जम्मू कश्मीर भारत के हरि पर्वत किला का इतिहास तथा महत्वपूर्ण जानकारी

जम्मू कश्मीर में स्थित हरि पर्वत किलें के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी
Information about Hari Parbat Fort in hindi.

हरि पर्वत किले के बारे में जानकारी (Information about Hari Parbat Fort):

हरि पर्वत किला भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य की राजधानी श्रीनगर में स्थित है। हरि पर्वत किला एक प्रतिष्ठित स्थल है, जो श्रीनगर के शारदा हिल की चोटी से आसानी से देखा जा सकता है। इस किले का निर्माण एक अफ़गान गवर्नर मुहम्मद ख़ान द्वारा 18 वीं शताब्दी में कराया गया था। परंतु किले के कुछ भागों का निर्माण मुगल सम्राट अकबर द्वारा भी कराया गया था। इसलिए यहाँ मुगलकालीन वास्तुकला को भी देखा जा सकता है।

हरि पर्वत किले का संक्षिप्त विवरण (Quick Info About Hari Mountain Fort):

स्थानश्रीनगर, जम्मू-कश्मीर (भारत)
निर्मित18वीं शताब्दी
निर्माता  (किसने बनवाया)अफ़गानी गवर्नर मुहम्मद ख़ान
वास्तुकलामुगल शैली
प्रकारकिला
पुनः निर्माण (निर्माणकर्ता)मुगल सम्राट अकबर
वर्तमान स्वामित्वजम्मू-कश्मीर पुरातत्व विभाग 

हरि पर्वत किले का इतिहास (History of Hari Mountains Fort):

हरि पर्वत किले का निर्माण एक अफ़गानी गवर्नर मुहम्मद ख़ान द्वारा 18 शताब्दी में करवाया गया था, उसके बाद किले के कुछ भागों का निर्माण 1590 ई॰ में मुगल सम्राट अकबर ने करवाया था। जिसमें किले की चहारदीवारी का निर्माण भी शामिल था। पहले ये किला चारों तरफ से खुला हुआ था, परंतु कई पुराण ज्ञाताओं के अनुसार किले के स्थान पर एक पर एक झील हुआ करती थी।

हरि पर्वत किले के बारे में रोचक तथ्य (Interesting facts about Hari mountain fort):

  1. यह ऐतिहासिक किला डल झील की पश्चिम दिशा की ओर बना है। वास्तव में यह एक छोटी पहाड़ी है जिसका नाम हरि पर्वत है, इसी पहाड़ी के नाम पर मुगलों ने किले का नाम हरि पर्वत किला रख दिया गया था।
  2. यह किला वर्तमान में जम्मू-कश्मीर की पुरातात्विक विभाग के अंतर्गत एक ऐतिहासिक धरोहर है।
  3. किले की खूबसूरती बनाए रखने के लिए और किले की सुरक्षा करने के लिए जम्मू-कश्मीर के पुरातत्व विभाग ने महत्वपूर्ण कदम उठाएँ हैं। जिसके लिए किले में जाने से पूर्व पुरातात्विक विभाग से अनुमति लेनी पड़ती है।
  4. किला ऊंची पहाड़ी पर स्थित है, जिसके कारण किले के आस-पास का दृश्य बेहद खूबसूरत दिखाई देता है और किले से शरिका देवी का भव्य मंदिर भी दिखाई देता है।
  5. जम्मू कश्मीर के पर्यटन मंत्री तस्सदुक हुसैन मुफ्ती ने 2018 में दुनिया के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए हरि पर्वत किला को आकर्षण के केंद्र बनाने के लिए ज़ोर दिया था जिसमें उन्होने ध्वनि शो परियोजना के कार्यान्वयन के संबंध में अपनी राय दी थी।
  6. किले को 2014 में जनता के लिए खोल दिया गया था, जिससे “कलाई अंधेर” भीतरी दीवारों और “बादामवीर” बादाम का बाग के निर्देशित पर्यटकों को अनुमति मिल गई थी।

हरि पर्वत किला कैसे पहुंचे (How to reach Hari Parbat Fort):

  • हरि पर्वत किला जाने के लिए किले का निकटतम रेलवे स्टेशन श्रीनगर रेलवे स्टेशन है, स्टेशन से 17 किमी दूर किला स्थित है
  • इसके अतिरिक्त श्रीनगर में स्थित लाल चौक से हरि पर्वत किला 6.5 किमी दूरी पर है, यहाँ पर कई जगहों से बसे आती हैं।
  • किले के लिए निकतम हवाई अड्डा शेख उल आलम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। यह से किले की निकतम दूरी 17 किमी है। यह हवाई अड्डा जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में स्थित है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *