इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे रूथ पेरी (Ruth Perry) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए रूथ पेरी से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Ruth Perry Biography and Interesting Facts in Hindi.

रूथ पेरी का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामरूथ पेरी (Ruth Perry)
वास्तविक नामरूथ सैंडो फहन्नबुल्ले पेरी
जन्म की तारीख16 जुलाई
जन्म स्थानग्रैंड केप माउंट , लाइबेरिया
निधन तिथि08 जनवरी
माता व पिता का नामजो मरजोन / अल्हाजी सेमिला फहन्नबुल्ले
उपलब्धि1996 - लाइबेरिया की प्रथम महिला राष्ट्रपति
पेशा / देशमहिला / राजनीतिज्ञ / लाइबेरिया

रूथ पेरी - लाइबेरिया की प्रथम महिला राष्ट्रपति (1996)

रूथ पेरी एक लाइबेरिया के राजनीतिज्ञ थी। वह लाइबेरिया राज्य परिषद की अंतरिम अध्यक्ष के रूप में 03 सितंबर 1992 से 02 अगस्त 1997 तक कार्यरत थी।

पेरी का जन्म 16 जुलाई 1939 को ग्रामीण इलाके ग्रैंड केप माउंट काउंटी में हुआ था। इनका पूरा नाम रूथ सैंडो फनबुललेह पैरी था। इनके माता का नाम मरजोन और अल्हाजी सेमिला फहन्नबुल्ले था|
रूथ पेरी का निधन 8 जनवरी 2017 (आयु 77 वर्ष) को कोलंबस , ओहियो , अमेरिका में हुआ था।
रूथ पेरी वैई जातीय वंश की मुस्लिम थी। बचपन में, पेरी ने सैंडे समाज, एक पारंपरिक स्कूल और महिलाओं के लिए गुप्त समाज में भाग लिया और नियमित कक्षाओं में भाग लिया। उसके माता-पिता ने बाद में मिशनरी ननों द्वारा संचालित मोनरोविया में लड़कियों के लिए एक रोमन कैथोलिक स्कूल में उसका दाखिला कराया। पेरी ने लाइबेरिया विश्वविद्यालय के शिक्षक कॉलेज से स्नातक किया। उन्होंने ग्रैंड केप माउंट काउंटी में एक प्राथमिक स्कूल शिक्षक के रूप में काम किया।
वह ग्रैंड केप माउंट काउंटी में एक प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक के रूप में काम भी करती थी। उन्होंने मैकडॉनल्ड्स पेरी से शादी की थी, जोकि एक जज और विधायक थे। पेरी ने 1971 में चेस मैनहट्टन बैंक के मोन्रोविया कार्यालय में काम भी किया है। जब उनके पति राजनीति में शामिल थे, और वे अपने पति के साथ चुनावी अभियान में लगी रहीं और महिलाओं को उनके लिए वोट देने की कोशिश की। उनके पति की मृत्यु के बाद, पार्टी ने रूथ को उनके गृह जिले के लिए सीनेटर के रूप में चलाने के लिए कहा। 1985 में, पेरी ने लिबरियन सीनेट में एक एकता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में एक सीट जीती। चुनावों के बाद शमूएल डोए के राष्ट्रपति चुनाव के जवाब में, एकता पार्टी के कार्यालय-धारकों और अन्य आधिकारिक विपक्षी राजनेताओं ने विरोध में सीनेट का बहिष्कार किया, जिसमें कहा गया कि डो सरकार नाजायज थी। पेरी बहिष्कार में शामिल नहीं हुए और विधानसभा में विपक्ष के अकेले सदस्य बन गए। "आप दूर रहकर समस्याओं को हल नहीं कर सकते," उसने कहा। उसने 1989 तक सेवा की। बाद में पेरी ने एक खुदरा व्यवसाय शुरू किया और लाइबेरिया में वूमेन इनिशिएटिव, वुमेन इन एक्शन इन गुडविल और एसोसिएशन ऑफ सोशल सर्विसेज जैसे नागरिक समूहों में सक्रिय हो गईं 2004 में, वह अफ्रीकी राष्ट्रपति अभिलेखागार और बोस्टन विश्वविद्यालय में रिसर्च सेंटर में एक अफ्रीकी राष्ट्रपति थी। 17 अगस्त, 1996 को 17 साल के संघर्ष और 7 साल के युद्ध के बाद, आर्थिक समुदाय, पश्चिमी अफ्रीकी राज्यों (ECOWAS) के प्रतिनिधियों ने लाइबेरिया के युद्धरत गुटों के बीच संघर्ष विराम पर बातचीत की और घोषणा की कि पेरी परिषद के अध्यक्ष के रूप में विल्सन संकराव की जगह लेंगे एक अंतरिम सरकार में राज्य का। कथित तौर पर लाइबेरियाई संघर्ष में सभी चार सरदारों ने न्यूयॉर्क के स्टेटन द्वीप में एक संक्षिप्त निर्वासन से लौटने के बाद, पेरी के साथ अंतरिम नेता के रूप में शांति समझौते के लिए सहमति व्यक्त की थी।

रूथ पेरी प्रश्नोत्तर (FAQs):

रूथ पेरी का जन्म 16 जुलाई 1939 को ग्रैंड केप माउंट , लाइबेरिया में हुआ था।

रूथ पेरी को 1996 में लाइबेरिया की प्रथम महिला राष्ट्रपति के रूप में जाना जाता है।

रूथ पेरी का पूरा नाम रूथ सैंडो फहन्नबुल्ले पेरी था।

रूथ पेरी की मृत्यु 08 जनवरी 2017 को हुई थी।

रूथ पेरी के पिता का नाम अल्हाजी सेमिला फहन्नबुल्ले था।

रूथ पेरी की माता का नाम जो मरजोन था।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  5156
डॉ. ज़ाकिर हुसैन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
ज्ञानी जैल सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
प्रतिभा पाटिल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
मैरी रॉबिन्सन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
एलेन जानसन सरलीफ का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
क्रिस्टीना फर्नांडिस डि किर्चनर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
साई इंग वेन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
जॉर्ज वाशिंगटन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
फखरुद्दीन अली अहमद का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी