आधुनिक विश्व का इतिहास (Modern World History in Hindi): दोस्तो आप इस अध्याय में विश्व के आधुनिककाल के इतिहास से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों के बारे में पढ़ेंगे। पढ़ेंगे। विश्व का आधुनिक काल का इतिहास दुनिया के सभी देशों के आधुनिक काल के इतिहास को जोड़ कर बना है, यहाँ आप दुनिया के आधुनिक काल मानव इतिहास को जनेगें। विश्व के आधुनिक इतिहास की शुरुआत 15वीं शताब्दी के अंत से जानी जाती है। विश्व स्तर पर आधुनिक इतिहास को भी तीन भागों में बाँटा गया है, जिसमें प्रारंभिक आधुनिक (पुनर्जागरण), गत आधुनिक (औद्योगिक क्रांति) और समकालीन (डिजिटल क्रांति)

आधुनिक विश्व का इतिहास (9 LESSONS)

विश्व के प्रमुख युद्ध की लिस्ट: इस अध्याय में विश्व के इतिहास में हुए प्रमुख युद्ध के नाम, कब और किसके बीच हुए के बारे में जानकारी दी गयी है। जैसे: 490 ई. में मैराथन का युद्ध ईरानियों एवं यूनानियों के बीच युद्ध हुआ।

शीत युद्ध का इतिहास: इस अध्याय में शीत युद्ध के प्रमुख कारण, परिणाम, प्रभाव और शीत युद्ध की की उत्पत्ति के कारण क्या थे? के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया है।

इतिहास लेखों के बीच अंतर: यहाँ भक्ति और सूफी आंदोलन में अंतर, भक्ति और सूफी आंदोलन अंतर, बौद्ध धर्म और जैन धर्म के बीच अंतर, गवर्नर-जनरल और वाइसराय के बीच अंतर, वेद और उपनिषद में अंतर आदि के बारे में बताया गया है।

द्वितीय विश्व युद्ध का इतिहास: इस अध्याय में प्रमुख विश्व युद्ध कब हुआ, क्यों हुआ, इसके क्या कारण थे और सबसे महत्वपूर्ण द्वितीय विश्व युद्ध के क्या परिणाम थे। इस सभी के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया है।

पढ़ें इतिहास के प्रमुख व्यक्ति और उनके काम: इस अध्याय में भारत और विश्व इतिहास के प्रमुख व्यक्तियों के नाम और उनके मुख्य कार्यो के बारे में जानकारी दी गयी है।

पढ़ें औद्योगिक क्रांति का इतिहास: औद्योगिक क्रांति कब हुई थी, इसके औद्योगिक क्रांति परिणाम क्या हुये थे और इस क्रांति से मानव समाज के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ा था। एवं औद्योगिक क्रांति के दौरान हुए प्रमुख आविष्कार के बारे में।

पढ़ें विश्व के इतिहास में हुई प्रथम महत्वपूर्ण घटनाओं की सूची,इतिहास, समाजशास्त्र, साहित्य, खेल, राजनीति, पुरस्कार और सम्मान, मनोरंजन, क्षेत्रों में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है।

विश्व के प्रमुख देश और उनके स्‍वतंत्रता दिवस: इस अध्याय में विश्व के प्रमुख देशों के नाम और उनके स्‍वतंत्रता दिवस के बारे में सामान्य ज्ञान जानकारी दी गयी है।

विश्व के प्रसिद्ध देशों के गणतंत्र दिवस 2023: इस अध्याय में विश्व के प्रसिद्ध देशों के नाम और उनके गणतंत्र दिवस के बारे में जानकारी दी गयी है। 1 जनवरी को स्लोवाकिया देश में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

अन्य उप-विषय

प्राचीन भारत का इतिहास
मध्यकालीन भारत का इतिहास
आधुनिक भारत का इतिहास
प्राचीन विश्व का इतिहास
मध्यकालीन विश्व का इतिहास
आधुनिक विश्व का इतिहास