विटामिन के रासायनिक नाम व उनके प्रमुख स्रोत

विटामिन के रासायनिक नाम व प्रमुख स्रोतों की सूची: (Chemical Names of Vitamins and Major Sources in Hindi)

विटामिन किसे कहते है?

विटामिन (Vitamin) या जीवन सत्व भोजन के अवयव हैं जिनकी सभी जीवों को अल्प मात्रा में आवश्यकता होती है। रासायनिक रूप से ये कार्बनिक यौगिक (organic compounds) होते हैं। उस यौगिक को विटामिन कहा जाता है जो शरीर द्वारा पर्याप्त मात्रा में स्वयं उत्पन्न नहीं किया जा सकता बल्कि भोजन के रूप में लेना आवश्यक हो। विटामिन एक बहुत आवश्यक खाद्यांश है। मनुष्य के खाद्य में निम्न पदार्थों का रहना जरूरी है: (1) प्रोटीन, (2) कार्बोहाइड्रेट, (3) बसा, (4) खनिज पदार्थ, (5) विटामिन, तथा (6) जल। ये सब पदार्थ मनुष्य को दिन-प्रतिदिन के आहार से मिलते हैं। विटामिन की प्रतिदिन की आवश्यक मात्रा संतुलित भोजन से प्राप्त होती है। विटामिन्स के रासायनिक नाम और स्त्रोत से सम्बंधित प्रश्न लगभग सभी प्रतियोगिता परीक्षाओ में पूछे जाते है। इस पोस्ट में किन-किन खाद्य पदार्थों में कौन-कौन सा विटामिन होता हैं इसकी भी जानकारी दी गयी है:-

प्रमुख विटामिनों के रासयनिक नामों की सूची: (List of chemical names of major vitamins)

विटामिन का नाम रासायनिक नाम स्त्रोत
विटामिन-ए रेटीनॉल (Retinol) अंडा, पनीर, हरी सब्जी, दूध, मछ्लीयकृत तेल
विटामिन-बी1 थायमिन (Thiamine) तिल, सब्जियाँ, मूंगफली, सुखी मिर्चे, यकृत अंडा, बिना घुली दाल
विटामिन-बी2 राइबोफ्लेविन (Riboflavin) दूध, हरी सब्जिया, ख़मीर, मांस,
विटामिन-बी3 नियासिन (Niacin) दूध, मूंगफली, गन्ना, मांस, टमाटर
विटामिन-बी4 पेन्टोथेनिक अम्ल (Pantothenic acid) आलू, टमाटर, मूंगफली, मांस, पत्ती वाली सब्ज़ी
विटामिन-बी5 पाईरीडाक्सिन (Pyridoxine) अनाज़,यकृत, मांस,
विटामिन-बी6 बायोटिन (Biotin) दूध, मांस, यकृत, अंडा
विटामिन-बी7 फोलेटेस (Folate) पत्तेदार सब्जियां, पास्ता, रोटी, अनाज, यकृत
विटामिन-बी8 क्यानोकोबलामिन (Cyanocobalamin) कलेजी, दूध, यकृत
विटामिन-बी9 तेरोईल ग्लूटेमिक (Teroil Glutamic) दाल, अंडा, यकृत, सेम, सब्ज़िया
विटामिन-बी10 एस्कॉर्बिक अम्ल (Ascorbic acid) टमाटर, संतरा, खट्टे पदार्थ, मिर्च, अंकुरित अनाज़
विटामिन-बी11 केल्सिफेरोल (Calciferol) रिकेट्स(बच्चो में), ओस्टोमलेशिया(वयस्क में)
विटामिन-बी12 टेकोफेरोल (Tocopherol) मक्खन, दूध, पत्ती वाली सब्जियाँ, वनस्पति तेल, अंकुरित गेहूँ
विटामिन-बी13 फिलोक्विनों (Phylloquinone) टमाटर, हरी सब्जियाँ

विटामिन से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य:

  • रेटिनॉल को 1909 में खोजा गया था, 1931 में अलग किया गया था, और पहली बार 1947 में बनाया गया था। यह विश्व स्वास्थ्य संगठन की आवश्यक दवाओं की सूची में है। रेटिनॉल एक जेनेरिक दवा के रूप में मेडिकल पर उपलब्ध है।
  • वयस्को को प्रतिदिन विटामिन “बी1” की एक मिलीग्राम मात्रा आवश्यक होती है। गर्भवती स्त्रियो को संपूर्ण काल तक विटामिन “बी1” की 5 मिलीग्राम आवश्यक होती है।
  • 1920 में राइबोफ्लेविन (Riboflavin) की खोज की गई, 1933 में अलग किया गया, और पहली बार 1935 में बनाया गया। राइबोफ्लेविन (Riboflavin), जिसे विटामिन बी2 के रूप में भी जाना जाता है और, पहले, विटामिन जी के रूप में जाना जाता था नियासिन, जिसे निकोटिनिक एसिड भी कहा जाता है, एक कार्बनिक यौगिक और विटामिन बी 3 का एक रूप है, जो एक आवश्यक मानव पोषक तत्व है।
  • सभी जानवरों को coenzyme A कोएंजाइम ए (सीओए- CoA) को संश्लेषित करने के लिए पैंटोथेनिक एसिड की आवश्यकता होती है। बायोटिन (Biotin), पानी में घुल जाने वाला या वॉटर सॉल्यूबल विटामिन है। ये विटामिन बी (Vitamin B) के परिवार का ही हिस्सा है। इसे विटामिन एच (Vitamin H) भी कहा जाता है। शरीर को कुछ न्यूट्रीएंट्स या पोषक पदार्थों को ऊर्जा में बदलने के लिए बायोटिन की आवश्यकता पड़ती है। ये बालों, स्किन और नाखूनों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।
  • विटामिन बी 6, जिसे पाइरिडोक्सिन भी कहा जाता है, एक पानी में घुलनशील विटामिन है जिसे आपके शरीर को कई कार्यों के लिए चाहिए। यह प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट चयापचय और लाल रक्त कोशिकाओं और न्यूरोट्रांसमीटर के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है. कोलेक्लसिफेरोल (Cholecalciferol), जिसे विटामिन डी3 और कोलेकैल्सीफेरॉल (colecalciferol) के रूप में भी जाना जाता है, एक प्रकार का विटामिन डी है जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर त्वचा द्वारा बनाया जाता है; यह कुछ खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है और इसे आहार पूरक के रूप में लिया जा सकता है।

इन्हें भी पढे: विटामिन के प्रमुख कार्य, प्रभाव एवं कमी से होने वाले रोग

प्रश्नोत्तर (FAQs):

𝒜. दिल, दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन बी-12 (Vitamin B12) बहुत जरूरी है। विटामिन बी-12 हमारे शरीर को कई खतरनाक बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसकी कमी से सबसे ज्यादा हमारे दिमाग और नर्वस सिस्टम पर असर पड़ता है। विटामिन बी-12 रेड ब्लड सेल्स को बनाने में भी अहम भूमिका निभाता है।

𝒜. विटामिन B12 को कोबालमीन (Cobalamin) भी कहा जाता हैं। यह एकलौता ऐसा विटामिन है जिसमें कोबाल्ट धातु पाया जाता हैं।

𝒜. विटामिन ए – यह आंखों के लिए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन होता है। इसके लिए फायदेमंद हरी सब्जियां अगर आखों को स्वस्थ रखना है तो आपको खाने में रोज हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

𝒜. एस्कॉर्बिक अम्ल एक एंटीऑक्सीडेन्ट गुणों वाला शुगर एसिड होता है। देखने में ये श्वेत से हल्के पीले रंग का जल-घुलनशील चूर्ण या क्रिस्टल होता है। एस्कॉर्बिक अम्ल के एक रूप को विटामिन सी के नाम से भी जाना जाता है।

𝒜. विटामिन 'ए' की कमी के कारण हमारे शरीर के कई आंग प्रभावित होते हैं। सबसे ज्यादा असर हमारी आँख पर होता है, और शरीर की बाह्य त्वचा(epithelium ) भी प्रभावित होती है।

𝒜. विटामिन-k रूधिर के स्कंदन (कोएगुलेशन) के लिए आवश्यक है, रक्त स्कंदन (coagulation, clotting) रक्त की वह प्रक्रिया होती है जिसके द्वारा वह द्रव की अवस्था से अर्ध-ठोस (जेल) की अवस्था में चला जाता है और एक जमावड़ा या थक्का बना लेता है।

𝒜. विटामिन E मुख्य रूप से लिंग-ग्रंथियों की सामान्य क्रिया में मदद करता है। विटामिन ई इम्‍यून सिस्‍टम के कार्य में भी अहम भूमिका निभाता है। ये संक्रमण से लड़ने में कोशिकाओं की मदद करता है। विटामिन ई प्रोस्‍टाग्‍लैंडिन नामक हार्मोन के उत्‍पादन में भी अहम भूमिका निभाता है।

𝒜. ‘गाजर’ विटामिन-A का एक सम्पन्न स्रोत है। गाजर का जूस पीने या कच्ची गाजर खाने से कब्ज की परेशानी खत्म हो जाती है। यह पीलिया की प्राकृतिक औषधि है। इसका सेवन ल्यूकेमिया (ब्लड कैंसर) और पेट के कैंसर में भी लाभदायक है।

𝒜. आँवला में विटामिन- C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसके अतिरिक्त इसमें विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैश‍ियम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड पाए जाते हैं। अपनी इन खूबियों की वजह से आंवले को 100 रोगों की एक दवा माना जाता है।

𝒜. रक्त स्कंदन में विटामिन ‘K’ सहायक होता है। रक्त स्कंदन (coagulation, clotting) रक्त की वह प्रक्रिया होती है जिसके द्वारा वह द्रव की अवस्था से अर्ध-ठोस (जेल) की अवस्था में चला जाता है और एक जमावड़ा या थक्का बना लेता है।

  Last update :  2022-07-28 12:46:57
  Download :  PDF
  Post Views :  3342
  Post Category :  विज्ञान