मातृ दिवस (मई माह का दूसरा रविवार) – Mothers Day (Second Sunday of May)

✅ Published on May 1st, 2020 in मई माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस

मातृ दिवस (मई माह का दूसरा रविवार): (Mother’s Day in Hindi)

मातृ दिवस कब मनाया जाता है?

प्रत्येक वर्ष मई माह के दूसरे रविवार को ‘मातृ दिवस’ मनाया जाता है। मातृ दिवस 2019 भारत में 14 मई, रविवार को मनाया गया। यह दिवस हर साल माताओं के प्रति अपने आदर और सम्मान को व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है ।

पूरे विश्व के विभिन्न देशों में अलग-अलग तारीखों पर हर वर्ष मातृ दिवस को मनाया जाता है। भारत में, इसे हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है।

मातृ दिवस का इतिहास:

मातृ दिवस का इतिहास सदियों पुराना एवं प्राचीन है। यूनान में बसंत ऋतु के आगमन पर रिहा परमेश्वर की माँ को सम्मानित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता था। 16वीं सदी में इंग्लैण्ड का ईसाई समुदाय ईशु की माँ मदर मेरी को सम्मानित करने के लिए यह त्योहार मनाने लगा। ‘मदर्स डे’ मनाने का मूल कारण समस्त माओं को सम्मान देना और एक शिशु के उत्थान में उसकी महान् भूमिका को सलाम करना है।

इस दिवस को आधिकारिक बनाने का निर्णय पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति वूडरो विलसन ने 08 मई, 1914 को लिया। 08 मई, 1914 में अन्ना की कठिन मेहनत के बाद तत्कालीन अमरीकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाने और माँ के सम्मान में एक दिन के अवकाश की सार्वजनिक घोषणा की। वे समझ रहे थे कि सम्मान, श्रद्धा के साथ माताओं का सशक्तीकरण होना चाहिए, जिससे मातृत्व शक्ति के प्रभाव से युद्धों की विभीषिका रुके। तब से हर वर्ष मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है।

मातृ दिवस कैसे मनाया जाता है?
मातृ दिवस हर किसी के लिए वर्ष का एक बहुत खास दिन है | जो लोग अपनी माताओं से प्यार करते हैं और उनका ध्यान रखते हैं, वे कई तरह से इस विशेष अवसर का जश्न मनाते हैं। पूरे वर्ष में यही एकमात्र दिन होता है जिसे दुनिया की सभी माताओं को समर्पित किया जाता है। विभिन्न देशों के लोग देश के मानदंड और कैलेंडर के अनुसार अलग-अलग तिथियों और दिनों में इस दिन का जश्न मनाते हैं।

मई माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
01 मईअन्तरराष्ट्रीय श्रम दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
02 मईविश्व अस्थमा दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
02 मईमई मातृ दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
03 मईविश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
08 मईविश्व रेड क्रॉस दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
11 मईराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस - राष्ट्रीय दिवस
11 मईअन्तरराष्ट्रीय नर्स दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
15 मईअन्तरराष्ट्रीय परिवार दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
17 मईविश्व दूरसंचार दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
18 मईअन्तर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
21 मईआतंकवाद विरोधी दिवस - राष्ट्रीय दिवस
22 मईअंतराराष्ट्रीय जैविक विविधता दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
31 मईविश्व तंबाकू विरोधी - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
Previous « Next »

❇ महत्वपूर्ण दिवस Related Topics

विश्व होम्योपैथी दिवस (10 अप्रैल) – World Homeopathy Day (10 April) विश्व स्वास्थ्य दिवस (07 अप्रैल) – World Health Day (07 April) विकास और शांति हेतु अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस – International Sports Day for Development and Peace राष्ट्रीय समुद्री दिवस (05 अप्रैल)- National Maritime Day (05 April) विश्व स्वलीनता जागरूकता दिवस (02 अप्रैल)- World Autism Awareness Day (02 April) अप्रैल मूर्ख दिवस (01 अप्रैल) – April Fools Day (01 April) अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच दिवस (27 मार्च) – World Theater Day (27 March) विश्व क्षयरोग दिवस (24 मार्च) – Tuberculosis day (24 March) विश्व मौसम विज्ञान दिवस (23 मार्च) – World Meteorological Day (23 March) विश्व जल दिवस (22 मार्च) – World Water Day (22 March)