24 जून का इतिहास भारत और विश्व में – 24 June in History

24 June History in Hindi
24 जून का इतिहास विश्व एवं भारत में

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार जून 24 किसी वर्ष में दिन संख्या 175 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 176 है। भारत और विश्व इतिहास में 24 जून का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 24 जून की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि। Know what happened on June 24 in Indian History and World History.

24 जून की महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाओं की सूची:

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत
1206दिल्ली सल्तनत के पहले सुल्तान कुतबुद्दीन ऐबक की लाहाैर (अब पाकिस्तान) में ताजपोशी हुई।
1314स्कॉटिश स्वतंत्रता के पहले युद्ध में निर्णायक लड़ाई में, स्कॉटलैंड की सेना ने बैनकबर्न, स्कॉटलैंड के पास एडवर्ड II के तहत रॉबर्ट ब्रूस के नेतृत्व में अंग्रेजी सैनिकों को हराया।
1340सौ साल के युद्ध-एडवर्ड III द्वारा संचालित अंग्रेजी बेड़े ने स्लूइस की लड़ाई में फ्रांसीसी बेड़े को लगभग पूरी तरह से नष्ट कर दिया।
1374डांसिंग उन्माद का एक प्रकोप, जहां लोगों की भीड़ ने थकावट के लिए नृत्य किया, अन्य शहरों और देशों में फैलने से पहले आचेन (वर्तमान जर्मनी) में हुई।
1509हेनरी अष्टम और आरागॉन की कैथरीन को इंग्लैंड के राजा और रानी का ताज पहनाया गया। 1509 से 1533 तक इंग्लैंड की रानी, ​​आरागॉन की रानी, ​​राजा हेनरी अष्टम की पहली पत्नी के रूप में; वह पहले प्रिंस आर्थर की पत्नी के रूप में वेल्स की राजकुमारी थी।
1531मेक्सिको के सैन जुआन डेल रियो शहर की स्थापना की गई है। इस शहर की स्थापना सेंट जॉन द बैपटिस्ट के पर्व पर फर्नाडो डी तापिया द्वारा की गई थी, जो कि एक ओटोमि प्रमुख था, जो कैथोलिक धर्म में परिवर्तित हो गया और अपना मूल नाम कोइन रख दिया। सैन जुआन मेक्सिको की घाटी के बाहर पहली स्पेनिश बस्तियों में से एक था और इस तरह उत्तरी और पश्चिमी मेक्सिको के उपनिवेश की शुरुआत के रूप में चिह्नित किया गया था।
1564भारत की वीरांगना महारानी दुर्गावती मुगलों से जंग के दौरान शहीद हुई।
1571मिगुएल लोप्स डी लेगाज़ीपी ने फिलीपींस गणराज्य की राजधानी मनीला की स्थापना की। मिगुएल लोपेज़ डी लेगाज़ी, जिसे एल अडेलेंटैडो और एल वीजो के नाम से भी जाना जाता है, एक बास्क स्पेनिश नाविक और गवर्नर थे, जिन्होंने ईस्ट इंडीज में पहली स्पेनिश बस्ती की स्थापना की थी, जब उनका अभियान आधुनिक स्पेन में न्यू स्पेन के वायसरायल्टी से प्रशांत महासागर को पार कर गया था। और 1565 में फिलीपीन द्वीप पर सेबू की स्थापना की।
1571स्पेनिश विजेता, मिगुएल लोपेज़ डी लेगाज़पी ने मनीला शहर को नियंत्रित करने के लिए एकसिंगल की स्थापना की, जो अब फिलीपींस की राजधानी है।
1622डच-पुर्तगाली युद्ध-एक निरंकुश पुर्तगाली ने मकाऊ की लड़ाई में एक डच हमले को नाकाम कर दिया, एकमात्र प्रमुख सैन्य विद्रोह था जो चिनसेमैनलैंड पर दो यूरोपीय शक्तियों के बीच लड़ा गया था।
1622डच-पुर्तगाली युद्ध-एक नंबर की पुर्तगाली सेना ने मकाऊ की लड़ाई में एक डच हमले को दोहरा दिया, एकमात्र प्रमुख सैन्य सगाई जो चीनी मुख्य भूमि पर दो यूरोपीय शक्तियों के बीच लड़ी गई थी।
1717इंग्लैंड का प्रीमियर ग्रैंड लॉज, 'आधुनिक' और पहला फ्री-मैसन ग्रांड लॉज (जो 1813 में इंग्लैंड के प्राचीन ग्रैंड लॉज की इंग्लैंड के साथ ग्रैंड लॉज के साथ विलय) लंदन में स्थापित किया गया।
1717प्रथम मेसोनिक ग्रैंड लॉज, प्रीमियर ग्रैंड लॉज ऑफ़ ऑगलैंड, लंदन में स्थापित किया गया था।
1725डब्लिन में आयरलैंड के ग्रैंड लॉज की पहली बैठक हुई, यह विश्व का फ्रीमिसनरी में दूसरा सबसे वरिष्ठ ग्रांड लॉज बना।
1731फिलाडेल्फिया के फ्रीमेसन और मेयर विलियम एलेन को पेंसिल्वेनिया के प्रांतीय ग्रैंड मास्टर नियुक्त किया गया।
1735ग्रेट ब्रिटेन के जादूगर अधिनियम 1735 की प्रभावी तिथि जो कि जादूगरों का अभ्यास करने वाले या जादुई शक्तियां रखने वाले व्यक्तियों पर आरोप लगाते हुए दावेदारों को अपराधी घोषित करता था
1748किंग्सवुड स्कूल ब्रिस्टल में जॉन वेस्ले और उनके भाई चार्ल्स वेस्ले द्वारा खोला गया।
1778डेविड रितनहाउस ने फिलाडेल्फिया में कुल सौरग्रहण ग्रहण किया।
1779अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध: जिब्राल्टर की महान घेराबंदी शुरू हुई। जिब्राल्टर की महान घेराबंदी स्वतंत्रता के अमेरिकी युद्ध के दौरान अंग्रेजों से जिब्राल्टर पर कब्जा करने के लिए स्पेन और फ्रांस द्वारा एक असफल प्रयास था। यह संख्या के संदर्भ में युद्ध के दौरान लड़ी गई सबसे बड़ी कार्रवाई थी, खासकर ग्रैंड असॉल्ट।
1793फ्रांस ने पहली बार रिपब्लिकन संविधान को अपनाया।
1793फ्रांस में पहला रिपब्लिकन संविधान अपनाया गया था। 24 जून 1793 के संविधान को वर्ष I के संविधान के रूप में भी जाना जाता है, या द मॉन्टैग्नार्ड संविधान मॉन्टैग्नर्ड्स द्वारा और फ्रांसीसी क्रांति के दौरान प्रथम गणराज्य के तहत लोकप्रिय जनमत संग्रह द्वारा गठित संविधान था।
1794बाउडूइन कॉलेज की स्थापना ब्रंसविक, मेन में हुई।
1812नेपोलियन के युद्ध: नेपोलियन की ग्रांडे आर्मी ने रूस के आक्रमण की शुरुआत करते हुए नेमन नदी को पार किया। नेपोलियन ने रूस के ज़ार अलेक्जेंडर I को ब्रिटिश व्यापारियों के साथ व्यापार बंद करने के लिए मजबूर करने की उम्मीद की। अभियान का आधिकारिक राजनीतिक उद्देश्य पोलैंड को रूस के खतरे से मुक्त करना था। नेपोलियन ने डंडे के साथ पक्षपात करने और अपने कार्यों के लिए एक राजनीतिक दिखावा करने के लिए अभियान को दूसरा पोलिश युद्ध नाम दिया।
1812नेपोलियन के तहत नेपोलियन के युद्धों-फ्रांसीसी ग्रांडे आर्मे ने नेमन नदी पर रूस के अपने आक्रमण की शुरुआत को चिह्नित किया।
1812नेपोलियन के युद्धों: नेपोलियन नदी के नीचे फ्रांसीसी ग्रांडे आर्मे ने रूस पर अपने आक्रमण की शुरुआत को चिह्नित किया।
1843वीन्सेन्ज़ो सॉलिवा ने घोषणा किया की कोई यहूदी इटली में यहूदी बस्ती के बाहर नहीं रह सकता।
1859फ़्रांस और सारदेनिया के साथ ऑस्ट्रिया का सोल्फ़ोरीनो युद्ध हुआ।
1869हरि चापेकर का जन्म हुआ था। ब्रिटिश कमिश्नर डब्ल्यूसी रैंड की हत्या करने वाले क्रांतिकारी चापेकर बंधुओं में वे सबसे बड़े थे। उनके दादा का नाम विनायक था और उनके माता और पिता क्रमशः द्वारका और हरि थे।
1880ओ कनाडा (ऑडियो में चित्रित किया गया), आज काकानाडा का राष्ट्रगान, पहली बार सेंट-जीन-बैप्टिस्ट डे भोज के दौरान क्यूबेक सिटी, क्यूबेक में किया गया था।
1885स्वतंत्रता सेनानी और अकाली दल मास्टर के नेता तारा सिंह का जन्म जिला रावलपिंडी के हरियल गाँव में हुआ था। मास्टर तारा सिंग 20 वीं सदी के पहले भाग में एक प्रमुख सिख राजनीतिक और धार्मिक नेता थे। उन्होंने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, सिखों को राजनीतिक रूप से संगठित करने में, और भारत के विभाजन के दौरान सिखों का मार्गदर्शन किया।
1918कनाडा में मॉ​न्ट्रियल से टोरंटो के बीच पहली एयरमेल सेवा की शुरुआत हुई।
1918मॉन्ट्रियल से टोरंटो तक कनाडा में पहली एयरमेल सेवा। एयरमेल (या एयर मेल) एक मेल ट्रांसपोर्ट सेवा है जो एयरबोर्न होने के आधार पर ब्रांडेड और बेची जाती है। एयरमेल आइटम आम तौर पर सतह मेल की तुलना में अधिक तेजी से आते हैं, और आमतौर पर भेजने के लिए अधिक खर्च होते हैं।
1922अमेरिकन प्रोफेशनल फुटबॉल एसोसिएशन ने नेशनल फुटबॉल लीग का नाम बदला।
1932सैन्य और नागरिकों के एक समूह ने एक रक्तहीन कपिन सियाम का निर्माण किया, जिसने चकेरी राजवंश के पूर्ण शासन को समाप्त कर दिया।
1937संयुक्त राज्य अमेरिका के पहले दो 'तेज युद्धपोत', नॉर्थकैरोलीना वर्ग, न्यूयॉर्क और फिलाडेल्फिया नेवलशिपर्ड्स से आदेश दिए गए थे।
1947केनेथ अर्नोल्ड ने माउंट रेनियर, वाशिंगटन के पास पहली बार व्यापक रूप से यूएफओ को देखे जाने की सूचना दी। केनेथ ए। अर्नोल्ड एक अमेरिकी एविएटर और व्यापारी थे। वह आमतौर पर संयुक्त राज्य अमेरिका में पहली व्यापक रूप से रिपोर्ट की गई अज्ञात उड़ान वस्तु को देखे जाने के लिए बनाने के लिए जाना जाता है, वाशिंगटन के माउंट रेनियर के पास एक श्रृंखला में नौ असामान्य वस्तुओं को उड़ते हुए देखने का दावा करने के बाद।
1948विश्व स्वास्थ्य संगठन की पहली विश्व स्वास्थ्य परिषद जीनेवा में आयोजित की गई।
1961भारत के पहले स्वदेशी एचएफ 24 सुपरसोनिक लड़ाकू विमान ने उड़ान भरी।
1963डाक एवं टेलिग्राफ विभाग ने राष्ट्रीय टेलेक्स सेवा की शुरूआत की।
1966मुम्बई से न्यूयार्क जा रहे एयर इंडिया के विमान के स्विट्ज़रलैण्ड के माउंट ब्लैंक में दुर्घटनाग्रस्त होने से 117 लोगों की मौत।
1981हम्बर्गर ब्रिज खोला, ईस्ट राइडिंग ऑफ यॉर्कशायर और इंग्लैंड में नॉर्थ लिंकनशायर को जोड़ने वाला, उस समय का सबसे लंबा-लंबा सस्पेंशन ब्रिज था।
1982ब्रिटिश एयरवेज फ़्लाइट 9 ने इंडोनेशिया के माउंट गालुंगगंग के विस्फोट से ज्वालामुखीय राख के एक बादल में उड़ान भरी, जिससे इसके चारों इंजनों में खराबी आ गई।
1986भारत सरकार ने अविवाहित महिलाओं के लिए भी मातृत्व लाभ को स्वीकृति दी।
1994वॉशिंगटन के स्पोकेन काउंटी में एक संयुक्त राज्य वायु सेना बी -52 स्ट्रैटोफोर्ट्रेस एयरफोर्स बेस में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसने चालक दल के चार सदस्यों को मार डाला, और बाद में सुरक्षा नियमों के अनुपालन के मामले पर एक केस स्टडी प्रदान की।
1995दक्षिण अफ्रीका ने रग्बी विश्व कप जीता।
2002अफ्रीकी देश तंजानिया में ट्रेन दुर्घटना में 281 लोगाें की मौत।
2004मौत की सज़ा न्यूयॉर्क में असंवैधानिक घोषित कर दी गयी।
2006फिलीपीस में मौत की सजा को खत्म किया गया।
2010विबलडन में टेनिस इतिहास का सबसे लंबा मैच 11 घंटे और 5 मिनट तक चला। मेरिका के जॉन इसनर और फ्रांस के निकोला मायू के बीच यह ऐतिहासिक मैच हुआ था।
201011 घंटे के बाद, तीन दिनों से अधिक के 5 मिनट के खेल में, जॉन इसनरडे ने 2010 विंबलडन चैंपियनशिप में निकोलस माहुत को टेनिस इतिहास के सबसे लंबे मैच में हराया।
2010जूलिया गिलार्ड ने पहली महिला प्रधान मंत्री ऑस्ट्रेलिया के रूप में पदभार संभाला।
2012मुस्लिम ब्रदरहुड के नेता मोहम्मद मुर्सी मिस्र के राष्ट्रपति बने।

24 जून के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस

दिवस का नामउत्सव का स्तर
वीरांगना रानी दुर्गावती बलिदान दिवसराष्ट्रीय दिवस

24 जून को उल्लेखनीय लोगों की मृत्यु

वर्षनाम/वर्ग/देश
1980वी. वी. गिरि / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
1984नवकृष्ण चौधरी / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत
2014एली वालच / पुरुष / अभिनेता / संयुक्त राज्य अमेरिका
2016नील ओ ब्रायन / पुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

24 जून को जन्मे प्रसिद्ध व्यक्ति

वर्षनाम/वर्ग/देश
1987लियोनेल मेस्सी / पुरुष / खिलाड़ी / अर्जेण्टीना
1970अतुल अग्निहोत्री / पुरुष / अभिनेता / भारत
1988सुमोना चक्रवर्ती / महिला / अभिनेत्री / भारत

अन्य महीनों में यह दिन
जनवरी 24 | फरवरी 24 | मार्च 24 | अप्रैल 24 | मई 24 | जून 24 | जुलाई 24 | अगस्त 24 | सितम्बर 24 | अक्टूबर 24 | नवम्बर 24 | दिसम्बर 24 | तिथि अनुसार इतिहास

संबंधित मुख्य शब्द
इतिहास में आज | 24 जून की ऐतिहासिक प्रमुख घटनाएं | 24 जून का इतिहास हिंदी में | 24 जून का भारतीय इतिहास | 24 जून का विश्व इतिहास | 24 जून के प्रसिद्ध जन्मदिन

आपने अभी पढ़ा : 24 June Ka Itihaas : Pramukh Aitihaasik Ghatanaen

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *