विश्व शिक्षक दिवस (05 अक्टूबर) – World Teachers Day (05 October)

✅ Published on October 5th, 2020 in अक्टूबर माह के महत्वपूर्ण दिवस, महत्वपूर्ण दिवस

विश्व शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?

प्रत्येक वर्ष विश्व के विभिन्न देशों में 05 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस या विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है। रोचक बात यह है कि ‘शिक्षक दिवस’ विश्व के अधिकांश देशों में मनाया जाता है, लेकिन सबने इसके लिए अलग-अलग दिन निर्धारित किये हुए हैं। इसलिए कुछ देशों में ‘शिक्षक दिवस’ वाले दिन अवकाश रहता है, किंतु बाकी देशों में उस दिन रोजमर्रा की तरह ही कामकाजी दिन रहता है। इस दिन आध्यापकों को सामान्य रूप से और कतिपय कार्यरत एवं सेवानिवृत्त शिक्षकों को उनके विशेष योगदान के लिये सम्मानित किया जाता है।

विश्व शिक्षक दिवस का इतिहास:

साल 1966 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा यूनेस्को और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की हुई उस संयुक्त बैठक को याद करने के लिये मनाया जाता है जिसमें अध्यापकों की स्थिति पर चर्चा हुई थी और इसके लिये सुझाव प्रस्तुत किये गये थे। यूनेस्को ने 05 अक्टूबर को ‘अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस’ घोषित किया था। अतः साल 1994 के बाद से प्रतिवर्ष लगभग 100 से अधिक देशों में विश्व शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है।

विश्व शिक्षक दिवस का उद्देश्य:

विश्व शिक्षक दिवस का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों के प्रति सहयोग को बढ़ावा देने और भविष्य की पीढ़ियों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शिक्षकों के महत्व के प्रति जागरुकता लाने के मकसद से इस विशिष्ट दिन की शुरुआत की गई थी। आज विश्व भर के लगभग सौ देशों में यह दिवस मनाया जाता है। इस दिन स्कूल-कॉलेजों आदि में अपने अध्यापकों तथा गुरुओं के सम्मान में अनेक प्रकार के कार्यक्रम आदि आयोजित किए जाते हैं।

विश्व शिक्षक दिवस 2019

2019 में, विश्व शिक्षक दिवस शिक्षकों के प्रति एक थीम के साथ मनाएगा, “युवा शिक्षक: पेशे का भविष्य” यह दिन दुनिया भर में शिक्षण पेशे का जश्न मनाने, उपलब्धियों का जायजा लेने और पेशे में प्रतिभाशाली दिमाग और युवा प्रतिभाओं को आकर्षित करने और रखने के लिए कुछ मुद्दों को संबोधित करने का अवसर प्रदान करता है। विश्व शिक्षक दिवस 2019 का आधिकारिक कार्यक्रम सोमवार, 7 अक्टूबर को यूनेस्को मुख्यालय में पेरिस में संयोजक भागीदारों के सहयोग से होगा, जिसमें यूनिसेफ, यूएनडीपी, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन और शिक्षा इंटरनेशनल शामिल हैं और विभिन्न आयोजनों के साथ विश्व स्तर पर मनाया जाएगा।

भारत में शिक्षक दिवस:

स्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 05 सितंबर, 1888 को हुआ था, जिस कारण सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में भारत में ‘शिक्षक दिवस’ मनाया जाता है। भारत में प्रतिवर्ष 05 सितम्बर को ‘शिक्षक दिवस’ मनाया जाता है।

अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस विश्व के कौन से देश में कब मनाया जाता है:

विश्व में ‘शिक्षक दिवस’ के लिए अलग-अलग दिन निर्धारित हैं:-

  • यूनेस्को में साल 1994 से  ‘अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस’ मनाया जाता है। समाज में शिक्षकों के प्रति सहयोग को बढ़ावा दिया जाए और शिक्षक की जिम्मेदारियों का अहसास कराने के लिए यूनेस्को में ‘अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस’ की शुरुआत की गई थी।
  • अमेरिका में पहले ‘शिक्षक दिवस’ को लेकर तरीके बदले गए, फिर मई के पहले सप्ताह में ‘शिक्षक दिवस’ मनाना तय हुआ। आज भी अमेरिका में ‘शिक्षक दिवस’ पूरे सप्ताह मनाया जाता है।
  • चीन में 1931 में शिक्षक दिवस की शुरूआत की गई थी और बाद में 1939 में कन्फ्यूशियस के जन्म दिन, 27 अगस्त को शिक्षक दिवस घोषित किया गया लेकिन 1951 में इसे रद्द कर दिया गया था। फिर 1985 में 10 सितम्बर को शिक्षक दिवस घोषित किया गया लेकिन वर्तमान समय में ज्यादातर चीनी नागरिक चाहते हैं कि कन्फ्यूशियस का जन्म दिन ही शिक्षक दिवस हो।
  • रूस में पहले ‘शिक्षक दिवस’ अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह को मनाया जाता था, लेकिन 1994 में यह तय हुआ कि रूस में ‘शिक्षक दिवस’ 05 अक्टूबर को मनाया जाएगा।
  • अर्जेंटिना के 7वें राष्ट्रपति डोमिंगो फास्टिनो सार्मिएन्टो एक महान् विचारक, लेखक और शिक्षाविद के रूप में जाने जाते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में उनके बहुमूल्य योगदान के कारण ही अर्जेटिना में 11 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
  • ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर के अंतिम शुक्रवार, इक्वाडोर में 13 अप्रैल, हंगरी में जून के पहले शनिवार और पोलैंड में 14 अक्टूबर के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
  • चेक गणराज्य में 28 मार्च के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
  • ईरान में 02 मई को अयातुल्लाह मोर्तेजा की हत्या के बाद ‘शिक्षक दिवस’ मनाया जाता है। अयातुल्लाह मोर्तेजा ईरान के मशहूर प्रोफेसरों में से एक थे, जिनकी याद में 02 मई को ईरान ‘शिक्षक दिवस’ मनाता है।
  • इंडोनेशिया में 25 नवम्बर के दिन ‘हरि गुरू’ के नाम से शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
  • सिंगापुर में 01 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन यहाँ छुट्टी होती है और किसी भी तरह को ख़ास आयोजन नहीं होता। शिक्षक दिवस से एक दिन पहले यहाँ सारे आयोजन किए जाते हैं और आधे समय के बाद स्कूलों की छुट्टी कर दी जाती है।
  • 7 मार्च, 1867 में अल्बानिया में अल्बानी भाषा में पाठन करने वाला प्रथम स्कूल खुला था, जिसके कारण यहाँ 07 मार्च को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।
  • अल साल्वाडोर में 22 जून को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस दिन अल साल्वाडोर में राष्ट्रीय अवकाश होता है। ओमान, सीरिया, मिस्र, लीबिया, कतर, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, यमन, ट्यूनिशिया, जॉर्डन, सउदी अरब, अल्जीरिया, मोरक्को और अन्य इस्लामी देशों में 28 फ़रवरी को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

अक्टूबर माह के महत्वपूर्ण दिवस की सूची - (राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस):

तिथि दिवस का नाम - उत्सव का स्तर
02 अक्टूबरअन्तरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
03 अक्टूबरविश्व पर्यावास दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
04 अक्टूबरविश्व पशु कल्याण दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
05 अक्टूबरविश्व शिक्षक (अध्‍यापक) दिवस (यूनेस्‍को) - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
09 अक्टूबरविश्व डाक दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
10 अक्टूबरविश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
12 अक्टूबरविश्‍व दृष्टि दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
14 अक्टूबरविश्व मानक दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
16 अक्टूबरविश्व खाद्य दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
17 अक्टूबरअन्तरराष्ट्रीय ग़रीबी उन्‍मूलन दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
20 अक्टूबरअंतरराष्ट्रीय ऑस्टियोपोरोसिस दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
21 अक्टूबरविश्व आयोडीन कमी दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
24 अक्टूबरविश्व पोलियो दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
24 अक्टूबरविश्‍व विकास सूचना दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
30 अक्टूबरविश्‍व मितव्‍ययता (बचत) दिवस - अन्तरराष्ट्रीय दिवस
31 अक्टूबरराष्ट्रीय एकता दिवस - राष्ट्रीय दिवस
Previous « Next »

❇ महत्वपूर्ण दिवस Related Topics

विश्व होम्योपैथी दिवस (10 अप्रैल) – World Homeopathy Day (10 April) विश्व स्वास्थ्य दिवस (07 अप्रैल) – World Health Day (07 April) विकास और शांति हेतु अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस – International Sports Day for Development and Peace राष्ट्रीय समुद्री दिवस (05 अप्रैल)- National Maritime Day (05 April) विश्व स्वलीनता जागरूकता दिवस (02 अप्रैल)- World Autism Awareness Day (02 April) अप्रैल मूर्ख दिवस (01 अप्रैल) – April Fools Day (01 April) अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच दिवस (27 मार्च) – World Theater Day (27 March) विश्व क्षयरोग दिवस (24 मार्च) – Tuberculosis day (24 March) विश्व मौसम विज्ञान दिवस (23 मार्च) – World Meteorological Day (23 March) विश्व जल दिवस (22 मार्च) – World Water Day (22 March)