नीता अंबानी का जीवन परिचय | Biography of Neeta Ambani in Hindi

नीता अंबानी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे नीता अंबानी (Neeta Ambani) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए नीता अंबानी से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Neeta Ambani Biography and Interesting Facts in Hindi.

नीता अंबानी के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामनीता अंबानी (Neeta Ambani)
जन्म की तारीख01 नवम्बर 1964
जन्म स्थानमुंबई, (भारत)
माता व पिता का नामपूर्णिमा दलाल / रविन्द्रभाई दलाल
उपलब्धि2016 - अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला
पेशा / देशमहिला / उद्यमी / भारत

नीता अंबानी (Neeta Ambani)

नीता अम्बानी भारत के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की पत्नी व रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक व चेयरपर्सन हैं। नीता अंबानी को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) में शामिल होने वाली पहली भारतीय महिला हैं। नियमों के मुताबिक इस समिति का एक बार सदस्य बनने के बाद वो सदस्य 70 की उम्र तक आइओसी में बरकरार रहता है। जमीनी स्तर पर भारत में फुटबॉल से लेकर बास्केटबॉल तक और शिक्षा व खेल के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए नीता अंबानी को ये सम्मान हासिल हुआ है।

नीता अंबानी का जन्म

नीता अंबानी का जन्म 01 नवम्बर 1964 को मुंबई के एक मध्यम-वर्गीय परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम रविंद्रभाई दलाल और माता का नाम पूर्णिमा दलाल हैं। इनके पिता बिडला की एक कंपनी में उच्चाधिकारी पद पर कार्यत थे|

नीता अंबानी की शिक्षा

नीता अंबानी ने नारसी मोनजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री पूरी की, और कम उम्र से भरतनाट्यम किया और एक पेशेवर भरतनाट्यम नर्तकी बन गई।

नीता अंबानी का करियर

नीता रविंद्रभाई दलाल और पूर्णिमा दलाल की बेटी हैं। उनकी एक बहन ममता दलाल है, जो एक स्कूल शिक्षक के रूप में काम करती है। अंबानी उपनगरीय मुंबई में एक मध्यम-वर्गीय वातावरण में पले-बढ़े। वह एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम डांसर हैं। मुकेश अंबानी से उनकी मुलाकात तब हुई जब वह एक स्कूल शिक्षक थे और 1985 में उनसे शादी की। शादी के बाद, उन्होंने कुछ वर्षों तक एक शिक्षक के रूप में काम किया। अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के सीएसआर शाखा, रिलायंस फाउंडेशन के संस्थापक और चेयरपर्सन हैं। वह मुंबई इंडियंस के मालिक भी हैं। 2014 में वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड के लिए चुनी गईं। 1997 में, नीता अंबानी जामनगर में रिलायंस की मेगा रिफाइनरी के कर्मचारियों के लिए कंपनी टाउनशिप के निर्माण की परियोजना में शामिल थी। स परियोजना में 17,000 से अधिक निवासियों को घर देने के लिए ट्री-लाइन और पर्यावरण के अनुकूल कॉलोनी की स्थापना शामिल थी। आज, जामनगर परिसर में लगभग 100,000 आम के पेड़ों के साथ सबसे बड़ा बाग है जो विभिन्न प्रकार के पक्षियों का भी घर है। नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन चलाती हैं फाउंडेशन एक भारतीय परोपकारी पहल है जिसे नीता अंबानी ने 2010 में स्थापित किया था। वे रिलायंस इंडस्ट्रीज और युएनएआईडीएस के एड्स इनिशीएटिव का भी हिस्सा हैं। 4 जून 2016 को, अंबानी स्विस-आधारित पैनल द्वारा अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) में सदस्यता के लिए नामांकित आठ उम्मीदवारों में से थे। इन नए सदस्यों का चुनाव अगस्त 2016 के पहले सप्ताह में 129 वें IOC सत्र के दौरान हुआ था। अंबानी को 4 अगस्त 2016 को IOC के सदस्य के रूप में चुना गया, जो इसकी पहली भारतीय महिला सदस्य थीं।

नीता अंबानी के पुरस्कार और सम्मान

2005 में उन्हें इंटरनेशनल वुमन डे पर भारत नारी शक्ति संगठन की ओर से समाज सेवा विश्व भूषण से भी सम्मानित किया गया है। उन्हें एआईएमए की तरफ से 2012 का कारपॉरेट सिटिजन ऑफ द इअर का पुरस्कार मिल चुका है। जमीनी खेल पर अपनी पहल के लिए, अंबानी को भारत के राष्ट्रपति से "राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2017" प्राप्त हुआ। वह टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा दिए जाने वाले भारतीय खेलों के सर्वश्रेष्ठ कॉरपोरेट समर्थक के पुरस्कार के लिए प्राप्तकर्ता हैं।

भारत के अन्य प्रसिद्ध उद्यमी

व्यक्तिउपलब्धि

नीचे दिए गए प्रश्न और उत्तर प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। यह भाग हमें सुझाव देता है कि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यह प्रश्नोत्तरी एसएससी (SSC), यूपीएससी (UPSC), रेलवे (Railway), बैंकिंग (Banking) तथा अन्य परीक्षाओं में भी लाभदायक है।

महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (FAQs):


  • प्रश्न: नीता अंबानी का पूरा नाम क्या है?
    उत्तर: नीता दलाल मुकेश अंबानी
  • प्रश्न: नीता अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन कब स्थापित किया था?
    उत्तर: 2010
  • प्रश्न: 2005 में किसे इंटरनेशनल वुमन डे पर भारत नारी शक्ति संगठन की ओर से समाज सेवा विश्व भूषण से भी सम्मानित किया गया है?
    उत्तर: नीता अंबानी
  • प्रश्न: एआईएमए की तरफ से 2012 का कारपॉरेट सिटिजन ऑफ द इअर का पुरस्कार किसे मिला है?
    उत्तर: नीता अंबानी को
  • प्रश्न: रविंद्रभाई दलाल की पुत्री का नाम क्या है?
    उत्तर: नीता अंबानी

You just read: Biography Neeta Ambani - BIOGRAPHY Topic

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *