विश्व विज्ञान दिवस (10 नवम्बर) – World Science Day (10 November)

✅ Published on November 8th, 2020 in नवंबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस

विश्व विज्ञान दिवस कब मनाया जाता है?

प्रत्येक वर्ष 10 नवम्बर को दुनिया के कई देशों में शांति और विकास के लिए ‘विश्व विज्ञान दिवस’ मनाया जाता है। इसके तहत शांति एवं विकास कार्यों में विज्ञान के योगदान के बारे में बताया जाता है।

विश्व विज्ञान दिवस का इतिहास:

उल्लेखनीय है कि इस दिवस’ को वर्ष 1999 में बुडापेस्ट में संयुक्त रूप से अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान परिषद और यूनेस्को द्वारा विज्ञान पर विश्व सम्मेलन के अनुसरण में मनाया गया। यूनेस्को द्वारा इस दिवस की स्थापना दुनिया भर में विज्ञान के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए की थी।

विश्व विज्ञान दिवस का उद्देश्य:

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस, शांति एवं विकास कार्यों में विज्ञान के योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन सभी विज्ञान संस्थानों, जैसे राष्ट्रीय एवं अन्य विज्ञान प्रयोगशालाएं, विज्ञान अकादमियों, स्कूल और कॉलेज तथा प्रशिक्षण संस्थानों में विभिन्न वैज्ञानिक गतिविधियों से संबंधित प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं।

विश्व विज्ञान दिवस 2020:

सम्पूर्ण विश्व में आज यानि 10 नवम्बर (रविवार) को विश्व विज्ञान दिवस मनाया जा रहा है।  2020 में, उस समय जब वैश्विक COVID-19 महामारी ने वैश्विक चुनौतियों को संबोधित करने में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका का प्रदर्शन किया, विश्व विज्ञान दिवस का ध्यान विज्ञान के लिए और समाज के साथ है। 2020 के विश्व विज्ञान दिवस का जश्न मनाने के लिए, यूनेस्को “COVID-19 से निपटने के लिए विज्ञान और समाज के साथ” विषय पर एक ऑनलाइन गोलमेज सम्मेलन आयोजित करेगा।

विश्व विज्ञान दिवस 2019:

सम्पूर्ण विश्व में आज यानि 10 नवम्बर (रविवार) को विश्व विज्ञान दिवस मनाया जा रहा है। वर्ष 2019 में इस दिवस का विषय-“ओपन साइंस, कोई भी पीछे न रहे” था। विश्व विज्ञान दिवस 2019 के उत्सव में युवा वैज्ञानिकों के लिए हरित रसायन विज्ञान में PhosAgro / UNESCO / IUPAC अनुदान का पुरस्कार देने वाले समारोह में शामिल हुए थे, जिसका उद्देश्य हरित रसायन समाधानों का समर्थन करना और युवा वैज्ञानिकों को इस क्षेत्र में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना था।

विश्व विज्ञान दिवस के विषय:

  • वर्ष 2019 में इस दिवस का विषय- “”वैश्विक महामारी से निपटने के लिए विज्ञान और समाज के साथ” है।
  • वर्ष 2019 में इस दिवस का विषय- “ओपन साइंस, कोई भी पीछे न रहे” था।
  • वर्ष 2018 में इस दिवस का विषय- “विज्ञान, एक मानव अधिकार” था।
  • वर्ष 2017 में इस दिवस का विषय-“वैश्विक समझ के लिए विज्ञान” था।
  • वर्ष 2016 में इस दिवस का विषय-“विज्ञान केंद्र और विज्ञान संग्रहालय मनाते हैं (केलेब्रटिंग सेलेब्रटिंग साइन्स सेंटरेस एंड साइन्स म्यूज़ियमस)” था।
  • वर्ष 2015 में इस दिवस का विषय-‘एक सतत भविष्य के लिए विज्ञान’ था।
  • वर्ष 2014 के विश्व विज्ञान दिवस का विषय- मानव जीवन के लिए सुनिश्चित भविष्य हेतु “विज्ञान की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा” था।
  • वर्ष 2013 के विश्व विज्ञान दिवस का विषय ‘साइंस फॉर वाटर कोऑपरेशन: शेयरिंग डेटा, नॉलेज एंड इन्नोवेशंस’ रखा गया था।

भारत में विज्ञान दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस विज्ञान से होने वाले लाभों के प्रति समाज में जागरूकता लाने और वैज्ञानिक सोच पैदा करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान में हर साल 28 फ़रवरी को भारत में मनाया जाता है।28 फ़रवरी सन् 1928 को सर सी. वी. रमन ने अपनी खोज की घोषणा की थी। इसी खोज के लिये उन्हे 1930 में नोबल पुरस्कार दिया गया था।

नवम्बर माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
10 नवम्बरशांति एवं विकास हेतु विश्‍व विज्ञान दिवस (यूनेस्‍को) - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
11 नवम्बरराष्‍ट्रीय शिक्षा दिवस - राष्ट्रीय दिवस
12 नवम्बरराष्ट्रीय पक्षी दिवस - राष्ट्रीय दिवस
14 नवम्बरबाल दिवस (जवाहर लाल नेहरू की जयंती) - राष्ट्रीय दिवस
14 नवम्बरविश्व मधुमेह (डायबिटीज) दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
16 नवम्बरअंतर्राष्‍ट्रीय सहिष्णुता दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
17 नवम्बरराष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस - राष्ट्रीय दिवस
17 नवम्बरराष्ट्रीय मिरगी दिवस - राष्ट्रीय दिवस
20 नवम्बरसार्वभौमिक बाल दिवस (यूनिसेफ) - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
21 नवम्बरविश्व दूरदर्शन (टेलीविजन) दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
21 नवम्बरझलकारी जयंती - राष्ट्रीय दिवस
25 नवम्बरमहिलाओं के विरुद्ध हिंसा उन्‍मूलन अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
26 नवम्बरविश्व पर्यावरण संरक्षण दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
26 नवम्बरनेशनल लॉ दिवस - राष्ट्रीय दिवस
26 नवम्बरराष्ट्रीय दुग्ध दिवस - राष्ट्रीय दिवस
Previous « Next »

❇ महत्वपूर्ण दिवस से संबंधित विषय

विश्व होम्योपैथी दिवस (10 अप्रैल) – World Homeopathy Day (10 April) विश्व स्वास्थ्य दिवस (07 अप्रैल) – World Health Day (07 April) विकास और शांति हेतु अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस – International Sports Day for Development and Peace राष्ट्रीय समुद्री दिवस (05 अप्रैल)- National Maritime Day (05 April) विश्व स्वलीनता जागरूकता दिवस (02 अप्रैल)- World Autism Awareness Day (02 April) अप्रैल मूर्ख दिवस (01 अप्रैल) – April Fools Day (01 April) अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच दिवस (27 मार्च) – World Theater Day (27 March) विश्व क्षयरोग दिवस (24 मार्च) – Tuberculosis day (24 March) विश्व मौसम विज्ञान दिवस (23 मार्च) – World Meteorological Day (23 March) विश्व जल दिवस (22 मार्च) – World Water Day (22 March)