एलेन जानसन सरलीफ का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे एलेन जानसन सरलीफ (Ellen Johnson Sirleaf) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए एलेन जानसन सरलीफ से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Ellen Johnson Sirleaf Biography and Interesting Facts in Hindi.

एलेन जानसन सरलीफ का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामएलेन जानसन सरलीफ (Ellen Johnson Sirleaf)
जन्म की तारीख29 अक्टूबर 1938
जन्म स्थानमोनरोविया, लाइबेरिया
माता व पिता का नामक्रु / गोला
उपलब्धि2006 - अफ्रीका महाद्वीप की पहली निर्वाचित महिला राष्ट्रपति
पेशा / देशमहिला / राजनीतिज्ञ / लाइबेरिया

एलेन जानसन सरलीफ (Ellen Johnson Sirleaf)

एलेन जानसन सरलीफ एक लिबेरियन राजनीतिज्ञन है। वे लाइबेरिया की 24वीं राष्ट्रपति है। वह वर्ष 2006 से वर्तमान तक लाइबेरिया के राष्ट्रपति पद पर कार्यरत हैं। ये अफ्रीका में पहली निर्वाचित महिला प्रमुख थीं। इन्होने अपनी शिक्षा संयुक्त राज्य अमेरिका में पूरी की थी| उन्होंने मैडिसन बिजनेस कॉलेज और हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन किया ।

एलेन जानसन सरलीफ का जन्म 29 अक्टूबर 1938 को मोनरोविया, लाइबेरिया में हुआ था। इनके पिता का नाम गोला था और माता का नाम क्रु था|
उन्होंने कोलोराडो विश्वविद्यालय के इकोनॉमिक्स इंस्टीट्यूट से अर्थशास्त्र में बीए की डिग्री हासिल की थी। उन्होंने सर्लेफ़ ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के जॉन एफ। कैनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट में 1969 से 1971 तक अर्थशास्त्र और सार्वजनिक नीति का अध्ययन किया, और मास्टर ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन हासिल किया।
अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एलेन जानसन सरलीफ विलियम टोलबर्ट के प्रशासन में काम करने के लिए अपनी मूल लाइबेरिया लौट आईं, जहाँ उन्हें सहायक वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। टॉर्चर प्रशासन में 1972 से 1973 तक सिर्लेफ़ ने सहायक मंत्री के रूप में कार्य किया। उन्होंने सरकारी खर्च को लेकर असहमति के बाद इस्तीफा दे दिया। इसके बाद, 1979 से अप्रैल 1980 तक सेवारत, उन्हें कुछ साल बाद वित्त मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। 1981 में, वह सियाबैंक के अफ्रीकी क्षेत्रीय कार्यालय के उपाध्यक्ष के रूप में सेवा करने के लिए केन्या के नैरोबी चली गईं। उन्होंने 1985 में लाइबेरिया में 1985 के आम चुनाव में अपनी भागीदारी के बाद सिटी बैंक से इस्तीफा दे दिया। वह एचएसबीसी की सहायक कंपनी इक्वेटोर बैंक के लिए काम करने गई थी। वह 1992 वेस्ट अफ्रीका (OSIWA) के लिए ओपन सोसाइटी इनिशिएटिव की प्रारंभिक अध्यक्ष और घाना इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन (GIMPA) में गवर्नेंस की विजिटिंग प्रोफेसर थीं। 2005 के आम चुनाव में सिलेफ यूनिटी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में राष्ट्रपति पद के लिए खड़ी हुई। वह एक पूर्व फुटबॉलर जॉर्ज वाईह के पीछे मतदान के पहले दौर में दूसरे स्थान पर रहीं। बाद के रन-ऑफ इलेक्शन में, विरले ने 59% वोट बनाम 40% कमाए, हालांकि Weah ने परिणामों को विवादित कर दिया। नए नेता की घोषणा तब तक के लिए स्थगित कर दी गई जब तक कि आगे की जांच नहीं की गई। 23 नवंबर 2005 को, सिलेफ़ को लाइबेरियन चुनाव का विजेता घोषित किया गया और देश के अगले राष्ट्रपति और अफ्रीकी देश के राष्ट्रपति के रूप में चुनी जाने वाली पहली महिला के रूप में पुष्टि की गई। उसका उद्घाटन 16 जनवरी 2006 को हुआ था। इसमें कई विदेशी गणमान्य लोगों ने भाग लिया था, जिसमें संयुक्त राज्य सचिव कोंडोलीज़ा राइस और प्रथम महिला लौरा बुश शामिल थीं। 31 अक्टूबर 2010 को पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन में सरलीफ को एकता पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया था।

📅 Last update : 2021-10-29 00:31:18