विश्व हास्य दिवस – World Comedy Day

✅ Published on May 3rd, 2020 in मई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस

विश्व हास्य दिवस: (World Laughter Day in Hindi)

विश्व हास्य दिवस (वर्ल्ड लाफ्टर डे) कब मनाया जाता है?

हर साल मई महीने के प्रथम रविवार को विश्व हास्य दिवस (वर्ल्ड लाफ्टर डे) मनाया जाता है। भारत में रविवार 05 मई 2019 को विश्व हास्य दिवस मनाया गया। यह दिन पूर्ण रूप से हँसने और हँसाने को समर्पित है। इस दिन देश और विदेश में तरह-तरह की हास्य प्रतियोगताओं का आयोजन किया जाता है। हँसना सभी लोगो के मानसिक और शारीरिक विकास के बहुत लाभदायक होता है।

विश्व हास्य दिवस का इतिहास:

अंतर्राष्ट्रीय हास्य दिवस की शुरुआत 11 जनवरी, 1998 को मुंबई में हुई थी। वर्ल्ड लाफ्टर डे की स्थापना का श्रेय डॉ. मदन कटारिया को जाता है।

विश्व हास्य दिवस का उद्देश्य:

विश्व हास्य दिवस की शुरुआत विश्व में शांति की स्थापना और मानवमात्र में भाईचारे और सदभाव के उद्देश्य से की गई है। इस दिवस की लोकप्रियता ‘हास्य योग आंदोलन’ के माध्यम से पूरी दुनिया में फैल गई। आज पूरे विश्व में छह हज़ार से भी अधिक हास्य क्लब हैं। इस मौके पर देश और विदेश के प्रमख शहरों में रैलियां, हास्य प्रतियोगिताएं एवं सम्मेलनो का आयोजन किया जाता हैं। हास्य मनुष्य के विद्युत-चुंबकीय क्षेत्र को प्रभावित करता है और व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। जब व्यक्ति समूह में हंसता है तो यह सकारात्मक ऊर्जा पूरे क्षेत्र में फैल जाता है और क्षेत्र से नकारात्मक ऊर्जा को हटाता है।

हँसने के लाभ:

हास्य एक सार्वभौमिक भाषा है। इसमें जाति, धर्म, रंग, लिंग से परे रहकर मानवता को समन्वय करने की क्षमता है। किसी भी मनुष्य के चेहरे पर हंसी उस व्यक्ति को ऊर्जावान बना देती है। हर काम को खुश होकर करने से जिंदगी की बहुत से परेशानियाँ अपने आप ही समाप्त हो जाती है और और जिन्दगी अच्छी लगने ही लगती है। एक आम आदमी को हँसने से कई लाभ होते हैं, जो इस प्रकार हैं-

  • हँसने से व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा आती है और नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है, जिससे व्यक्ति को अपनी जिन्दगी शांतिपर्ण ढंग से जी सकता हैं।
  • हँसने से बहुत से बीमारियां भी अपने आप छू-मंतर हो जाती हैं।
  • मनोवैज्ञानिक प्रयोगों से यह स्पष्ट हुआ है कि अधिक हँसने वाले बच्चे अधिक बुद्धिमान होते हैं।
  • जापान के लोग अपने बच्चों को जन्म से ही हँसते रहने की शिक्षा देते हैं।
  • मानव शरीर में पेट और छाती के बीच में एक डायफ्राम होता है, जो हँसते समय धुकधुकी का कार्य करता है। फलस्वरूप पेट, फेफड़े और यकृत की मालिश हो जाती है।
  • हँसने से ऑक्सीजन का संचार काफी तेजी से होता है, जिससे दूषित हवा पर्याप्त मात्र में बाहर निकलती है।
  • नियमित रूप से खुलकर हँसना शरीर के सभी अवयवों को ताकतवर और पुष्ट करता है व शरीर में रक्त संचार की गति बढ़ जाती है तथा पाचन तंत्र अधिक कुशलता से कार्य करता है।
  • ज़ोर से ठहाके लगाने से पूरे शरीर में प्रत्येक अंग को गति मिलती है, फलस्वरूप शरीर में मौजूद एंडोफ्राइन ग्रंथि (हारमोन दाता प्रणाली) सुचारु रूप से चलने लगती है, जो कि कई रोगों से छुटकारा दिलाने में सहायक है।
  • थैकर एवं शेक्सपियर जैसे महान विचारकों ने भी इस बात की पुष्टि की है कि प्रसन्नचित (खुश रहने वाला) व्यक्ति अधिक जीता है।

जून माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
01 जूनअन्तरराष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस, - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
01 जून विश्व दुग्ध दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
05 जूनविश्व पर्यावरण दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
08 जूनविश्व महासागर दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
08 जूनविश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
10 जूनदृष्टिदान संकल्प दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
12 जूनविश्व बालश्रम निषेध दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
14 जूनविश्व रक्तदान दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
17 जूनविश्‍व रेगिस्‍तान तथा सूखा रोकथाम दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
18 जूनअंतर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
19 जूनविश्व एथनिक दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
20 जूनविश्व शरणार्थी (रिफ्यूजी) दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
21 जूनअंतरराष्ट्रीय योग दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
21 जूनविश्व संगीत दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
23 जूनसंयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
23 जूनअन्तरराष्ट्रीय विधवा दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
26 जूनअन्तरराष्ट्रीय मादक द्रव्य निषेध (नशा मुक्ति/निवारण) दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
तीसरा रविवार जूनफादर्स दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस

You just read: Vishv Hasya Diwas Ya World Laughter Day In Hindi
Previous « Next »

❇ महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित विषय

लोक सेवा दिवस (21 अप्रैल) – Public Service Day (21 April) विश्व विरासत (धरोहर) दिवस (18 अप्रैल) – World Heritage Day (18 April) विश्व हीमोफीलिया दिवस (17 अप्रैल) – World Haemophilia Day (17 April) विश्व होम्योपैथी दिवस (10 अप्रैल) – World Homeopathy Day (10 April) विश्व स्वास्थ्य दिवस (07 अप्रैल) – World Health Day (07 April) विकास और शांति हेतु अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस – International Sports Day for Development and Peace राष्ट्रीय समुद्री दिवस (05 अप्रैल)- National Maritime Day (05 April) विश्व स्वलीनता जागरूकता दिवस (02 अप्रैल)- World Autism Awareness Day (02 April) अप्रैल मूर्ख दिवस (01 अप्रैल) – April Fools Day (01 April) अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच दिवस (27 मार्च) – World Theater Day (27 March)