भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1713 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1713 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1713 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत
08 मईमस्क्वा की जगह साँक्त पितेरबुर्ग (सेण्ट पीटर्सबर्ग) को रूस की राजधानी बनाया गया था।
30 जनवरीइंग्लैंड और नीदरलैंड ने द्वितीय एंटी फ्रांसीसी सीमा संधि पर हस्ताक्षर किये।
04 फरवरीटस्कारारा युद्धः कर्नल जेम मूर के तहत कैरोलिना मिलिशिया ने फोर्ट रीडिंग को टसकारोरा के खिलाफ अभियान जारी रखने के लिए छोड़ दिया।
20 मार्चटस्कारारा युद्ध: कर्नल जेम्स मूर के कैरोलिना मिलिशिया ने फोर्ट नेओरोका के खिलाफ एक बड़ा आक्रामक अभियान चलाया।
11 अप्रैलब्रिटेन और फ्रांस के बीच यूट्रेक्ट की दूसरी संधि ने स्पेनिश उत्तराधिकार का युद्ध समाप्त कर दिया। और फ्रांस ने न्यूफ़ाउंडलैंड, अकादिया, हडसन बे और सेंट किट्स टू ब्रिटेन को सौंप दिया।
23 जूनअसाडीअ के फ्रांसीसी निवासियों को ब्रिटेन के लिए निष्ठा की घोषणा करने या नोवा स्कोटिया, कनाडा छोड़ने के लिए एक वर्ष दिया गया।
27 जुलाईरूस और तुर्की ने शांति संधि पर हस्ताक्षर किये।
01 सितम्बरटसकारोरा युद्धः कर्नल मिल्स की अगुआई वाले कैरोलिना मिलिशिया, मैरापुंगा और कोरे के खिलाफ अभियान में सफलता के बाद दक्षिण कैरोलिना लौटे।
19 अप्रैलकोई जीवित पुरुष उत्तराधिकारी नहीं होने के कारण, पवित्र रोमन सम्राट चार्ल्स VI ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी बेटियों में से एक हैब्सबर्ग भूमि को प्राप्त करने के लिए व्यावहारिक स्वीकृति जारी की है।

वर्ष 1713 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

घटना_की_तिथिघटना/वारदात/वृत्तांत

वर्ष 1713 में जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

जन्म वर्षनाम/वर्ग/देश

महीने के अनुसार इतिहास 📅

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  7758