीय सम्मेलन से निष्कासित कर दिया जाएगा।
1807आदिम मेथोडिस्ट पूरे एक दिन के लिए इंग्लैंड के उत्तरी मिडलैंड्स में मौ कोप ऊगा था।
1818पहला दारुण समाचार, समाचर डारपिन, कैरी और मार्शमैन द्वारा सेरामपुर से बंगाली भाषा में प्रकाशित किया गया था। बंगाली मासिक दिगदर्शन की सफलता ने बैपटिस्ट मिशनरी सोसायटी के मिशनरियों को एक नए उद्यम - एक बंगाली अखबार के प्रकाशन के लिए प्रोत्साहित किया। जोशुआ मार्शमैन और विलियम वार्ड द्वारा पहल की गई थी।
1849ऑरेंज शीट "जर्नल डे ला हे" का अंतिम संस्करण प्रकाशित किया गया।
1854फ्रांस में नागरिक मृत्यु प्रक्रिया को समाप्त कर दिया गया। नागरिक मृत्यु एक व्यक्ति द्वारा सभी या लगभग सभी नागरिक अधिकारों का नुकसान है, जो एक अपराध के लिए दोषी होने के कारण या किसी देश की सरकार द्वारा एक अधिनियम के कारण होता है जिसके परिणामस्वरूप नागरिक अधिकारों का नुकसान होता है। यह आम तौर पर मानसिक विकलांगता के कारण कानूनी रूप से अक्षम होने के लिए राज्य द्वारा निर्धारित या एक अदालत द्वारा निर्धारित वयस्कों के खिलाफ अपराधों के दोषी व्यक्तियों पर लगाया जाता है।
1862यूसुफ ई। जॉनसन और जी। डब्ल्यू। स्मिथ के अधीन अमेरिकी गृहयुद्ध संघि सेनाओं ने रिचमंड, वर्जीनिया के बाहर सात पाइंस की लड़ाई में जॉर्ज बी। मैकलेलन के तहत केंद्रीय बलों को शामिल किया।
1868पहली लोकप्रिय साइकिल दौड़ पेरिस डे सेंट-क्लाउड में आयोजित की गयी।
1878जर्मनी के युद्धपोत एसएमएस ग्रोसर करफर्स्ट के डूबने से 284 लोगों की मौत।
1879बर्लिन ट्रेडों प्रदर्शनी में पहला इलेक्ट्रिक रेलवे प्रदर्शनी शुरू हुई।
1891बुद्धगया महाबोधि सोसाइटी, जो भारत और विदेशों में बौद्ध अध्ययनों को प्रोत्साहित करने के लिए एक संगठन है। महा बोधि सोसाइटी एक दक्षिण एशियाई बौद्ध समाज है, जिसकी स्थापना श्रीलंका के बौद्ध नेता अनारिका धर्मपाल और ब्रिटिश पत्रकार और कवि सर एडविन अर्नोल्ड ने की थी।
1907अमेरिका के न्यूयार्क शहर में पहली बार टैक्सी सेवा शुरू की गयी।
1911महासागर लाइनर आरएमएस टाइटैनिक का पतवार लॉन्च किया गया था। RMS टाइटैनिक एक ब्रिटिश यात्री लाइनर था, जो उत्तरी अटलांटिक में डूब गया था, जब वह साउथेम्प्टन, ब्रिटेन से न्यूयॉर्क शहर, अमेरिका के लिए अपनी पहली यात्रा के दौरान एक हिमखंड से टकरा गया था। डूबने से 1,500 से अधिक यात्रियों और चालक दल का नुकसान हुआ, जिससे यह आधुनिक इतिहास में सबसे घातक वाणिज्यिक समुद्री जीवन आपदाओं में से एक बन गया।
1916जर्मन कैसरलीश मरीन और ब्रिटिश रॉयल नेवी प्रथम विश्व युद्ध की सबसे बड़ी नौसैनिक लड़ाई जूटलैंड की गहन लड़ाई में भिड़ गए।
1921अमेरिका के तुलसा, ओक्लाहोमा में एक बड़े पैमाने पर दौड़ दंगा शुरू हुआ, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे धनी अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय, गिनीवुड जिला आग से नष्ट हो गया था।
1924सोवियत संघ ने बीजिंग सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, बाहरी मंगोलिया को "चीन गणराज्य का अभिन्न अंग" के रूप में संदर्भित किया, जिसका "संप्रभुता" सोवियत संघ ने सम्मान करने का वादा किया।
1929पहली बार बात करने वाला मिकी माउस कार्टून, "द कार्निवल किड" जारी किया गया था। कार्निवल किड एक 1929 की अमेरिकी एनिमेटेड लघु फिल्म है, जो वॉल्ट डिज़नी और यूबी आईवर्क्स द्वारा निर्देशित है। यह द वॉल्ट डिज़नी स्टूडियो द्वारा ब्लैक एंड व्हाइट में निर्मित किया गया था और सेलिब्रिटी प्रोडक्शंस द्वारा सिनेमाघरों में रिलीज़ किया गया था। यह मिकी माउस फिल्म श्रृंखला में नौवीं फिल्म है, और पहली जिसमें मिकी बोलती है।
1935पाकिस्तान के क्वेटा शहर में भीषण भूकंप से 50 हजार से अधिक लोगों की मौत।
1935ब्रिटिश राज के बलूचिस्तान में 7.7 मेगावॉट के भूकंप ने पाकिस्तान के 30,000 से 60,000 लोगों को कहीं भी मार डाला।
1941यूनाइटेड किंगडम ने इराक के अपने कब्जे को पूरा कर लिया, 'अब्द अल-इलाह को फैसल II के लिए रीजेंट के रूप में सत्ता में वापस कर दिया।
1961दक्षिण अफ्रीका संघ दक्षिण अफ्रीका गणराज्य बन गया। यह चार अलग ब्रिटिश उपनिवेशों के एकीकरण के साथ अस्तित्व में आया: केप कॉलोनी, नेटाल कॉलोनी, ट्रांसवाल कॉलोनी और ऑरेंज रिवर कॉलोनी।
1981पुलिस और सरकार द्वारा प्रायोजित भीड़-भाड़ वाली एक संगठित भीड़ ने श्रीलंका के जाफना में सार्वजनिक पुस्तकालय को जलाना शुरू कर दिया, जो 20 वीं शताब्दी के बेथलॉनिकलस्म के सबसे हिंसक उदाहरणों में से 97,000 से अधिक वस्तुओं को नष्ट कर दिया।
19861986 फीफा विश्व कप मेक्सिको में शुरू हुआ
1994दक्षिण अफ़्रीका गुट निरपेक्ष आन्दोलन का 109वाँ सदस्य राष्ट्र बना।
1996बेंजामिन नेतान्याहू इजरायल के प्रधानमंत्री बने।
1998परमाणु परीक्षण: पाकिस्तान ने खारान रेगिस्तान में एक भूमिगत परीक्षण किया। यह 20 kt उपज के साथ एक प्लूटोनियम उपकरण होने की सूचना है। चगई- I पाकिस्तान द्वारा आयोजित पांच एक साथ भूमिगत परमाणु परीक्षणों का कोड नाम है।
1999कृष्ण प्रसाद भट्टराई ने नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। ये नेपाल के पहले संसद के पहले सभामुख तथा बहुदलीय व्यवस्था की पुनर्स्थापना के बाद नेपाल के पहले प्रधानमन्त्री थे।
2005मैगज़ीन वैनिटी फेयर के एक लेख में पता चला है कि गुप्तचर जिसे 'डीप थ्रोट' के नाम से जाना जाता है, जिसने वाटरगेट कांड के बारे में जानकारी दी थी, वह एफबीआई के पूर्व एसोसिएट डायरेक्टर मार्क फेल्ट थे।
2008विश्व के सबसे तेज धावक उसैन बोल्ट ने 100 मीटर दौड़ 9.72 सेकंड में पूरी कर विश्व रिकाॅर्ड बनाया।
2009अमेरिकी चिकित्सक जॉर्ज टिलर, जो राष्ट्रीय स्तर पर देर से गर्भपात करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ डॉक्टरों में से एक होने के लिए जाने जाते थे, को स्कॉट रोजरर द्वारा गर्भपात विरोधी कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।
2010गाजास्ट्रिप की चल रही नाकेबंदी को तोड़ने के प्रयास के दौरान, इजरायली नेवी, एमवी मावी मम्मारा के चालक दल के साथ सशस्त्र संघर्ष में लगे, जिसके परिणामस्वरूप नौ नागरिक मौतें हुईं।
2013क्षुद्रग्रह 1998 QE2 और इसका चंद्रमा अगली दो शताब्दियों के लिए पृथ्वी के लिए अपना निकटतम दृष्टिकोण बनाते हैं। 1998 QE2 व्यास में 2.75 किलोमीटर (1.71 मील) के पास एक पृथ्वी-क्षुद्रग्रह है। इसकी खोज 19 अगस्त 1998 को लिंकन नियर अर्थ एस्टेरॉयड रिसर्च (LINEAR) प्रोग्राम द्वारा सोकोरो, न्यू मैक्सिको के पास स्थित की गई थी। 1998 QE2 में 14 वर्ष का एक अवलोकन चाप और एक अच्छी तरह से निर्धारित कक्षा है।
455पश्चिमी रोमन साम्राज्य के सम्राट पेट्रोनियस मैक्सिमस को सिंहासन पर केवल 78 दिनों के बाद क्रोधित भीड़ द्वारा मौत के घाट उतार दिया गया था।

31 मई की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1774भारत में पहला डाक सेवा कार्यालय खोला गया।
1921भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के झंडे को अंगीकार किया गया।
1970इंदिरा गांधी ने बांग्लादेश, या पूर्वी पाकिस्तान में गृह युद्ध के रूप में अंतर्राष्ट्रीय मदद का आह्वान किया था, दो मिलियन लोगों को शरणार्थियों में बदल दिया था। उनमें से कई हैजा और चेचक से पीड़ित थे। पश्चिम पाकिस्तान के अधिकारियों ने उनकी देखभाल करने से इनकार कर दिया, और भारत बर्दाश्त नहीं कर सका।
1977भारतीय सेना के एक दल ने पहली बार विश्व की तीसरी सबसे ऊंचे पर्वत शिखर कंचनजंगा पर चढाई की।
1987गोवा के भारत का 25 वां राज्य बनने के बाद दमन और दीव केंद्र शासित प्रदेश के रूप में बने रहे। 450 वर्षों से, गोवा और दादरा और नागर हवेली के साथ अरब सागर के तट पर दमन और दीव के तटीय विस्तार पुर्तगाली भारत का हिस्सा थे। गोवा, दमन और दीव को सैन्य विजय द्वारा भारत गणराज्य में शामिल किया गया।
1999भारत ने भारत-पाक तनावों को रोकने के लिए विशेष दूत भेजने की संयुक्त राष्ट्र की पेशकश को खारिज कर दिया। कारगिल युद्ध के कारण तनाव बढ़ गया था। कारगिल युद्ध, जिसे कारगिल संघर्ष के रूप में भी जाना जाता है, भारत और पाकिस्तान के बीच एक सशस्त्र संघर्ष था जो मई और जुलाई 1999 के बीच कश्मीर के कारगिल जिले और नियंत्रण रेखा (एलओसी) के साथ कहीं और हुआ था।


31 मई को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1577नूरजहाँ / महिला / शासक / भारत
1948माइक एडवर्ड्स / पुरुष / संगीतकार / ग्रेट ब्रिटेन

31 मई को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
1910एलिजाबेथ ब्लैकवेल / महिला / चिकित्सक / इंग्लैंड
1973गुरनाम सिंह / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
2010क्रिस हनी / पुरुष / पत्रकार / कनाडा

31 मई के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
विश्व तंबाकू विरोधीअन्तरराष्ट्रीय दिवस

📊 This topic has been read 9 times.


You just read: 31 Maee Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
« Previous
Next »