नैना लाल किदवई का जीवन परिचय

नैना लाल किदवई का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे नैना लाल किदवई (Naina Lal Kidwai) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए नैना लाल किदवई से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Naina Lal Kidwai Biography and Interesting Facts in Hindi.

नैना लाल किदवई के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामनैना लाल किदवई (Naina Lal Kidwai)
जन्म की तारीख 1957
जन्म स्थानदिल्ली, भारत
पिता का नाम सुरिंदर लाल
उपलब्धि2012 - वाणिज्य एवं उद्योग मंडल (फिक्की) की अध्यक्ष निर्वाचित होने वाली प्रथम भारतीय महिला
पेशा / देशमहिला / भारतीय बैंकर, चार्टर्ड अकाउंटेंट और बिजनेस एक्जीक्यूटिव / भारत

नैना लाल किदवई (Naina Lal Kidwai)

नैनालाल किदवई पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और एचएसबीसी बैंक की भारत में प्रमुख हैं। नैना ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बैचलर की डिग्री और हार्वर्ड बिज़नस स्कूल से एमबीए की उपाधि प्राप्त की है और हार्वर्ड बिज़नस स्कूल से ग्रेजुएट भी किया है। तथा वे पहली भारतीय महिला हैं जिन्होंने किसी विदेशी बैंक का भारत में संचालन किया।

नैना लाल किदवई का जन्म

नैना लाल किदवई का जन्म 1957 को दिल्ली (भारत ) में हुआ था| इनका जन्म एक धनी परिवार में हुआ था| इनके पिता का नाम सुरिंदर लाल था, जो एक बीमा कंपनी के सीईओ थे| नैना लाल किदवई दो बहने थी इनके बहन का नाम नॉन लॉल कुरैशी है, जो एक पूर्व शौकिया गोल्फ चैंपियन है

नैना लाल किदवई की शिक्षा

किदवई दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन यूनिवर्सिटी (1977 बैच) से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री ली और 1982 में हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एम बीए. किया। किदवई हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से स्नातक करने वाली पहली भारतीय महिला थीं और मार्गदर्शन करने वाली पहली महिला भी थीं। भारत में एक विदेशी बैंक मे भी उन्होंने काम किया। वह एक योग्य चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं।

नैना लाल किदवई का करियर

यह पहली भारतीय महिला हैं जिन्होंने किसी विदेशी बैंक का भारत में संचालन किया। 1982-1994 तक उन्होंने एएनजेड ग्रिंडलेज़ में काम किया, जहाँ उनके कार्य में निवेश बैंक के प्रमुख, ग्लोबल एनआरआई सेवाओं के प्रमुख और पश्चिमी भारत के प्रमुख, रिटेल बैंक शामिल थे। 1994 से 2002 तक, किदवई ने मॉर्गन स्टेनली इंडिया और जेएम मॉर्गन स्टेनली में निवेश बैंकिंग के प्रमुख के रूप में कार्य किया। उन्होंने वर्ष 1982 से 1994 तक स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक में और 1984 से 1991 तक रिटेल बैंक के मुख्य प्रबंधक के रूप में भी काम किया। 1989 से 1991 तक, किदवई इन्वेस्टमेंट बैंक इंडिया के मुख्य प्रबंधक और प्रमुख रहे और उत्तर भारत के निवेश बैंक के प्रबंधक रहे। 1987 से 1989 तक। किदवई ने 1984 से 1987 तक बॉम्बे स्थित पश्चिम भारत निवेश बैंक के प्रबंधक के रूप में भी काम किया है। 1977 से 1980 तक, उन्होंने प्राइस वाटरहाउस एंड कंपनी में काम किया। किदवई 1 अक्टूबर 2006 से एचएसबीसी होल्डिंग्स पीएलसी के एक समूह महाप्रबंधक के रूप में कार्य किया है। वह 5 मई 2006 से एचएसबीसी होल्डिंग्स पीएलसी के एचएसबीसी इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में भी कार्य किया है। 15 अप्रैल 2009 से किदवई ने एचएसबीसी के कंट्री हेड के रूप में भी काम किया। भारत। उन्होंने एचएसबीसी बैंक के कॉर्पोरेट और कस्टोडियल सर्विसेज के प्रमुख के रूप में भी काम किया। किदवई ने 15 अप्रैल 2009 तक एचएसबीसी इंडिया के समूह महाप्रबंधक के रूप में भी काम किया। किदवई ने 21 मई 2004 से एचएसबीसी होल्डिंग्स पीएलसी के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में भी काम किया। इसके अलावा, उन्होंने एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स इंडिया के प्रबंध निदेशक के रूप में भी काम किया। उन्होंने नवंबर 2002 से 5 मई 2006 तक एचएसबीसी के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में भी काम किया है। नैना सी ए जी (कैग) के ऑडिट एडवाइजरी बोर्ड में भी रह चुकी हैं। हावर्ड बिजनेस स्कूल से एम.बी.ए करने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

नैना लाल किदवई के पुरस्कार और सम्मान

अपने सराहनीय काम के लिए, किदवई ने कई प्रशंसा भी हासिल की हैं। किदवई ने व्यापार और उद्योग के क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार प्राप्त किया है। बैंकिंग में उत्कृष्टता के लिए उन्हें ऑल लेडीज़ लीग की दिल्ली वूमन ऑफ़ द डिकेड अचीवर्स अवार्ड 2013 भी मिला है। ‘फोर्ब्स" मैगज़ीन ने उन्हें 2000 से 2003 तक दुनिया की शीर्ष 50 कॉरपोरेट महिलाओं में शामिल करा था। ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल" 2006 में ग्लोबल वुमेन लिस्ट में शामिल हुई थी।

भारत के अन्य प्रसिद्ध भारतीय बैंकर, चार्टर्ड अकाउंटेंट और बिजनेस एक्जीक्यूटिव

व्यक्तिउपलब्धि

नीचे दिए गए प्रश्न और उत्तर प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। यह भाग हमें सुझाव देता है कि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यह प्रश्नोत्तरी एसएससी (SSC), यूपीएससी (UPSC), रेलवे (Railway), बैंकिंग (Banking) तथा अन्य परीक्षाओं में भी लाभदायक है।

महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (FAQs):


  • प्रश्न: नैना लाल किदवई ने किस वर्ष में ‘स्टैंडर्ड चाटर्ड बैंक’ से करियर की शुरुआत की थी?
    उत्तर: 1982
  • प्रश्न: उस मैगज़ीन का नाम क्या है जिसमे नैना लाल किदवई को 2000 से 2003 तक दुनिया की शीर्ष 50 कॉरपोरेट महिलाओं में शामिल करा था?
    उत्तर: फोर्ब्स
  • प्रश्न: नैना लाल किदवई कब 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' ग्लोबल वुमेन लिस्ट में शामिल हुई थी?
    उत्तर: 2006
  • प्रश्न: वाणिज्य एवं उद्योग मंडल (फिक्की) की अध्यक्ष निर्वाचित होने वाली प्रथम भारतीय महिला का नाम क्या है?
    उत्तर: नैना लाल किदवई
  • प्रश्न: 2007 में नैना लाल किदवई को भारत सरकार द्वारा किससे सम्मानित किया गया था?
    उत्तर: पद्द श्री

You just read: Biography Naina Lal Kidwai - BIOGRAPHY Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *