राष्ट्रीय मतदाता दिवस (25 जनवरी) – National Voters Day (25 January)

राष्ट्रीय मतदाता दिवस (25 जनवरी) | National Voters Day in Hindi
25-Jan - भारत में प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 2011 में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने 25 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना (वर्ष 1950 में स्थापित) दिवस के अवसर पर ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ का शुभारंभ किया था।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस (25 जनवरी): (25 January: National Voters Day in Hindi)

राष्ट्रीय मतदाता दिवस कब मनाया जाता है?

भारत में प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 2017 में इस दिवस का मुख्य विषय-‘युवा और भावी मतदाताओं का सशक्तीकरण’ था।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का इतिहास:

वर्ष 2011 में पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने 25 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना (वर्ष 1950 में स्थापित) दिवस के अवसर पर ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ का शुभारंभ किया था।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य:

मतदाओं द्वारा चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने तथा इसके लिए मतदाताओं में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस का सभी भारतवासियों को अपने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की याद दिलाता है और साथ ही यह भी बताता है कि हर व्यक्ति के लिए मतदान करना जरूरी है।

राष्‍ट्रीय मतदाता समारोह:

पूर्व राष्‍ट्रपति ए. पी. जे. अब्दुल कलाम ने वर्ष 2012 में विज्ञान भवन में द्वि‍तीय राष्‍ट्रीय मतदाता समारोह की अध्‍यक्षता की थी और दिल्ली के नए एवं पंजीकृत 20 मतदाताओं को सचि‍त्र मतदाता पहचान पत्र प्रदान किये। ये मतदाता समाज के वि‍भि‍न्‍न वर्गों से लि‍ए गए थे और उन्‍हें एक बैज भी दि‍या गया था, जि‍स पर अंकि‍त था “मतदाता होने का गर्व – मतदान के लि‍ए तैयार”।

इस अवसर पर उपस्‍थि‍त सभी लोगों को ‘राष्‍ट्रीय मतदाता दि‍वस’ की शपथ भी दिलाई गई। डॉ. कलाम ने ज़िला नि‍र्वाचन अधि‍कारि‍यों (डीईओ), पुलि‍स अधीक्षकों (एसपी) को सर्वोत्‍तम नि‍र्वाचन प्रक्रि‍या अपनाने के लि‍ए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कारों से और डीईओ/एसपी के अलावा अन्‍य अधि‍कारि‍यों को सर्वोत्‍तम नि‍र्वाचन प्रक्रि‍या अपनाने में असाधारण कार्य करने के लि‍ए वि‍शेष पुरस्‍कार से सम्‍मानि‍त किया।

जनवरी माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
03 जनवरीशाकम्भरी जयंती - राष्ट्रीय दिवस
09 जनवरीप्रवासी भारतीय दिवस - राष्ट्रीय दिवस
10 जनवरीविश्व हिन्दी दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
12 जनवरीराष्ट्रीय युवा दिवस (स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन) - राष्ट्रीय दिवस
24 जनवरीराष्ट्रीय बालिका दिवस - राष्ट्रीय दिवस
25 जनवरीराष्ट्रीय मतदाता दिवस - राष्ट्रीय दिवस
26 जनवरीअन्तरराष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
30 जनवरीकुष्ठ निवारण दिवस - राष्ट्रीय दिवस

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *