23 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 23 June in History

✅ Published on June 23rd, 2021 in आज का इतिहास, जून का इतिहास

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 23 किसी वर्ष में दिन संख्या 174 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 175 है। भारत और विश्व इतिहास में 23 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 23 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on June 23 in Indian History and World History.

23 जून की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1280ग्रेनेडा के अमीरात के रेकुन्किस्ता-ट्रूप्स ने मोस्टलिन के युद्ध में कैस्टिले के साम्राज्य और लियोन के साम्राज्य को हराया।
1314स्कॉटिश स्वतंत्रता का पहला युद्ध: बैनॉकबर्न की लड़ाई शुरू हुई। स्कॉटिश स्वतंत्रता का पहला युद्ध अंग्रेजी और स्कॉटलैंड की सेनाओं के बीच 1296 में इंग्लैंड द्वारा किए गए आक्रमण की अवधि में श्रृंखलाओं के प्रारंभिक अध्याय का प्रारंभिक अध्याय था, जिसमें 1328 में एडिनबर्ग-नॉर्थम्प्टन की संधि के साथ स्कॉटिश स्वतंत्रता की बहाली बहाल नहीं हुई। . वास्तव में स्वतंत्रता की स्थापना 1314 में बैनॉकबर्न की लड़ाई में हुई थी।
1661पुर्तगाल की राजकुमारी कैथरीन ने इंग्लैंड के राजा चार्ल्स द्वितीय को हराया। पुर्तगाल ने वर्तमान के रूप में इंग्लैंड को मुंबई का द्वीप दिया। पुर्तगाल से दहेज के रूप में अंग्रेजों को बंबई मिली। बॉम्बे के सात द्वीप 16 वीं सदी के पुर्तगाली प्रदेश थे जो भारत के पश्चिमी तट से दूर थे, जो इस उपाधि के तहत इंग्लैंड को कैथरीन के दहेज के ब्रेटन के हिस्से के रूप में इंग्लैंड द्वितीय को सौंप दिए गए थे, जिन्होंने चार्ल्स द्वितीय से विवाह किया था।
1713असाडीअ के फ्रांसीसी निवासियों को ब्रिटेन के लिए निष्ठा की घोषणा करने या नोवा स्कोटिया, कनाडा छोड़ने के लिए एक वर्ष दिया गया।
1724इस्तंबुल की संधि पर हस्ताक्षर किया गया, ओटोमन साम्राज्य, रूस, और पर्शिया का विभाजन किया गया।
1757प्लासी की लड़ाई में सिराजुदौला ने क्लाइव की नेतृत्व वाली ब्रिटिश सेना पर हमला किया, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा।
1757रॉबर्ट क्लाइव ने सुरजा डोवाल प्लासी के नेतृत्व में सेना को हराया, बंगाल का नियंत्रण जीत लिया।
1757प्लासी की लड़ाई ब्रिटिश सेना के प्रभारी रॉबर्ट क्लाइव और बंगाल के नवाब, सिराज -उद -दौला के बीच शुरू हुई थी। इस लड़ाई में रॉबर्ट क्लाइव ने बंगाल पर नियंत्रण कर लिया। प्लासी की लड़ाई बंगाल और उसके फ्रांसीसी सहयोगियों के नवाब पर ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी की निर्णायक जीत थी। लड़ाई ने बंगाल में कंपनी शासन की स्थापना की जो अगले सौ वर्षों तक भारत के अधिकांश हिस्सों में विस्तारित हुई।
1757रॉबर्ट क्लाइव के तहत सात साल के युद्ध-ब्रिटिश बलों ने प्लासी की लड़ाई में सिराज उद-दौला के तहत सैनिकों को हराया, जिससे ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी को बंगाल में कब्जा करने की अनुमति मिली।
1758सात साल का युद्ध: क्रेफ़ेल्ड की लड़ाई: जर्मनी में क्रेफ़ेल्ड में ब्रिटिश सेना ने फ्रांसीसी सैनिकों को हराया। कोमटे डी सेंट जर्मेन, जिन्होंने फ्रांसीसी वामपंथी दल की कमान संभाली थी, फिर भी एक पूर्ण मार्ग को रोकने के लिए पर्याप्त रक्षा करने में सक्षम नहीं थे, और फ्रांसीसी सेना अपेक्षाकृत अच्छे क्रम में क्षेत्र से सेवानिवृत्त हो गई।
1780अमेरिकन रिवोल्यूशनरी वार-द कॉन्टिनेंटल आर्मी की जीत ने स्प्रिंगफील्ड के मलबे में प्रभावी रूप से न्यू जर्सी में ब्रिटिश महत्वाकांक्षाओं को समाप्त कर दिया।
1780अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध: स्प्रिंगफील्ड की लड़ाई में महाद्वीपीय सेना की जीत ने न्यू जर्सी में ब्रिटिश महत्वाकांक्षाओं को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया।
1794रूस की महारानी कैथरीन द्वितीय ने यहूदियों को कीव में बसने की अनुमति दे दी। येकातेरिना एलेक्सेयेना या कैथरीन द्वितीय, जिसे कैथरीन द ग्रेट के नाम से भी जाना जाता है, रूस की सबसे प्रसिद्ध और सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महिला नेता थीं। उसके शासनकाल को रूस का स्वर्ण युग कहा जाता था।
1858एडगार्डो मोर्टारा, छह साल के एक यहूदी लड़के को पिपलौथोरिटीज़ द्वारा जब्त कर लिया गया था और रोमन कैथोलिक के रूप में उठाया गया था, जो अनन्तकालीन विवाद को जन्म दे रहा था।
1868क्रिस्‍टोफर एल शोल्‍स को टाइपराइटर के लिए पेटेंट मिला।
1868क्रिस्टोफर लैथम शोल्स को एक आविष्कार के लिए एक पेटेंट मिला जिसे उन्होंने "टाइप-राइटर" कहा। क्रिस्टोफर लैथम शोल्स एक अमेरिकी आविष्कारक थे जिन्होंने पहले व्यावहारिक टाइपराइटर और QWERTY कीबोर्ड का आविष्कार किया था जो आज भी उपयोग में है। वह एक अखबार के प्रकाशक और विस्कॉन्सिन के राजनीतिज्ञ भी थे।
1887कनाडा की संसद ने रॉकी पर्वत पार्क अधिनियम पारित किया, जिससे देश का पहला राष्ट्रीय उद्यान बनफ नेशनल पार्क बना।
1894बैरन पियरे डी कुबर्टिन की पहल पर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की पेरिस के सोरबोन में स्थापना।
1894अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना पेरिस के सोरबोन में बैरन पियरे डी कूपबर्टिन की पहल पर की गई थी। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) एक अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी, गैर-सरकारी संगठन है। आज इसकी सदस्यता में 100 सक्रिय सदस्य, 32 मानद सदस्य और 1 सम्मान सदस्य हैं। आईओसी दुनिया भर में आधुनिक ओलंपिक आंदोलन का सर्वोच्च प्राधिकरण है।
1894फ्रांसीसी इतिहासकार पियरे डी कूपर्टिन द्वारा पेरिस के सोरबोन में एक अंतरराष्ट्रीय प्रसंग का नेतृत्व करते हुए प्राचीन ओलंपिक खेलों को फिर से स्थापित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिकमिति की स्थापना की।
1919स्वतंत्रता के एस्टोनियाई युद्ध-एस्टोनियाई सैनिकों ने चार दिन बाद क्षेत्र को फिर से तैयार करने के लिए लाटविया के सीसस के पास प्रो-जर्मन सरकार की स्थापना की।
1926कॉलेज बोर्ड ने पहले SAT का संचालन किया, जो यूनाइटेडस्टेट्स में विश्वविद्यालय और कॉलेज के प्रवेश के लिए एक प्रमुख परीक्षण था।
1930साइमन कमीशन ने एक संघीय भारत और लंदन में बर्मा को अलग करने की सिफारिश की। भारतीय सांविधिक आयोग यूनाइटेड किंगडम के सात ब्रिटिश सदस्यों का एक समूह था जो 1928 में ब्रिटेन के सबसे महत्वपूर्ण औपनिवेशिक निर्भरता में संवैधानिक सुधार का अध्ययन करने के लिए भारत भेजा गया था। आमतौर पर इसके अध्यक्ष के बाद साइमन कमीशन के रूप में जाना जाता था।
1946कनाडा का सबसे बड़ा तटवर्ती भूकंप, 7.3 मेगावॉट, मापने के लिए मारा गया, लेकिन वैंकूवर द्वीप, लेकिन केवल दो हताहतों का कारण बना, क्योंकि इसके उपरिकेंद्र के पास कई आबादी वाले क्षेत्र थे।
1953महान समाज सुधारक, राजनीतिज्ञ, राष्ट्रीय नेता और जनसंघ पार्टी के संस्थापक . श्यामा प्रसाद मुखर्जी का निधन के दौरान श्रीनगर में निधन हो गया। श्यामा प्रसाद मुखर्जी एक भारतीय राजनीतिज्ञ, बैरिस्टर और शिक्षाविद थे, जिन्होंने प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के मंत्रिमंडल में उद्योग और आपूर्ति मंत्री के रूप में कार्य किया। नेहरू के साथ गिरने के बाद, मुखर्जी ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस छोड़ दी और राष्ट्रवादी भारतीय जनसंघ की स्थापना की।
1956जमाल अब्दुल नासिर मिस्र के राष्ट्रपति चुने गए।
1956गमाल अब्देल नासर मिस्र के राष्ट्रपति बने, एक ऐसा पद जो उन्होंने 1970 में अपनी मृत्यु तक कायम रखा।
1960जापान और अमेरिका के बीच सुरक्षा समौझाता हुआ।
19721964 के यूनाइटेड स्टेट्स सिविल राइट्स एक्ट के शीर्षक IX को किसी भी शैक्षिक प्रोग्रामरिंग फेडरल फंड्स में लैंगिक भेदभाव को रोकने के लिए इस्तेमाल किया गया था, जिसने महिलाओं के खेल के छात्र एथलीटों में भारी वृद्धि की अनुमति दी थी।
1980इंदिरा गांधी के पुत्र संजय गांधी की एक विमान दुर्घटना में मौत।
1982चीनी अमेरिकी विन्सेन्ट चिन की मौत अमेरिका के मिशिगन के हाईलैंड पार्क में अकोमा में पिटाई के बाद हो गई, दो ऑटोमोटिव वर्करों ने, जिन्होंने उसे जापानी के लिए हतोत्साहित किया था और जो जेजेओ ऑटो कंपनियों की सफलता को लेकर नाराज थे।
1983पोप जॉन पॉल द्वितीय ने पोलैंड के स्वतंत्र मजदूर संघ आंदोलन 'सॉलिडैरिटी' के संस्थापक और नेता लेच वालेसा से निजी मुलाकात की थी। 1981 में पोलैंड में सामाजिक तनाव को देखते हुए मार्शल लॉ घोषित किया था और सॉलिडैरिटी पर प्रतिबंध भी लगा दिया गया था।
1985एयर इंडिया का जम्बो यात्री विमान कनिष्का आयरलैंड तट के करीब हवा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हादसे में विमान में सवार सभी 329 यात्री मारे गए थे।
1985अटलांटिक महासागर के ऊपर एयर इंडिया फ़्लाइट 182 में सिख अलगाववादी समूह बब्बर खालसाडस्ट्रॉयड को जिम्मेदार ठहराया गया एक बम, जिससे सभी 329 ऑन बोर्ड मारे गए।
1991अफ्रीकी देश माल्दोवा ने आजादी की घोषणा की।
1991वीडियो गेम सोनिक द हेजहोग को पहली बार रिलीज़ किया गया था, जिसमें सेगा उत्पत्ति 16-बिट कंसोल को बड़े पैमाने पर लोकप्रियता में बदल दिया गया था।
1991सेज द हेजहोग वीडियो गेम श्रृंखला की पहली किस्त पहली बार जारी की गई थी, जिसने सेगा को एक अग्रणी गेम कंपनी में बदल दिया था।
1996शेख हसीना वाजेद ने बंगलादेश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।
2012एस्टन ईटन ने अमेरिकी ओलंपिक परीक्षण में डेक्थलान में विश्व रिकॉर्ड को तोड़ा।
2013निक वालेंडा एक तंग रस्सी पर ग्रैंड कैन्यन में सफलतापूर्वक चलने वाले पहले व्यक्ति बने। निकोलस "निक" वालेंडा एक अमेरिकन एक्रोबैट, एरियलिस्ट, डेयरडेविल, हाई वायर आर्टिस्ट और लेखक हैं। वह एक सुरक्षा जाल के बिना अपने उच्च-तार प्रदर्शन के लिए जाना जाता है। उन्होंने विभिन्न कलाबाजियों के लिए नौ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनाए हैं, लेकिन सबसे पहले उन्हें नियाग्रा फॉल्स पर सीधे तौर पर स्ट्रेट्रोपेड चलने वाले पहले व्यक्ति के रूप में जाना जाता है।

23 जून के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁

दिवस का नामउत्सव का स्तर
डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्मृति दिवसराष्ट्रीय दिवस
अन्तरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ का स्थापना दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस
संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस
अन्तरराष्ट्रीय विधवा दिवसअन्तरराष्ट्रीय दिवस

23 जून को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु 😔

वर्षनाम/वर्ग/देश
1980संजय गांधी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
2009एड मैकमोहन / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
2015बहन निर्मला जोशी / महिला / सामाजिक कार्यकर्ता  / भारत

23 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति 😀

वर्षनाम/वर्ग/देश
1958मुकेश खन्ना / पुरुष / अभिनेता / भारत
1934वीरभद्र सिंह / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 23 | फरवरी 23 | मार्च 23 | अप्रैल 23 | मई 23 | जून 23 | जुलाई 23 | अगस्त 23 | सितम्बर 23 | अक्टूबर 23 | नवम्बर 23 | दिसम्बर 23 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 23 जून की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 23 जून का इतिहास हिंदी में | 23 जून का भारतीय इतिहास | 23 जून का विश्व इतिहास | 23 जून के प्रसिद्ध जन्मदिन


You just read: 23 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen
Previous « Next »

❇ आज का इतिहास से संबंधित विषय

04 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 4 August in History 03 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 3 August in History 02 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 2 August in History 01 अगस्त का इतिहास भारत और विश्व में – 1 August in History 31 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 31 July in History 30 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 30 July in History 29 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 29 July in History 28 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 28 July in History 27 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 27 July in History 26 जुलाई का इतिहास भारत और विश्व में – 26 July in History