विश्व मानक दिवस (14 अक्टूबर): (14 October: World Standards Day in Hindi)

विश्व मानक दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 14 अक्टूबर को आईईसी, आईटीयू और आईएसओ के सदस्य देशों में विश्व मानक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय मानकों के रूप में प्रकाशित स्वैच्छिक तकनीकी सहमतियाँ बनाने वाले अनेकानेक विशेषज्ञों के पारस्परिक तथा सहयोगपूर्ण प्रयासों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। विश्व मानक दिवस के अवसर पर एक पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, जिसमें से विश्व मानक दिवस को सबसे अच्छे तरीके से चित्रित करने वाले पोस्टर का चुनाव किया जाता है। इस वर्ष, आयोजक डबल्यूएससी ने प्रतियोगियों से ‘अंतर्राष्ट्रीय मानक सकारात्मक परिवर्तन को सुनिश्चित करते हैं’ विषय पर चित्र बनाने के लिए कहा है। ‘आईईसी (अंतर्राष्ट्रीय विद्युततकनीकी आयोग), आईएसओ (अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन) और आईटीयू (अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ) के स्वैच्छिक सहमति आधारित अंतर्राष्ट्रीय मानकों को मजबूत और विकसित बनाने के लिए वर्ष 2001 में वर्ल्ड स्टैंडर्ड कॉरपोरेशन की स्थापना की गई।

मानक की परिभाषा:

किसी मानक का तात्पर्य ऐसे दस्तावेज से है जो अपेक्षताओं, विशिष्टताओं, मार्गनिर्देशों अथवा विशेषताओं की जानकारी उपलब्ध कराता है जिसे निरंतर यह सुनिश्चित करने के उपयोग किया जा सकता है कि कोई सामग्री, उत्पाद, प्रक्रिया अथवा सेवा अपने उद्देश्य के लिए परिपूर्ण है।

विश्व मानक दिवस का इतिहास:

वर्ष 1970 में पहली बार विश्व मानक दिवस मनाया गया। विश्व मानक दिवस मनाने के लिए तिथि का चुनाव वर्ष 1946 में किया गया। लंदन में विभिन्न देशों के 25 प्रतिनिधियों ने मिलकर मानकीकरण में सहायता के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन बनाने पर सहमति जाहिर किया।

विश्व मानक दिवस का उद्देश्य:

इस दिन को मनाने का उद्देश्य मुख्य रूप से वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के लिए मानकीकरण की आवश्यकता के प्रति जागरूकता फैलाना है।

भारतीय मानक ब्यूरो:

भारतीय मानक ब्यूरो भारत में राष्ट्रीय मानक निर्धारित करने वाली संस्था है। पहले इसका नाम ' भारतीय मानक संस्थान ' था। भारतीय मानक ब्यूरो की स्थापना सन् 1947 में हुई थी।

भारतीय मानक ब्यूरो की भूमिका:

भारतीय मानक ब्यूरो, किसी वस्तु अथवा प्रक्रिया के संबंध में भारतीय मानकों का सृजन करता है तथा सृजित किए गए मानकों को, जैसा भी आवश्यक हों, उपभोक्ताओं, विनिर्माताओं, सरकार और नियामक निकायों, प्रौद्योगिकीविद्, वैज्ञानिकों और परीक्षण प्रयोगशालाओं को शामिल करके एतदद्वारा गठित समितियों के माध्यम से विचार-विमर्श की एक प्रक्रिया द्वारा सुधार, संशोधित तथा रद्द करता है।

विश्व मानक दिवस 2020 (World standard day 2020)

प्रत्येक वर्ष 14 अक्टूबर को, आईईसी (IEC), आईएसओ (ISO) और आईटीयू (ITU) के सदस्य विश्व मानक दिवस मनाते हैं, जो दुनिया भर के उन हजारों विशेषज्ञों के सहयोगात्मक प्रयासों को श्रद्धांजलि देने का एक माध्यम है जो अंतर्राष्ट्रीय मानकों के रूप में प्रकाशित स्वैच्छिक तकनीकी समझौतों को विकसित करते हैं। इस वर्ष विश्व मानक दिवस 2020 विषय (थीम): "मानकों के साथ ग्रह की रक्षा करना" (Protecting the planet with standards) है। इसी के साथ आईईसी (IEC), आईएसओ (ISO) और आईटीयू (ITU) के सदस्यों द्वारा विश्व मानक दिवस 2020 के पोस्टर प्रतियोगिता के विजेता की घोषणा की गई जिसमें- प्रथम विजेता विजेता: भारत से ज्योति बिष्ट हैं। ज्योति बिष्ट नोएडा की रहने वाली हैं। और Tata Consultancy Services (TCS) में एक डिज़ाइनर के रूप में कार्य करती हैं दो उपविजेता: भारत के अविषेक साहू और इस्लामी गणतंत्र ईरान के मोहसिन जाफरी हैं। अविषेक साहू पूर्वी भारत में, पश्चिम बंगाल राज्य में, कोलकाता के जुड़वां शहर हावड़ा शहर में रहतें हैं। और वर्तमान टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज में ग्राफिक डिजाइनर और वीडियो एडिटर हैं। एवं मोहसिन जाफरी यज़्द, इस्लामी गणतंत्र ईरान में रहते हैं और एक ग्राफिक डिजाइनर एवं कार्टूनिस्ट के रूप में कार्य करते हैं।

विश्व मानक दिवस 2019 (World standard day 2019)

भारत में भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस), राष्ट्रीय मानक निकाय के रूप में, 2019 में इस कार्यक्रम को अपने हेड क्वार्टर, क्षेत्रीय कार्यालयों, शाखा कार्यालयों, प्रयोगशालाओं और मानकीकरण के लिए राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्थान (एनआईटीएस) में आयोजित  किया गया था जिसके साथ ही इस वर्ष (2019) का विषय था - "वीडियो मानक एक वैश्विक मंच बनाएँ"। [idmonthlink idmonthname="अक्टूबर"]

  Last update :  Tue 28 Jun 2022
  Post Views :  10248
विश्व पर्यावास दिवस (अक्टूबर माह का प्रथम सोमवार) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
विश्व दृष्टि दिवस (अक्टूबर महीने का दूसरा गुरुवार) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
विश्व वृद्ध (वरिष्ठ) नागरिक दिवस (01 अक्टूबर) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
गांधी जयंती (02 अक्टूबर) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस (02 अक्टूबर) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
विश्व पशु कल्याण दिवस (04 अक्टूबर) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
विश्व शिक्षक दिवस (05 अक्टूबर) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (10 अक्टूबर) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
विश्व मानक दिवस (14 अक्टूबर) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
विश्व विद्यार्थी दिवस (15 अक्टूबर) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन
विश्व खाद्य दिवस (16 अक्टूबर) का इतिहास, महत्व, थीम और अवलोकन