इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे डॉ. ज़ाकिर हुसैन (Zakir Hussain) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए डॉ. ज़ाकिर हुसैन से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Zakir Hussain Biography and Interesting Facts in Hindi.

डॉ. ज़ाकिर हुसैन का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामडॉ. ज़ाकिर हुसैन (Zakir Hussain)
जन्म की तारीख08 फरवरी
जन्म स्थानहैदराबाद , हैदराबाद राज्य , ब्रिटिश भारत
निधन तिथि03 मई
माता व पिता का नामनाजनीन बेगम / फिदा हुसैन खान
उपलब्धि1967 - भारत के प्रथम मुस्लिम राष्ट्रपति
पेशा / देशपुरुष / राजनीतिज्ञ / भारत

डॉ. ज़ाकिर हुसैन - भारत के प्रथम मुस्लिम राष्ट्रपति (1967)

डॉक्टर ज़ाकिर हुसैन भारत के तीसरे राष्ट्रपति थे, जिनका कार्यकाल 13 मई 1967 से 03 मई 1968 तक था। उनका जन्म 08 फरवरी, 1897 ई. में हैदराबाद, तेलंगाना के धनाढ्य पठान परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम फ़िदा हुसैन खान था। डॉ० जाकिर हुसैन की प्रारंभिक शिक्षा इस्लामिया हाई स्कूल, इटावा में हुई थी, इसके बाद वह आगे की पढ़ाई के लिए अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी गए। उन्होंने जर्मनी विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पी.एच.डी की डिग्री भी प्राप्त की। वे एक व्यावहारिक और आशावादी व्यक्तित्व के इंसान थे।

डॉ. ज़ाकिर हुसैन का जन्म 08 फरवरी, 1897 ई. में हैदराबाद, तेलंगाना के धनाढ्य पठान परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम फ़िदा हुसैन खान और माता का नाम नाजनीन बेगम था| जाकिर हुसैन के माता पिता के सात पुत्र थे जिसमे जाकिर हुसैन दूसरे थे। इनके पिता ने कानून के क्षेत्र में शिक्षा प्राप्त कर रक्खी थी|
डॉ. ज़ाकिर हुसैन का निधन 3 मई 1969 (आयु 72 वर्ष) को नई दिल्ली , भारत में हुआ था। ये भारत के पहले ऐसे राष्ट्रपति थे। जिनकी मृत्यु इनके कार्यकाल के समय इनके ऑफिस में हुई थी। इन्हें नई दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया के परिसर में उनकी पत्नी (जो कुछ साल बाद मर गई) के साथ दफनाया गया था।
हुसैन की प्रारंभिक प्राथमिक शिक्षा हैदराबाद में पूरी हुई, उन्होंने इस्लामिया हाई स्कूल, इटावा से हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की और फिर क्रिश्चियन डिग्री कॉलेज, लखनऊ विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातक किया। ग्रेजुएशन के बाद, वह मुहम्मद एंग्लो-ओरिएंटल कॉलेज में चले गए, फिर इलाहाबाद विश्वविद्यालय से जुड़े, जहां वे एक प्रमुख छात्र नेता थे। उन्होंने 1926 में बर्लिन विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। 1915 में, 18 वर्ष की आयु में, उन्होंने शाहजहाँ बेगम से शादी की और उनकी दो बेटियाँ, सईदा खान और साफिया रहमान थीं।
उन्होंने अलीगढ़ में साल 1920 में जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की नींव रखी, जो बाद में दिल्ली आ गया। विश्वविद्यालय वर्ष 1927 में बंद होने के कगार पर पहुँच था, लेकिन डॉ॰ जाकिर हुसैन के प्रयासों की वजह यह शैक्षिक संस्थान अपनी लोकप्रियता बरकरार रखने में कामयाब रहा था। उन्होंने लगातार अपना समर्थन देना जारी रखा, इस प्रकार उन्होंने इक्कीस वर्षों तक संस्था को अपना शैक्षिक और प्रबंधकीय नेतृत्व प्रदान किया। वर्ष 1948 में जाकिर हुसैन अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति बने और 4 वर्ष के बाद उन्होंने राज्यसभा में प्रवेश किया। वर्ष 1957 में डॉ. जाकिर हुसैन को बिहार राज्य के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया। डॉ. जाकिर हुसैन वर्ष 1962 से 1967 तक भारत के उप-राष्ट्रपति भी रहे है। डॉ० जाकिर हुसैन 13 मई, 1967 को देश के तीसरे राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित हुए। वे भारत के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति थे। देश के युवाओं से सरकारी संस्थानों का बहिष्कार की गाँधी की अपील का हुसैन ने पालन किया। उन्होंने अलीगढ़ में मुस्लिम नेशनल यूनिवर्सिटी (बाद में दिल्ली ले जायी गई) की स्थापना में मदद की और 1926 से 1948 तक इसके कुलपति रहे। महात्मा गाँधी के निमन्त्रण पर वह प्राथमिक शिक्षा के राष्ट्रीय आयोग के अध्यक्ष भी बने, जिसकी स्थापना 1937 में स्कूलों के लिए गाँधीवादी पाठ्यक्रम बनाने के लिए हुई थी। 1948 में हुसैन अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति बने और चार वर्ष के बाद उन्होंने राज्यसभा में प्रवेश किया। 1956-58 में वह संयुक्त राष्ट्र शिक्षा, विज्ञान और संस्कृति संगठन (यूनेस्को) की कार्यकारी समिति में रहे। 1957 में उन्हें बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया गया और 1962 में वह भारत के उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुए।
वर्ष 1957 में डॉ. जाकिर हुसैन को बिहार राज्य के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया। डॉ० जाकिर हुसैन को वर्ष 1963 में शिक्षा और राजनीति के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए वर्ष देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न" से सम्मानित किया गया।

डॉ. ज़ाकिर हुसैन प्रश्नोत्तर (FAQs):

डॉ. ज़ाकिर हुसैन का जन्म 08 फरवरी 1897 को हैदराबाद , हैदराबाद राज्य , ब्रिटिश भारत में हुआ था।

डॉ. ज़ाकिर हुसैन को 1967 में भारत के प्रथम मुस्लिम राष्ट्रपति के रूप में जाना जाता है।

डॉ. ज़ाकिर हुसैन की मृत्यु 03 मई 1969 को हुई थी।

डॉ. ज़ाकिर हुसैन के पिता का नाम फिदा हुसैन खान था।

डॉ. ज़ाकिर हुसैन की माता का नाम नाजनीन बेगम था।

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  16485
डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
ज्ञानी जैल सिंह का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
प्रतिभा पाटिल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
मैरी रॉबिन्सन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
एलेन जानसन सरलीफ का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
रूथ पेरी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
क्रिस्टीना फर्नांडिस डि किर्चनर का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
साई इंग वेन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
जॉर्ज वाशिंगटन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
फखरुद्दीन अली अहमद का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी