एलिजाबेथ ब्लैकवेल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

✅ Published on May 31st, 2021 in प्रसिद्ध व्यक्ति, वरिष्ठ पदाधिकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे एलिजाबेथ ब्लैकवेल (Elizabeth Blackwel) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए एलिजाबेथ ब्लैकवेल से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Elizabeth Blackwel Biography and Interesting Facts in Hindi.

एलिजाबेथ ब्लैकवेल के बारे में संक्षिप्त जानकारी

नामएलिजाबेथ ब्लैकवेल (Elizabeth Blackwel)
जन्म की तारीख03 फरवरी 1821
जन्म स्थानब्रिस्टल, इंग्लैंड
निधन तिथि31 मई 1910
माता व पिता का नामहन्नाह (लेन) ब्लैकवेल / सैमुअल ब्लैकवेल
उपलब्धि1847 - संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली महिला डॉक्टर
पेशा / देशमहिला / चिकित्सक / इंग्लैंड

एलिजाबेथ ब्लैकवेल (Elizabeth Blackwel)

एलिजाबेथ ब्लैकवेल संयुक्त राज्य अमेरिका में मेडिकल स्कूल से स्नातक होने वाली पहली महिला थी। वह अपने जीवनकाल के दौरान एक अग्रणी सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता बन गई थी। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम दोनों में एक सामाजिक जागरूकता और नैतिक सुधारक के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी | इनके योगदान के लिए , प्रतिवर्ष एक महिला को एलिजाबेथ ब्लैकवेल मेडल दिया जाता है जो चिकित्सा में महिलाओं के प्रोत्साहन के लिए महत्वपूर्ण योगदान देता है।

एलिजाबेथ ब्लैकवेल का जन्म

एलिजाबेथ ब्लैकवेल का जन्म 03 फरवरी 1821 को ब्रिस्टल, इंग्लैंड में हुआ था। इनके पिता का नाम सैमुअल ब्लैकवेल और माता का नाम हन्ना (लेन) ब्लैकवेल था| इनके पिता एक चीनी रिफाइनर थे|

एलिजाबेथ ब्लैकवेल का निधन

एलिजाबेथ ब्लैकवेल का निधन 31 मई 1910 (आयु 89 वर्ष) को हेस्टिंग्स , इंग्लैंड में हुई। इनकी मृत्यु 1907 में , जब यह स्कॉटलैंड के किल्मुन में छुट्टियां मनाने गए तो ये सीढ़ियों की एक उड़ान से नीचे गिर गए, और लगभग पूरी तरह से मानसिक और शारीरिक रूप से अक्षम हो गए। बाद में हास्टिंग्स, ससेक्स अपने घर पर, एक स्ट्रोक से पीड़ित हो गयी और इनके शरीर के आधे हिस्से को लकवा मार गया और इनकी मृत्यु हो गयी।

एलिजाबेथ ब्लैकवेल की शिक्षा

ब्लैकवेल ने मेडिकल स्कूलों में आवेदन करना शुरू कर दिया जिनेवा मेडिकल कॉलेज को छोड़कर, उसने प्रत्येक मेडिकल स्कूल से आवेदन किया, जिसमें पुरुष छात्रों ने ब्लैकवेल की स्वीकृति पर मतदान किया। 1847 में, ब्लैकवेल संयुक्त राज्य अमेरिका में मेडिकल स्कूल में भाग लेने वाली पहली महिला बनीं

एलिजाबेथ ब्लैकवेल का करियर

एलिजावेथ ब्लैकवेल पहले चिकित्सा में करियर के प्रति अरुचि हो गई थी लेकिन वह अपने परिवार का समर्थन करने के लिए स्कूल की शिक्षिका बन गई। यह व्यवसाय 1800 के दौरान महिलाओं के लिए उपयुक्त था चिकित्सा में ब्लैकवेल की रुचि एक दोस्त के बीमार पड़ने के बाद उठी और उन्होंने बताया की, कि उसकी देखभाल एक महिला चिकित्सक ने की थी, उसे शायद इतना कष्ट न हुआ हो। जिसके बाद ब्लैकवेल ने मेडिकल स्कूलों में आवेदन करना शुरू कर दिया और वर्ष 1847 में, ब्लैकवेल संयुक्त राज्य अमेरिका में मेडिकल स्कूल में भाग लेने वाली पहली महिला बनीं। टाइफाइड बुखार पर ब्लैकवेल का उद्घाटन थीसिस, 1849 में बफेलो मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ, उसके कुछ ही समय बाद, वह संयुक्त राज्य अमेरिका की एक महिला छात्रा द्वारा प्रकाशित पहला मेडिकल लेख था। इसने सहानुभूति की एक मजबूत भावना और मानवीय पीड़ा के प्रति संवेदनशीलता के साथ-साथ आर्थिक और सामाजिक न्याय के लिए मजबूत वकालत को चित्रित किया। इस परिप्रेक्ष्य को चिकित्सा समुदाय ने "स्त्री" के रूप में माना था। ब्लैकवेल ने 1857 में अपनी बहन एमिली के साथ महिलाओं और बच्चों के लिए न्यूयॉर्क इन्फर्मरी की स्थापना की और लड़कियों को शिक्षित करने के महत्व पर महिला दर्शकों को व्याख्यान देना शुरू किया। उन्होंने अमेरिकी नागरिक युद्ध के दौरान नर्सों के आयोजन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1853 में, ब्लैकवेल ने टॉमपकिंस स्क्वायर के पास एक छोटी डिस्पेंसरी स्थापित की। उन्होंने अपनी शिक्षा के तहत एक चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाली एक पोलिश महिला मैरी जैक्रज़्यूस्का को भी अपने पूर्व-चिकित्सा अध्ययनों में उनके उपदेशक के रूप में सेवा दी। 1857 में, डॉ। मैरी जैक्रोज़्यूस्का, ब्लैकवेल और उनकी बहन एमिली के साथ, जिन्होंने मेडिकल डिग्री भी प्राप्त की थी। जब अमेरिकी गृहयुद्ध छिड़ गया, तो ब्लैकवेल बहनों ने नर्सिंग प्रयासों में सहायता की थी। ब्लैकवेल ने वुमन सेंट्रल रिलीफ एसोसिएशन (WCRA) के साथ मिलकर काम किया। 1858 में, चिकित्सा अधिनियम 1858 में एक खंड के तहत, जिसने 1858 से पहले ब्रिटेन में विदेशी डिग्री अभ्यास करने वाले डॉक्टरों को मान्यता दी थी, वह जनरल मेडिकल काउंसिल के मेडिकल रजिस्टर (1 जनवरी 1859) में अपना नाम दर्ज करने वाली पहली महिला बनने में सक्षम थीं। वह इस दौरान एलिजाबेथ गैरेट एंडरसन की मेंटर भी बनीं।

एलिजाबेथ ब्लैकवेल के पुरस्कार और सम्मान

1973 में, एलिजाबेथ ब्लैकवेल को राष्ट्रीय महिला हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया। 1949 से, अमेरिकन मेडिकल वीमेंस एसोसिएशन ने एलिजाबेथ ब्लैकवेल मेडल को प्रतिवर्ष एक महिला चिकित्सक को प्रदान किया है। होबार्ट और विलियम स्मिथ कॉलेजों ने उन महिलाओं को वार्षिक एलिजाबेथ ब्लैकवेल पुरस्कार प्रदान किया जिन्होंने "मानव जाति के लिए उत्कृष्ट सेवा" का प्रदर्शन किया है। एलुमिनियम के रूप में एलिजाबेथ ब्लैकवेल को दो संस्थाएँ सम्मानित किया पहली होबार्ट और विलियम स्मिथ कॉलेजों, जिनेवा कॉलेज का वर्तमान नाम, जिनेवा मेडिकल कॉलेज की संस्थापक संस्था और दूसरी स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क (SUNY) सिरैक्यूज़ में, जिसने 1950 में जिनेवा मेडिकल कॉलेज का अधिग्रहण किया और 1999 में इसका नाम बदलकर स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क अपस्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी कर दिया। द डिनर पार्टी में एलिजाबेथ ब्लैकवेल के लिए एक जगह की कलाकृति है। 2013 में यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल ने एलिजाबेथ ब्लैकवेल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ रिसर्च को लॉन्च किया। 3 फरवरी, 2018 को, Google ने उसे 197 वीं जयंती की मान्यता में डूडल के रूप में सम्मानित किया। मई 2018 में, न्यूयॉर्क महिला और बच्चों के लिए न्यूयॉर्क इन्फर्मरी के पूर्व स्थान पर एक स्मारक पट्टिका का अनावरण किया गया था, जिसे एलिजाबेथ ब्लैकवेल और उनकी बहन एमिली ब्लैकवेल ने स्थापित किया था। होबार्ट और विलियम स्मिथ कॉलेजों ने ब्लैकवेल के सम्मान में अपने परिसर में एक प्रतिमा बनवाई।

नीचे दिए गए प्रश्न और उत्तर प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं। यह भाग हमें सुझाव देता है कि सरकारी नौकरी की परीक्षाओं में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यह प्रश्नोत्तरी एसएससी (SSC), यूपीएससी (UPSC), रेलवे (Railway), बैंकिंग (Banking) तथा अन्य परीक्षाओं में भी लाभदायक है।

महत्वपूर्ण प्रश्न और उत्तर (FAQs):

प्रश्न: 1850 के दशक के मध्य में गरीब महिलाओं और बच्चों के लिए न्यूयॉर्क डिस्पेंसरी के रूप में जाना जाने वाला क्लिनिक किसने खोला था?
उत्तर: एलिजाबेथ ब्लैकवेल
प्रश्न: एलिजाबेथ ब्लैकवेल ने महिलाओं के लिए एक मेडिकल स्कूल कब खोला था?
उत्तर: 1860 के अंत में
प्रश्न: एलिजाबेथ ब्लैकवेल का निधन कब हुआ था?
उत्तर: 31 मई 1910
प्रश्न: वह कौन है जो अपने परिवार सहित 1832 में संयुक्त राज्य अमेरिका में चले गए थे?
उत्तर: एलिजाबेथ ब्लैकवेल
प्रश्न: एलिजाबेथ ब्लैकवेल का जन्म कहाँ हुआ था?
उत्तर: इंग्लैंड में

Previous « Next »

❇ प्रसिद्ध व्यक्ति से संबंधित विषय

चंद्रशेखर आजाद का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी लक्ष्मी सहगल का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी बाल गंगाधर तिलक का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मुथुलक्ष्मी रेड्डी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी व्योमेश चन्द्र बनर्जी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी शीला दीक्षित का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी अन्ना चांडी का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मंगल पांडे का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी कादम्बिनी गांगुली का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी स्मृति मंधाना का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी