साई इंग वेन का जीवन परिचय एवं उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

इस अध्याय के माध्यम से हम जानेंगे साई इंग वेन (Tsai Ing Wen) से जुड़े महत्वपूर्ण एवं रोचक तथ्य जैसे उनकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा तथा करियर, उपलब्धि तथा सम्मानित पुरस्कार और भी अन्य जानकारियाँ। इस विषय में दिए गए साई इंग वेन से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों को एकत्रित किया गया है जिसे पढ़कर आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। Tsai Ing Wen Biography and Interesting Facts in Hindi.

साई इंग वेन का संक्षिप्त सामान्य ज्ञान

नामसाई इंग वेन (Tsai Ing Wen)
जन्म की तारीख31 अगस्त 1956
जन्म स्थानझोंगशान , ताइपेई , ताइवान
माता व पिता का नामचांग चिन-फोंग / साई चीह-शेंग
उपलब्धि2016 - ताइवान की पहली महिला राष्ट्रपति
पेशा / देशमहिला / राजनीतिज्ञ / ताइवान

साई इंग वेन (Tsai Ing Wen)

यह चीन गणराज्य (ताइवान) की पहली ऐसी महिला थी, जो राष्ट्रपति बनी थी। साई इंग वेन चीन की राष्ट्रपति सातवीं और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) की दूसरी राष्ट्रपति बनी थी। वह डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) की अध्यक्ष है। वह वर्ष 2012 और 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी पार्टी की राष्ट्रपति पद उम्मीदवार थी।

साई इंग वेन का जन्म 31 अगस्त 1956 को ताईपेई, ताइवान में हुआ था। इनके पिता का नाम त्सिए चीह-शेंग और इनकी माता का नाम चांग चिन-फोंग था| इनके पिता की चार पत्नियां थी इनके पिता एक ऑटो मरम्मत की दुकान चलाया करते थे और इनकी माता घर में गृहिणी थी| इनके माता पिता की 11 संतान थी जिनमे से ये सबसे छोटी थी|
अपनी मिडिल स्कूल अवधि के दौरान, उन्होंने ताइपे म्यूनिसिपल झोंगशान गर्ल्स हाई स्कूल में पढ़ाई की। लेकिन उन्होंने अपने पिता के कहने पर कानून की पढ़ाई की थी। 1978 में, नेशनल ताइवान विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ लॉ में स्नातक होने के बाद, त्साई ने 1980 में कॉर्नेल यूनिवर्सिटी लॉ स्कूल में मास्टर ऑफ लॉ प्राप्त किया। उन्होंने तब लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में कानून का अध्ययन किया और उन्हें पीएचडी से सम्मानित किया गया। 1984 में लंदन विश्वविद्यालय से कानून में। ताइवान लौटने के बाद, उन्होंने ताइपे में, सोउको विश्वविद्यालय के स्कूल और नेशनल चेंगची विश्वविद्यालय में कानून की शिक्षा दी।
1993 में, एक स्वतंत्र (पार्टी संबद्धता के बिना), वह सरकारी पदों की एक श्रृंखला के लिए नियुक्त किया गया था, जिसमें डब्ल्यूटीओ मामलों के लिए व्यापार वार्ताकार भी शामिल था। 2000 में DPP के अध्यक्ष चेन शुई-बियान ने पदभार ग्रहण करने के बाद, त्साई को चेन के पहले कार्यकाल में एक गैर-पक्षपाती के रूप में मुख्यभूमि मामलों की परिषद के मंत्री के रूप में कार्य किया। साई इंग वेन नवंबर 2010 में नगरपालिका चुनावों में न्यू ताइपे सिटी मेयरशिप के शामिल हुई, लेकिन एक अन्य पूर्व उपाध्यक्ष, एरिक चू (केएमटी) से हार गई। अप्रैल 2011 में, चीन के गणतंत्र के इतिहास में, अपने पूर्व श्रेष्ठ, सु त्सेंग-चांग को डीपीपी के प्राथमिक में कम अंतर से पराजित करने के बाद, साई इंग वेन एक प्रमुख पार्टी की पहली महिला राष्ट्रपति उम्मीदवार बनीं। वह 2012 में 5 वें प्रत्यक्ष राष्ट्रपति चुनाव में कुओमितांग उम्मीदवार मा यिंग-जेउ से पराजित हुई थीं, लेकिन 2016 में छठे प्रत्यक्ष राष्ट्रपति चुनाव में चार साल बाद एक भूस्खलन द्वारा चुनी गईं। त्सई डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी से दूसरे राष्ट्रपति हैं। वह पहले राष्ट्रपति हैं जिन्होंने राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने से पहले कभी भी एक निर्वाचित कार्यकारी पद नहीं संभाला है और सबसे पहले ताइपे के मेयर के रूप में कार्य किए बिना लोकप्रिय चुने गए हैं। 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में वोट के बढ़े हुए हिस्से के साथ साई इंग को फिर से राष्ट्रपति चुना गया। उन्हें फेयर ट्रेड कमिशन और कॉपीराइट आयोग के लिए भी नियुक्त किया गया था। साई इंग वेन 2020 की टाइम पत्रिका के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया गया हैं।

📅 Last update : 2021-08-31 00:30:13