वर्ष 1793 का इतिहास एवं महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाएँ

भारत और विश्व इतिहास में वर्ष 1793 का अपना ही एक खास महत्व है। आईये जानते हैं वर्ष 1793 की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जैसे : जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि, जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा।

वर्ष 1793 की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
24 जूनफ्रांस ने पहली बार रिपब्लिकन संविधान को अपनाया।
16 अक्टूबरफ्रांस की क्रांति के बाद रानी मैरी एंटोनियेट को त्वरित सुनवाई के बाद मौत की सजा दी गई।
10 नवम्बरफ्रांस में बलपूर्वक ईश्वर की पूजा कराने का नियम समाप्त किया गया।
10 अगस्तपेरिस में लूव्र संग्रहालय का उद्घाटन हुआ। 200 साल पुराने पश्चिमी कला इतिहास इस संग्रहालय में दर्ज है और इनमें से एक है मोनालीसा।
07 जनवरीस्वीडन में ईबेल दंगा शुरू हुए।
01 फरवरीफ्रेंच क्रांतिकारी युद्ध: फ्रांस ग्रेट ब्रिटेन और नीदरलैंड के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
04 मार्चजॉर्ज वॉशिंगटन अपने दूसरे कार्यकाल के लिए फिलाडेल्फिया में संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की।
22 अप्रैलजॉर्ज वॉशिंगटन ने तटस्थता घोषणा पर हस्ताक्षर किए।
31 मईफ्रांकोइस हनरोएट के तहत नियमित सैनिकों की मांग है कि गिरोडीन को राष्ट्रीय सम्मेलन से निष्कासित कर दिया जाएगा।
02 जूनफ्रांस में गिरांडिन का नाश हो गया।
09 जुलाईअपर कैनेडा में दासता के खिलाफ अधिनियम पारित किया गया।
10 अगस्तलौवर आधिकारिक तौर पर पेरिस, फ्रांस में खोला गया।
08 सितम्बरबेलिएम में पहली बार सीरीओ डे नाज़े मनाया गया।
24 अक्टूबरफ्रेंच रिपब्लिकन कैलेंडर राष्ट्रीय सम्मेलन द्वारा अपनाया गया।
10 नवम्बरफ्रांस ने बलपूर्वक ईश्वर की पूजा समाप्त कर दी।
09 दिसम्बरन्यूयॉर्क शहर का पहला दैनिक समाचार पत्र, अमेरिकन मिनर्वा, नूह वेबस्टर द्वारा स्थापित किया गया।
23 जनवरीरूसी साम्राज्य और प्रशिया साम्राज्य ने दूसरी बार पोलिश-लिथुआनियाई राष्ट्रमंडल का विभाजन किया।
06 अप्रैलफ्रेंच रिवोल्यूशन-पब्लिक सेफ्टी की समिति को रोक दिया गया था, और आतंक के शासनकाल के दौरान वास्तविक कार्यकारी सरकार बन जाएगी।
15 मईइन्वर्टर के 'पितामह' आविष्कारक डिएगो मारिन एगुइलेरा ने लगभग 360 मीटर (1,180 फीट) पहले ग्लाइडर्स में से एक को उड़ाया।
02 जूनफ्रांसीसी क्रांति: पेरिस नेशनल गार्ड के नेता फ्रांस्वा हनीट ने जीन-पॉल मराट द्वारा चुने गए 22 गिरोदों को गिरफ्तार किया, जो आतंक के शासनकाल के लिए मंच तैयार कर रहे थे। आतंक के शासनकाल को द टेरर के नाम से भी जाना जाता है, यह हिंसा की अवधि थी जो फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत के बाद हुई थी, जो दो प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक गुटों, गिरोन्डिन्स और जेकोबिन्स के बीच संघर्ष द्वारा उकसाया गया था, और "दुश्मनों के बड़े पैमाने पर निष्पादन" द्वारा चिह्नित किया गया था। क्रांति "।
24 जूनफ्रांस में पहला रिपब्लिकन संविधान अपनाया गया था। 24 जून 1793 के संविधान को वर्ष I के संविधान के रूप में भी जाना जाता है, या द मॉन्टैग्नार्ड संविधान मॉन्टैग्नर्ड्स द्वारा और फ्रांसीसी क्रांति के दौरान प्रथम गणराज्य के तहत लोकप्रिय जनमत संग्रह द्वारा गठित संविधान था।
13 जुलाईशेर्लोट कॉर्डे ने अपने बाथटब में फ्रांसीसी क्रांति और आतंक के शासनकाल, दोनों में एक नेता जीन पॉल मारत की हत्या कर दी।
22 जुलाईउत्तरी अमेरिका के मेक्सिको के उत्तर में एट्रांसकॉन्टिनेंटल क्रॉसिंग को पूरा करने वाले पहले रिकॉर्ड किए जाने वाले व्यक्ति बनने के दो दिन बाद, स्कॉटिशहेप्लेपर अलेक्जेंडर मैकेंजी ने हर्जूरनी के पश्चिमी बिंदु पर पहुंचकर एक चट्टान पर अपना नाम अंकित किया (चित्र)।
10 अगस्तविश्व में सबसे अधिक देखी जाने वाली कला संग्रहालय लौवर को आधिकारिक तौर पर 537 चित्रों की प्रदर्शनी के साथ खोला गया।
10 अगस्तलौवर आधिकारिक रूप से 537 चित्रों की प्रदर्शनी के साथ पेरिस में खोला गया।
10 अगस्तलौवर (लौवर पिरामिड चित्र), आज दुनिया का सबसे अधिक प्रतीक्षित संग्रहालय, आधिकारिक तौर पर 537 चित्रों की प्रदर्शनी के साथ पेरिस में खोला गया।
05 सितम्बरफ्रेंच रिवोल्यूशन-द नेशनल कन्वेंशन ने देश के भीतर कथित दुश्मनों के व्यवस्थित दमन और बड़े पैमाने पर हत्याकांड के जन-दमन के दस महीने की अवधि के शासनकाल की शुरुआत की।
16 अक्टूबरमैरी एंटोनेट , लुई सोलहवें की रानी कंसोर्ट, पेरिस में प्लेस डे ला रेवोल्यूशन में फैली क्रांति की ऊंचाई पर विघटित हुई।
16 अक्टूबरप्रथम गठबंधन का युद्ध-फ्रांसीसी सेनाओं को वॉटिग्निज़ की लड़ाई में जीत के लिए अग्रणी होने के बावजूद, जीन-बैप्टिस्ट जर्सडान को बाद में लेज़ारे कारनोट के हस्तक्षेप के कारण सेना से जबरन छुट्टी दे दी गई थी।
23 दिसम्बरफ्रांसीसी क्रांति-रॉयलिस्ट प्रतिपक्षीय सेना को सवाना के युद्ध में जानबूझकर हराया गया था, हालांकि बाद में वेंडी में युद्ध में लड़ाई का सामना किया।

वर्ष 1793 की महत्वपूर्ण घटनाएँ भारत में ⚡

दिनांकघटना/वारदात/वृत्तांत
  Last update :  2022-06-28 11:44:49
  Post Views :  1502